IhsAdke.com

मिरर में दिखने के डर को कैसे खत्म किया जाए

यदि आप कम आत्मसम्मान के साथ काम कर रहे हैं, तो आईने में देखना मुश्किल हो सकता है। दर्पण खुद को हमारी छवि दर्शाते हैं जब हम खुद को पसंद नहीं करते, तो हमारा प्रतिबिंब बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, सोच और व्यवहार में कुछ समायोजन के साथ कम आत्मसम्मान पर काबू पाने संभव है।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों को बदलना

शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 1 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
1
कारण पहचानें अपने आप से पूछो कारण तुम आईने में नहीं देख सकते हैं क्या आपने कुछ किया जो आपके मूल्यों का सामना करता है और इसके बारे में दुखी है? क्या आप अपनी उपस्थिति से नाखुश हैं? इससे पहले कि आप पर काबू पाने की प्रक्रिया शुरू करें, आपको इस उपद्रव के कारण क्या ईमानदार होना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 2 में खुद को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    2
    अपने कार्यों का न्याय और अपने आप को नहीं आप कौन से हैं, उससे अपने कार्यों को अलग करना महत्वपूर्ण है। कार्यों के प्रति अपराध या असंतोष से पता चलता है कि आप एक अच्छे इंसान हैं, अपनी गलतियों से अवगत हैं आप स्वीकार करते हुए कि आप कुछ गलत कर चुके हैं, गलती से सीखते हुए और आगे बढ़ने से अनुत्पादक दोष से निपट सकते हैं।
    • अपराध और लज्जा एक साथ हो सकता है। शर्म आती है जब आप खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं, अपने आप को अयोग्य या गलत रूप में देखते हुए इस को खत्म करने के लिए, उन लोगों के साथ रिश्तों से बचें, जो आपके मूल्यों को नहीं देख पाते हैं और निवेश करने के लिए कौन पहचानता है कि आप अंदर कौन हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 3 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    3
    अपनी नकारात्मक सोच को चुनौती दें नकारात्मक विचारों को हमारे आत्मसम्मान को कम करना आसान है। यह महत्वपूर्ण है कि चीजों का केवल बुरा पक्ष देखने से बचें, अपने आप को नीचे लाएं और अपनी उपलब्धियों को खारिज कर दें।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 4 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    4
    खुद को और अधिक प्यार करने की कोशिश करो अधिनियम करें ताकि आपके लिए और अधिक प्यार और स्वीकृति हो। यह आपको दर्पण को देखने में मदद करता है। अपने आप को आपसे प्यार करने के लिए कई तरीके हैं।
    • अपनी ताकत एक कागज पर लिखें आपको अच्छी तरह से कैसे करना है, इसके बारे में सोचें। आप टेनिस में एक अच्छा, अच्छा या महान व्यक्ति हो सकते हैं यदि आपको अपनी शक्तियों के बारे में सोचने में परेशानी हो रही है, तो अपने आसपास के लोगों से पूछें
    • अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण से बात करें कल्पना कीजिए कि आप सर्वश्रेष्ठ संस्करण या अपने आप के आदर्श संस्करण से बात कर रहे हैं। इस दूसरे संस्करण से आपको जो सलाह मिलेगी उसका विचार करें ऐसा हो सकता है कि आप अपने भीतर एक ऐसा हिस्सा खोज लें जिसमें चालाक, दयालु और दयालु बातें हों।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 5 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    5
    अपने आप को माफ़ कर दो आप आईने में देखने के लिए नहीं कर सकते, क्योंकि वह जो कुछ दावा नहीं करता था, याद है कि हर कोई गलतियाँ करता है। हालांकि यह की तुलना में आसान किया है, क्या किया गया था के लिए सज़ा तरीके भविष्य में एक ही गलतियों से बचने के लिए है और यह भी कि कैसे आप आप क्या किया ठीक कर सकते हैं के बारे में सोच के बजाय कहा जाता है।
  • शीर्षक से चित्र मिरर चरण 6 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    6
    अपने आप को अन्य लोगों से तुलना करना बंद करें अंदर देखो और सोचें कि आप उन बिंदुओं पर क्या सुधार कर सकते हैं जो आपको लगता है कि "महत्वपूर्ण है, सोचने के बजाय, उसे देखो, बहुत सुंदर ... क्यों" मैं "ऐसा नहीं हो सकता?" घटिया लग रहा है शर्म, अवसाद और सामाजिक चिंता से बहुत अधिक संबंधित है।
    • अन्य लोगों के साथ तुलना करने से बचने के लिए, निम्न करें: मान लें कि आपको लगता है कि रसोई घर में आपकी तुलना में कोई व्यक्ति बहुत अच्छा है और इससे आपको बीमार पड़ता है अपनी लाइन की सोच को उस चीज़ में बदलें, जिसमें आपकी प्रतिभा है इसलिए, अपने आप को दूसरे व्यक्ति की तुलना करने के बजाय, अपने आप की तुलना दो साल पहले की गई थी। दूसरों के बारे में सोचने के बजाय अपने विकास और विकास पर ध्यान दें।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 7 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    7



