IhsAdke.com

आपकी शारीरिक छवि कैसे सुधारें

शारीरिक छवि यह है कि जब हम मिरर में दिखते हैं या चारों ओर घूमते हैं तो हम कैसे महसूस करते हैं। बहुत से लोग अपने शरीर कि दर्पण का प्रतिबिंब से मेल नहीं खाता है, और इस तरह के आत्म छवि समस्याओं को नकारात्मक रूप से हमारे व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं की एक धारणा है - कभी कभी, वे भी रोजमर्रा की जिंदगी की गतिविधियों और जिम्मेदारियों के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। हालांकि, जिस तरीके से आप खुद को देखते हैं, उसके सुधार के कई तरीके हैं: अपने शरीर की क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करके और सकारात्मक लोगों के साथ अपने आप को आस-पास करके अपने आप को उत्साहजनक बातें कहकर शुरू करें शरीर की छवि में सुधार के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
आपकी शारीरिक छवि को समझना

चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 1 में सुधार करें
1
निर्धारित करें कि आपकी शारीरिक छवि नकारात्मक है आप पहले से ही जानते हैं कि आपके शरीर का नकारात्मक दृश्य है, लेकिन कुछ सरल मानदंड आपको किसी भी संदेह को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अपने लिए निम्न प्रश्न पूछें:
  • जिस तरह से आप खुद को वास्तविकता में देखते हैं, क्या ऐसा नहीं है?
  • क्या आपको लगता है कि केवल अन्य लोग आकर्षक हैं?
  • क्या आपको लगता है कि आपके शरीर का आकार या आकार व्यक्तिगत विफलता का संकेत है?
  • क्या आप शर्मिंदगी, असुरक्षा या चिंता महसूस करते हैं जब आप अपने शरीर के बारे में सोचते हैं?
  • क्या आप अपनी त्वचा में असुविधाजनक और अजीब महसूस करते हैं?
    • यदि आपने उपरोक्त प्रश्नों में से "हां" उत्तर दिया है, तो आपके पास एक नकारात्मक स्वयं-छवि हो सकती है
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 2 में सुधार करें
    2
    अपनी स्वयं की छवि को प्रभावित करने वाली चुनौतियों पर गौर करें इन स्थितियों को समझने से आपको मदद मिल सकती है, इसलिए अतीत में आपके द्वारा सामना की गई किसी भी विशिष्ट चुनौती की तलाश करें जो आपके शरीर से संबंधित नकारात्मक भावनाओं और विश्वासों के उद्भव के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
    • क्या आपके पास कोई शल्य चिकित्सा या चिकित्सा प्रक्रिया है जिसने आपके शरीर में किसी तरह का विरूपण किया है?
    • क्या आपको कोई शारीरिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है?
    • क्या आपको खाने के विकार का पता चला है?
    • क्या यह कुछ शारीरिक दोष से पैदा हुआ था?
      • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें, यदि इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर सकारात्मक में हो।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 3 में सुधार करें
    3
    आत्म-छवि पर मीडिया के प्रभाव से अवगत रहें हर दिन, मीडिया का कहना है कि हम अपूर्ण हैं और लगातार "आदर्श" सुंदरता की छवियों के साथ हमें बमबारी करते हैं। स्वीकार करें कि ऐसे संदेश केवल उत्पाद बेचने के उद्देश्य से हैं और इसलिए वास्तविकता में कोई आधार नहीं है। अक्सर, हम पत्रिकाओं में देख रहे अभिनेताओं और मॉडलों की तस्वीरों को डिजिटल रूप से बदल दिया जाता है ताकि शरीर परिपूर्ण हो जाए - समझें कि सौंदर्य की ये असंभव पैटर्न हमारे आत्म-चित्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि को सुधारें चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि आप अपनी शारीरिक छवि को सुधारना क्यों चाहते हैं अपने आप को अपने बारे में अपने शरीर के दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रेरित करने के लिए, जब आप आखिरकार अपनी मानसिकता बदल लेते हैं, तो आप उन लाभों की पहचान करें जो आप काटना चाहते हैं। इन सभी सकारात्मक परिणामों को लिखें ताकि आप उन्हें भविष्य में नहीं भूल सकें।
    • आप कुछ ऐसी टिप्पणी कर सकते हैं जैसे "मैं सेक्स करने के लिए मेरी शरीर की छवि में सुधार करना चाहता हूं और कपड़े पहनने के बारे में अच्छा महसूस करता हूं।"
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि में सुधार शीर्षक चरण 5
    5
    एक चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता का निर्धारण करें। जबकि बहुत से लोग स्वयं की छवि को अपने आप में सुधार कर सकते हैं, दूसरों को एक चिकित्सक की मदद की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे अधिक गंभीर समस्याओं का सामना करते हैं। इसलिए यदि आपको हर रोज की जिम्मेदारियों से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है या अन्य समस्याएं हैं, जैसे कि खाने का विकार, जितनी जल्दी हो सके मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेना।
  • भाग 2
    शरीर की छवि बदलना

    चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 6 में सुधार करें
    1
    आपके शरीर की सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान दें अपने पसंदीदा गुणों की पहचान करने से आपको अधिक सकारात्मक आत्म-छवि विकसित करने में सहायता मिलेगी, अतः प्रतिबिंब में अपने प्रतिबिंब की प्रशंसा करने और अपने बारे में सबसे अच्छा क्या है, यह जानने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट लगें।
    • अपने जैसे "मैं वास्तव में मेरे चेहरे के आकार की तरह" कुछ बताओ - आप अपने सकारात्मक विशेषताओं पर अधिक ध्यान देने के लिए इतना दैनिक एक वाक्यांश को दोहराने के लिए, इसके परिणामस्वरूप, महसूस होगा बेहतर अपने स्वयं के शारीरिक उपस्थिति के साथ शुरू और होगा।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि को सुधारें चरण 7
    2
    दुनिया में विभिन्न प्रकार के शवों से अवगत रहें। मानव शरीर विभिन्न आकारों और आकृतियों में आते हैं, और उस विविधता पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी अनूठी शारीरिक विशेषताओं की खूबसूरती देखने में मदद मिलेगी। जब आप सड़क पर होते हैं, तो देखें कि अन्य लोगों के शरीर अलग-अलग हैं - लोगों के आकृतियों, आकारों, रंगों और अन्य सभी भौतिक विशेषताओं पर ध्यान दें।
    • ऐसी टिप्पणियों के दौरान लोगों पर घबराओ मत - यह उन्हें असुरक्षित छोड़ सकता है
    • एक खुले, न्याय-मुक्त मन के साथ दूसरों की निकायों को देखें - दूसरों की उपस्थिति को लेबल न करें, बस इसे समझने के लिए देखें कि अलग-अलग लोग कैसे हैं इसके अलावा, खुद को दूसरों की तुलना न करें जब उन्हें देखें।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 8 में सुधार
    3
    अपने शरीर को सब कुछ करने के लिए सचेत रहें हम अगर हम अपनी क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित एक और अधिक सकारात्मक शरीर की छवि प्राप्त कर सकते हैं, बजाय हम शारीरिक उपस्थिति पर इतना ध्यान देना - तो कैसे अपने शरीर को प्रत्येक दिन का उपयोग करता है के बारे में सोचने की कोशिश करें, भले ही आप एक सुपर पुष्ट व्यक्ति नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप अपने मित्रों या परिवार को गले लगाने, श्वास और मुस्कुराहट करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करते हैं।
    • अपने शरीर की सभी क्षमताओं के साथ एक सूची बनाओ, और जब भी आप भौतिक उपस्थिति के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने लगें, तब प्रत्येक आइटम को फिर से पढ़ लें।
    • शरीर का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों को खोजने के लिए एक नया शारीरिक व्यायाम की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, योग वर्ग, ताई ची चुन, नृत्य या तैराकी करने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि को सुधारें चरण 9
    4
    आत्म-छवि को सुधारने के लिए आईने में देखें हालांकि कई लोग आत्म-आलोचना उपकरण के रूप में स्वयं के प्रतिबिंब का उपयोग करते हैं, आप अपने शरीर की छवि को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं यह भी सीख सकते हैं। जब भी आप आईने में दिखते हैं, आपके शरीर में सकारात्मक विशेषता की पहचान करें और इसे ज़ोर से घोषित करें
    • बस कुछ कहो "मुझे इस तरह से स्वेटर मेरे कंधों से पता चलता है।"
    • आप इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं भले ही आप कहने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकें, या आप अपने खुद के प्रतिबिंब को देखने के लिए पसंद नहीं करते हैं सिर्फ दर्पण में देखो और कहते हैं, "तुम अद्भुत हो!" "अपने दिल से बोलो, भले ही आप अभी भी विश्वास नहीं कर सकते हैं रोज़ाना व्यायाम को दोहराएं जब तक कि आप अपने खुद के पलटा के साथ अधिक सहज महसूस न करें और आपके शरीर में सकारात्मक विशेषताओं को देख सकें।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि में सुधार 10
    5
    सकारात्मक विचारों को विकसित करें जिन लोगों के पास स्व-छवि नहीं है, वे खुद को नकारात्मक बातें कहने के लिए आदी हो सकते हैं, इसलिए जिस तरह से आप बात करते हैं, उसे बदलने से आपकी शरीर की छवि को बेहतर बनाने में भी आपकी सहायता कर सकती है। अगली बार जब आप अपनी उपस्थिति के बारे में कुछ आक्रामक सोचते हैं, तो उस विचार का खंडन करते हैं।
    • "। मैं मोटा हूँ और बदसूरत कोई भी मुझे पसंद करती है" उदाहरण के लिए, अपने वाक्य अलग तरीके से व्यक्त जब तुम्हें पकड़ अपने आप की तरह कुछ सोच - इसके बजाय, अपने आप से कहते हैं: "मैं आँखें और सुंदर बाल है, और मैं एक महान दोस्त हूँ।" अपने विचारों का विरोध पहले से मुश्किल हो सकता है, लेकिन व्यवहार के साथ चीजें आसान हो जाएंगी



