IhsAdke.com

कैसे एक जीवन फिर से शुरू करने के लिए

प्रत्येक दिन हम सभी के लिए एक नया अध्याय है, नए अवसरों को लेकर। हालांकि, कभी-कभी हम स्थिर महसूस करते हैं, जैसे कि हम हमेशा एक ही स्थान पर रहते थे। क्या आप अटक महसूस कर रहे हैं? फिल्म में बिल मरे की तरह लग रहा है समय वर्तनी

, और लगता है कि एक ही दिन को लगातार जारी रहेगा? शुरू करना और कुछ बदलाव करना चाहते हैं? शुरू से डरावना हो सकता है, लेकिन आप जिस ज़िंदगी को चाहते हैं, उसके लायक हैं। यहां कुछ ऐसी तकनीकें दी गई हैं जो आपको अपने जीवन पर पुनर्विचार करने, शुरू करना और आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
जीवन पर चिंतन करना

लाइफ में स्टार्ट ओवर शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
अतीत को स्वीकार करें अगर हम अतीत से अभी भी जुड़ा हुआ हैं तो फिर से कोई शुरुआत नहीं कर रहा है। चाहे वह संबंध, नौकरी, परिवार या किसी अन्य स्थिति में हो, हमें क्या हुआ यह स्वीकार करना होगा।
  • स्वीकृति का मतलब जरूरी नहीं कि माफी या समझ का मतलब है, लेकिन केवल हम जानते हैं कि कुछ हुआ है, स्थिति को पहचानें और आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।
  • याद रखें कि दर्द और पीड़ा एक ही बात नहीं है हम दर्द और दुख महसूस करते हैं जब हमारे जीवन वांछित दिशा में नहीं चल रहे हैं, लेकिन दुख की कोई जरूरत नहीं है। कुछ भी नहीं रहता है हमेशा के लिए, दर्द भी नहीं, और दुख एक विकल्प है तो स्वीकार करें और दर्द का अनुभव करें, और फिर आगे बढ़ें चोटों और विफलता के आसपास अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित न करें - कहानी को पीछे छोड़ें और नाटक से बचें (उदाहरण के लिए, "मैं किसी और को प्यार करने के लिए कभी नहीं खोजूँगा" या "मुझे कभी दूसरा काम नहीं मिलेगा")।
  • लाइफ में चरण 2 के शुरुआती चित्र का शीर्षक चित्र
    2
    याद रखें कि सब कुछ एक कारण के लिए होता है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि हम निर्बल हैं और सभी पूर्वनिर्धारित तरीके से होते हैं। किसी भी अर्थ से परे कोई मतलब नहीं है जो हम आपको विशेषता देते हैं, आप अपने जीवन के घटनाओं, घटनाओं और क्षणों को नियंत्रित करने के आधार पर।
    • सीखे जाने वाले पाठ स्पष्ट नहीं हैं, और इसके बजाय हमें यह पहचानना होगा कि जीवन हमें बताए जाने की कोशिश कर रहा है। उदाहरण के लिए, क्या होगा अगर आपके पास डाउनग्रेड किया गया है क्योंकि आपके पास बहुत बड़ा विचार है, या क्या आप किसी कंपनी से कंपनी की आशंका को लेकर एक अलग दिशा में बातें कर रहे हैं? स्थिति को विफलता पर विचार करने के बजाय, यह एक पुष्टि है कि आप और आपके मालिक के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं और यह एक और जगह खोजने का समय हो सकता है जहां आप अपने दृष्टिकोण को महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में प्रारंभ करें जीवन में चरण 3
    3
    सफलताओं और विफलताओं का स्टॉक लें आप "जीवन पर हार नहीं" सकते हैं, इसलिए लज्जित होने के बजाय जब चीजें नियोजित नहीं होती हैं, तो खुद से पूछिए, "चीजें ठीक से करने के लिए - या क्या किया जा सकता है - स्थिति या हालात? "
    • लिखें। सफलताओं के बारे में नोट्स बनाओ, यहां तक ​​कि छोटी से छोटी। दिन के दौरान अच्छी तरह से चला गया कुछ के बारे में हर रात लिखें सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने से अधिक सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद मिलती है!
