IhsAdke.com

बिना अफसोस कैसे जीना

पश्चाताप आप दोनों के लिए जीवन के रास्ते पर एक बड़ी बाधा हो सकती है, लेकिन पृष्ठ को चालू करने में कभी देर नहीं होती है पछतावा से भरा अतीत के वजन से पीड़ित बिना हर दिन मूल्य की शुरुआत करना - इस यात्रा से प्यार करना सीखना, अपनी इच्छाओं का पता लगाएं, एक नए भविष्य की दिशा में कदम उठाएं और पिछली गलतियों को पीछे छोड़ दें

चरणों

भाग 1
अपनी यात्रा को परिभाषित करना

पछतावा चरण 1 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
1
उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप मरने से पहले करना चाहते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि लोगों को उन चीजों से ज्यादा पछतावा करना पड़ता है जो उन्होंने किया था, "ऐसा करना बंद कर दिया", इस प्रकार आप इस जीवन में जो कुछ भी करना चाहते हैं, उसकी एक सूची लिखें। आइटम में "सरल" गतिविधियों जैसे पैराशूट जंपिंग या अधिक "जटिल" अनुभव शामिल हो सकते हैं जैसे कि बच्चे होने या पेशेवर रूप से बढ़ाना
  • पछतावा चरण 2 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    2
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें और उनके द्वारा निर्देशित रहें। हम हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि हमें खुश करने के कारण क्या होगा, इसलिए आपको जीवन से क्या अपेक्षा की जाती है, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय लगता है। कुछ व्यक्तियों को पढ़ाने की खुशियों और चुनौतियों का अर्थ मिलता है, दूसरों को व्यापार की रचनात्मक और प्रतिस्पर्धी दुनिया में पूरी तरह महसूस होता है। एक महत्वपूर्ण निर्णय करने से पहले, अपने आप से पूछिए, "क्या यह रवैया या निर्णय पछतावा को ट्रिगर करने की संभावना है? क्या यह मेरे व्यक्तिगत मूल्यों के साथ गठबंधन है?"
    • निजी मूल्यों की हमारी प्राथमिकताओं में बहुत अधिक समानताएं हैं, इसलिए इस प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होने के लिए अपने दैनिक जीवन को प्रतिबिंबित करें। आप अपना समय और धन किस पर खर्च करते हैं? परिवार के साथ? अध्ययन? कला क्या है? यात्राएं?
    • अपने मूल्यों से संबंधित लक्ष्य निर्धारित करें मान लीजिए कि आप एक वर्ष के लिए विदेश में रहना चाहते हैं - इस मामले में, धन को बचाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें, वांछित देश में नौकरी तलाशें आदि
  • पछतावा के साथ लाइफ लाइफ विद कोई पछतावा चरण 3
    3
    अपनी ताकत खोजने के लिए खुद को चुनौती दें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस दिशा में जीवन में जाना चाहते हैं या आपके लिए क्या अर्थ है, तो एक व्यक्तित्व और पेशेवर योग्यता परीक्षा लें। यह परीक्षा, अंग्रेजी में, आप अपनी सकारात्मक विशेषताओं को खोजने के लिए और एक संभावित कैरियर के साथ उन्हें गठबंधन करने में मदद करेंगे। इस लिंक में, आपको पोर्तुगीज में एक व्यावसायिक परीक्षा विकल्प मिलेगा
  • लाइफ लाइफ विद ना डांट्रेस्ट चरण 4
    4
    एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करें एक लाइसेंस प्राप्त व्यवसायी आपको सहज प्रतिभाओं को खोजाने, अपनी इच्छाओं की पहचान करने और किसी भी बाधा को दूर करने में सहायता करेगा - और चिकित्सा किसी विशेष व्यक्ति के लिए सहायक होगी जो कि जीवन में किस तरह से जाने के बारे में नहीं जानते हैं।
    • एक के साथ चैट करें कोच जीवन का एक और अच्छा विकल्प भी है, लेकिन ध्यान रखें कि ब्राजील में इन पेशेवरों के काम के लिए अभी भी कई नियम नहीं हैं।
  • पछतावा चरण 5 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    5
    अपनी बाधाओं की एक सूची बनाओ बहुत से लोग जानते हैं कि वे वास्तव में जीवन से बाहर चाहता हूँ, लेकिन उन सपनों और लक्ष्यों को साकार करने के लिए समस्या है - अक्सर लोग दबाव और दूसरों होगा करने के लिए दे रही है, के बजाय अपने स्वयं के इच्छाओं निम्नलिखित के लिए खेद व्यक्त करते हैं। समझना कि आप अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से क्या रहते हैं यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।
    • सबसे आम पछतावा शिक्षा, रोमांस और कैरियर से संबंधित हैं, इसलिए किसी भी रुकावट से अवगत रहें, जो आपको अपने जीवन में इन क्षेत्रों की खेती करने से रोकती हैं।
  • भाग 2
    सक्रिय होने के नाते

