IhsAdke.com

एक नया जीवन कैसे प्रारंभ करें

एक नया जीवन शुरू करने के लिए, आपको उन पहलुओं को जानने की जरूरत है जिन्हें नवीकरण की आवश्यकता है। क्या आप रिश्ते या शादी के अंत के बाद खरोंच से शुरू करेंगे? या क्या आप किसी दूसरे शहर या देश में रहने के बाद चाहते हैं? शायद यह तब होता है जब कैरियर या जीवनशैली बदलते हैं, या किसी आपदा के कारण भी, जैसे आग या बाढ़ जो आपके घर पर आक्रमण कर रही है किसी भी मामले में, एक नई जीवन शैली को अपनाने में कई बदलाव शामिल हैं - कुछ नया करना थोड़ा डरावना है, क्योंकि यह एक नया और अपरिचित तथ्य है पर्याप्त साहस और दृढ़ संकल्प रखें लेकिन कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, आप सफल होंगे।

चरणों

विधि 1
अपने नए जीवन के लिए तैयारी

एक नया जीवन चरण 1 शुरू शीर्षक चित्र
1
तय करो कि आप क्या चाहते हैं लोग नए जीवन शुरू करते हैं क्योंकि वे बदलना चाहते हैं या क्योंकि उन्हें आवश्यकता है। कुछ व्यक्तिगत त्रासदी ने आपके रिश्ते, आपकी नौकरी और यहां तक ​​कि आपके घर को भी नष्ट कर दिया हो। किसी भी तरह से, शुरू करने के लिए पहला कदम यह जानना है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक नए जीवन को शुरू करने के बारे में खुश नहीं हैं, तो इस नई जिंदगी में आपके लिए क्या ज़रूरी है प्राथमिकता होगी। स्पष्ट लक्ष्य प्राप्त करने और निर्णय लेने के लिए जो उन्हें हासिल करने के लिए पूरा करने की जरूरत होती है, आपको अधिक आत्मविश्वास दिलाएगा और आपको अपना नया जीवन बनाने के लिए और अधिक आशावान रहने देंगी।
  • आसान जा रहा है और आप जो भी चाहते हैं वही पता लगा सकते हैं, आपको उन समस्याओं से संबंधित समस्याओं के बारे में सोचना होगा जो आपको हल करने की आवश्यकता होती हैं, साथ ही साथ उन परिवर्तनों को स्पष्ट कर सकते हैं जिन्हें आप प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक नया जीवन चरण 2 शुरू शीर्षक चित्र
    2
    परिणामों को ध्यान में रखें यदि आपके द्वारा नियोजित परिवर्तनों को पसंद किया जाएगा, तो अपने कार्यों के परिणामों के बारे में सोचने में कुछ समय बिताने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • जीवन में कुछ बदलावों को पूर्ववत करना मुश्किल है कुछ समय व्यतीत करें कि आप क्या लाभ लेंगे और क्या आप एक नए जीवन के लिए छोड़ देंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने घर को बेचने और दूसरे शहर में जाने की संभावना पर विचार कर सकते हैं। नए स्थान की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन अपने वर्तमान निवास से छुटकारा पाने के बाद, अगर आप पश्चाताप करते हैं तो इसे वापस पाने के लिए लगभग असंभव है
    • इसी तरह, दोस्ती और रिश्तेदारों के साथ संबंधों को तोड़ने में बाधाएं पैदा हो सकती हैं जो निर्णय लेने में बहुत मुश्किल होती हैं कि आप फिर से उनके साथ संपर्क करना चाहते हैं।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नये जीवन शुरू करना चाहिए या बड़े बदलाव करना चाहिए। हालांकि, इस तरह के फैसले को परिणामों पर बहुत प्रतिबिंब के बाद ही बनाया जाना चाहिए।
  • एक नया जीवन चरण 3 शुरू शीर्षक चित्र
    3
    बाधाओं का मूल्यांकन करें अगर जीवन फिर से शुरू होता है, यह आसान और आसान होगा, हर कोई ऐसा करना चाहेगा जब वे चाहते थे हालांकि, लोग ऐसा रवैया नहीं लेते क्योंकि कई बाधाएं हैं जो अचानक परिवर्तनों को रोक सकती हैं। इसके बारे में सोचें कि आप अपने जीवन को बदलने के लिए आगे क्या योजना बना सकते हैं।
