IhsAdke.com

कैसे खेद को दूर करने के लिए

अफसोस के बिना जीने का कोई तरीका नहीं है पश्चाताप, एक भावना, यह भी सोचने का एक तरीका है जिसमें व्यक्ति किसी प्रकार की घटनाओं को रुकने या रिश्वत को रोक नहीं सकता है या अन्य कार्यों की कल्पना कर सकता है जो उसने लिया हो सकता है। पश्चाताप एक बहुत ही दर्दनाक बोझ बन सकता है जो खुशी से हस्तक्षेप करता है, चोट लाता है, और भविष्य को सीमित करता है। पश्चाताप जो फल सहन नहीं करता है, वह भी व्यक्ति को आगे बढ़ने से रोक सकता है। यदि आप इस तरह की भावना से दूर हो जाते हैं, तो इसकी पहचान करें, अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें।

चरणों

भाग 1
समझना पश्चाताप

चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाने चरण 1
1
जानें कि पश्चाताप क्या है पश्चाताप सोच या भावना का एक महत्वपूर्ण तरीका है जिसमें एक खुद को उन चीजों के लिए दोषी ठहराता है जो हुआ है। जब यह उत्पादक होता है, तो यह भविष्य में व्यवहार को बदलना सीखने में सक्षम बनाता है। लेकिन जब यह उत्पादक नहीं है, तो यह है कि जब व्यक्ति स्वयं को सब कुछ के लिए दोषी ठहराता है, तो यह गंभीर तनाव और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • पश्चाताप उन चीजों का उल्लेख कर सकता है जो आपने किया या नहीं किया। उदाहरण के लिए, आपको किसी चर्चा में एक निश्चित तरीके से काम करने के पश्चात अफसोस हो सकता है या रोजगार की पेशकश को स्वीकार नहीं किया है।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू दो चरण
    2
    पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं पश्चाताप की भावना प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हो सकती है लेकिन इसमें शामिल हैं: उदासी, हानि की भावना, पश्चाताप, क्रोध, शर्मिंदगी और चिंता अपने विशिष्ट पश्चाताप से संबंधित भावनाओं को पहचानें उदाहरण के लिए, आप अतीत से एक तथ्य को याद कर सकते हैं और पूरे दिन इसके बारे में सोच सकते हैं, हार और हताश महसूस कर सकते हैं। आप क्या कहा या क्या किया या वर्तमान परिस्थिति को बदलने के लिए आपने क्या किया होगा, इसके बारे में आप सोच सकते हैं
    • सोच और चिल्लाती चिंता का कारण बन सकती है, जिससे आपको भविष्य में होने वाले फैसलों के बारे में बहुत चिंता हो सकती है जिसे आपको बाद में पछतावा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 3
    3
    पता करें कि पश्चाताप कहाँ से आता है क्या महसूस पैदा कर रही है के बारे में सोचो लोग कई कारणों के लिए पश्चाताप कर सकते हैं, जिनमें से सबसे आम हैं:
    • जीवनशैली: कई लोग किसी दूसरे देश की ओर रुख करते हैं या किसी आवास की पेशकश को अस्वीकार करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप तापमान को पसंद करते हुए एक गर्म देश में चले गए हालांकि, कुछ महीनों के बाद, आपको पता चला कि नौकरी पाने के लिए असंभव है, सड़क पर रहता है और हर दिन अपने देश को याद किया जाता है। आप चाहते हैं कि आपने अपना घर नहीं छोड़ा था।
    • कार्य: किसी व्यक्ति को एक विशेष कैरियर का पालन न करने और सपने की नौकरी के बाद या ऑफ़र या पदोन्नति से इनकार करने के लिए अफसोस हो सकता है उदाहरण के लिए, आप हर दिन काम करने के लिए नफरत करते हैं और अक्सर शिकायत करते हैं कि आपने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए साझेदारी का मौका दिया है।
    • परिवार: परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ विवादों का समाधान नहीं होने पर लोगों को अफसोस हो सकता है, खासकर यदि वह निधन हो जाए एक और संभावना है कि पुराने रिश्तेदार के साथ अधिक समय न बिताने के बारे में विलाप करना है। आप अपने पति या पत्नी की नौकरी के कारण शहर से बाहर निकल सकते हैं और कभी भी अपनी दादी के संपर्क में रखने के लिए कॉल या विज़िट्स के माध्यम से नहीं रह सकते हैं। अब जब वह निधन हो गई है, तो आपको अपनी पहल की कमी का अफसोस है।
    • बच्चे: बहुत से लोग पछताते हैं कि परिवार शुरू हो गया है। उदाहरण के लिए, आप अपने पति या पत्नी के सपने को पूरा करने के लिए एक बच्चा था एक साल बाद, आप अपने माता-पिता के बारे में खुश नहीं हैं और शादी इससे पहले हिल गई है। आप हर दिन चाहते हैं कि आपने कुत्ते को अपना लिया था जैसा कि आप चाहते थे। हालांकि, याद रखें कि कई माता और पिताजी शिशु के जन्म के बाद प्रसवोत्तर अवसाद से पीड़ित हैं - यदि यह मामला है तो पेशेवर मदद प्राप्त करें।
    • विवाह: किसी व्यक्ति को पति या पत्नी के विवाह का पछतावा हो सकता है - कुछ लोग शादी करने के पछतावा भी कर सकते हैं मान लीजिए कि आप किसी से शादी करते हैं क्योंकि आपके परिवार ने रिश्ते को पसंद किया और स्वीकृत किया। शादी के पांच साल बाद आपको पता चला कि कोई साझा रुचि नहीं है और आप हमेशा सोचते हैं कि आपका जीवन कैसा होगा, अगर आपने अपने पुराने प्रेमी से शादी की थी जिसे आपके माता-पिता को पसंद नहीं था।
  • भाग 2
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के साथ अफसोस पर काबू पाने

    चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 4
    1
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी का उपयोग करें थेरेपी अभ्यास आपको अपनी आदतों और सोच के तरीकों को बदलने के लिए सिखाते हैं। पश्चाताप, लज्जा और क्रोध की भावनाओं को बदलने के लिए जल्दी से शुरू करना संभव है इसके बजाय, वह व्यक्ति सभी हानिकारक और अनुत्पादक विचारों को भावनात्मक रूप से ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
    • अतीत के बारे में सोचने से रोकने के लिए आपको बताए जाने के बजाय, उपचार धीमा करके और अफसोस और चिंता के विचारों की जगह लेता है।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 5
    2
    जिन चीजों की आप पश्चाताप करते हैं उन्हें नीचे लिखें इस भावना के साथ, बहुत से लोग आम तौर पर "क्यों" सोचते हैं कि उन्होंने किसी तरह से कार्य किया या नहीं किया और यही वह मुद्दा है जहां वे फंस गए। पछतावा और उन सवालों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने आप से पूछ रहे हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपने एक तरह से काम क्यों किया। सूची को देखें और बदलें "क्यों?" के लिए "आगे क्या करना है?" इस तरह, लकवा होने के सनसनी को दूर करना संभव है।
    • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "पिछले सप्ताह मेरे बेटे पर इतने चिल्लाहट क्यों कीं?" अगले चरण यह हो सकता है कि एक दिन के काम के बाद आपके पास बहुत कम धैर्य है। भविष्य में, बच्चे पहुंचने से पहले पांच मिनट का ब्रेक लेना संभव है।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 6
    3
    सबक सीखिए पश्चाताप भविष्य के लिए एक महान शिक्षण उपकरण हो सकता है सिखाया सबक देखने की कोशिश करें और समझें कि वे आपको समझदार बनाते हैं। अगर आप अपने पति या पत्नी को सम्मान के साथ नहीं मानते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि उसे अपमान करने से आपको बहुत बुरा लगता है। इस ज्ञान के साथ, आप एक पति और बुद्धिमान व्यक्ति बन जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 7
    4
    अभ्यास में रखो जो आपने सीखा है पश्चाताप का कारण भी कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आपने अपने और दूसरों के बारे में पता चला है। इस ज्ञान के बाद भविष्य में इसी तरह के विकल्प बनाने की संभावना कम हो जाती है। व्यवहार में जो कुछ भी आपने प्राप्त किया है उसे ध्यान में रखो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चला कि आपके पति या पत्नी का अपमान करने से आपको संदेह होता है, तो भविष्य में उस रवैया को दोहराना न करें।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू 8 कदम



