IhsAdke.com

भावनाओं को आपके ऊपर ले जाने से कैसे रोकें

एक ही दिन के भीतर, मनुष्य भावनाओं की विशाल विविधता का अनुभव कर सकते हैं हालांकि, कभी-कभी वे हमारे दिमागों को आगे बढ़ाते हैं और हमें कहने या काम करने के लिए नेतृत्व करते हैं जिन्हें हम बाद में पछतावा करेंगे। यदि आप में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं भावनाओं को नियंत्रित करें

, लेकिन जब हम इस बारे में जागरूक हो जाते हैं कि हम क्या महसूस कर रहे हैं और इन भावनाओं को दूर करने के लिए कुछ व्यावहारिक रणनीतियों को अपनाना है, तो उनमें से ज्यादातर नियंत्रित किए जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
समस्या सुलझाना

शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 1
1
पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं भावनात्मक अनुभव को तीन तत्वों में बांटा गया है: शरीर की भाषा और व्यवहार, आंत प्रतिक्रिया, और विचार। कभी-कभी हम एक निश्चित भावना को बहुत स्पष्ट रूप से महसूस कर सकते हैं और दूसरों में हम अलग-अलग भावनाओं के स्पेक्ट्रम का अनुभव करते हैं। इस समय आपको कैसा महसूस होता है, यह जानने के लिए, अपने तीन तत्वों के साथ, कुछ सामान्य भावनाओं के बारे में सोचें।
  • क्रोध यह, और मानसिक रूप से विचार जल्दबाजी में निष्कर्ष बनाने के लिए हमें नेतृत्व कि द्वारा सामान्य, तेजी से दिल की धड़कन, पसीना से नाक खुला अधिक clenched मुट्ठी की विशेषता जा सकता है।
  • भ्रम की स्थिति आप अपने सिर या गाल खरोंच करने के लिए, तेजी से झपकी, शरीर के तापमान में वृद्धि का प्रदर्शन कर सकते हैं, और मानसिक रूप से, त्वरित विचार
  • धोखा एक भारी उच्छ्वास, कम सिर, मतली की अचानक भावना, तंग दिल और भय या निराशा के विचारों के माध्यम से प्रकट हो सकता है
  • हमारे पास कब है डर, हम अपनी कोहनी को शरीर के किनारों के खिलाफ दबाते हैं, हम कांपते हैं, हम स्पर्श करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और हम बचने या छुपाने की तीव्र इच्छा महसूस करते हैं
  • डाह जब हम प्रतिद्वंद्वी की आलोचना करते हैं, गंभीर टिप्पणी करते हैं, छाती में जलन के साथ पीड़ित होते हैं और आवेगी फैसले करते हैं, तब पहचान की जा सकती है।
  • जब भावना है शोक, हम सिकुड़ते हैं, हमारे जबड़े हिलाने लगते हैं, हमारे पास गले में गले हैं, अकेले रहने की इच्छा है, और यह एक भाव है कि वह समय धीरे धीरे गुजर रहा है
  • शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 2
    2
    उन स्थितियों की पहचान करें जो आपको भावनात्मक बनाते हैं यदि आप मजबूत भावनाओं का सामना कर रहे हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि ऐसी भावनाओं के लिए क्या उत्तेजनाएं जिम्मेदार थी, खासकर यदि आपको अक्सर परेशान महसूस हो रहा है पिछले कुछ घंटों या दिनों के बारे में सोचो, जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं और प्रत्येक बातचीत के विषय सोचते हैं
    • शायद एक निश्चित व्यक्ति इस भावनात्मक प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है, या एक विशिष्ट मुद्दा महान अपराधी है। लोगों और विषयों जो मजबूत भावनाओं को भड़काने की संभावना है, जिसमें परिवार, मित्रों, रिश्ते, काम, पैसा, आलोचना, और अधूरे वादे शामिल हैं
  • शीर्षक से चित्रित करें अपनी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त नहीं करें चरण 3
    3
