IhsAdke.com

अपने जीवन में गंभीर परिवर्तनों को बढ़ावा देना

क्या आप उस बिंदु पर पहुंचे हैं जहां आपको एहसास हुआ कि आपका जीवन वह नहीं है जो आपने सोचा है? हो सकता है कि आप काम पर, स्कूल में, या अपने संबंधों में बसे हुए हो - आपने शायद एक बुरी आदत विकसित की हो, जैसे कि धूम्रपान करने, पीना या भावनात्मक कारणों से भोजन करने के लिए। यह आपके लिए महान है कि आपको यह समझना चाहिए कि आपको परिवर्तन करना चाहिए, आत्म-चेतना पहला कदम है। हालांकि, जीवन में गंभीर बदलावों के लिए समर्पण और सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता होती है इस लेख के साथ ऐसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों को लागू करने के बारे में जानें

चरणों

विधि 1
अपने व्यवहार को संशोधित करना

चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 1 करें
1
एक व्यवहार संशोधन योजना तैयार करें यदि आप वास्तव में अपने जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए चाहते हैं, तो बस उस निर्णय को न करें और कुछ नहीं करें आपको खुद को समर्पित करना होगा ऐसी योजना इन परिवर्तनों को जारी रखने का एक बहुत ही सक्रिय तरीका है। अवधारणा काफी सरल है: आपके आसपास के माहौल में कुछ उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदलने का एक तरीका।
  • व्यवहार संशोधन तकनीकों की मदद से आप दूसरों के लिए अप्रिय आदतों को स्विच कर सकते हैं, जो विभिन्न तरीकों के माध्यम से सुखद हैं। सबसे आम में से एक सकारात्मक सुदृढीकरण - पुरस्कारों का उपयोग करके एक विशिष्ट व्यवहार को गति देने की प्रक्रिया है।
  • व्यवहार में संशोधन एक मनोवैज्ञानिक अवधारणा है जो कि व्यावहारिक रूप से किसी भी आदत के साथ प्रयोग किया जा सकता है जिसे कोई बदलना चाहता है (या तो इसे नष्ट कर या इसे अधिक बार अपनाने)। इन सिद्धांतों का उपयोग धूम्रपान रोकने, वजन कम करने, जल्दी उठना, procrastinating बंद करने आदि का प्रयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 2 करें
    2
    कुछ व्यवहारों का निरीक्षण करें और उनका वर्णन करें संशोधन तकनीक का सहारा लेने के लिए, आपको प्रश्न में अप्रिय आदत की अच्छी समझ होनी चाहिए। नीचे दिए गए एक या सभी प्रश्नों के बारे में पूछें ताकि बेहतर तरीके से समझ सकें कि कब / कहां / यह कैसे होता है:
    • आप इस तरह कब व्यवहार करते हैं? किस समय? कितना समय तक व्यवहार होता है? जब वह आता है तो वह कौन है? यह व्यक्ति आपको कैसे प्रभावित करता है? व्यवहार में आने वाले कुछ मिनटों में पर्यावरण में क्या चीजें मौजूद हैं? क्या कुछ मिनटों में वातावरण में मौजूद हैं?
    • उदाहरण के लिए: वजन कम करने के लिए, की मात्रा कम करें फास्ट फूड जो हर सप्ताह खपत होती है सबसे पहले, आपको उस राशि को जानने की आवश्यकता होगी जो आप लेते हैं और इस स्थिति में यह क्या होता है।
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 3 बनाएं
    3
    पारस्परिकता के साथ आगे बढ़ो पहले से डेटा एकत्रित किए बिना व्यवहार संशोधन योजना में डूबने से आपके परिणामों को कमजोर कर सकते हैं। इस आदत की घटना की विस्तृत जांच में कुछ दिनों या सप्ताह व्यतीत करें, कुछ ऐसे सवालों का जवाब दें जो इसका वर्णन करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप राशि की गणना कर सकते हैं फास्ट फूड कि आप प्रत्येक सप्ताह का उपभोग करते हैं और निर्धारित करते हैं कि आप प्रत्येक भोजन (जैसे बर्गर, फ्राइज़ और दूध शेक, कुल 1,238 कैलोरी के रूप में) कितनी बार और कितनी बार आदेश देते हैं
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 4 बनाएं
    4
    व्यवहार के बारे में सोचो जो पुरानी आदत को बदल सकती है चूंकि आपका लक्ष्य आपके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव को बढ़ावा देना है, इसलिए आप शायद बुरी आदतों को खत्म करना चाहते हैं। इसलिए आप इस संक्रमण के दौरान अपनाने वाले विकल्पों की सूची बनाना दिलचस्प हो सकते हैं। जब आप पूरी तरह से समझते हैं कि आप इस तरह के अप्रिय व्यवहार (वर्णन और अवलोकन के लिए) क्यों करते हैं, तो आप एक ही उत्तेजनाओं का जवाब देने के लिए स्वस्थ विकल्प पा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप का उपभोग करते हैं फास्ट फूड हर बार जब आप देर से रहें, तो उस जरूरत को पूरा करने के लिए पहले से ही एक स्वस्थ नाश्ते या भोजन तैयार करें यदि आप अपने शराब की खपत को कम करना चाहते हैं और केवल सामाजिक अवसरों पर ही पीना चाहते हैं, तो कभी-कभी अपने दोस्तों से बाहर जाने या कॉफी के लिए उन्हें आमंत्रित करें।
  • चित्र बनाओ गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 5 बनाएं
    5
    अपनी प्रगति की निगरानी करें जब आप परिवर्तन योजना को अपनाना शुरू करते हैं, तो व्यवहार डेटा की भर्ती करना जारी रखें। इससे आपको "व्यसनों" या नई उत्तेजनाओं की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो अप्रिय आदत को बढ़ावा देती हैं - जिसे आप इसके बारे में भी नहीं जानते हैं
    • सकारात्मक पक्ष में, यह ध्यान देने के लिए कि कितनी बार अवांछनीय व्यवहार होता है और नई आदत कैसे उभर रही है, यह दिखा सकता है कि आप इस प्रयास में सफल हुए हैं या नहीं।
  • विधि 2
    व्यक्तिगत साइड की जांच करना