    • हो सकता है कि आप किसी अन्य शहर या देश में एक नया जीवन शुरू करना चाहते हैं। विश्लेषण करें कि आपके रोजमर्रा की जिंदगी के किन पहलुओं पर असर पड़ेगा - यदि बदलाव खत्म हो गया है, तो क्या आप वास्तव में वर्तमान समुदाय को छोड़ने के लिए तैयार होंगे, आने वाले समय की रूटीन और आपके मित्र हैं? क्या वित्तीय स्थितियां पर्याप्त हैं? क्या आपके क्षेत्र में कई नौकरियां हैं? उदाहरण के लिए, किसी अन्य देश में रहने के लिए आंतरिक शहर की स्थिति में जाने से अधिक विचार और नियोजन की आवश्यकता हो सकती है। यह भी पता लगाएं कि क्या आपको परिसर में रहने या गंतव्य शहर में काम करने की अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसी तरह, विभिन्न मुद्राओं, बैंकों के संचालन और परिवहन व्यवस्था को ध्यान में रखें, जो सभी वर्तमान स्थिति से बहुत अलग होंगे।
    • यदि आपके पास अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने और समुद्र तट पर सर्फ करने के लिए नया जीवन शुरू करने के लिए धन नहीं है - या जो कुछ भी आपका सपना है - आपको एक स्थिर नौकरी रखने की ज़रूरत है यह सपने के परित्याग का मतलब नहीं है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण बाधा है और उसका विश्लेषण किया जाना चाहिए। योजनाओं को काफी व्यावहारिक और यथार्थवादी होना चाहिए।
  • एक नया जीवन चरण 4 शुरू शीर्षक चित्र
    4
    एक योजना बनाएं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक नया जीवन शुरू करने के लिए यह क्या लगेगा पर गौर करें। यह बैठने के लिए एक अच्छा विचार है, पेपर और कलम उठाएं, और एक योजना लिखें संभवतः आपको प्रत्येक संभव दृष्टिकोण पर विचार करने और पुनर्विचार करने के दौरान कई मसौदे बनाने की आवश्यकता होगी।
    • जीवन को बड़े क्षेत्रों में विभाजित करें, जिसमें आप परिवर्तन करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए: करियर, शहर, पति, मित्र, और अन्य पहलुओं को बदलने की इच्छा।
    • फिर, जब प्रत्येक क्षेत्र में बदलावों को सूचीबद्ध करते हैं, तो उन्हें प्राथमिकता दें कम से कम महत्वपूर्ण छोड़ दें और ध्यान दें कि आप अपने जीवन के लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं।
    • एक नया जीवन शुरू करने की व्यावहारिकता के बारे में सोचो चर्चा करें कि आपको क्या करना है और यदि वित्तीय स्थिति है, तो उन अन्य लोगों से समर्थन जो अभी भी आपके जीवन में सीधे शामिल हैं और जो बदलावों के माध्यम से जाने के लिए तैयार हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप करियर बदलना चाहते हैं, तो निर्णय लेने के लिए कदम उठाएं और जीवन के कुछ हिस्सों पर इसका असर होगा परिवार, दोस्तों, शिक्षा, वेतन, कॉलेज या रोज़गार की जगह ले जाने के लिए समय और काम किए गए घंटे वेरिएबल हैं जो नए जीवन में बदलाव करते हैं। जितना संभव हो उतना संभव आशा करने का प्रयास करें कि वांछित परिवर्तन आपके जीवन के हर क्षेत्र को कैसे प्रभावित करेगा।
  • एक नया जीवन चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    शांत हो जाओ, योजना की समीक्षा करें शायद, "जीवन योजना" को कई सत्रों में करना होगा, एक बार में नहीं। जब आप थोड़ा विचलित हो जाते हैं, तो कुछ विचार प्रकट होंगे और अन्य को प्रारंभिक योजना से समाप्त कर दिया जाएगा।
    • प्रक्रिया जल्दी मत करो जीवन के क्षेत्रों को जोड़कर, निकालना और प्राथमिकता करके, आप बहुत छोटी सूचनाओं और कार्यों के छोटे टुकड़ों में विभाजित हो जाएंगे।
    • अपने नए जीवन के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान, योजना की समीक्षा अक्सर करें और इसे आवश्यकतानुसार संशोधित करें।
  • विधि 2
    एक नया जीवन बनाना