    • इसके बाद, सोचें कि आप किस चीज को काम कर सकते हैं - या काम कर रहे थे - अपने जीवन के लिए उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि आप ग्राहक सेवा में महान हैं, लेकिन स्थान आपके व्यवसाय के लिए सही नहीं है, और आपको उस क्षेत्र में जाने की आवश्यकता है जहां अधिक ट्रैफ़िक है। इस बारे में सोचें कि आपके लिए क्या काम करता है या काम करता है और इसे और भी कैसे सुधारें।
  • लाइफ में प्रारंभ करें शीर्षक चरण 4 में चित्र
    4
    घोषणा न करें कि आप शुरू करेंगे बस इसे करो लोगों को बताने या उनसे पूछना जरूरी नहीं है कि आपको क्या करना चाहिए, अकेले जाने पर दूसरों को अपनी पसंद का अनुमोदन दें - अक्सर जब हम असुरक्षित महसूस करते हैं, तो हम दूसरों को हमारी योजना के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए सलाह देते हैं या उन्हें परिवर्तन के लिए तैयार करने के लिए लेकिन यह आपकी जिंदगी है आगे बढ़ें, और लोग आपके साथ आगे बढ़ेंगे। जो भी नहीं है, शायद उसके जीवन में भी भाग नहीं लेना चाहिए
    • आपके जीवन में अगले चरण केवल आपके बारे में हैं, इसलिए अन्य लोगों को क्या कहना है, इस पर ध्यान न दें। ज्यादातर प्रतिरोध जो पाए जाते हैं, उनके साथ नहीं है, न कि आपके साथ, क्योंकि उनके परिवर्तन से उन्हें अपने जीवन के बारे में सोचना पड़ता है। याद रखें कि केवल आप ही, और कोई और नहीं, अपनी पसंद और निर्णयों के साथ सहज महसूस करना होगा
  • भाग 2
    भविष्य की तलाश में

    लाइफ में स्टार्ट ओवर शीर्षक वाला पिक्चर शीर्षक चरण 5
    1
    जीवन में अपना उद्देश्य खोजें बड़े बदलाव करने की दिशा में जीवन के अर्थ के बारे में सोचने वाला पहला महत्वपूर्ण कदम है
    • आपके कौशल क्या हैं? आप क्या करना चाहते हैं? आपके जुनून क्या हैं? क्या आपको मूल्यवान महसूस होता है? इन प्रश्नों का उत्तर देने से आपको यह पता चलने की कुंजी मिलती है कि क्या आपको खुशी प्रदान करता है और उपलब्धियों का जीवन प्रदान करता है।
    • मान लें कि आप योग से प्यार करते हैं और पांच साल पहले सप्ताह में तीन बार कक्षा में भाग लेते हैं। शायद योग एक जुनून है, एक शौक नहीं है, और यह आपके लिए एक छात्र बनने को रोकने और शिक्षक बनने का समय है। क्या वास्तव में आप को संतुष्ट करता है, "एक अंतर बनाने" की भावना को लेकर, और इसे अपने जीवन का केंद्र बनाकर देखें।
    • जब हम वास्तव में जीवित रहते हैं, तो जीवन केवल तब ही जीवित है यदि आप हमेशा योग सिखाना चाहते थे, तो क्यों नहीं? जीवन एक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने अस्तित्व के संबंध में सही काम कर रहे हैं। अपने जीवन को आप जो चाहें बनाने की कोई अपेक्षा न करें।
  • लाइफ में प्रारंभ करें चरण 6 में शीर्षक चित्र
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें और निर्णय करें एक बार जब आप अपने समग्र लक्ष्य और जीवन के लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो विशेष रूप से निर्णय लें कि आप लक्ष्य कैसे प्राप्त करेंगे और फिर आवश्यक परिवर्तन करें। क्या आप अपने रिश्ते को खत्म करेंगे? क्या आप एक नए शहर में जाएंगे? क्या आप फिर से अध्ययन करेंगे?
    • लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें। उन्हें नीचे लिखें और उन्हें उन जगहों पर छोड़ दें जहाँ आप उन्हें दैनिक देख सकते हैं (उदाहरण के लिए, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे या बेडरूम दर्पण)।
    • अपने जीवन को व्यवस्थित करें अगर हम एक पागल और बेतरतीब ढंग से रहते हैं तो हमारे जीवन को बदलना संभव नहीं है। जब तक आप जानते हैं कि क्या परिवर्तन करना है और क्या लक्ष्य प्राप्त करना है, आप आवश्यक परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं



  • जीवन में कदम प्रारंभ करने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    एक और रास्ता ले लो कुछ अलग करो और हैरान रहो - आप शायद ऐसी कुछ सीख लेंगे जिसे पता नहीं था कि आप कौन हैं और आप क्या करने में सक्षम हैं
    • एक जीवन को दूर करने का सर्वोत्तम तरीका जो आपको संतुष्ट नहीं करता है, वह पूरी तरह से कुछ करना है कहीं न कहीं यात्रा करें - किसी और भाषा सीखना शुरू करें - एक नया खेल या गतिविधि का अभ्यास करें, यह जिमनास्टिक, किकबॉक्सिंग या साइकिल चलाना होगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके पास कोई कौशल नहीं है, तो कुछ नया करें नई चीजों का अनुभव हमें मानसिक और शारीरिक रूप से चुनौती देता है, साथ ही साथ जीवन के बारे में नए उत्तेजना प्रदान करता है, जिससे हमें अगले दिन अनन्त संभावनाएं दिखाई देंगी।
    • सकारात्मक, अज्ञात डरावना है, लेकिन यह कुछ दिनचर्या करने के लिए उतना ही डरावना है और निराशा और असंतोष के रास्ते पर जारी है। आप शुरू करने के बारे में परेशान या असुरक्षित महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सोचना चाहिए कि यह आपके वर्तमान जीवन के बारे में निराशा और प्राप्तियों की कमी से बेहतर है।
  • लाइफ में स्टार्ट ओवर शीर्षक चरण 8
    4
    अपना आदर्श अब करें वर्तमान क्षण में रहें और ध्यान रखें कि यह एकमात्र क्षण है जो वास्तव में मायने रखता है। इस पर आपका ध्यान फोकस करें, क्योंकि यह आपकी वास्तविकता है जब समय समाप्त हो जाता है, तो अगले एक पर जाएं क्या आप अब भी सांस ले रहे हैं? हां, तो, विचार करें कि पल सफल रहा। अगले पल में आगे बढ़ें, जो आप को फिर से जीवन के लिए खुद को कम करने के करीब ले जाएगा।
    • एक समय में एक दिन रहें यह एक क्लिच जैसा लग सकता है, लेकिन यह अभी भी सच है आज क्या किया जाना चाहिए - कल नहीं, अगले सप्ताह नहीं। यह वही है जो पुनरारंभ प्रबंध का कार्य करता है। अगले 365 दिनों का सामना करने की कोशिश करना असंभव लग सकता है, लेकिन अगले दिन सामना करने की कोशिश पूरी तरह से संभव लगता है!