    पछतावा चरण 6 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    1
    अपने पहना आउट रिश्तों को पुनर्प्राप्त करें रचनात्मक संवाद आपको करीबी दोस्तों, परिवार या सहयोगियों के साथ संबंधों में समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इन लिंक्स की मरम्मत के लिए इन चरणों का पालन करें:
    • लगातार असहमति के बारे में सक्रिय रहें ट्रिगर्स और संकेतों को पहचानें जो आमतौर पर एक लड़ाई से पहले होते हैं - एक पल के लिए रोकें और अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करें, उन पुराने व्यवहार पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करें यह आपको एक अलग प्रतिक्रिया अपनाने और अधिक तर्कसंगत तरीके से व्यवहार करने में मदद करेगा।
    • अपने आप को अधिक सहानुभूति और कम आक्रामकता से व्यक्त करें, प्रत्येक वाक्य को "आप" के बजाय "I" के साथ शुरू करें उदाहरण के लिए, आप कहते हैं, "आप मुझसे नाराज थे" के बजाय "आप ने जो कहा, मैं उससे चिंतित था।"
    • अपनी भावनाओं से निपटने के तरीकों की तलाश करें, जैसे जब आप घबराते हुए महसूस करते हैं तब गहरी सांस लेते हैं - फेफड़े और नाक में आने और बाहर हवा की सनसनी को ध्यान में रखते हैं।
  • पटकथा के साथ लाइव लाइफ लाइफ लाइफ के साथ कोई कदम 7 पछतावा नहीं
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें हमारे सपने को अधिक साहसी बनाना हमेशा आसान नहीं होता है, इसलिए एक समय में एक कदम उठाने के लिए, उन इच्छाओं को शांतिपूर्वक पीछा करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारण विधि का उपयोग करें। यथार्थवादी और संभव लक्ष्य बनाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • मापन योग्य लक्ष्य निर्धारित करें: अपनी प्रगति को ट्रैक करने से आपको और अधिक पूर्ण और प्रेरित महसूस करने में सहायता मिलेगी।
    • चुनौतीपूर्ण लेकिन वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें ऐसे लक्ष्यों को सेट करके संतुलन लगाने का प्रयास करें जो बहुत आसान नहीं हैं, लेकिन ये असंभव नहीं हैं। बहुत आसान लक्ष्य आपको ऊबेंगे और आप उतने जितना भी बढ़ने की अनुमति नहीं देंगे जितना आप कर सकें, क्योंकि बहुत ही मुश्किल लक्ष्य आपको निराश करेंगे और हारना चाहते हैं।
    • लचीला लक्ष्य निर्धारित करें नियमित हमेशा फायदेमंद होता है, लेकिन यदि आप बहुत सशक्त लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते तो आपको निराश किया जाएगा तो याद वापस जा के साथ कुछ भी गलत नहीं है कि और अपने लक्ष्यों की समीक्षा - इसके अलावा, कुछ लक्ष्यों शारीरिक और मानसिक रूप निकलता जा रहा से बेहतर है प्राप्त करने में विफल।
  • लाइफ लाइफ विद ना रेग्रेस्ट्स चरण 8
    3
    अभिव्यक्ति का एक रूप विकसित करना रचनात्मकता और आत्म अभिव्यक्ति एक खुश, अपरिवर्तनीय जीवन के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। यह कम पारंपरिक तरीके कैसे एक प्रोग्रामर या सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए विभिन्न तरीकों से व्यवहार में लाया जा सकता है, इस तरह के संगीत और चित्रकला के रूप में अधिक पारंपरिक मीडिया से। रचनात्मक अभिव्यक्ति कला तक सीमित नहीं है, यह किसी भी क्षेत्र में उत्पन्न होती है जहां एक व्यक्ति भावुक होता है, और यहां कुछ कदम हैं जो आप खुद को व्यक्त करने के लिए ले सकते हैं:
    • अनुभवों को पूरी तरह से जीना - धीमा और अपने आसपास क्या होता है, इस पर ध्यान दें।
    • अपने स्वयं के व्यक्तित्व को प्रकट करें - सामाजिक नियमों और दूसरों के विचारों से दूर न करें, जिनके बारे में आप व्यवहार करना, महसूस करना या सोचना चाहिए।
    • ईमानदारी से - अपने साथ और अन्य लोगों के साथ ईमानदारी आपके सच्चे व्यक्तित्व को पनपने की अनुमति देगा।
  • पछतावा चरण 9 के साथ लाइफ लाइफ के साथ कोई पछतावा चित्र