    5
    अपने भविष्य पर प्रभाव पछतावाओं को नियंत्रित करें अतीत में जो कुछ हुआ, उसे बदलना संभव नहीं है, लेकिन यह चुनना संभव है कि पिछला वर्तमान और भविष्य को कैसे प्रभावित करता है
    • आप कॉलेज में पीने के लिए राशि और आवृत्ति को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप भविष्य में आपको दोषी महसूस करने या भविष्य में अपनी पसंद को प्रभावित करने के लिए अफसोस नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 9
    6
    उत्पादक पश्चाताप को स्वीकार करें। नियंत्रण से परे मुद्दों के लिए अपने आप को यातना देना अनुत्पादक माना जाता है। हालांकि, उत्पादक पश्चाताप सकारात्मक हो सकता है यदि आप अवसरों को बेहतर बनाने और जब्त करने के लिए तैयार हैं। जब आपको किसी चूक के अवसर के बारे में पता होता है, तो यह सीखना, वित्तीय या भावनात्मक हो, भविष्य में गलती को ठीक करना आसान होता है।
    • यदि आप एक नए अवसर के बारे में संदेह में हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्या आप एक मौका गंवाए या मौका लेने से शिकायत करते हैं। जब आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो आप भविष्य के पश्चात को कम कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अफसोस से परे जा रहे हैं

    चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पल 10
    1
    दूसरों के लिए सहानुभूति है आप केवल माफ करने के लिए एकमात्र नहीं हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि अन्य लोग किस प्रकार से गुजर रहे हैं और याद रखेंगे कि सहानुभूति आपको उनकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। इस प्रकार, आपके पूर्वाग्रहों को चुनौती देने और सच्चाई में दूसरों को सुनना आवश्यक हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कॉलेज में बहुत ज्यादा पछतावा करते हैं, तो आप अपने बच्चे को एक विनाशकारी रात के बाद बहुत अच्छी तरह समझ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू 11 कदम
    2
    आभार में पश्चाताप करें। अतीत से चीजों का सामना करना संभव है, "मुझे करना चाहिए था ...", "मैं कर सकता था ...", "मैं विश्वास नहीं कर सकता ...", "मैं क्यों नहीं ..." कृतज्ञता के वाक्यांशों द्वारा वाक्यांश आप एक अलग तरीके से अतीत के बारे में सोचेंगे और वहां अफसोस छोड़ना शुरू करेंगे। एक रोचक वाक्यांश को पुन: पेश करते हुए पकड़ते समय, इसे सकारात्मक प्रकाश में अतीत का सामना करना शुरू करने के लिए कृतज्ञता की सजा में बदलें।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे कॉलेज में जाना चाहिए था" के लिए "मैं आभारी हूं कि कॉलेज शुरू करने में देर नहीं हुई है।" एक और विकल्प को "मैं अब कड़ी मेहनत करने में सक्षम होने के लिए आभारी हूँ" के लिए "मुझे पीने को रोकने के लिए कठोर प्रयास करना चाहिए था"
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर काबू पाएं चरण 12
    3
    अपने आप को माफ़ करने का प्रयास करें पश्चाताप खुद और दूसरों के प्रति असंतोष पैदा कर सकता है। इसके बजाय, अपने आप को माफ़ करना सीखो बुरी भावनाओं को कम करने के अलावा, माफी आत्म-सम्मान को बढ़ा सकती है। रिश्तों सहित जीवन के कई क्षेत्रों में आत्मसम्मान महत्वपूर्ण है।
    • यह पश्चाताप को मिटाने के लिए पर्याप्त नहीं है गलतियों और भावनाओं को स्वीकार करें, लेकिन खुद को आगे बढ़ने की अनुमति दें
  • चित्र शीर्षक गंभीर दुष्कर्म पर कदम 13
    4
    अपने आप को एक पत्र लिखें एक पत्र लिखने का अभ्यास आपको अपने आप को माफ कर सकता है यह संज्ञानात्मक और भावनात्मक उपकरण पश्चाताप की भावनाओं को ठीक करना शुरू कर सकता है। अपने पूर्व स्वयं को एक पत्र लिखें और बोलें, जैसे कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने आप को और अधिक समझ रहे हैं, किसी बच्चे या करीबी दोस्त से बात कर रहे हैं
    • अपने युवा स्वयं को याद दिलाना है कि आप जीवन में श्रेष्ठता के पात्र हैं, भले ही आपने गलतियों को बना लिया है क्योंकि आप इंसान हैं और गलती करने के लिए सामान्य है।
  • चित्र शीर्षक गंभीर का पछतावा पर काबू पाने के चरण 14
    5
    सकारात्मक प्रतिज्ञान का दैनिक अभ्यास करें एक सकारात्मक प्रतिज्ञान अपने आप के प्रति मनोदशा और करुणा को प्रोत्साहित करने, प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। खुद के लिए अधिक करुणा रखने से आप अपने पिछले स्वयं के साथ सहानुभूति और क्षमा की भावनाओं को सुलझ सकते हैं, जो पश्चाताप को कम कर सकते हैं। अपने आप से बताना, बयान लिखना या दोहराएं कुछ उदाहरण हैं:
    • मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और अपने अतीत के बावजूद सबसे अच्छा हूं।
    • मैं इंसान हूं, मैं गलती करता हूं और उसमें कोई समस्या नहीं होती।
    • मैं अपने अतीत से बहुत कुछ सीखा और एक उज्ज्वल भविष्य के योग्य हूं।
  • युक्तियाँ

