IhsAdke.com

कैसे भावनात्मक उदासीनता को पार करने के लिए

भावनात्मक सुन्नता के कई कारण हो सकते हैं, और अगर आप उदास, चिंतित, या किसी तरह का आघात महसूस कर रहे हैं, तो आपको सहायता लेनी चाहिए। अपने आप को अलग मत करो - प्रियजनों की कंपनी में वक्त बिताएं और ऐसी गतिविधियां करें जो आपको धीरे-धीरे उदासीनता से दूर करने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि एक पत्रिका में लिखना और तनाव के स्तर को कम करने के लिए काम करना।

चरणों

भाग 1
मदद और समर्थन की तलाश में

पिक्चर का शीर्षक भावुक नागम्यता चरण 1 पर काबू पाएं
1
अन्य लोगों के साथ बातचीत करें अपने आप को अपने मित्रों, परिवारों और उन चीजों से दूर रखने से बचें - जो अकेलेपन की भावनाएं बढ़ती हैं, जैसे हम अपने प्रियजनों और रोज़मर्रा की गतिविधियों से दूर जाते हैं, और उदासीनता की भावनाओं को और अधिक बढ़ाते हैं। मित्रों और परिवार के साथ नियमित रूप से बातचीत करें, आमने-सामने बातचीत करने के लिए प्राथमिकता दें। अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए दबाव मत महसूस न करें, समर्थन की पेशकश करने वाले प्रियजनों की सरल कंपनी पहले से आपको लाभ दे सकती है
  • अगर आपके पास दोस्त या परिवार नहीं है, तो सामाजिक और सामुदायिक गतिविधियों में भाग लेना शुरू करें स्वैच्छिक और नए दोस्त बनाओ
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक नाक के चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। चिंता का व्यवहार, विचार और अलगाव की भावनाओं को लेकर हो सकता है। कई रोगियों में, भावनात्मक उदासीनता पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) के लक्षणों में से एक हो सकती है। इसके अतिरिक्त, मंदी यह उदासीनता, साहस की कमी और उन गतिविधियों की उदासीनता के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है जिन्हें एक बार आनंददायक माना जाता था एक चिकित्सक से ठीक से निदान करने के लिए परामर्श करें यदि आप मानते हैं कि भावनात्मक उदासीनता इन स्थितियों में से किसी एक में उत्पन्न होती है
    • निदान भी किसी भी अन्य समस्या पर प्रकाश डाला जा सकता है, और इलाज रोगी को और आशा देगा, जिससे कि वह अपनी भावनाओं से अधिक जुड़ा हो सके।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक नाक के निशान 3 पर काबू पाएं
    3
    एक चिकित्सक से बात करें उदासीनता, दुःख या चिंता की भावनाओं से उदासीनता शुरू हो सकती है, और चिकित्सक आपको इन भावनाओं के साथ सही गति से काम करने में सहायता करेगा, बिना आपको नुकसान पहुंचाएगा या डूबने के लिए। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भी आपको अधिक समझने में मदद करेगा और किसी भी पिछले और वर्तमान घटनाओं पर स्पष्ट परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेगा जो भावनात्मक अशांति के लिए योगदान दे रहे हैं - आप विभिन्न भावनाओं को पहचानने और लेबल करने के लिए सीखेंगे ।
    • चिकित्सक मनोचिकित्सा के सत्रों, साथ ही साथ ध्यान, आत्म सम्मोहन, ध्यान और एकाग्रता जैसे सत्रों को इंगित करने में सक्षम होंगे, जो आपको शांत और आराम करने में मदद कर सकता है, जिससे भावनाओं को अधिक आसानी से प्रबंधनीय तरीके से प्रवाह करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • अपने स्वास्थ्य बीमा या एक मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक से संपर्क करें एक चिकित्सक को खोजने के लिए - आप भी एक दोस्त, डॉक्टर या परिवार के किसी सदस्य के लिए सिफारिशें करने के लिए कह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक निरंकुता चरण 4 पर काबू पाने
    4
    एक डॉक्टर से बात करें यदि आपको संदेह है कि वर्तमान में जो दवाएं ले रही हैं, जिसके कारण आप उदासीन हैं, तो अपने चिकित्सक के साथ समस्या पर चर्चा करें - वह खुराक बदल सकती है या एक अलग दवा लिख ​​सकती है, लेकिन आपको कुछ आहार और जीवनशैली में परिवर्तन करने के लिए कहा जा सकता है।
    • मुझे बताएं कि आपको कैसा लगता है और अपने संदेह की रिपोर्ट करें लक्षणों का वर्णन करते समय विशिष्ट रहें, जैसे कुछ कह रही है "जब से मैंने दवा लेना शुरू कर दिया, मुझे भावनात्मक रूप से उदासीन महसूस हो रहा है और मैं अपने आप को या दूसरों के साथ संबंध पैदा नहीं कर सकता हूं।"
  • भाग 2
    भावनाओं को जारी करना