    4
    विकल्पों की संख्या को नियंत्रित करें जीवन में, हमें यह धारणा हो सकती है कि जितना संभव हो उतने चुनाव करना हमेशा बेहतर होता है, लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि यह सच नहीं है। यदि आपके पास बहुत कम विकल्प हैं तो आप पीछे छोड़ने वाले सभी विकल्पों के बारे में इतनी चिंतित नहीं होंगे दूसरी ओर, एक निश्चित विकल्प जिसमें कई अन्य विकल्प शामिल होते हैं, निर्णय पर घंटों और घंटों के अनावश्यक प्रतिबिंब का कारण, अन्य लक्ष्यों से अपना ध्यान और ऊर्जा बदलते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप हाई स्कूल में भाग लेने के लिए एक कॉलेज का चयन कर रहे हैं, तो बस बीस विभिन्न स्कूलों पर विचार करने के बजाय कुछ मुफ़्त मुफ़्त विकल्प से संपर्क करें।
  • लाइफ लाइफ विद नो रेग्रेस्ट्स पायरे 10
    5
    अनुभवों पर ध्यान दें अध्ययनों से पता चला है कि लोगों को समय के मुकाबले भौतिक वस्तुओं की खरीद के पश्चात पश्चात होने की संभावना है और अलग-अलग अनुभवों में निवेश किया गया पैसा। मनोविज्ञान पता चलता है कि भौतिकवाद, यानी, भौतिक वस्तुओं की खोज, यह खुशी के रहस्य है - अनुभवों, स्थायी यादें बनाने के बाद से वस्तुओं बिगड़ना और सभी अपील वैसे ही जवान थे खो देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने परिवार को एक बड़े टेलीविजन की तुलना में पूरे परिवार के साथ छुट्टी की यात्रा पर निवेश करना पसंद करते हैं।
  • पछतावा के साथ लाइफ लाइफ के साथ कोई पछतावा चरण 11
    6
    जीते रहें खुशी के लिए महान बाधाओं में से एक यह है कि अतीत की वजह से पीड़ित है। का अभ्यास पूर्ण चेतना हमें मूल्य और वर्तमान क्षण में रहने के लिए सिखाता है क्योंकि वह उस में है कि जीवन सत्य में होता है अब पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जानें:
    • हर दिन, कम से कम पांच मिनट के लिए जागरूक सांस लेने का अभ्यास करें
    • इसे वापस लाने के लिए एक शब्द या छवि का प्रयोग करें - यह फूल हो सकता है, शब्द "शांति" या आपके लिए काम करने वाला कुछ भी।
    • ऐसी गतिविधियों में भाग लें जो संपूर्ण जागरूकता को प्रोत्साहित करें, जैसे योग या चलना - अपने कदमों और शरीर के आंदोलनों पर ध्यान दें।
  • भाग 3
    पिछला पीछे छोड़ रहा है

