IhsAdke.com

भावनाओं का प्रदर्शन कैसे करें

जितना भावनाओं भावनाओं मार्गदर्शन करने और शारीरिक रूप से शरीर द्वारा महसूस किया जा के रूप में, कई लोगों कठिनाई LAS- कमजोर और नियंत्रण से बाहर लग रहा है या अगर खुले न्याय किया जा रहा से डरते हैं प्रदर्शित करने की है। ऐसे लोगों के लिए जो इस प्रकार की अभिव्यक्ति के साथ सहज नहीं हैं, कुछ तकनीकों को सीखने से स्वस्थ रिश्ते, एक पूर्ण जीवन व्यस्था और भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
भावनात्मक रूप से बुद्धिमान बनें

छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
1
आंतरिक भावनाओं को पहचानें जिसके द्वारा आप अपनी भावनाओं को छिपाते हैं शायद आप ऐसे वातावरण में बड़े हो गए हैं जहां भावनाओं को दिखाना बुरा था या उन्हें अवरुद्ध करना क्योंकि आप उनसे सामना नहीं करना चाहते।
  • अपने जीवन की दुखद घटनाओं के बारे में सोचो, जो आपने नहीं किया है। क्या आप उनके बारे में बात करने से डरते हैं? समझने के लिए कि आप भावनाओं को क्यों नहीं दिखाते हैं, आप भविष्य में आगे बढ़ने और खोलने में सहायता करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    2
    छह बुनियादी मानव भावनाओं को समझें: खुशी, उदासी, भय, क्रोध, आश्चर्य और घृणा। पता लगाएं कि प्रत्येक स्वयं को कैसे प्रस्तुत करता है और कैसे बाह्य रूप से उन्हें उचित रूप से व्यक्त किया जाए
    • सकारात्मक भावनाओं में खुशी होती है (जो पूरे शरीर में महसूस होती है और इसमें संतोष और सुरक्षा की भावना होती है) और आश्चर्य (सिर और सीने में अचानक आघात)।
    • नकारात्मक भावनाओं क्रोध (एक गर्म लग रहा है कि कंधे की हड्डियों से पीठ और गर्दन को जाता है), घृणा में शामिल हैं (पेट में मुख्य रूप से जिसका अर्थ है और आमतौर पर मतली का कारण बनता है), उदासी और डर (जो सीने में है और यह ऊपर क्षेत्रों में शारीरिक दर्द का कारण बनता है) (जो दिल की धड़कन को तेज करता है, भारी श्वास का कारण बनता है और पसीने का कारण बनता है)।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से स्वतंत्र कदम 8
    3
    समझे कि भावनाओं ने आपके निर्णयों को कैसे प्रभावित किया। हाल ही में न्यूरोलॉजिकल अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ निर्णयों के संबंध में एक निश्चित भावना का प्रदर्शन किए बिना कुछ विषयों पर एक स्थान होना लगभग असंभव है। भावना और कारण के बीच इस संबंध को समझना लाभप्रद हो सकता है, जिससे आपको चालाक बनने में सहायता मिलती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको काम पर फैसला करना है जो आपको डराता है, तो मानें कि आपका निर्णय पक्षपाती है और डर से नियंत्रित होने के बजाय तार्किक स्टैंड लेता है।
  • चित्र का शीर्षक एक भावनात्मक तूफान चरण 12 बचता है
    4
    हर भावना को स्वीकार करो जब भी आप कुछ महसूस करते हैं, रोक और सोचें, "यह भावना क्या है?" यदि आप अपने बॉस के साथ बैठक में हैं और उत्तेजित हो जाना शुरू करें, स्थिति को अवरुद्ध या अनदेखा करने के बजाय तीन सेकंड के बारे में समझने के लिए रोकें। याद रखें कि सभी भावनाएं मान्य हैं और इसका एक उद्देश्य है और इसे शारीरिक रूप से "दुःख", "खुशी" आदि के रूप में दिखाता है, सभी कागज़ात या फोन पर रिकॉर्डिंग
    • भावनाओं को पहचानने के लिए अपने आप को प्रोत्साहित करें - तो, ​​समय के साथ सब कुछ आसान हो जाएगा। जैसे कुछ कहें "यह मेरे लिए इस तरह महसूस करने के लिए गलत नहीं है" और "मैं स्वीकार कर सकता हूं कि मुझे ऐसी भावना महसूस हो रही है।"
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    5
    एक बार जब आप अपनी भावनाओं को पहचानते हैं, तो उनके लिए जिम्मेदारी ले लो। स्थिति को स्वीकार करें और इसके परिणामस्वरूप यह एक समाधान के प्रति सकारात्मक कदम उठा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रिय के लिए मतलब हैं क्योंकि आप उदास हैं, तो उस प्रतिक्रिया की जिम्मेदारी लीजिए उसके बाद उस व्यक्ति से माफी मांगो और समझाओ कि आप जो महसूस करते हैं उसके अनुसार काम कर रहे थे।
  • अपनी प्रेमिका के कदम 12 के साथ अधिनियम सिली के शीर्षक वाला चित्र
    6
    भावनाओं से जुड़े शब्दावली बनाने के दौरान, इसे स्पष्ट करना और लोगों से बात करना सावधानी से किसी प्रियजन को चुनिए जो आपकी बातों को सुनने के लिए तैयार है और किसी भी दिन आपको क्या महसूस करता है। सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं के बारे में बात करें और आप अपने परिप्रेक्ष्य को स्पष्ट करने और अपने वजन को कम करने की कोशिश करने के लिए दोनों कैसे सामना करते हैं।
    • अगर किसी प्रिय व्यक्ति के साथ भावनाओं के बारे में बात करने का विचार आपको असुविधाजनक बनाता है, तो पेशेवर चिकित्सा की तलाश करें उपचार के इस प्रकार न केवल सिखा देगा आप अपनी पसंद के लोगों से आंका जा रहा का डर नहीं हो सकता है, लेकिन यह भी आप भावनाओं को व्यक्त करने में मदद और उनके उन्हें साझा करने में असमर्थता के पीछे कारण का पता लगाने जाएगा।
    • लापरवाह या आपसे प्यार करने वाले लोगों के साथ भावनाओं को बांटने या चिकित्सक की तलाश के लिए दोषी महसूस न करें, क्योंकि आपको यह पता चलता है कि सकारात्मक तरीके से आपको क्या महसूस होता है, आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में बहुत सुधार होगा।
  • विधि 2
    भावना के लिए तैयार हो जाओ