    पिक्चर का शीर्षक भावनात्मक नागम्यता पर काबू पाएं चरण 5
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें आप उदासीन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आप कैसा महसूस करते हैं, या क्योंकि आप मानते हैं कि आपको एक निश्चित तरीके से कार्य करना चाहिए, जैसे कि एक अच्छा मूड में होना। शरीर के संकेतों की व्याख्या करें यदि आपको यकीन नहीं है कि भावनाओं की पहचान कैसे की जाए और हर भावनाओं को पहचानने पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक असुविधाजनक स्थिति में हैं, तो आपको `पेट में ठंडा` या कंधों पर तनाव महसूस हो सकता है। सूक्ष्म, मनोवैज्ञानिक या व्यवहारिक बदलावों से अवगत रहें, जो आपकी भावनाओं पर असर पड़े।
    • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो इसे स्वीकार करें - शरीर, मनोदशा, विचारों और व्यवहारों पर अकेलेपन के प्रभावों को देखिए।
    • यदि आप उद्देश्य पर अपनी भावनाओं को दमन कर रहे हैं, तो अपने आप को बचाने के लिए जल्दी में मत बनो यदि आप चीजों को जल्दी करने की कोशिश करते हैं, तो आप अभिभूत और आतंक बन सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक भावनात्मक नाक के चरण 6 पर काबू पाएं
    2
    भावनाओं को बाहर रखो अपनी भावनाओं को पहचानने के बाद, सीखें उन्हें व्यक्त करें सकारात्मक तरीके से बहुत से लोग अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हैं ताकि उन्हें प्रबुद्ध और अभिव्यक्त किया जा सके, लेकिन यह ऐसा करने का एकमात्र तरीका नहीं है - आप लिख सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं, एक यंत्र खेल सकते हैं, संगीत सुनकर, पेंट कर सकते हैं या ध्यान कर सकते हैं जब आप चाहते हैं भावनाओं से बाहर यह रचनात्मक अभिव्यक्ति आपको स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद करेगी, इसलिए किसी भी और सभी भावनाओं को प्रकट करने के लिए प्रासंगिक तरीके देखें।
    • उन्हें दमन देने या बहाना करने की बजाय वे मौजूद नहीं हैं, की भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
    • किसी विश्वसनीय मित्र से बात करें या चिकित्सक से परामर्श करें अगर आपको लगता है कि इसके बारे में बातचीत आपकी सहायता कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक नाक के ऊपर कदम 7
    3



    अपने पैरों को जमीन पर रखें यदि आप दुनिया से डिस्कनेक्ट या डिस्कनेक्ट महसूस कर रहे हैं, तो वर्तमान क्षण में रहने का प्रयास करें। बैठ जाओ, अपने पैरों को फर्श पर रखें और कुर्सी के पीछे अपनी पीठ को झुकाएं। शरीर की उत्तेजनाओं का निरीक्षण करें और पर्यावरण से जुड़ा महसूस करने के लिए इंद्रियों का उपयोग करें। अधिक धीरे धीरे साँसें और अपने आस-पास की वस्तुओं का पालन करना शुरू करें
    • उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि कितने ऑब्जेक्ट नीले या पीले हैं, या पर्यावरण के ध्वनियों और आवाज़ों पर ध्यान देते हैं - वर्तमान क्षण से जुड़ें
  • पिक्चर का शीर्षक भावुक नागम्यता चरण 8 पर काबू पाएं
    4
    भावनाओं के बारे में लिखें उन लोगों के लिए भावनाओं से निपटने का एक आसान तरीका हो सकता है जो उनके बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते, इसलिए एक रहें दैनिक संसाधित करने और उनकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए - यह एक साधन के सुरक्षित, निजी और नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करेगा ताकि आप विचारों और भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, किसी ऐसे विषय के बारे में लिखें जिसके लिए कुछ प्रकार की गहरी सोच या भावनात्मक अभिव्यक्ति की आवश्यकता होती है
  • पिक्चर का शीर्षक, भावनात्मक नागम्यता पर काबू पाएं चरण 9
    5
    सुखद गतिविधियों का अभ्यास करें आप महसूस कर सकते हैं कि आपने खुद का एक हिस्सा खो दिया है और आप अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में नहीं रह सकते हैं, और ऐसी स्थिति सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं की सुन्नत का कारण बन सकती है। ऐसी चीजें करें जो आपको अतीत में खुश करने के लिए इस्तेमाल करती थी, जैसे पुनः चित्रकारी, चलने या कुत्ते के साथ खेलना।
    • यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में कुछ गतिविधि करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो प्रयास करें - आप शुरू होने के बाद अधिक कनेक्टेड महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक नाक के ऊपर कदम 10
    6
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें हो सकता है कि आप एक नियमित रूप से फंस गए और अपनी मानसिकता को बदलने के बारे में पता नहीं है ताकि आप एक कम व्यभिचारी व्यक्ति बन सकें। अगर आपको नकारात्मक नहीं लगता है या नहीं पता कि हानिकारक विचारों को और अधिक सकारात्मक विचारों में कैसे बदलना है, तो उन विचारों को चुनौती देना शुरू करें। उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछिए, "क्या यह सोचने के लिए यथार्थवादी है? क्या स्थिति की व्याख्या करने के अन्य तरीके हैं? क्या मैं निष्कर्ष पर कूद रहा हूं?"
    • अधिक सकारात्मक सोच पर ध्यान दें - विचार भावनाओं को प्रभावित है, तो एक और अधिक सकारात्मक मानसिकता मदद कर सकते हैं आप भावनात्मक रूप से कनेक्ट करें।
  • भाग 3
    स्वस्थ जीवन शैली को विकसित करना