  • लाइफ में प्रारंभ करें चरण 9 में चित्र शीर्षक
    5
    अपनी सीमाएं स्वीकार करें आप सब कुछ नहीं जानते हैं, और आप गलतियां करते हैं। कार के तेल को बदलने, सुरुचिपूर्ण फ्रेंच भोजन करने या मैक्रोइकॉनॉमिक्स के विशेषताओं को समझने के बारे में जानने से आपको एक बेहतर व्यक्ति नहीं बनता है, कुछ चीजों के बारे में और अधिक प्रबुद्ध होता है। क्या आप ज्ञान चाहते हैं या क्या आप अन्य लोगों को कुछ साबित करना चाहते हैं? इस के महत्व का विश्लेषण करें क्या स्थिति आपको खुश कर देती है? यदि जवाब "नहीं" है, तो अब बंद करो! आप सब कुछ नहीं जान सकते, और आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है
    • अगर आप कुछ सीखने में वास्तव में रुचि रखते हैं, तो इसे जानें! लेकिन अगर आप ऐसा करने के लिए दूसरों को साबित करने के लिए कर रहे हैं कि आप यह कर सकते हैं या आप एक साधारण व्यक्ति हैं, अभी बंद करो। आप आत्मनिर्भर हैं और आपको किसी को कुछ भी साबित करने की ज़रूरत नहीं है
  • लाइफ में शुरु करें शीर्ष 10 में चित्र का शीर्षक
    6
    दूसरों पर भरोसा करें और सहायता मांगें एक बार जब आप इस विचार के साथ सहज होते हैं कि यह सबकुछ जानना जरूरी नहीं है, उन गतिविधियों का विश्लेषण करें जो आप विकसित करते हैं और आपकी विशेषताओं नहीं हैं, जिनके लिए आपके पास कोई कौशल नहीं है या बस आपको कुछ करने में कोई रुचि नहीं है और किसी को किराए पर लेना है उन्हें करो उदाहरण के लिए, किसी को तेल बदलने या खिड़कियों को धोने के लिए भुगतान करें। निर्णय लें कि आप समय बिताना चाहते हैं और आप अपने लिए क्या कर सकते हैं।
    • जब आप कुछ करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो मदद के लिए पूछें और उन क्षेत्र में विशेषज्ञों पर भरोसा करें। आपकी मदद करने और किसी को मदद करने के लिए कमजोरी का मतलब नहीं है, बल्कि इसके विपरीत, यह चालाकी और चालाकी दिखाती है हम सभी के पास अलग-अलग कौशल हैं और कोई भी आदमी द्वीप नहीं है।
  • चित्र शीर्षक में प्रारंभ करें जीवन में चरण 11
    7
    कमजोरी के क्षणों के लिए तैयार करें कभी-कभी आप पाएंगे कि आपकी नई योजना काम नहीं कर रही है और आप अपने पुराने जीवन में वापस जाना चाहते हैं। उन क्षणों की योजना बनाएं
    • इसका मतलब यह हो सकता है कि जब आप उदास होते हैं और स्वीकृति की आवश्यकता होती है, जैसे किसी पूर्व-प्रेमी या पूर्व-प्रेमिका की तरह आप कॉल करते हैं या भेजते हैं या, फिर भी, जंक फूड न खरीदें, जब आपको पता चल जाए कि आपको तनाव हो रहा है।
    • कमजोरी के क्षण होने के कारण आम है हम सब भविष्य में हमारे लिए सबसे अच्छा क्या है और क्या सबसे आसान है के बीच में गड़बड़ और डगमगाने। अपने "अब" को चुनौती दें और इसे जीवन की दीर्घकालिक दृष्टि से बदलें।
  • लाइफ में 12 से ऊपर का शीर्षक टाइप करें
    8
    प्रगति मनाएं एक नए लक्ष्य की दिशा में सभी प्रगति को निर्देशित करना याद रखें कुछ स्थलचिह्न बहुत लंबे समय तक हो सकते हैं, और कभी-कभी हम जिस चीज़ पर काम कर रहे हैं, उसके बारे में हम कभी भी खो देते हैं। इसके बजाय, याद रखें कि बड़ी जीत छोटी सफलता की उत्तराधिकार है, और रास्ते में जश्न मनाते हैं। हर कदम के बारे में अच्छा लग रहा है जो आप नए जीवन की ओर लेते हैं, चाहे हानिकारक व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को समाप्त करें, फिर से शुरू करें, या ऐसी किसी भी कक्षा में उपस्थित न करें जिसे आपने कभी नहीं किया है ये छोटी सी सफलताएं आपकी नई कल्पना को समझने और समझने में आपकी मदद करती हैं।
  • पिक्चर का नाम
    9
    जारी रखें। जीवन हमेशा विकसित होता है, और आपको ऐसा करना चाहिए। गुलाब को रोकना, पीसने और पल का आनंद लेना एक बात है, लेकिन बस एक दूसरे को रोकना और रहना एक और है, और आप निश्चित रूप से फिर से स्थिर रहने के लिए नहीं चाहते हैं। आपके जीवन में आने के लिए हमेशा नए लोग, नए अवसर और नए अनुभव आते हैं, और आपको उनके पीछे जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com