IhsAdke.com

कैसे एक महान भविष्य है

एक महान भविष्य बनाने के लिए, आज हमें अपने जीवन में परिवर्तन करने की आवश्यकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लिए एक महान भविष्य का अर्थ है एक परिवार, एक नौकरी अच्छी तरह से भुगतान या अपने सपनों के कॉलेज में प्रवेश करने के लिए, जो कुछ भी आज हम करते हैं वह कल हमारे पर असर डालती है। इसलिए, अपने जीवन में जानबूझकर बदलाव की योजना और उसे लागू करें। यदि आप एक महान भविष्य चाहते हैं, तो इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
पिछला पीछे छोड़ रहा है

चित्र एक महान भविष्य चरण 1 है
1
समझे कि अतीत भविष्य को परिभाषित नहीं करता है आपको जीवन में कुछ असफलताओं का सामना करना पड़ा, कुछ ग्रेड प्राप्त हुए, या बुरे रिश्तों में प्रवेश किया, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने द्वारा किए गए सभी परीक्षणों को विफल कर देंगे, या आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए अस्वास्थ्यकर रिश्ते करेंगे। इन स्थितियों में आपके द्वारा निभाई गई किसी भी भूमिका को पहचानें और अन्य कारकों को ढूंढें जो कि प्ले पर भी हैं।
  • लक्ष्य उंगली को इंगित करना या किसी पर दोष देना नहीं है, बल्कि यह समझने के लिए कि हमारे जीवन की गुणवत्ता के सभी पर हमारे पास निश्चित स्तर का नियंत्रण है।
  • चित्र एक महान भविष्य चरण 2 शीर्षक है
    2
    अपनी गलतियों से जानें उन चीजों पर गौर करें जो अतीत में गलत हो गए थे और अपने व्यवहार का विश्लेषण करते हैं, उस समय और वर्तमान समय में दोनों। अपने आप को माफ़ कर दो क्या आप इन स्थितियों से कुछ सीख सकते हैं? यदि हां, तो कागज पर सबक डालें क्या आप अब कुछ कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भविष्य में इसके परिणामों के पछतावा पड़ेगा? इसके बजाय, कुछ ऐसा करें जो आपको भविष्य में लाभ पहुंचाए, या कम से कम यह आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
    • थोड़ा आत्म-अनुशासन का अभ्यास करें लोग अक्सर एक विशिष्ट व्यवहार को दोहराते हैं क्योंकि यह परिचित है और यह भी क्योंकि वे एक विशिष्ट प्रकार की स्थिति में एक विशिष्ट रवैया लेने के आदी हैं। उदाहरण के लिए, आपको कुछ खाने की आदतों के आदी होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी यदि आपके पास बहुत सारी मिठाई खाने की आदत होती है, लेकिन अब आपको पता चला है कि आपको मधुमेह है
  • एक महान भविष्य चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कैर्री ऑन करें सीखने वाले सबक का आनंद लें और जीवन के साथ आगे बढ़ें। जैसा कि अतीत ने वर्तमान को परिभाषित किया है, वर्तमान भविष्य को परिभाषित करेगा, इसलिए अब जो कुछ हम करते हैं वह कल हमारे पर असर पड़ेगा।
    • अपने आप को किसी भी चीज के नुकसान से ग्रस्त होने की अनुमति दें, जो कि पिछले दिनों में रह चुका है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक दोस्ती है या समाप्त हो गया है या एक काम परियोजना जिस तरह से आप चाहें जिस तरह से नहीं चाहते हैं कागज पर नुकसान की भावनाओं को रखो, या एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ इसके बारे में बात करें इस विषय पर अपना दृष्टिकोण देखें और आपको परेशान क्यों महसूस हो रहा है। इससे आपको स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।
    • यह स्वीकार करें कि जो किया गया है वह किया गया है, और यह कि हम केवल वर्तमान क्षण के साथ काम कर सकते हैं। अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ़ कर दें और यदि संभव हो तो, दूसरों के साथ शांति बनाएं।
    • शायद इन विचारों को एक ही दिन में भरोसा नहीं किया जाता है, क्योंकि हमारी पसंद, आदतों और अतीत के व्यवहार लोगों को आज हम परिभाषित करते हैं। आपको नई आदतों को विकसित करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी जो यह निर्धारित करेगी कि आप भविष्य में कौन होंगे।
  • भाग 2
    अपने मूल्यों के अनुसार जीना

