IhsAdke.com

प्रतिकूल परिस्थितियों में जीवन में जीत कैसे करें

जीवन में जीतने के लिए, भले ही सब कुछ गलत हो रहा हो, आपको पता होना चाहिए कि अवसरों का लाभ कैसे उठाना है और आपके पास क्या है इसके लिए आभारी होना, भले ही यह ज्यादा नहीं है। यह बुरा महसूस करने के लिए सामान्य है और लगता है कि रास्ते में आने पर बाधाओं को दूर करना असंभव होगा। हालांकि, पता है कि सफल होने के कई तरीके हैं, भले ही परिस्थितियों में विपरीत हो। सबसे पहले, सकारात्मक होना सीखना वर्तमान का आनंद लेने का प्रयास करें, परिवर्तनों और प्रतिकूलताएं स्वीकार करें। फिर आप सभी अवसरों को देख सकते हैं, जोखिम ले सकते हैं, दोस्त बना सकते हैं, और कड़ी मेहनत कर सकते हैं। अन्त में, प्रत्येक दिन का अधिकतम लाभ उठाएं। हर समय सकारात्मकता बनाए रखें, समय के साथ अपनी ऊर्जा को मिटाना न दें।

चरणों

विधि 1
सोचने का सही तरीका विकसित करना

छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
1
अपने विचारों को नियंत्रित करें ज्यादातर लोगों को अपने विचारों को नियंत्रित करना असंभव लगता है वास्तव में, आप अपनी भावनाओं और विचारों को 100% नियंत्रण में नहीं रख सकते। हालांकि, उन्हें निर्देशित करने के तरीके हैं इसलिए, क्योंकि आप जीवन में क्या होता है बदल नहीं सकते हैं, ऐसा करने के लिए सबसे बेहतर बात यह है कि जिस तरह से आप जीवन की ओर रुख करते हैं।
  • नियंत्रण व्यवहार आप यह चुन सकते हैं कि आप अपने आसपास क्या हो रहा है यह देखना चाहे, चाहे वह अच्छा या बुरा है बस उस पावर दिन को और दिन में बाहर याद रखना याद रखें
  • उदाहरण के लिए, अपने मौजूदा नौकरी को पूरी तरह से नकारात्मक न देखें। सोचने के बजाय "मैं अपनी नौकरी से नफरत करता हूं, यह बेकार है", थोड़ी देर के लिए रुको और स्थिति को देखने के अन्य तरीकों के बारे में सोचें। जीवित रहने के लिए धन्यवाद, परिवार, मित्रों के बारे में सोचें और बेहतर नौकरी प्लेसमेंट के लिए प्रयास करना शुरू करें।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    2
    जो परिवर्तन दिखाई देते हैं उसे स्वीकार करें परिवर्तन जीवन की एकमात्र निश्चितता में से एक है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी मौजूदा रहने की स्थिति बदल जाएगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि परिवर्तन को समझदारी से समझना सीखें।
    • परिवर्तन के बिना कोई प्रगति नहीं है यदि सब कुछ ठीक ही रहता है, तो कभी भी निजी विकास या आगे आंदोलन नहीं होगा। यदि हाल ही में कुछ बदल गया है, तो अतीत में परेशान होने और फंसने की बजाय अनुकूलन करें।
    • मौजूदा स्थिति को बदलने के तरीकों को देखें याद रखें कि हमेशा प्रगति के लिए जगह होगी। एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के तरीकों के लिए लगातार देखो
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    3
    मूल्य जो आपके पास पहले से है एक नकारात्मक परिप्रेक्ष्य से जीवन को देखने के लिए आपकी ऊर्जा निकल जाएगी भविष्य के आने का इंतजार न करें, अपने चारों तरफ क्या प्रशंसा करना शुरू करें, अब चीजों की तलाश करना शुरू करें। इसके साथ आप जीतने के लिए आवश्यक सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने में सक्षम होंगे।