    चित्र बनाओ गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 6 करें
    1
    आत्म-परीक्षा करें इससे पहले कि आप सार्थक बदलाव को बढ़ावा दे सकें, आपको तय करना होगा कि किस प्रकार बदला जाना चाहिए - और इसका कारण समझें। अपने मूल्यों और अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें ये "असफलता" आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं और आपको जीवन के उन क्षेत्रों को पहचानने की अनुमति दे सकते हैं जिनसे आप अधिक समय, ऊर्जा और संसाधनों को समर्पित करना चाहते हैं।
    • जीवन मूल्य स्वयं-आकलन (मुफ्त अनुवाद में जीवन मूल्यों का स्व-मूल्यांकन) इस उद्देश्य के लिए एक महान संसाधन है और एक संक्षिप्त Google खोज के साथ मिल सकता है। इसके साथ, महत्व के क्रम में अपने मुख्य मूल्यों को रैंक करना और इस प्रकार निर्धारित करना संभव है कि स्वस्थ जीवन के लिए कौन से अधिक प्रासंगिक हों।
  • सचित्र जीवन परिवर्तन चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाधाओं के लिए तैयार हो जाओ एक ऐसा उद्देश्य है जो परिवर्तन को बढ़ावा देने को इतना मुश्किल बना देता है, साथ ही इस तथ्य के लिए एक स्पष्टीकरण भी है कि यह अभी तक नहीं बना है। पता लगाने की कोशिश करें कि आप किस तरह से हिचकते हैं - समय की कमी, इच्छा शक्ति आदि। यदि आप इस प्रतिरोध के स्रोत को समझते हैं तो समस्या का समाधान करना बहुत आसान होगा
    • बैठ जाओ और उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आप मानते हैं कि आप अपने जीवन में बदलाव को बढ़ावा देने से रोक रहे हैं। स्वयं के साथ ईमानदार रहें इन बाधाओं में से कई प्रतिरोध के आंतरिक स्रोत होने की संभावना है (जो केवल आप नियंत्रित कर सकते हैं)
    • उदाहरण के लिए, आप परिवर्तन से डर सकते हैं, या आप परिवर्तन को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता पर भरोसा नहीं कर सकते अपनी स्थिति में क्या है यह निर्धारित करने के लिए अपनी स्थिति का ध्यान रखें