    पछतावा चरण 12 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप को माफ़ कर दो. अतीत में किए गए गलतियों के लिए गुस्सा और असंतोष की भावनाएं वर्तमान जीवन में हस्तक्षेप करती हैं और यहां तक ​​कि हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती हैं।
    • अपने आप को सही चीज़ों के लिए क्षमा करें हर इंसान गलती करता है और खुद को माफ करने के हकदार हैं, लेकिन आप को सिर्फ यह समझने की माफी की ज़रूरत नहीं है कि आप कौन हैं, समलैंगिक हैं, ट्रांसजेन्डर हैं या कुछ शारीरिक विकलांगताएं हैं।
  • पछतावा चरण 13 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    2
    बढ़ने की पश्चाताप का उपयोग करें इस भावना में सकारात्मक लक्षण भी हैं, क्योंकि जब हम अपने विकल्पों और व्यवहारों का विश्लेषण करते हैं तो हमें अफसोस होता है। अध्ययन से संकेत मिलता है कि कई लोग अन्य नकारात्मक भावनाओं से ज्यादा उपयोगी पतन करते हैं, विशेषकर निम्नलिखित बिंदुओं पर: नकारात्मक व्यवहार की पुनरावृत्ति से बचने, अपने बारे में अधिक सीखने और दूसरों के साथ अधिक सामंजस्यपूर्ण संबंधों को विकसित करना।
  • पछतावा चरण 14 के साथ लाइफ लाइफ के साथ कोई पछतावा चित्र
    3
    क्षमा पूछो. यदि आप किसी एक को चोट लगी है और आप अपराधी को दूर नहीं कर सकते, तो गलती के लिए प्रयास करें। इसे निम्नलिखित तरीकों से करें:
    • दिखाएँ कि आप अपने कार्यों के लिए बुरा महसूस करते हैं - पहला कदम अन्य की भावनाओं के लिए सहानुभूति दिखाने के लिए है
    • अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी स्वीकार करें - दूसरों को दोष न दें, उनके व्यवहार के लिए ज़िम्मेदारी ले लो।
    • दिखाएँ कि आप स्थिति को ठीक करने के लिए तैयार हैं - वादा करता है कि आप भविष्य में अलग तरह से कार्य करने की कोशिश करेंगे, और आपके द्वारा किए गए क्षति की मरम्मत के लिए ठोस कदम उठाएंगे।
    • भले ही वह व्यक्ति गलती को क्षमा करने के लिए तैयार न हो, आपने खुद को छुड़ाने का प्रयास किया है, इस पर गर्व है।
  • पछतावा चरण 15 के साथ लाइफ लाइफ के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सब कुछ पर नियंत्रण छोड़ दें जीवन में, ऐसी चीजें हैं जो आप आसानी से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, चाहे कितना भी आप प्रयास करें या इच्छा करें - हमारी यात्रा में असफलता और अप्रत्याशित घटनाएं हैं। इस से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कुछ चीजों की अनिवार्यता को स्वीकार करना और चेहरे पर थप्पड़, हर पल को प्यार करना और तीव्रता से रहना, तब भी जब आप पीड़ित हैं या गलत चुनाव करते हैं
  • पछतावा चरण 16 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    5
    कठिनाइयों से जानें पिछले पीछे छोड़ने और बिना पछता रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है पिछले गलतियों का लाभ उठाना यदि आप अभी भी कई वर्षों से कुछ किया है, तो इसे एक संकेत के रूप में देखें कि आपको उस दर्दनाक स्मृति को दूर करने और आगे बढ़ने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता है - किसी से माफी मांगे, शहर या व्यवसाय के चारों ओर स्थानांतरित करें, या कुछ और करें इससे आपको पीछे की अफवाह छोड़ने में मदद मिलेगी
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ संबंधों में शामिल हों जिसमें आप अपने व्यक्तित्व के सभी पक्षों को व्यक्त कर सकते हैं।
    • अपने सपनों के बाद भागो और दूसरों को अपने सपनों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें।

    चेतावनी

    • पश्चाताप करने के लिए मत डरो। पश्चाताप के भय के लिए कोई जोखिम नहीं लेना एक अच्छा जीवन रणनीति नहीं है - अच्छे निर्णय लेने का प्रयास करें, लेकिन गलतियों को स्वीकार करें और किसी भी पछतावा के लिए खुद को माफ कर दो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com