IhsAdke.com

संबंध परिवर्तन से निपटना

रिश्तों को स्वाभाविक रूप से परिवर्तनों से गुजरना पड़ता है, यह एक शहर में परिवर्तन, एक नई नौकरी की शुरुआत, जोड़े या बच्चों के आगमन के बीच की दूरी हो। हालांकि कुछ बदलाव जटिल हैं, उन्हें नकारात्मक चीज़ के रूप में देखने की कोई जरूरत नहीं है। परिस्थितियों के अनुकूलन और नियमित रूप से संवाद करने के लिए सीखने के लिए थोड़ा प्रयास करके, आप और आपके साथी रिश्ते में बदलाव के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करेंगे।

चरणों

भाग 1
बदलने के लिए प्रतिक्रिया

अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपने दृष्टिकोण को बदलें परिवर्तन अनिवार्य रूप से एक नकारात्मक बिंदु नहीं हैं, और उनके विनाश के साथ सबसे बुरा अनुमान लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। सबसे खराब सोचने के बजाय, सकारात्मक पक्ष के बारे में सोचें जो बदलाव ला सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बदलते शहर मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन एक नया रोमांच शुरू करने, नए स्थानों की खोज करने और विभिन्न लोगों से मिलने के रोमांचक पक्ष के बारे में सोचें।
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप अपने साथी को किसी और तरीके से देख सकते हैं। यदि आपको लगता है कि अचानक वह बदले में (बदतर के लिए), सोचें कि वह हमेशा उस तरह से काम कर सकता है, लेकिन आपने अभी इसे महसूस करना शुरू कर दिया है जब हनीमून का चरण खत्म हो जाता है, तो जोड़े स्वयं को दूसरे तरीके से देखना शुरू करते हैं, और हमेशा सबसे सुखद नहीं। अपने साथी को दोष न दें- संभावना के बारे में सोचें कि आपने अपनी धारणा को बदल दिया है।
    • यदि आप कुछ अपने साथी के साथ बहुत असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो पता है कि यह आपकी असंतोष है जो आपको परेशान करता है, न कि उसे। झुंझलाहट और झुंझलाहट की इन भावनाओं से निपटने के लिए कुछ तरीके खोजें, जैसे कि अमूर्त व्यवहार को सीखना या गहरी साँस लेने की तकनीक का उपयोग करना।
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    मतभेदों को स्वीकार करें कभी-कभी दोनों में से एक एक दृष्टिकोण को बदल सकता है जो रिश्ते को दर्शाता है, जैसे शादी के बारे में राय या बच्चों के बारे में। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें सिर्फ इसलिए कि आपके पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि एक दूसरे पर हमला कर रहा है या जोड़ी की निकटता कम हो गई है। इन मामलों में "बेहतर" और "खराब" होने की आवश्यकता नहीं है, मुद्दा यह है कि आप बिल्कुल सहमत नहीं हैं, और उन मतभेदों को स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है।
    • यदि आप जानते हैं कि वे संघर्षों का कारण बनेंगे, तो कुछ समस्याएं "बंद सीमा" के रूप में सेट करना ठीक है। राजनीति या धर्म जैसी चीजें स्पष्ट समाधान के बिना बहुत असहमति पैदा कर सकती हैं। कुछ मामलों पर चर्चा न करने का एक समझौता करें
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अकेले रहने के लिए एक क्षण ले लो यदि परिवर्तन दुविधाओं या मजबूत भावनाओं को ले जाते हैं, तो अपने साथी से दूर रहें और चर्चाओं से दूर रहें। इस टुकड़ी के लिए एक सुखद समय निर्धारित करें और समस्या को प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें। केवल दूरी संघर्ष का समाधान नहीं करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप एक-दूसरे से अकेले रहने के लिए 15 मिनट का एक ब्रेक ले सकते हैं या एक-दूसरे से चीजों पर अलग-अलग दर्शाने के लिए और बाद में बात कर सकते हैं।
    • समझने के लिए गहराई से सोचें कि परिवर्तन इतने पर आपको क्यों प्रभावित करते हैं। क्या आपने कुछ बदलाव किया था? क्या आपको डर है या चिंता है? पता लगाएँ कि आपको क्या परेशान कर रहा है या डर है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चे होने पर सहमत हुए हैं, और अब आप में से एक अधिक नहीं चाहता है, तो समय लेने के लिए विश्लेषण करें कि आपकी स्थिति इतनी महत्वपूर्ण क्यों है आप किससे डरते हैं? यह क्या तीव्र लग रहा है? आप अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक डायरी लिख सकते हैं
  • भाग 2
    परिवर्तनों के बारे में संचार करना

    आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    1
    भावनात्मक समर्थन प्रदान करें इसमें शामिल दो पक्षों के लिए परिवर्तन मुश्किल हो सकते हैं। जितना मुश्किल हो सकता है, आपके साथी का समर्थन करें। दिखाएं कि वह आपके लिए कितना और महत्वपूर्ण है स्नेह, ध्यान और सम्मान की पेशकश करें, और अपने आप को वास्तविक शब्दों और इशारों के माध्यम से व्यक्त करने का प्रयास करें।
    • "यह कठिन है और मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं, और मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है कि हमारे रिश्ते काम करते हैं। मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं। "
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    2
    परिवर्तनों पर चर्चा करें बातों के बारे में बात करें कि परिवर्तन एक-दूसरे को कैसे प्रभावित करते हैं और कैसे वे संपूर्ण संबंध को प्रभावित करते हैं। अपने साथी को भी भावनाओं को व्यक्त करने दें शायद बातचीत आसान नहीं है और आपको दूसरों की ज़रूरत है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जब बड़े बदलाव होते हैं तो आप स्पष्ट रूप से संवाद करते हैं।
    • आप कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में ईमानदार रहें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे रात में कक्षा में भाग लेने के लिए आपके लिए परेशान और चिंतित हैं I मुझे लगता है कि मैं इसे कम और कम देख रहा हूं, और यह मुझे दुखी बनाता है। इसी समय, मुझे आप पर बहुत गर्व है और मैं चाहता हूं कि आप किसने खुशहाल बनने के बाद पीछा करें। "
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    3
    सुनो अपने साथी क्या चाहता है यद्यपि आपको अपने पार्टनर को अपने विचारों, जरूरतों और भावनाओं को व्यक्त करने की जरूरत है, अपने प्रश्नों को एक क्षण के लिए छोड़ दें और पूछें कि वह परिवर्तनों से कैसे निपट रहा है। वह क्या कहता है पर ध्यान दो और उसे विचारों, भावनाओं और इच्छाओं को अभिव्यक्त करने की अनुमति दें। दिखाएँ कि आप खुद को सुनने के लिए खुद को उपलब्ध कराने के द्वारा ध्यान रखते हैं।
    • वह जो कुछ भी बोलता है, उसे पुष्ट करने और प्रतिबिंबित करके अपनी सुनन क्षमता बढ़ाएं। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आपको यह बदलाव बहुत मुश्किल लगता है और इसे सामना करना महत्वपूर्ण लगता है, भले ही यह आसान न हो।"
    • अपनी भावनाओं को मान्य करें कहो "मुझे पता है कि अपने पिता की मृत्यु के बारे में बात करना बहुत मुश्किल है और आप निराश महसूस करते हैं यह स्थिति आपके लिए बहुत मुश्किल है। "
    • लेख के माध्यम से सुनने के लिए अन्य कौशल जानें एक अच्छा श्रोता कैसे बनें.



  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    4
    रिश्ते को ध्यान में रखें जब परिवर्तन का सामना करना पड़ता है, तो याद रखें कि आप अपने साथी और आपके रिश्ते को कितना महत्व देते हैं क्या आप ये बदलाव करने के लिए रिश्तों को प्रभावित करने के लिए तैयार हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी को दूसरे शहर में एक नई नौकरी मिलती है, तो आप उसके साथ परेशान हो सकते हैं। इस मुद्दे के बारे में सोचें और अपने रिश्ते को प्राथमिकता दें
    • यदि आप परेशान हैं, तो विचार करें कि परिवर्तन के लिए अपने पार्टनर को "भुगतान" करना अच्छा है या नहीं, या फिर परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने और संबंधों को महत्व देने के लिए सबसे अच्छा है या नहीं।
  • 5
    लचीला होना और कुछ अस्पष्टता स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। परिवर्तनों का सामना करते समय, यह जानना असंभव है कि क्या होगा। किसी स्थिति के प्रत्येक विवरण की पहचान करने और सोचने की कोशिश कर रहा है। इसके बजाय, परिस्थितियों के लिए जितनी दूर हो सके अपने आप को तैयार करें और आंतरिक संघर्ष को एक तरफ छोड़ दें। एक समय में एक चुनौती ले लो और आवश्यकतानुसार अनुकूलित करने के लिए लचीलेपन प्राप्त करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको नौकरी की वजह से कुछ समय के लिए अलग होने की ज़रूरत है, जिसमें बहुत सारे प्रवास की आवश्यकता है, तो आप पहले से ही कुछ चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। हर छोटी चुनौती को समय से पहले पहचानने का प्रयास न करें या उन्हें हल करने का प्रयास करें। महान चुनौतियों के समाधान की तलाश करें और दूसरों के रूप में दिखाई देने पर ध्यान दें।
    • उदाहरण के लिए, आप चुनौतियों के लिए एक योजना तैयार कर सकते हैं, जिसे आप पहले से जानते हैं, जैसे कि बच्चों के लिए देखभाल, घर का काम, जबकि दूसरे अनुपस्थित हैं, और आपके बीच संचार। अपेक्षित चुनौतियों के लिए योजनाओं से सहमत होने से उन्हें संरचना की भावना पैदा करने में मदद मिल सकती है, भले ही वे अपरिचित क्षेत्र में चल रहे हों।
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    6
    एक चिकित्सक से बात करें रिश्ते उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां आपको परिवर्तनों से निपटने के लिए चिकित्सा करने की आवश्यकता महसूस होती है। एक जोड़ों के चिकित्सक संचार में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों के बारे में काफी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। विशेष रूप से संक्रमणकालीन अवधियों में, चिकित्सा इन चुनौतीपूर्ण समयों के साथ सामना करने में आपकी मदद करने के लिए एक महान उपकरण बन सकता है।
    • आप रिश्ते में भावनात्मक अमान्य और बेकार व्यवहार पर भी काम कर सकते हैं।
  • भाग 3
    परिवर्तन के समय संबंधों को प्राथमिकता देना

    अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    1
    स्नेही रहें स्पर्श एक शारीरिक और भावनात्मक स्तर पर समर्थन को बढ़ावा देता है। परिवर्तन के दौरान अपने साथी के साथ शारीरिक संपर्क बनाए रखें हाथ में चलें, अपने हाथों को एक दूसरे के हथियार के पास रखें और दिखाएं कि आप करीब होना चाहते हैं।
    • अपने यौन जीवन को सक्रिय रखें सेक्स के लिए समय निर्धारित करना सेक्सी नहीं है, लेकिन यह आवृत्ति को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    2
    पुराने सुख का बचाव यदि आप परिवर्तनों से घबराहट महसूस करते हैं, तो रिश्ते को जगाने के लिए पुराने रीति रिवाजों का बचाव करें। आप जो कुछ एक साथ करते थे, उसके द्वारा सामान्यता (या उदासीनता) की भावना को बनाए रखें।
    • उदाहरण के लिए, "I Love Lucy" के पुराने एपिसोड देखने की आदत को बचा सकते हैं। अपने साथी को शामिल होने के लिए आमंत्रित करें एक ऐसी बैठक को दोबारा बनाने की कोशिश करें, जो दोनों का आनंद लेते हैं या उन चीज़ों का आनंद लेते हैं जो पुरानी यादें वापस लाती हैं।
  • आपका रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    3
    कुछ नया प्रयास करें एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं, जिसमें आप एक साथ काम करने में रुचि रखते हैं। भले ही बदलाव एक बुरी बात हो, तो ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जो उन्हें अच्छा महसूस कर सकें। कुछ अलग करना उत्तेजना और भावनात्मक अंतरंगता की भावनाओं को ट्रिगर कर सकती है।
    • बर्फ-स्केट पर जाएं या गुफाओं का पता लगाएं। गोल्फ या पेंटिंग कक्षाएं खेलने जैसी कुछ गतिविधियां एक साथ मिलें। जो भी हो, गतिविधि को मजेदार और रोमांचक बनाने की कोशिश करें
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    4
    योजना बैठकों कार्यक्रम कुछ बाहर निकलता है, सिर्फ कुछ जोड़े यह आपके लिए पुन: कनेक्ट करने और अपने समय का एक साथ नियमित रूप से आनंद लेने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आउटपुट में एक निरंतरता बनाए रखने से उन दोनों में सकारात्मक उम्मीद पैदा हो सकती है, इसके अलावा एक सार्थक कनेक्शन बनाए रखने की निश्चितता भी है।
    • वित्तीय के बारे में बात करने से बचें जब वे एक साथ बाहर जा रहे हैं, बच्चों की यादें और अन्य सुखद यादों के बारे में बात करें।
  • अपने रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर 14
    5
    थोड़ी सी छुट्टी ले लो आप परिवर्तनों से एक ब्रेक ले सकते हैं और एक साथ समय बिता सकते हैं, आप में से सिर्फ दो। एक सप्ताह के अंत में ले जाएं जहां कहीं मज़ेदार हो, स्नेह दिखाएं, और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लें। कुछ मज़े के लिए दबाव और समयसीमा से छुटकारा पाने के लिए कुछ मज़ेदार विचार हो सकते हैं।
    • घर छोड़ दो और एक पल के लिए चीजों की सूची भूल जाओ एक शांत, शांतिपूर्ण जगह खोजें, जो कुछ के बीच संबंध को प्रेरित करती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com