    पिक्चर का शीर्षक भावनात्मक नागम्यता पर काबू रखें चरण 11
    1
    तनाव के साथ सौदा तनाव और अत्यधिक दिन-प्रतिदिन कार्य, शरीर और मन को प्रभावित कर सकते हैं, उदासीनता पैदा कर सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि यदि आप अपने सभी ऊर्जा का उपभोग कर रहे हैं तो आप दूसरों के साथ और स्वयं के साथ भावनात्मक रूप से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। यदि आपको समस्या से निपटने के लिए एक सकारात्मक उपकरण की आवश्यकता है, ध्यान और दैनिक योग का अभ्यास करने के लिए. आप अन्य आराम की गतिविधियों का भी अभ्यास कर सकते हैं, जैसे कि डायरी में लिखना, संगीत सुनना, कुछ संगीत वाद्य यंत्र चलाने या पैदल चलना
    • जब तनाव से जूझने की बात आती है, तो टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने जैसी मन-क्रियाकलापों से अपील नहीं करें- एक सकारात्मक, जीवन-बढ़ाने के तरीके में समस्या से निपटना।
  • 2
    मज़ा और रचनात्मकता बढ़ाएं सभी मज़ेदार या रचनात्मक चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप आनंद लेते हैं, और अपने पसंदीदा आइटम को पहले रखें। इस सूची में किसी भी सुखद गतिविधि को शामिल किया जा सकता है जिसे आप रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना चाहते हैं, जैसे बुनाई या क्रोकिंग, पेंटिंग, ड्राइंग, लेखन, मछली पकड़ने, सामुदायिक घटनाओं में भाग लेना आदि। एक प्रमुख स्थान में कागज डालें और एक बार में एक गतिविधि करना शुरू करें जब तक आप सूची के नीचे तक नहीं पहुंच जाते।
    • क्रिएटिव और मजेदार pastimes आपको आराम से और भावनात्मक कठिनाइयों से निपटने में मदद करेंगे, और आपको सक्रिय रखने और अकेलेपन से बचें। उनमें से कुछ, जैसे पेंटिंग, ड्राइंग और लेखन, दमन भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
    • कलात्मक या रचनात्मक गतिविधियों का अभ्यास मन से पता चलता है कि हम स्वयं की देखभाल कर रहे हैं, और इससे हम उन भावनाओं के सुरक्षित प्रसंस्करण की अनुमति देते हैं जो हम अनुभव करते हैं और दमन करते हैं। अपने निकटतम मित्रों और परिवार के साथ अपने क्रिएटिव डिस्प्ले साझा करें
  • पिक्चर का शीर्षक भावनात्मक नाक के चरण 12 पर काबू पाएं
    3
    स्वस्थ आदतों की खेती करें उदासीनता के समय जीवों की ज़रूरतों को अनदेखा न करें - हम अपनी भूख को खो सकते हैं या मित्रों और दुनिया से खुद को अलग कर सकते हैं, लेकिन फिर भी, हमें शरीर को इसकी आवश्यकता है। नियमित भोजन खाने और अच्छी तरह से सोते हुए खाने से स्वस्थ भोजन बनाए रखें, रात में लगभग सात से नौ घंटे तक सो जाओ यदि आपको अचानक परिवर्तन होने का अनुभव होता है जैसे कि सो जाओ या बहुत अधिक सो रही हो
    • शरीर की देखभाल आपको शरीर की चिकित्सा को उत्तेजित करके वसूली के रास्ते पर रहने में मदद करेगी।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक निरंकुता कदम 13
    4
    शराब और अन्य पदार्थों के दुरुपयोग से बचें कुछ लोग ड्रग्स के लिए कॉल करते हैं जब वे अपनी भावनाओं से दबाने या भागना चाहते हैं, लेकिन अगर आप भावनाओं को दबाने के लिए उन पदार्थों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि शराब और अन्य दवाएं समस्या के साथ सकारात्मक तरीके से निपटने में आपकी मदद नहीं करेंगे - वास्तव में, वे चीजों को और भी बदतर बना सकते हैं
    • यदि आप एक रासायनिक या अल्कोहल निर्भरता से उबरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो मदद लें - उपचार केंद्र ढूंढें या चिकित्सक से परामर्श करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com