    • नकारात्मकता उन लोगों के विचारों की खपत करती है, जिनकी परिस्थितियों में वे खुद को खोजते हैं। जब आप हर रोज़ कठिनाइयों का सामना करते हैं तो जीवन में अच्छी चीजों को भूलना आसान होता है।
    • आपके पास पहले से क्या है पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अगर आपको अपना काम पसंद नहीं है, तो इसमें कोई अच्छा नहीं होगा? यह हो सकता है कि सहकर्मियों को सीखना है जो बाद में या बाजार औसत के भीतर एक वेतन का उपयोग किया जा सकता है। और जीवन के अन्य पहलुओं, जैसे दोस्तों और परिवार, आपको खुश नहीं करते हैं? कुछ सकारात्मक पर ध्यान दें
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    4
    प्रतिकूलता से सबक ले लो किसी भी प्रकार की बाधा को दूर करने और दूर करने का एक अच्छा तरीका है कि वह जीवन से कुछ सीखने की कोशिश कर रहा हो। देखो कि आप कहां हैं और खुद से पूछें कि आप क्या सीख सकते हैं। क्या आप अपने अनुभवों और बाधाओं को एक अच्छे जीवन सबक में बदल सकते हैं?
    • यहां तक ​​कि दुर्भाग्य सबक ले आओ उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे शहर में काम करने के लिए स्थानांतरित हो गए हैं और आपको इसे पसंद नहीं है, तो सब कुछ फिर से सोचें कि आप सीख सकते हैं। हो सकता है कि यह आपके हठ का प्रयोग करने का एक अच्छा मौका नहीं होगा यदि आपको अकेले रहना है, तो अपने आप को बेहतर तरीके से जानने के लिए समय निकालें और देखें कि आप पूरी तरह से नई जगह में एक नया दिनचर्या बनाने का प्रयास कैसे कर रहे हैं।
    • यद्यपि यह देखना कठिन है कि किसी विशेष स्थिति में विशेष रूप से कौन सा अध्याय सीखना चाहिए (विशेष रूप से कठिन लोगों में), सब कुछ समय के साथ स्पष्ट हो जाता है। जब आप कुछ सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि एक दिन यह अनुभव आपको एक सबक सिखाना होगा। कभी नहीं लगता है कि उपहार बेकार है।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    5
    कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें रैडिकल स्वीकृति में सबकुछ स्वीकार करना होता है, वास्तव में, जिस तरह से यह है, चाहे वह स्थिति है या क्या बदला नहीं जा सकता है। इसके साथ, आत्म-दया के लिए या "क्या होगा अगर ..." की कोई जगह नहीं छोड़ी जायेगी। हर चीज को स्वीकार करने के प्रति जागरूक हर दिन जागृत करें जो बदला नहीं जा सकता।
    • रोजमर्रा की जिंदगी के छोटे झटके से शुरू करें उदाहरण के लिए, काम के लिए देर से होने के बारे में परेशान न हो क्योंकि यह ट्रैफ़िक की स्थिति को बदलना संभव नहीं है बस इसे स्वीकार करें और इसे अपने मूड में हस्तक्षेप न करें।
    • छोटी चीज़ों की स्वीकृति का अभ्यास करके, महान स्वीकृतिएं प्राप्त करना सीखना आसान होगा (उदाहरण के लिए, अधिकतम देने के बाद काम पर पदोन्नति नहीं मिलना)। यद्यपि जीवन में बड़ी निराशा का सामना करना जरूरी है, हालांकि उन्हें स्वीकार करना सीखना, उन्हें मुकाबला करना संभव है और उन्हें दिन-प्रति-दिन नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करने से रोकना (उनको अधिक अवसरों की तैयारी के रूप में देखें)।
  • विधि 2
    अवसरों की खोज