    चित्र एक महान भविष्य कदम 4 शीर्षक है
    1
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या मानते हैं, लेकिन जो भी आप विश्वास नहीं करते हैं, क्योंकि अपने आप को वफादार होने से आंतरिक शांति प्रदान होगी। दस नियमों की एक सूची तैयार करें जो आपको जीवन जीने के लिए निर्देशित करते हैं - सूची आइटम आपके व्यक्तिगत मूल्यों का संकेत होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि "नियम" में से कोई एक "कभी झूठ नहीं बोलता है," तो आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो ईमानदारी को महत्व देते हैं पहले से ही कोई व्यक्ति जिसके पास नियम है "दूसरों के प्रति कठोर मत बनो" एक ऐसा व्यक्ति जो शिक्षा का महत्व है
    • जब आप मान सेट करना समाप्त कर लें, तो पुष्टि करें कि वे वास्तव में "तुम्हारा" हैं। ध्यान दें कि आप हर दिन निर्णय कैसे करते हैं क्या सूची में आइटम वास्तव में आपके मूल्यों को प्रतिबिंबित करते हैं? यदि आप नियमों को तोड़ने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो इसका उत्तर शायद हाँ है।
    • यहां क्लिक करें यदि आपको अपने मूल्यों को सेट करने में सहायता की आवश्यकता है।
  • चित्र एक महान भविष्य कदम 5 शीर्षक है
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें पहचाने जाने वाली महत्वाकांक्षाओं को चिह्नित करें जो पहचान किए गए मूल्यों के अनुरूप हैं। पांच या दस वर्षों में आप अपने आप को कहाँ देखते हैं? इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप अब क्या कर सकते हैं? यदि आप किसी विशेष कैरियर के बाद अपने आप को देखते हैं, इस क्षेत्र में पेशेवरों के लिए आवश्यक कौशल की खोज करें और पता करें कि आप उन्हें कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने जुनून और प्राथमिकताओं पर प्रतिबिंबित करें शायद आपकी प्राथमिकता भविष्य में परिवार को समर्थन देने के लिए या किसी तरह से समुदाय को बेहतर बनाने के लिए अच्छी तरह से भुगतान की नौकरी ढूंढना है। शायद आपका जुनून साहित्य या गणित है
    • प्राथमिकताओं को प्राप्त करने में जुनून कैसे आपकी मदद कर सकता है, यह जानने के लिए कुछ शोध करें संभवतः आपको पहले से ही "सपना नौकरी" के साथ "आदर्श भविष्य" का विचार है वहां शुरू करें कौशल, योग्यता और अनुभवों की खोज करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें, जिन्हें आपको वहां जाना है। प्रेरणादायक लोगों की जीवनी पढ़ें
    • अपने लक्ष्यों को छोटे, सौहार्दपूर्ण कदमों में विभाजित करके योजना बनाएं। निर्णय लें कि प्रत्येक चरण को हासिल करने के लिए आपको क्या करना है।
    • महत्वाकांक्षा समय के साथ बदल सकती है, और हमारे परिस्थितियों पर हम केवल हमारे कार्यों पर नियंत्रण रखते हैं, इसलिए हमेशा अपने मूल्यों के अनुसार स्थितियों पर प्रतिक्रिया दें। संभावना है, जब तक आपकी महत्वाकांक्षाएं आपके मूल्यों के अनुरूप न हों, तो आपके पास एक महान भविष्य होगा।
  • चित्र एक महान भविष्य चरण 6 है
    3
    अपने आप से पूछो जब भी आप जीवन में कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने स्वयं के कारणों से सवाल करना याद रखें। ऑटोपिलॉट पर जाना या दूसरों को ऐसा करना सिर्फ इतना आसान हो सकता है, या क्योंकि कोई यह कह रहा है कि यह सही निर्णय लेने के लिए है। हालांकि, किसी व्यक्ति के जीवन उद्देश्य के बिना उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने की कम संभावना होगी
    • अपने आप को पूछने पर आपको लगता है कि आप क्या सोचते हैं और आप क्या करते हैं इसके लगातार निगरानी की आवश्यकता होगी। सभी नकारात्मक सोच शैली एक लक्ष्य हासिल करने के अपने प्रयासों को तोड़ देगा। हर रात, बिस्तर से पहले, या दिन के दौरान कई बार ऐसा करने के लिए याद रखें। समय के साथ, निजी निगरानी एक आदत बन जाएगी
  • चित्र एक महान भविष्य कदम 7 शीर्षक है
    4
    एक स्वस्थ जीवन शैली ले लो स्वास्थ्य के लिए देखभाल अब एक सुंदर भविष्य जीने की संभावना बढ़ जाती है एक स्वस्थ जीवनशैली में संतुलित आहार, व्यायाम, व्यायाम, नियमित नींद चक्र, अच्छी स्वच्छता वाली आदतों और आराम और तनाव के लिए लगातार विराम शामिल हैं। आज और भविष्य में आप ऐसी आदतों के लाभों का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि एक स्वस्थ जीवन में मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक लाभ उपलब्ध हैं।
    • एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें कि कौन सा पदार्थ आपके शरीर के प्रकार के लिए सर्वोत्तम अनुकूल हैं। हमेशा संतुलित भोजन खाने के लिए याद रखें और पूरा नाश्ता करें
    • रोज़ाना शारीरिक गतिविधि के कम से कम 30 मिनट अभ्यास करने की कोशिश करें व्यायाम की आवश्यक मात्रा आपकी उम्र और अन्य स्वास्थ्य कारकों जैसे कि वजन और कुछ हृदय रोग के अस्तित्व के अनुसार बदल जाएगी। अधिक प्रेरणा के लिए, किसी मित्र को अपने साथ कुछ गेम खेलने के लिए कहें या रोजाना दौड़ में उसका पीछा करना शुरू करें।
    • एक अच्छी नींद का चक्र इस बात को ध्यान में रखता है कि आप कितना सोते हैं जब सोता है। सबसे आरामदायक नींद एक है जो रात में होती है और दिन के दौरान एक झपकी के साथ पूरक होती है। 10:30 अपराह्न के आसपास बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और दिन के दौरान लगभग एक घंटे का एक झपकी ले लो। संभवतया आपके लिए आवश्यक नींद की मात्रा आपके दैनिक स्तर की शारीरिक गतिविधि, आराम और भोजन पर निर्भर करती है।
    • बाल, त्वचा और दांतों का ख्याल रखना खुद का ख्याल रखना आत्मसम्मान बढ़ता है और आपको पूरे दिन में और अधिक उत्साहित महसूस करने में मदद मिलेगी। समय के साथ प्रयोग करने के लिए यह पता करें कि कौन से उत्पाद और सौंदर्य रूटीन आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। आपकी त्वचा और बालों के प्रकार की देखभाल करने के सर्वोत्तम तरीके जानने के लिए एक नाई और एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
  • भाग 3
    होशियार कार्य करना (और अब नहीं)