    क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 11
    1
    नाटकीय फिल्में और टीवी श्रृंखला देखें और वर्णों की भावनाओं का विश्लेषण करें। आप समझते हैं या आप क्या महसूस नहीं जानते हैं, अभिनेताओं के बारे में सोच - जो पेशेवर तरीके से भावनाओं को आउटसोर्स कर सकते हैं और अतिरंजित रास्ता बनाना - प्रत्येक भावना के साथ जुड़े भाव की भावना लाने के लिए।
    • एक जुनून की डायरी, मार्ले और मैं, ए ड्रीम ऑफ़ फ़्रीडम, रक्त डायमंड और खुशी की खोज में विभिन्न भावनाओं को प्रदर्शित करने वाले अभिनेताओं के साथ अच्छी फिल्म पसंद हैं
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 13
    2
    कागज के बारे में जागरूक होने के लिए कागज पर अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं रिकॉर्ड करें बताएं कि शरीर ने कैसे प्रतिक्रिया दी और आपने इसे बाहर कैसे व्यक्त किया? उदाहरण के लिए लिखें, "आज मैं अपनी पत्नी से बात करने के बाद खुश था। मैंने उस पर मुस्करा दिया और मेरी खुशी दिखाने के लिए उसे गले लगाया।"
    • रिकॉर्डिंग भावनाएं और बाहरी प्रतिक्रियाएं उन स्थितियों में सहायक "पुस्तिका" हो सकती हैं जहां आपको अपने आप को व्यक्त करने में कठिनाई होती है।



  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ अच्छे निर्णय चरण 14
    3
    आशा करें कि आप क्या महसूस करेंगे और आसन्न स्थितियों में आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे। फिर वैकल्पिक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं विकसित करें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप एक शादी समारोह में भाग ले रहे हैं, तो आप डरे हुए हो सकते हैं या नए लोगों से मिलने के बारे में जोर दे सकते हैं उस स्थिति में, अन्य प्रतिक्रियाओं पर विचार करें, जैसे आप जो कुछ अनुभव करेंगे और नए दोस्त बनाने का आनंद लेंगे।
    • यदि आप अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया की भविष्यवाणी करते हैं, तो आप जो भी महसूस करते हैं उसे सामना करने के लिए तैयार रहेंगे और इस स्थिति में होने पर परिस्थिति अधिक जागरूक रहेंगी।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    4
    सहानुभूति महसूस करें - महत्वपूर्ण कुछ और जो हमें अन्य लोगों की भावनाओं और भावनाओं के प्रति संवेदनशील बनाता है एक बार जब आप दूसरों के लिए इसे महसूस करना शुरू करते हैं, तो खुद को सोचें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। दूसरों को क्या कहते हैं, सुनो और उनसे कनेक्ट होने का प्रयास करें, कल्पना करने के लिए कि वे पहले से क्या अनुभव कर चुके हैं और उनका कैसा अनुभव है
    • आश्रयों, नर्सिंग होम या खाद्य बैंकों में स्वैच्छिक कार्रवाई करें और उन लोगों से बात करें जिनके कठिन परिस्थितियों का अनुभव है। ध्यान दें कि वे कैसे महसूस करते हैं कि वे क्या महसूस करते हैं और याद करते हैं कि एक निश्चित बिंदु पर यह उनकी भावनाओं को दिखाने के लिए उनकी बारी होगी।
    • कुछ पुस्तकों को पढ़ें जो आप पहले से ही जानते हैं या आप को एक या दो पात्रों की जगह स्वयं को जानना चाहते हैं और कल्पना कर सकते हैं, जिन्हें आप सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं उन सभी के बारे में सोचें जो उनमें से जी रहे हैं और कल्पना करने की कोशिश करें कि उन्हें कैसा महसूस होता है।
  • चित्र का शीर्षक एक भावनात्मक तूफान चरण 15 बचता है
    5
    दर्पण के सामने भावनाओं को व्यक्त करना, प्रत्येक भावना के लिए चेहरे का भाव बनाना। देखें कि चेहरे, आंखों और मुंहों में मांसपेशियों को कैसे कदम उठाने और उचित होने पर अपने हाथों से इशारों को ले जाएं।
    • उदाहरण के लिए, जब आश्चर्य की प्रतिक्रियाएं पढ़ते हैं, तो अपनी आँखें खोलें और अपने हाथों से अपने खुले मुंह को कवर करें।
  • विधि 3
    जनता में भावनाओं का प्रदर्शन करें