    एक विशेष स्थिति के बारे में आपके विचारों के बारे में जागृत रहें जब आप तीव्र भावनाओं के लिए जिम्मेदार व्यक्ति या विषय की पहचान करते हैं, तो लिखें कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। इस तरह की भावनाओं को व्यक्त करें: "मैं नाराज़ हूँ क्योंकि ..." या "मैं निराश हूं क्योंकि ..." इस तरह के एक अभ्यास होगा अंतर्दृष्टि कारकों के बारे में जो आपकी भावनाओं को संचालित करते हैं, और शायद आपने कभी भी उनमें से किसी को नहीं देखा है।
  • शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 4
    4
    विचार करें कि विचार यथार्थवादी हैं या नहीं। कागज पर भावनाओं के लिए उत्तरदायी कारक डालने के बाद, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कथन उचित है। उदाहरण के लिए, यदि एक वाक्य में कहा गया है कि "मुझे निराश है क्योंकि डैनियल ने मुझे जन्मदिन का उपहार नहीं दिया था," आप दोनों के व्यवहार में शामिल चर को समझना महत्वपूर्ण है। क्या आपने स्पष्ट रूप से डैनियल से कहा कि आप इस वर्ष उपहार नहीं चाहते थे? क्या आप हमेशा उन उपहारों से असंतुष्ट हैं जो आप उससे प्राप्त करते हैं? क्या वह आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा है और कोई उपहार नहीं दे सकता है? अगर उसे डैनियल के व्यवहार को औचित्यपूर्ण करने के लिए कम से कम एक सबूत मिल सकता है, तो यह साबित होगा कि उनकी भावनात्मक प्रतिक्रिया (जो निराशा की भावना है) तर्कहीन थी।
    • यदि आपको कोई सबूत नहीं मिल पाया है जो आपकी भावनाओं के तर्क को चुनौती देता है, तो स्थिति को एक अलग दृष्टिकोण से विश्लेषण करें गहन भावनाएं लगभग हमेशा कुछ गहरी और तर्कहीन विश्वास के साथ जुड़ी हुई हैं।
  • शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ में नहीं लाएं चरण 5
    5
    वैकल्पिक और अनुकूली व्यवहार का विकास करना। अपने पारस्परिक संपर्कों के मानसिक और व्यवहारिक पैटर्नों की जांच करने के बाद, भविष्य में स्वस्थ प्रतिक्रिया देने की योजना तैयार करने का प्रयास करें।
    • जन्मदिन की उपस्थिति के बारे में, पिछले परिदृश्य पर विचार करें। आपकी प्रतिक्रिया क्या थी जब आपको एहसास हुआ कि डैनियल ने एक उपहार नहीं लाया था? तुम एक निष्क्रिय-आक्रामक रुख, या शायद unexpressed भावनाओं ले लिया है सकते हैं, लेकिन सूक्ष्म दृष्टिकोण ले लिया और, दूर ले जाते हैं रुखाई से व्यवहार करते हैं या योजनाओं है कि डैनियल दिन के लिए किया था को बर्बाद किया है।
    • अगर आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को कम करना चाहते हैं, और संभवत: आपका भी उतना ही प्रतिक्रिया दे सकते हैं, इस बारे में सोचें आप खुले तौर पर कह सकते थे कि आपको उपहार की उम्मीद थी और आप निराश थे। हालांकि यह असंवेदनशील लगता है, डैनियल का नेतृत्व करने वाले कारणों को समझने से उनकी निराशा कम हो सकती है। इसके अलावा, वह ऐसा महसूस नहीं करेगा कि वह अपने चारों ओर अंडे पर कदम बढ़ा रहा है या बाकी दिन बिताने के लिए यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहा है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। आपकी भावनाओं को स्पष्ट किया जाएगा और कोई और भ्रम नहीं होगा
  • विधि 2
    भावनात्मक ट्रिगर को समझना

    शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 6
    1