    • अतीत को बदलना संभव नहीं है, लेकिन यह चुनना संभव है कि यह वर्तमान और भविष्य को कैसे प्रभावित करता है।
    • याद रखें कि कभी-कभी आप अपने आप पर बहुत भारी पड़ते हैं
    • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं और पछतावा पीछे छोड़ते हैं, अपने आप को अभिनय और काम करते हुए कल्पना करो
    • पछतावा से राहत पाने के लिए सहायता समूहों या चिकित्सक की तलाश करें
    • जरूरतमंद लोगों को स्वयंसेवक या दान करने के लिए दान करें ताकि आप थोड़ी देर के लिए अपने जीवन से बाहर अन्य चीजों को देख सकें।
    • वह व्यक्ति लिखें जिसे आप नफरत करते हैं, भूमिका को प्यार करते हैं, और हिंसा के साथ इसे फेंक देते हैं
    • याद रखें कि हर कोई गलती करता है - आप केवल एक ही नहीं हैं
    • किसी कारण के लिए सब कुछ होता है, इसलिए आगे बढ़ो और अतीत के बारे में भूल जाओ। अतीत के remoer अच्छी तरह से नहीं करता है
    • हर कोई जानता है कि कभी कभी यह कुछ है कि भविष्य में उनकी प्रगति के साथ हस्तक्षेप मत भूलना मुश्किल है, लेकिन हम कोशिश करनी चाहिए, दोस्तों, संगीत आदि के दलों के साथ विचलित करने की कोशिश कर रहा

    चेतावनी

    • हैं, तो कुछ बिंदु पर, पश्चाताप कुछ में के रूप में गंभीर अवसाद, अलगाव, हानिकारक विचार या आत्महत्या का विकास, सीवीवी या किसी के जिस विश्वास के साथ, एक डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक, चिकित्सक, मनोचिकित्सक से संपर्क करें। आप अकेले नहीं हैं
    • समझें कि यदि आप पश्चाताप का स्रोत यौन दुर्व्यवहार है, तो आपको दोष नहीं देना है। हालांकि, एक शिकायत दर्ज करना न भूलें (और यदि आप के तहत कर रहे अपने माता पिता से बात) व्यक्ति को चोट जो आप अन्य पीड़ितों को चोट पहुँचाने से रोका जाता है करने के लिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com