  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 8 बनाएं
    3
    अवसरों का आनंद लें यहां तक ​​कि जब आपके पास एक खूबसूरत जीवन है, फिर भी इसे वापस देखने और बर्बाद मौकों पर पछतावा करने के लिए अभी भी निराशा हो सकती है। हो सकता है कि आपके सपनों की नौकरी के कारण आपको अपने देश को बदलने का मौका मिला - शायद आपको संदेह हो कि शादी में अपनी प्रेमिका के लिए पूछना या नहीं। यदि आप वास्तव में गंभीर जीवन परिवर्तनों को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आपको बहुत देर होने से पहले अच्छे अवसरों का पता लगाने और उनका लाभ लेने के लिए सीखना होगा।
    • प्रत्येक अवसर अद्वितीय है और विशिष्ट मूल्यों और लक्ष्यों पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर, वे कुछ सार्थक, चुनौतीपूर्ण या डरावना करने का मौका मानते हैं - और यह चुनौती के कारण है कि इतने सारे लोगों ने उन्हें जाने दिया। वे आम तौर पर अपने लाभ का आनंद लेने के लिए हाथ-चुंबन नहीं करते हैं, आपको बढ़ने और विकसित करना होगा।
    • संभावनाओं को जब्त करने के लिए, आप समाज के बंधनों से छुटकारा पा सकते हैं। अपने आप से पूछें कि आप क्या करेंगे अगर आपको पता था कि आप असफल नहीं होंगे। कहीं भी पाया संभावनाओं को खोलें, भले ही वे अप्रत्याशित हों या उनके पास सबसे अच्छा "चेहरा" न हो। यदि यह विकल्प आपके भविष्य के लिए फायदेमंद लगता है, तो ऐसा करें
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन करें चरण 9
    4
    सरल चरणों के साथ एक योजना तैयार करें बिंदु "ए" से "बी" से प्राप्त करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है? प्रत्येक समस्या को सबसे अधिक विस्तृत तरीके से विभाजित करें जब तक कि आप कोई ऐसा नक्शा न बनाएं जिससे आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकें। अंत में, अपने आप से पूछें कि यह लक्ष्य प्रयास के लायक है।
    • अपनी योजना तैयार करने के बाद, निर्धारित करें कि क्या यह संभव है। कार्रवाई की एक योजना विकसित न करें जो आपको बेतुका बातें करने के लिए मजबूर करता है उन्हें आसान बनाने के लिए वजन कार्यों को लक्षित करें। जब आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो आगे बढ़ने का सबसे उपयुक्त तरीका धीरे-धीरे (शांति से) है
    • एक योजना को यथासंभव स्पष्ट और विस्तृत रूप से तैयार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत अधिक वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी आदतों को बदलने के बजाय, जैसे कि आपके आहार और शारीरिक गतिविधि के स्तर पर ध्यान केंद्रित करें। अपने लिए परिणाम एकत्र करने के लिए समय सीमा निर्धारित करें इसके बाद, अपने आप को इस तरह के बदलावों को रखने और धीरे-धीरे परिणाम दिखाते हैं। लक्ष्य को निर्धारित करना जैसे "मुझे 45 किलोग्राम कम करना पड़ता है" अधिक उत्तेजित हो सकता है - जैसे कि "मैं अधिक हरे रंग खा लूँगा, सभी पेय (पानी को छोड़कर) काट दूंगा और हर दिन 5 किमी चलाना चाहता हूं।"
  • विधि 3
    स्वयं के "बेहतर संस्करण" बनना

    चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन करें चरण 10
    1
    अधिक जागरूक रहें पूर्ण जागरूकता (या ध्यान) एक अभ्यास है जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ऐसा करने के लिए सीखना आपको स्वयं की अधिक भावना प्राप्त करने में मदद कर सकता है, और इस प्रकार आप विकसित अप्रिय व्यवहार को सीमित कर सकते हैं। यह तकनीक तनाव को बेहतर प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा दे सकती है, अपनी नींद की गुणवत्ता बढ़ा सकती है, अपनी चिंताओं और चिंता को कम कर सकता है, और आप जीवन के अन्य पहलुओं को और अधिक समर्पित करने की अनुमति दे सकता है। इसके कई रूप हैं
    • शांति और विश्राम को प्रोत्साहित करने के लिए मूल ध्यान का उपयोग किया जाता है। एक आरामदायक स्थिति में बैठो और उस स्थान पर चुप रहो जहां कोई विचलन नहीं है। नाक के माध्यम से गहन साँस लेना और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवना, उस जेस्चर पर ध्यान केंद्रित करना। अपने विचार आओ और किसी भी न्याय के बिना अपने सिर के माध्यम से जाना आपको अपना मन भटकने के लिए खुद की आलोचना करने की ज़रूरत नहीं है - आपको विचलित होना है और अपना ध्यान अपनी सांस में वापस लेना है।
    • अपनी इच्छाओं से निपटने की तकनीक, जो व्यसनी हैं या अन्य हानिकारक व्यवहार दिखाते हैं, उनके लिए आदर्श है। जब ये इच्छाएं प्रकट होती हैं, तो यह पर्याप्त है कि आपको लगता है, अभी भी रहें और एक गहरी साँस लें। इन इच्छाओं के कारण आपके शरीर में शारीरिक उत्तेजनाएं होंगी - उन्हें एक बार चले जाने की बजाय, अपने आप से कहें कि कुछ क्षणों में (समुद्र की तरंगों की तरह) कुछ भी हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन करें चरण 11
    2
    अपने सामाजिक मंडल को ध्यान में रखें जब आप अपने जीवन में बड़ा परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया में आपके पास लोगों को शामिल करना होगा। आपके दोस्तों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों मत करो एक ही यात्रा के माध्यम से जाने की जरूरत है हालांकि, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि क्या वे उद्यम की मदद कर रहे हैं या उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं।
    • कभी-कभी हमारे दोस्त ऐसे कुछ व्यवहारों के आदी होते हैं जो हम दिखाते हैं कि वे हमारे द्वारा किए गए परिवर्तनों का स्वागत नहीं करते हैं। यदि आपके सामाजिक मंडल का कोई भी सदस्य इन सकारात्मक बदलावों या आपके विकास को तोड़ने के प्रयासों से असंतुष्ट हो जाता है, तो कार्रवाई करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन एक दोस्त हमेशा तुम्हारे लिए cupcakes लाता है, तो उसे मुकाबला करें ताकि मिठाई के कारण उसे कोई पतन नहीं हो। "ऐलिस की तरह कुछ कहो, मुझे पता है कि आप cupcakes को खुश करना चाहते हैं, लेकिन मैं उन डेसर्ट को खत्म करने की कोशिश कर रहा हूं। parfait दही का अगली बार? "
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 12 करें
    3
    "देयता भागीदार" ढूंढें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने जीवन में किस प्रकार के परिवर्तनों को बढ़ावा देना चाहते हैं, यह प्रयास तनावपूर्ण और निराशाजनक हो सकता है इस प्रक्रिया के दौरान किसी की कंपनी अमूल्य है, क्योंकि वह व्यक्ति यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप सही रास्ते का पालन करें।
    • "जिम्मेदारी साझीदार" वह कोई है जो आपकी प्रगति के बारे में आपको बताएगा। यह व्यक्ति सलाह, सहायता या प्रेरणा दे सकता है जब स्थिति तनावपूर्ण होती है
    • आपके पास एक या कई सहयोगी हो सकते हैं: आपकी प्रेमिका या पत्नी, भाई या बहन, एक करीबी दोस्त, एक सहकर्मी, आदि। यहां तक ​​कि इंटरनेट फ़ोरम या चैट रूम उन लोगों पर भरोसा कर सकते हैं जो कुछ इसी तरह से अनुभव कर रहे हैं या पहले से ही किसी के जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन (और इस प्रकार उपयुक्त हैं) को बढ़ावा दिया है।
  • चित्र शीर्षक से गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 13 बनाएं
    4
    धीरज रखो जो भी आपकी योजना - एक नया व्यायाम कार्यक्रम अपनाना है या अपने परिचित लोगों के साथ अपने संबंधों को पूरी तरह से बदल दें - हार न दें. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करें जीवन के किसी भी हिस्से को बदलना एक ज़ोरदार प्रक्रिया हो सकती है - हर छोटी जीत का जश्न मनाने और अंत तक आगे बढ़ना।
  • युक्तियाँ

    • हार न दें यह टिप है बहुत महत्वपूर्ण। ऊपर उठाना एकमात्र कारण है कि आपका जीवन अभी तक बदल नहीं गया है
    • किताबें, अन्य कार्यों और यहां तक ​​कि इंटरनेट साइटों को ढूंढें जो आपको जीवन में बाधाएं दूर करने के बारे में और अधिक सिखाती हैं (जैसे कि संकल्प की कमी)।

    चेतावनी

    • परिवर्तनों की योजना बनाने के लिए, आपको उन्हें करना चाहिए। नई आदतों को प्राप्त करने के बाद, उन्हें छोड़कर पिछले व्यवहार के साथ के रूप में मुश्किल हो जाएगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com