    गंभीर बातचीत के लिए अनुचित क्षणों की पहचान करना सीखें कुछ परिस्थितियों में हम किसी भी चर्चा को स्थगित कर सकते हैं, भावनाओं को नियंत्रण से बाहर कर सकते हैं। भूख, क्रोध, अकेलेपन और थकान: आप के बारे में एक समय था जब भावनाओं त्वचा गहरी या मजबूत भावनाओं को पहले से ही स्थिति में शामिल हो रहे हैं पर किसी से बात करने के लिए कर रहे हैं, निम्नलिखित कारकों पर विचार।
    • जब हम ऊपर बताए गए कारकों में से एक हैं, तो पहले से ही कमजोर और लगभग बिना संसाधनों को महसूस किया जा रहा है, इसलिए भविष्य में, किसी भी अन्य समस्या को हल करने का प्रयास करने से पहले, अपने आप को ख्याल रखने के लिए थोड़ा ब्रेक लेना याद रखें।
    • नियमित रूप से खाएं, आराम से अभ्यास करें, दूसरों के साथ बातचीत करें और पर्याप्त आराम करें। फिर जब आपके पास अधिक संसाधन उपलब्ध हैं, तब स्थिति को पुन: सौंपें।
  • शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 7
    2



    पहचानें कि आप परिस्थितियों की व्याख्या कैसे करते हैं अक्सर जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में हमारी व्यक्तिगत व्याख्याएं अनियंत्रित भावनाओं की भावनाओं को प्रोत्साहित करती हैं उदाहरण के लिए, जब एक नियोक्ता सभी कर्मचारियों की वार्षिक मूल्यांकन का आयोजन करता है, स्टाफ में से एक मूल्यांकन प्राप्त पढ़ सकते हैं और चिल्लाना कर सकते हैं: "।!। वाह यह रूप में बुरा के रूप में मैंने सोचा था कि कम से कम मैं निकाल नहीं किया गया था नहीं था" एक अन्य कर्मचारी कह सकता है, "हे भगवान, यह क्या है? मुझे 100% से भी कम समय तक प्रचार नहीं मिलेगा!" हमारी व्याख्याएं अलग-अलग भावनाओं को जगाने हैं - जबकि पहले कर्मचारी राहत महसूस करता है, दूसरा पीड़ा को महसूस करता है संज्ञानात्मक विकृतियों के परिणामस्वरूप नकारात्मक व्याख्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे:
    • अत्यधिक सामान्यीकरण - विश्वास है कि एक अलग घटना का जीवन के कई क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जब वास्तव में ऐसा नहीं होता है।
    • डिकोटामस मानसिकता - "सभी या कुछ भी नहीं" के रूप में भी जाना जाता है, इस विरूपण में सभी घटनाओं के एक अनफोकस व्याख्या शामिल है, कुख्यात "आठ या अस्सी" विचार
    • भावनात्मक तर्क - जब तथ्यों की व्याख्या वर्तमान भावनाओं पर आधारित होती है (यानी: आप बदसूरत महसूस करते हैं, इसलिए इसे बदसूरत होना चाहिए)।
    • नकारात्मक फिल्टर - जब हम जीवन की नकारात्मक घटनाओं पर सख्ती से ध्यान केंद्रित करते हैं, सकारात्मक वालों को कम करते हैं
  • शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 8
    3
    कुछ भावनाओं के बारे में अपने विश्वासों पर गौर करें भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हमारी सांस्कृतिक और पारिवारिक पृष्ठभूमि से काफी प्रभावित होती हैं। लोग अपने शुरुआती वर्षों में अन्य व्यक्तियों की भावनाओं को अनुकरण, अनुकरण और नकल करने वाले उदाहरणों के आधार पर भावनाओं को विनियमित करना सीखते हैं। उदाहरण के लिए, एक लड़का है जो सीखा है कि प्रारंभिक अवस्था में रोना नहीं चाहिए वयस्कता में इन दिशा-निर्देशों लेने के लिए और इसलिए कठिनाई व्यक्त भावनाओं है, या एक और अधिक सामाजिक रूप से स्वीकार्य भावना में एक विशेष भावना चैनल करने का प्रयास करेंगे हो सकता है।
    • अपने बचपन में आपको अपनी भावनाओं को तलाशने और व्यक्त करने के बारे में सिखाया गया था। ये शुरुआती मान्यताओं शायद आज भी भावनाओं को व्यक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं
    • अक्सर, क्रोध को एक छाता भावना कहा जाता है, क्योंकि यह अन्य सभी भावनाओं को शामिल करता है। विभिन्न संस्कृतियों से व्यक्तियों असुरक्षा या उदासी का एक और अधिक स्वीकार्य भावना के रूप में क्रोध देख सकते हैं, तो रखें कि मन में और ध्यान से हर भावना अनुभव का विश्लेषण, गहरी भावनाओं कि स्पष्ट रूप से नहीं पहचाना जा सकता खोजने की कोशिश।
  • शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 9
    4
    दूसरों की ओर से आपके व्यवहार को प्रतिबिंबित करें यदि आपको गहन भावनाओं के उद्भव में अपनी भूमिका को समझने में कठिनाई हो रही है, तो ध्यान दें कि आप दूसरों को भावनात्मक रूप से कैसे प्रतिक्रिया दें हालाँकि आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया स्थिति की व्यक्तिगत व्याख्या पर निर्भर करती है, लेकिन चर्चा में सभी प्रतिभागी तीव्र भावनाओं के उद्भव में कुछ भूमिका निभाते हैं।
    • कभी-कभी हम अपनी शारीरिक भाषा या गैर-मौखिक संचार के बारे में जानते नहीं हैं क्योंकि हम दूसरों की शरीर की भाषा के बारे में जानते हैं। अन्य व्यक्ति द्वारा प्रदर्शित व्यवहारों पर ध्यान दें अगर वह रक्षात्मक रूप से कार्य कर रहा है (यानी, उसकी बाहों को पार करना या उसके पैरों को लात करना), अपने आप से पूछें कि आपने उस प्रतिक्रिया में योगदान कैसे दिया हो।
  • विधि 3
    धीमी चरम भावनाएं

    शीर्षक वाली तस्वीर आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 10
    1
    एक गहरी सांस लेंदीप साँस लेना क्षणों के लिए एक आदर्श उपकरण है जिसमें हम अत्यधिक भावनाओं से ग्रस्त हैं जैसे ही आप किसी भी भौतिक संकेतों को ध्यान में रखते हैं कि एक मजबूत भावना आ रही है (यानी, दिल दौड़ना, मुट्ठी भर मुट्ठी, पेट लपेटा हुआ आदि), एक ब्रेक ले लो और कुछ सेकंड या गहरी साँस का मिनट अभ्यास करें। यह आपको फिर से दोहराया जा सकता है और स्थिति में और अधिक जानबूझकर प्रतिक्रिया करने में आपकी मदद कर सकता है, साथ ही आराम तकनीक के रूप में कार्य करें जिससे आप बाद में अफसोस करेंगे
    • सामान्य रूप से श्वास लेना शुरू करें, लेकिन प्रत्येक सांस और उच्छेदन पर ध्यान देना। फिर नाक के माध्यम से गहरा श्वास लेना, पेट का विस्तार करना जैसे मूत्राशय को भरना। अपने हाथ अपने पेट पर रखें ताकि आप आंदोलनों को देख सकें। फिर धीरे धीरे साँस छोड़ते हैं, "मूत्राशय" खाली कर रहे हैं। तकनीक को दोहराएं जब तक कि आपकी भावनाओं को धीमा न हो जाए।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 11
    2
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें का अभ्यास दिमाग ध्यान उदासी, डर, क्रोध और यहां तक ​​कि ईर्ष्या जैसे तीव्र भावनाओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। बुनियादी अभ्यास में, आपको एक आरामदायक जगह पर बैठना चाहिए और विकर्षण से मुक्त होना चाहिए। अपने पैरों को पार करें और अपनी आंखों को बंद करें यदि आप इस तरह से सहज महसूस करते हैं साँस लेना और गहरा साँस छोड़ना, पेट के अनुबंध को देखने और प्रत्येक श्वास और श्वास के साथ आराम से।
    • साँस लेने के कई पूर्ण चक्रों को पूरा करने के बाद, इस समय के बारे में सोच रहे भावनाओं के बारे में सोचें - आप ऐसे हालात को याद कर सकते हैं जो इस तरह की भावना पैदा कर रहे हैं। धीरे धीरे और गहराई से साँस लेने के लिए जारी रखें। पहचानें कि शरीर इस तरह की भावनाओं से कैसे प्रतिक्रिया करता है। क्या दिल तंग है? क्या पेट लपेटा था? क्या सिर चोट लगी?