    याद रखें कि जब हम खुद को दूसरे लोगों की तुलना करते हैं, तो हम आम तौर पर दूसरों को अवास्तविक तरीके से आदर्श बनाते हैं। वही बात तब होती है जब हम दूसरे लोगों से स्वयं की तुलना करते हैं - हम अपने आप को यथार्थवादी नहीं देखते हैं। हम एक नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ एक संस्करण देखते हैं, जहां हम उचित श्रेय नहीं देते हैं और आलोचना को सिर पर आने की अनुमति देते हैं। इस गतिशील से बाहर निकलें और अपने आप को महत्व दें, विशेष रूप से आप जानते हैं कि अच्छी तरह से कैसे करना है। जल्द ही आप खुद की तुलना की आदत खो देंगे
    • आगे दूसरों के लिए अपने आप को तुलना करने की आदत को कम करने के लिए, वहाँ एक और तरीका तुम कोशिश कर सकते है। "मुझे यकीन है कि वह बहुत मेहनत की है, जहां वह मैं क्या कर सकते हैं कैरियर है जो मुझे पसंद विकसित करने के लिए प्राप्त करने के लिए: जब आप पाते हैं अपने आप को एक तुलना, की तरह कुछ कर रही खुद को कहते हैं कि" वाह, मैं मैरी के रूप में के रूप में सफल होने के लिए करना चाहता था "। ? "। तो फिर चीजें आप अपने कैरियर में सुधार लाने और सही दिशा में जाने के लिए क्या कर सकते हैं की एक सूची बनाते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 8 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    8
    याद रखें कि हर कोई सुंदर है और जीवन एक महान उपहार है। आप एक खूबसूरत तरीके से अद्वितीय हैं आपके जीन और पर्यावरण के संयोजन में आप ने एक अनूठी व्यक्ति के साथ एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य और व्यक्तित्व के साथ आकार दिया। इसे विकसित करने के लिए आनंद लें - अपने पास क्या काम करें और अपने आप को स्वीकार करें और उससे प्यार करें।
  • भाग 2
    अपने व्यवहार को बदलने

    शीर्षक से चित्र मिरर चरण 9 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    1
    दूसरों को प्यार करो बाहर अपना ध्यान केंद्रित करें, अंदर नहीं। अन्य लोगों की सहायता और प्यार करने पर ध्यान दें इससे आपको आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह प्रेम पारस्परिक रूप से भी हो सकता है, जिससे आप खुद के साथ भी बेहतर और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। दूसरों की सहायता करने के कई तरीके हैं:
    • फिल्म कतार में आपके पीछे के लोगों के लिए टिकट खरीदें।
    • कुछ समय के लिए अपने दान का दान करें।
    • सड़क के व्यक्ति के लिए एक गर्म कंबल या अच्छा भोजन खरीदें
    • अच्छे के बारे में सोचें जो एक व्यक्ति आपके जीवन में लाता है उस व्यक्ति को धन्यवाद लिखें
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 10 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    2
    जितना संभव हो उतना बदला। आप दर्पण को देखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं क्योंकि आप जो देखते हैं वह आपको पसंद नहीं है। हालांकि, अधिकांश भाग के लिए, आपकी शारीरिक उपस्थिति में भारी वजन होता है, अपने आप को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है जैसा आप कर रहे हैं। हालांकि, आप कुछ बदलाव कर सकते हैं
    • यदि आपको अपनी उपस्थिति को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है और अधिक वजन है, तो शरीर में वसा कम करने के लिए कदम उठाएं। छोटे भोजन खाएं और व्यायाम करें कि आप नियमित व्यायाम बनाए रखें।
    • अगर आपको अपनी उपस्थिति पसंद नहीं है, तो कुल परिवर्तन करें। नए कपड़े खरीदें, अपने बालों को बदलने और नए श्रृंगार चालें सीखें खुद को दर्पण में देखें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 11 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    3
    बाहर की मदद लें यदि आपके नकारात्मक विचार आपके द्वारा किए गए कुछ चीज़ों से या आपके बारे में सोचते हैं, तो किसी के साथ बात करना अच्छा है कि आप कैसा महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को उजागर करना अपने आप को उपचार शुरू करने का एक तरीका है
    • आपसे क्या परेशान कर रहे हैं, उसके बारे में एक मित्र से बात करें। वेंटिंग और वेंटिंग बहुत उपयोगी हो सकते हैं
    • एक चिकित्सक से बात करें अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद के लिए अपने क्षेत्र में एक मनोचिकित्सक खोजें।
      • अपने स्वास्थ्य योजना के पृष्ठ पर खोज करें या, यदि आपके पास यह नहीं है, तो एसयूएस द्वारा।
      • अधिक जानकारी के लिए, सीएफपी पर जाएं: https://site.cfp.org.br/
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 12 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    4
    अपनी मुद्रा का विस्तार करें यदि आप घटिया महसूस करते हैं और दर्पण को देखने के लिए नहीं चाहते हैं, तो अपनी मुद्रा का विस्तार करने का प्रयास करें अध्ययनों से पता चलता है कि दो मिनट का आसन व्यायाम एक व्यक्ति को अधिक शक्तिशाली और आत्मविश्वास महसूस कर सकता है
    • ऐसा करने के लिए, अपने सिर को थोड़ा नीचे फेंकें, अपनी बाहों का विस्तार करें या उन्हें अपने कूल्हों पर रखें, अपना पैर खोलें और अपनी छाती को आगे बढ़ाएं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 13 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
    5
    छोटे चरणों में पालन करें आईने पर जाएं और कहें कि आप केवल दो सेकंड के लिए स्वयं देखेंगे निकट से देखें और दो तक गिना। फिर तीन, चार और पांच सेकंड तक बढ़ोतरी यह एक्सपोजर थेरेपी के रूप में जाना जाता है और चिंता विकारों पर काबू पाने के लिए एक प्रभावी तकनीक हो सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com