    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    1
    पहचान कर सकते हैं कि क्या बदल सकता है वहां हमेशा सुधार के लिए क्षेत्र होंगे, चाहे परिदृश्य क्या हो। उस स्थिति में अवसरों की तलाश करें जो आप में हैं क्या सुधार किया जा सकता है की पहचान करने के लिए जानें
    • प्रतिकूल परिस्थितियों के बारे में शिकायत न करें अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो इसे बदलने की कोशिश करें, नकारात्मक होने के बजाय
    • उदाहरण के लिए, अपने काम के बारे में शिकायत न करें, हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें समय के साथ, इससे बेहतर नौकरी के लिए पदोन्नति या सिफारिश की जा सकती है
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=



    2
    वर्तमान में रहें भविष्य में क्या होगा या अतीत में क्या हुआ हो सकता है, इस बारे में सोचकर केवल उन बलों को निकालना होगा जो आपको वर्तमान में सफल होने के लिए अलग-अलग सेट करनी चाहिए। चीजों को स्वीकार करने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रयास करें।
    • अपनी पहुंच के भीतर क्या है, इसके बजाय आप क्या चाहते हैं, इसका उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यह सोचने से रोकें कि अगर आप बेहतर स्कूल में अध्ययन कर चुके हैं या यदि आप कड़ी मेहनत कर चुके हैं तो आप बेहतर नौकरी कर सकते हैं। भूल जाओ जिसे बदला नहीं जा सकता।
    • उपहार को बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें यदि आपको लगता है कि आप एक छात्र पहले से लागू नहीं हुए हैं, तो अब एक पेशेवर बनें आज कड़ी मेहनत कर रहा है, पांच साल से इसी भावना को जारी रखने के लिए नहीं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    3
    अच्छे रिश्ते बनाएं अपने चारों ओर के लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहा है। अच्छे रिश्ते आप जीवन में जीतने में मदद कर सकते हैं। आप कभी भी नहीं जानते कि सहयोगी, दोस्त या मालिक के साथ अच्छे संबंध किस तरह के अवसर भविष्य में ला सकते हैं।
    • सामाजिक मंडल को जितना भी हो सके उतना विस्तृत करें। उदाहरण के लिए, अपने क्षेत्र के लोगों के साथ संपर्क में रहें - पूर्व सहयोगियों और पूर्व मालिक। अपने वर्तमान कार्य वातावरण में लोगों के करीब आएँ विनम्र, कोमल रहें और झटके से दूर रहें।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    4
    जोखिम ले लो यह किसी भी स्थिति में उपयोगी हो सकता है। वर्तमान स्थितियों को स्थायी रूप से न देखें, उन्हें उन चीज़ों को देखना पसंद करें जिन्हें आपके पक्ष में उपयोग किया जा सकता है। कोई भी स्थिति पूरी तरह से क्रिस्टलीकृत नहीं है, जोखिम और बढ़ने के लिए हमेशा रिक्त स्थान होगा।
    • कौन जोखिम नहीं लेता है, आगे नहीं बढ़ता। परिणामों के डर के लिए कार्रवाई करना सुनिश्चित करें - कभी भी अपना जीवन जोखिम में न रखें या अवैध कृत्यों में शामिल न करें। वेतन बढ़ाने या एक पदोन्नति के लिए पूछना जैसे जोखिम उठा सकते हैं, महान उपलब्धियां
    • याद रखें कि बस जोखिम लेने से एक सबक ले आएगा क्या अधिक है, एक कर्मचारी जो जोखिम लेता है उसका वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अनुग्रहपूर्वक देखा जाता है एक समय या किसी अन्य पर, आपको जोखिम लेने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।
  • विधि 3
    प्रत्येक दिन से सबसे अधिक निकालें

    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    1
    लोगों के मनोदशा में सुधार पूरे दिन आपके द्वारा प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचने वाले एक छोटे विजय का प्रतिनिधित्व करेंगे अपने चारों ओर रहने वाले हर किसी को खुश रहने से आपकी अपनी दुनिया की महिमा बढ़ेगी, आपको ऊर्जा और व्यवहार को जीवन में सफल बनाने की आवश्यकता होगी।
    • छोटे इशारों को फैलाना - बस एक्सचेंजर पर मुस्कुराहट, शहर में खो जाने वाले किसी को जानकारी दें, आदि।
    • अगर आप अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहे हैं तो भी दयालु होने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, हर किसी को अच्छी तरह से इलाज करने के लक्ष्य के साथ काम पर जाना, भले ही आप कठिनाई का अनुभव कर रहे हों
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास हर सुबह, जब आप बिस्तर से निकलते हैं, तो सब कुछ के लिए धन्यवाद याद रखना। यह रवैया आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप उन विपत्तियों से बहुत अधिक हैं जो आप कर रहे हैं। समय बर्बाद मत करो, तत्काल धन्यवाद और सकारात्मक महसूस कर दिन शुरू करें।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    3
    आपके पास उपकरण का उपयोग करें आप जीवन में होने वाली हर चीज को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप जो कुछ भी हाथ में हैं उसका उपयोग करना सीख सकते हैं। विकास के अवसरों को हर जगह ढूंढने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, एक महत्वाकांक्षी लेखक की कल्पना करें जो एक वेटर के रूप में काम करता है हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, तब तक विकास के लिए कई संभावनाएं हैं, जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिलती है जहां वह अपने साहित्यिक कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
    • लोगों और परिस्थितियों में वे हर दिन गवाही का उपयोग अधिक यथार्थवादी पात्रों के निर्माण के लिए प्रेरणा के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा, चूंकि आप अन्य नौकरियों से बौद्धिक रूप से शामिल नहीं होंगे, इसलिए आप अपनी सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र होंगे।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं` class=
    4
    अपने बड़े लक्ष्यों को याद रखें जब आप निराश, खोया या उदास महसूस करते हैं, तो सोचें कि आप कहाँ जाना चाहते हैं और प्रेरित होने का प्रयास करें। सही दिशा में एक कदम के रूप में वर्तमान को देखो, भले ही वह न हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com