    • एक बार जब आप अपनी भावनाओं से जुड़े सभी भौतिक संवेदनाओं के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो कुछ समय के लिए भावनाओं का अनुभव करें। स्वीकार करें कि यह आपके अस्तित्व का एक अस्थायी और अस्थिर हिस्सा है और सांस लेना जारी रखता है क्योंकि आप स्वीकृति की भावना पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अगर आपको भावनाओं में फंस लगता है या डर है कि यह आप पर हावी होगा, अपने श्वास पर ध्यान दें और पर्यावरण में अपनी मौजूदगी पर ध्यान दें।
    • अक्सर लोग तीव्र भावनाओं से भाग जाते हैं क्योंकि वे अपनी प्रतिक्रिया से डरते हैं, लेकिन पूर्ण चेतना का अभ्यास करके आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि ये भावनाएं आपको चोट नहीं ला सकती हैं और समय के साथ गायब हो जाएंगी। आप उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ में नहीं लाएं चरण 12
    3
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें जब हम मजबूत भावनाओं का अनुभव करते हैं तो शारीरिक व्यायाम का अभ्यास विशेष रूप से कठिन हो सकता है, लेकिन इसके फायदे इसके लायक हैं। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अद्भुत लाभ प्रदान करने के अलावा, व्यायाम आपको मानसिक रूप से लाभ भी दे सकते हैं शारीरिक गतिविधि तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन के स्तर को कम करती है और शरीर में एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाता है, पदार्थ जो मूड को उत्तेजित करते हैं और प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं।
    • ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं जो आपको गहन भावनाओं के अवशिष्ट प्रभाव से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। यदि आप नाराज हैं, तो मुक्केबाजी चलाने या लड़ने से ऐसी भावनाओं को दूर करने की कोशिश करें। यदि आप उदास हैं, तो एक हल्का चलना या योग वर्ग मदद कर सकता है
  • शीर्षक वाला चित्र आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 13
    4
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें इस तकनीक का प्रयास करने के लिए कुछ मिनटों का समय लें, यदि आपका शरीर बहुत ही मजबूत भावनात्मक स्थिति के कारण तनावपूर्ण है। प्रगतिशील मांसपेशी छूट में विभिन्न मांसपेशी समूहों में संकुचन और धीरे-धीरे छूट शामिल है, जो तनाव से राहत पाने के साधन के रूप में कार्य करता है और आपको अपने शरीर के तनाव के बारे में अधिक जानकारी देता है।
    • फर्श के समानांतर जांघों के साथ बैठो और हथियार ट्रंक के समानांतर। मुद्रा को आराम करो अपनी आँखें बंद करें या पर्यावरण से किसी भी उत्तेजना को नजरअंदाज करने का प्रयास करें। श्वास कई बार, गहरा और शुद्ध। अपने पैरों से शुरू करना और सिर के शीर्ष पर चलना एक मांसपेशियों का समूह चुनें और सभी मांसपेशियों (पैर की उंगलियों, उदाहरण के लिए) को अनुबंधित करें। उस क्षेत्र में तनाव को ध्यान में रखते हुए, एक सांस से उन्हें फ्लेक्स रखें। फिर अपनी मांसपेशियों को आराम करो और देखो तनाव दूर चले जाओ। अन्य मांसपेशी समूहों में से प्रत्येक के साथ प्रक्रिया को दोहराएं
  • चेतावनी

    • यदि आप बार-बार मजबूत भावनाओं का अनुभव करते हैं और उन्हें स्वयं पर नियंत्रण नहीं कर सकते, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें ताकि आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल कर सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com