    चित्र एक महान भविष्य कदम 8 शीर्षक है
    1
    कुशल रहें याद रखें कि एक घंटे के भीतर किए गए काम की गुणवत्ता काम करने वाले घंटे की संख्या से अधिक महत्वपूर्ण है। कामकाज की गुणवत्ता और मात्रा दोनों, लेकिन कभी-कभी एक लंबे समय के लिए काम करने से हमें भ्रम मिल जाता है कि हम कई चीजें कर रहे हैं जब हमारे पास कोई उत्पादक घंटे नहीं था। अपने काम की गुणवत्ता के बारे में अपने आप के साथ खुला और ईमानदार रहें अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो पूछें। अन्य लोग चीजों को और अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से कैसे करने पर अच्छे सुझाव दे सकते हैं
  • चित्र एक महान भविष्य कदम 9 शीर्षक है
    2
    आराम करने के लिए समय निकालें काम करने के लिए अर्थपूर्ण तरीके से कार्य करना, कार्यकाल के दौरान थोड़े समय के ब्रेक को कैसे करना है, और पूरे दिन आराम गतिविधियों का भी निर्धारण करना। ये आदतें रचनात्मकता और उत्पादकता को प्रोत्साहित करती हैं और साथ ही तनाव के स्तर को कम करती हैं।
    • एक लोकप्रिय अध्ययन यह सिफारिश करता है कि हर 52 मिनट काम किया, लोग उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए 17 मिनट का ब्रेक लेते हैं।
    • योग, ध्यान, पेंटिंग या पढ़ने जैसे आराम की गतिविधियों का अभ्यास करें निर्णय लेने के लिए विभिन्न गतिविधियों का प्रयास करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा काम करता है, क्योंकि किसी और के लिए जो आराम कर रहे हैं वह किसी और के लिए आराम नहीं कर सकता है
  • एक महान भविष्य कदम 10 शीर्षक चित्र
    3
    पैसे बचाने के बाद बस इसे खर्च करें भविष्य के लिए धन की बचत हमेशा एक चतुर चाल होगी प्रत्येक महीने को बचाने के लिए एक निश्चित राशि निर्धारित करें। विशेष परिस्थितियों या आपातकालीन स्थितियों की एक सूची बनाएं जिसमें धन उपयोग किया जा सकता है।
    • यदि आप अभी भी अध्ययन कर रहे हैं, तो अंशकालिक नौकरी की तलाश करें - इस तरह से आप समय और धन के मूल्य सीखेंगे, और जिम्मेदारी और अनुशासन के विचार प्राप्त करेंगे।
  • चित्र का शीर्षक है एक महान भविष्य चरण 11
    4
    संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं अब लोगों के प्रति दयालु हो, जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं, जिनसे आप भरोसा कर सकते हैं, जिनसे आप भविष्य में मदद कर सकते हैं, दोस्तों, वरिष्ठ पेशेवरों, सहकर्मियों, सलाहकारों और शिक्षकों को भी शामिल कर सकते हैं। अपने सपनों को पूरा करने के लिए काम करने के सर्वोत्तम तरीकों को समझने के लिए अधिक अनुभवी व्यक्तियों की सलाह से पूछें भले ही आपके विचार के साथ कोई निजी अनुभव न हो, ये लोग अभी भी आपके लिए मूल्यवान सलाह देने में सक्षम हो सकते हैं
  • भाग 4
    कृतज्ञता का अभ्यास करना