  • चित्र शीर्षक आपके शरीर की छवि सुधारें चरण 11
    6
    घर के आसपास सकारात्मक नोट्स फैलाएं घर के चारों ओर बिखरे हुए छोटे अनुस्मारक आपकी शरीर की छवि को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं - महान अभियानों के उदाहरण का पालन करें और विभिन्न चिपचिपा नोटों पर आपके शरीर के बारे में सकारात्मक संदेश लिखें। जितना अधिक आप संदेशों को वहां देखते हैं, उतना ही आप उनकी सामग्री पर विश्वास करेंगे।
    • कुछ संभव नोट्स में शामिल हैं "आप सुंदर हैं!", "आपका शरीर अद्भुत है!" और "आपके पास एक अद्भुत मुस्कुराहट है!" संदेशों को प्रोत्साहित करने के बारे में सोचने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें, जिन्हें आप सुनना पसंद करते हैं।
  • आपकी शारीरिक छवि को सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 12
    7
    मीडिया के साथ अपने संपर्क को सीमित करें अविश्वसनीय निकायों की तस्वीरों और संदेशों के बारे में संदेश के निरंतर प्रदर्शन से हमारे शरीर की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। टेलीविजन और पत्रिकाओं के अलावा, कई वेबसाइटें ऐसी हानिकारक सामग्री प्रदर्शित करती हैं, इसलिए आत्म-छवि वृद्धि प्रक्रिया के दौरान उनसे बचने का प्रयास करें।
    • पूरी तरह से अपने जोखिम को सीमित करें, या मीडिया का पूर्ण विषाक्तीकरण करें, अर्थात, किसी भी मीडिया को एक या अधिक दिनों तक पहुंचने से बचें।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 13 में सुधार
    8
    सकारात्मक व्यक्तियों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं अन्य लोगों का हमारी स्वयं-छवि पर भी बहुत प्रभाव हो सकता है, इसलिए यदि आपके मित्र अक्सर अपने शरीर या आपकी आलोचना करते हैं, तो यह आपके सामाजिक मंडली को बदलने का समय हो सकता है। एक अन्य विकल्प इन नकारात्मक टिप्पणियों के बारे में उनसे बात करने की कोशिश करना है
  • चित्र शीर्षक आपके शरीर की छवि को सुधारें चरण 14
    9
    अन्य लोगों का समर्थन करें जैसा कि आप अपने शरीर की छवि को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं, आप दूसरों को भी ऐसा करने में मदद कर सकते हैं - सकारात्मक टिप्पणियों के माध्यम से अपने मित्रों को प्रोत्साहित करें, और एक अच्छा उदाहरण सेट करने का प्रयास करें ऐसी बातें करें और कहें, जो स्व-छवि को सकारात्मक प्रतिबिंबित करती हैं, और आत्मसम्मान के विकास में योगदान करने के लिए न भूलें।
  • भाग 3
    आपके शरीर की अच्छी देखभाल करना

    चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि चरण 15 में सुधार
    1
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें अभ्यास शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं, और अध्ययन से पता चलता है कि वे हमारी शरीर की छवि को भी सुधार सकते हैं। कुछ मनोरंजक गतिविधि की तलाश करें और इसे अपनी जीवन शैली में शामिल करें- अभ्यास का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए 30 मिनट की सामान्य दैनिक अभ्यास करें।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि को सुधारें चरण 16
    2
    अपने शरीर को स्वस्थ आहार के साथ पोषण करें इस तरह के सरल कार्बोहाइड्रेट और वसा में उच्च उन लोगों के रूप कुछ खाद्य पदार्थ, आलस्य पैदा कर सकता है और नकारात्मक humor.Por दूसरी ओर को प्रभावित, सामग्री वसा के निम्न स्तर है और धीरे-धीरे जारी ऊर्जा है कि भलाई के बारे में हमारी समझ में सुधार कर सकते हैं - इन खाद्य पदार्थों प्रदान लंबी अवधि के लिए ऊर्जा, और वजन, सूजन और चिड़चिड़ापन के जोखिम को पेश नहीं करते हैं। वे आपके नाखूनों और बालों को भी मजबूत कर सकते हैं और इसलिए आपके समग्र आत्म-चित्र को बेहतर बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपकी शारीरिक छवि को सुधारें चरण 17
    3
    पर्याप्त आराम प्राप्त करें सो अभाव शरीर की भावनाओं और कार्यों को प्रभावित कर सकता है, और इन प्रभावों के संयोजन से आपके शरीर को आत्म-छवि सुधारने के प्रयास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया के दौरान जितना संभव हो सके उतना अच्छा महसूस करने के लिए आठ घंटों रात सोते रहें।
  • चित्र शीर्षक आपके शरीर की छवि सुधारें चरण 18
    4
    अच्छी तरह से पोशाक अलमारी भी हमारे शरीर को देखे जाने के तरीके को प्रभावित कर सकती है, इसलिए हमेशा उन हिस्सों को चुनना याद रखें जिनके बारे में आप अच्छा महसूस करते हैं। आरामदायक कपड़े चुनें जो आपके शरीर पर अच्छी तरह से फिट होते हैं, और जब आपके पास पहले से एक सकारात्मक स्वयं की छवि होती है, तो खरीदारी के लिए बंद न करें - अपने आप को यह बताने के लिए कि आप सबसे अच्छे के लायक हैं, एक नए संगठन के साथ व्यवहार करें।
  • चित्र शीर्षक आपके शरीर की छवि सुधारें चरण 19
    5
    हर दिन आराम करो कम आत्मसम्मान आपको समझा सकता है कि आप आराम करने के लिए समय के लायक नहीं हैं, लेकिन यह सच नहीं है। यह रोजमर्रा की जिंदगी का मौलिक तत्व है जो आपको अधिक सकारात्मक शरीर की छवि विकसित करने में मदद कर सकता है, इसलिए वापस बैठने के लिए कम से कम पन्द्रह मिनट का समय ले लो और आराम करो। ध्यान, कुछ गहरी साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें, या बस अपने विचारों पर विचार करने के लिए एक पल के लिए बैठो।
  • युक्तियाँ

    • अपनी शारीरिक छवि को बढ़ाने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए एक गतिविधि या स्व-सहायता पुस्तक खरीदने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • तत्काल मदद लें यदि आप किसी भी खामियों का विकार अर्जित कर लेते हैं या आपको लगता है कि आप एक को विकसित करने का खतरा हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com