    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    1
    किसी को भी नहीं खोलें और उन लोगों को चुनने में बहुत सावधान रहें जिनके साथ आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। जब आप खुद को अभिव्यक्त करने शुरू करते हैं, आप मूर्ख महसूस या तो विश्वसनीय मित्रों और परिवार के सदस्यों, जो आप का न्याय नहीं होगा चुनें vulnerável- और वे तथ्य यह है कि आप बदलना चाहते हैं स्वीकार कर सकते हैं।
  • स्टेप फेलिंग एल्फ सेजियस चरण 8
    2
    लोगों के साथ बातचीत के दौरान और भी अधिक भावुक रहें चेहरे का भाव, हाथ इशारों और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को अतिरंजित करें, और समय के साथ खुद को नियंत्रित करना सीखें
    • जब आप भावनाओं को महसूस करते हैं, तो आप भी मूर्खतापूर्ण महसूस कर सकते हैं लेकिन अगर आप सही लोगों को खोलते हैं, तो इसका लाभ भारी होगा
    • चरम पर चरम मत हो अपनी भावनाओं और कार्यों के बारे में अच्छी तरह से सोचें इससे पहले कि आप कोई कार्रवाई करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को क्रोध से नियंत्रित करते हैं, तो आप शत्रुतापूर्ण और खतरनाक दिखाई देंगे। पारस्परिकता लें!
  • जब आप बेहद परेशान हो जाते हैं, तो चित्र रोटिंग बंद करें शीर्षक 9
    3
    जब आप दुखी होते हैं और जब आप खुश होते हैं तब मुस्कुराओ व्यवहारों के साथ जुड़े होने पर भावनाएं मजबूत होती हैं (भले ही वे स्वाभाविक न हों) जब आप उदासी महसूस करते हैं, तो रोने के लिए "बहाना" कर सकते हैं, जो भावनाओं को बढ़ाना और तीव्र करेगा और आपको असली-रोने या कम से कम अधिक संवेदनशीलता दिखा सकता है।
    • भावनाएं कुछ आवेगों (भय से लड़ने या भागने की प्रतिक्रिया उत्तेजित करती हैं, जबकि क्रोध उत्पीड़न को उत्तेजित करता है) अनियंत्रित उनसे लड़ने की कोशिश करने के बजाय, आप जो बाहरी रूप से महसूस करते हैं उसे प्रदर्शित करने के लिए तीव्रता से कार्य करें।
  • स्टेप फेलिंग फॉर सेल्फ चेसेज चरण 18
    4
    शारीरिक संपर्क करें, जो भावनाओं को प्रदर्शित करने में मदद कर सकता है टच भावनाओं को ऐसे तरीकों से अभिव्यक्त कर सकता है कि चेहरे का अभिव्यक्ति और मौखिक टन नहीं कर सकते हैं हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार के संपर्क के माध्यम से मनुष्य को भावनाओं को समझने की सहज क्षमता है।
    • जब कोई व्यक्ति आपको खुश कर देता है, तो अपना हाथ कंधे पर रखो - जब आप घृणा करते हैं, तो लड़के के हाथ को दबाएं
    • भौतिक स्पर्श सभी के द्वारा अच्छी तरह से नहीं देखा जाता है, और यदि गलत तरीके से किया जाता है, तो असुविधा का कारण बनता है। गैर-मौखिक संकेतों के बारे में जानने के लिए देखें कि दूसरों को इस प्रकार की इंटरैक्शन स्वीकार करते हैं या नहीं - और पारस्परिकता लेते हैं।
  • आपकी प्रेमिका चरण 2 के साथ अधिनियम सिली के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक स्थिति के लिए भावनात्मकता के उचित स्तर की पहचान करें आपको कार्य मीटिंग जैसी परिस्थितियों में भावनाओं को प्रदर्शित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऐसे अवसरों पर जैसे प्रियजनों के साथ बातचीत प्रत्येक परिस्थिति को अलगाव में तय करें कि आप किस स्तर पर संवेदनशीलता दिखाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास बहुत अधिक कठिनाई होती है तो स्वयं को व्यक्त करते हैं या महसूस करने के लिए, पेशेवर मदद तुरंत लेनी चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com