    चित्र एक महान भविष्य कदम 12 है शीर्षक
    1
    जीवन के अच्छे पक्ष पर प्रतिबिंबित करें आभार हमारे स्वास्थ्य, काम और सामाजिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बिस्तर से पहले हर रात, उस दिन हुई सभी अच्छी बातों के बारे में सोचें, जिसमें अन्य लोगों ने आपके लिए जो कुछ भी कहा या किया है जो भोजन आपने खाया है उसे प्रतिबिंबित करें और सभी मूलभूत जरूरतों को पूरा किया गया है। जीवन के अच्छे पक्ष के लिए मूल्य देना रोकना बहुत आसान है, क्योंकि हम अक्सर उस दिन के नकारात्मक अनुभवों के बारे में सोचकर व्यस्त हैं कि हम सभी अच्छी चीजों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में भूल जाते हैं।
    • कभी-कभी हम एक बड़ा नुकसान भुगतते हैं और हमें भुगतना होगा। हालांकि, शोक का मतलब यह नहीं है कि हम कृतघ्न हैं, और कृतज्ञता का मतलब यह नहीं है कि हमें पीड़ित होने की अनुमति नहीं है हानि का दर्द मानव की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।
  • चित्र एक महान भविष्य कदम 13 शीर्षक है
    2
    हर चीज की अच्छी तरफ देखने के लिए मन की दशा एक नकारात्मक जीवन परिप्रेक्ष्य को अपनाना बहुत आसान है, लेकिन सक्रिय रूप से प्रत्येक परिस्थिति के सकारात्मक पहलुओं की तलाश करने से आपको अधिक आभारी व्यक्ति बनने में सहायता मिलेगी। यदि आप चीजों को और अधिक महत्व देना सीखेंगे तो आप आलोचना करेंगे और शिकायत करेंगे। जब आप एक कठिन समय में होते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं।
    • जब आप निराश महसूस करते हैं, तो अपने विचारों का विश्लेषण करें आप किस बारे में सोच रहे हैं? आप कैसे सोच रहे हैं? क्या आप कुछ के बारे में शिकायत कर रहे हैं? क्या हुआ कि आप खुद को या किसी और को दोष दे रहे हैं? अपने आप से पूछें कि क्या विचार तथ्यों या राय पर आधारित हैं। क्या इस विचार में कोई सच्चाई है? स्थिति को देखने के अन्य तरीकों पर विचार करें।
    • इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी को नकारात्मक विचार करने की अनुमति है हम सभी समय-समय पर सोचते हैं, लेकिन विश्वास करना कि ऐसे विचार सही हैं, हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसमें निराशा और बेहतर भविष्य के लिए प्रयास करने की प्रेरणा की कमी शामिल है।
  • चित्र एक महान भविष्य कदम 14 है शीर्षक
    3
    हमेशा धन्यवाद उन सभी लोगों को धन्यवाद देना कभी न भूलें, जो आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं या जिन्होंने बेहतर भविष्य हासिल करने के लिए आपको कुछ करने में मदद की है। यह आदत स्वस्थ संबंधों के लिए दरवाजे खुल जाएंगी और साथ ही साथ आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करेगी। पेशेवर संपर्कों के लिए धन्यवाद-कार्ड भेजें और अपने आस-पास के लोगों के लिए विचारशील और देखभाल करें।
  • युक्तियाँ

    • पीछे हटने की अवधि, जिसमें हम विकास और विकास करना बंद कर रहे हैं, सामान्य हैं। मदद के लिए पूछें महत्वपूर्ण बात आगे चलती रहना है
    • समय के साथ "महान भविष्य" का अपना निजी अर्थ बदलना सामान्य है हम हमेशा मनुष्य के रूप में विकसित और बढ़ रहे हैं हालांकि, अपने मूल्यों के लिए सही रहें
    • हमेशा सकारात्मक रहें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com