    एक नया जीवन चरण 6 शुरू शीर्षक चित्र
    1
    व्यापार की देखभाल करें ज्यादातर मामलों में, एक नए जीवन को शुरू करने के लिए एक छोटे से संगठन और वित्तीय योजनाओं की आवश्यकता होगी, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ यात्राओं और कनेक्शन के साथ। कोई भी ऐसी समस्याओं को हल करना पसंद नहीं करता है, लेकिन जितनी जल्दी वे हल हो जाते हैं, आराम से यह बाकी का सामना करना आसान होगा।
    • बाढ़ में घर के नुकसान के कारण नया जीवन शुरू करते समय, उदाहरण के लिए, मुआवजे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको तुरंत बीमा कंपनी से संपर्क करना होगा।
    • जब योजनाओं में जल्दी सेवानिवृत्ति की आवश्यकता होती है, तो आपके राज्य में एजेंसी से संपर्क करें कि कौन से विकल्प उपलब्ध हैं।
    • यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो उस अवधि के दौरान सरकार द्वारा दिए गए लाभ और बीमा की जांच करें, जिसमें आप बेरोजगार हैं।
    • इनमें से कोई भी ग्लैमरस या मजेदार नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य हैं कि आप अपने नए जीवन के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त करते हैं।
  • एक नया जीवन कदम 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक नया दिनचर्या अपनाना फिर अपने लिए एक नियमित परिभाषित करें जो आपकी योजना को पूरा करने में आपकी मदद करेगी। समझे कि आप नए जीवनशैली में विभिन्न व्यवहारों को शामिल करने के बाद यह प्रकट होगा।
    • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपको जल्दी उठना पड़ सकता है या काम करने के लिए मेट्रो और बस लेने के बजाय, आप घर से काम करना शुरू कर देंगे। एक अनन्त संख्याएं चर और परिवर्तन हैं जो किसी व्यक्ति को खरोंच से शुरू करते समय कर सकते हैं।
    • कुछ बदलाव आपके निवास स्थान के बारे में आपके द्वारा किए गए विकल्पों के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं, आप क्या करेंगे, चाहे आप एक और महाविद्यालय लेंगे, चाहे आपके पास पति या पत्नी हों और अंत में, आप जिस तरह का जीवन चाहते हैं
    • पुराने के स्थान पर एक नया दिनचर्या बनाने के लिए, इसमें तीन से छह सप्ताह लगते हैं। उस अवधि के बाद, यह एक आदत बन जाएगा।
  • एक नया जीवन चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपना ध्यान अपने आप पर रखें अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें, क्योंकि आपकी यात्रा केवल और विशेष रूप से आपके रास्ते है।
    • जो आपके पास नहीं है पर ध्यान देना है या दूसरों ने पहले से ही हासिल किया है केवल आपको अधिक आत्म-जागरूक और आत्म-आलोचनात्मक बना देगा आपके पास पहले से क्या है उसके साथ एक नया जीवन शुरू करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
    • अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करने में समय बर्बाद करना केवल आप को वास्तविक लक्ष्य से हटा देगा, जो कि आपके सपनों को हासिल करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है
  • एक नया जीवन चरण 9 प्रारंभ करें
    4
    मदद लें एक नया जीवन प्रारंभ करना एक बड़ा काम है, जो आपके लिए अन्य लोगों के समर्थन में आसान हो जाएगा। चाहे आपकी नई ज़िंदगी आपने चुनी है या परिस्थितियों ने आपको मजबूर किया है, एक सामाजिक समर्थन संरचना महत्वपूर्ण होगी।
    • परिवार, मित्रों और समान व्यक्तियों या अन्य व्यक्तियों से भावनात्मक समर्थन होने से, एक नए जीवन की शुरुआत को बहुत कम तनावपूर्ण हो सकता है।
    • विशेष रूप से ऐसे मामलों में जहां एक नुकसान या त्रासदी के कारण पुनरारंभ होता है, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेने का यह एक अच्छा विचार है एक सक्षम और दयालु चिकित्सक के उपचार से आपको ठीक होने में मदद मिल सकती है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपने किसी दूसरे शहर में जाकर अपना जीवन बदलना चुना है, उदाहरण के लिए, एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपको परेशानी का अनुभव कर रहे हैं तो स्थिति में अनुकूलन करने में आपकी सहायता करेगा। बहुत तनाव, नए जीवन से निपटने के बारे में दबाव या चिंताओं की भावना कुछ "लक्षण" उत्पन्न हो सकती हैं। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को सुनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, सहानुभूति, और आपको सामना करने वाली स्थिति में आराम प्राप्त करने में आपकी सहायता करता है।
  • एक नया जीवन चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    धीरज रखो एक नया जीवन रातोंरात नहीं बनाया जाता है - ये समझते हैं कि चीजों को बदलना और अलग करना एक प्रक्रिया है, जहां कुछ पहलुओं को नियंत्रित किया जा सकता है जबकि अन्य नहीं कर सकते।
    • अपने नए जीवन को समायोजित करने का समय एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि आप इस प्रक्रिया पर भरोसा करने के लिए तैयार हैं, तो आपका जीवन जारी रहेगा और आप अनुकूलन करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कई मायनों में, आप क्या चाहते हैं और योजना को प्रथा में डालते हैं, एक नया जीवन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह एक मैराथन में भाग लेने जैसा है - कोई भी अग्रिम में 42km एक दिन का फैसला नहीं करता है। योजना हर हफ्ते धीरे-धीरे पूरा दूरी बढ़ाने में महत्वपूर्ण है।
    • लचीला होना जब आपको पता चलता है कि यह काम नहीं कर रहा है, हार न दें ऐसी चीजें बदलें जो काम नहीं कर रहे हैं, योजना को संशोधित करें और आगे बढ़ें।

    चेतावनी

    • जीवन में बड़े बदलाव करने से पहले अच्छी तरह से सोचें कुछ दरवाजे बंद करने पर, उन्हें फिर से खोलना असंभव हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com