IhsAdke.com

संगठनात्मक परिवर्तन प्रबंध करना

परिवर्तन हर संगठन में होते हैं। कुछ कंपनियां बढ़ती हैं जबकि अन्य को सिकुड़ने की ज़रूरत होती है कई संगठन अपने दृष्टिकोण को बदलने की आवश्यकता देख सकते हैं, यह एक या कई बार हो सकता है। संगठनात्मक परिवर्तनों का प्रबंधन करना सीखना इन बदलावों को अधिक आसानी से बनाने की कुंजी है, भले ही परिवर्तन में क्या शामिल है।

चरणों

संगठनात्मक परिवर्तन प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
किए गए परिवर्तनों के बारे में जानबूझकर रहें यदि आप किसी स्पष्ट उद्देश्य के बिना कोई परिवर्तन आरंभ करते हैं, तो आपके नेताओं, कर्मचारियों और ग्राहकों से समर्थन प्राप्त करने में चुनौतीपूर्ण होगा। प्रत्येक परिवर्तन के लिए एक अच्छा कारण है और स्पष्ट रूप से अपने संगठन के लिए उन्हें समझाओ।
  • अपने संपूर्ण संगठन को ध्यान में रखें प्रत्येक विभाग में होने वाले प्रभावों को महसूस किए बिना एक विभाग में बदलाव करने के बारे में सोचना आसान है यह घोषणा करने से पहले संगठनात्मक परिवर्तन के सभी संभावित परिणामों का अन्वेषण करें।
  • संगठन के नेताओं और कंपनी के बाहर से फीडबैक के लिए पूछें विभिन्न परिप्रेक्ष्य आपको अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में मदद करेंगे।
  • किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए फ़ंक्शन के परिवर्तन करें संगठनात्मक परिवर्तन अक्सर भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के समायोजन के लिए आगे बढ़ते हैं। लोग एक विभाग से दूसरे स्थान पर या एक स्थान से दूसरी जगह ले जाते हैं एक संवेदनशील और जानबूझकर तरीके से इन परिवर्तनों से निपटने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • एक एंटरटेनमेंट एजेंट के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने संगठन के लोगों के समर्थन प्राप्त करें संगठन के संक्रमण में मदद करने और उन परिवर्तनों को जारी रखने के लिए जो लागू करना चाहते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है। जितना अधिक आप संगठन में शामिल हैं और लोगों को शामिल करते हैं, उतना ही बेहतर है।
    • संगठनात्मक परिवर्तन के पीछे कारण का कारण बताएं कि परिवर्तन को खुद ही बताएं। यदि वे समझते हैं कि आपने एक विशेष निर्णय क्यों बनाया है तो लोग आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सीनियर लीडरशिप टीम से शुरुआत करें यदि आपके नेता आपकी सहायता नहीं करते हैं, तो बाकी संगठन से समर्थन प्राप्त करना मुश्किल होगा।
    • सभी कर्मचारियों को शामिल करें वे सभी को नई दृष्टि, मिशन, या जो कुछ भी बदलाव के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। अपना समर्थन और समर्पण प्राप्त करने के लिए कार्य करें नए दृष्टिकोण के शब्दों को तैयार करने में मदद करने के लिए कर्मचारियों को आमंत्रित करें
  • संगठनात्मक परिवर्तन चरण शीर्षक छवि 3 देखें
    3



    जितना संभव हो उतना संभव रूप से संवाद करें एक तीसरी पार्टी से सुनने से पहले कर्मचारियों को परिवर्तन के बारे में बताएं व्यापार ईमेल का उपयोग करें, सभी कर्मचारियों के साथ बैठकें, या संचार के जो भी रूप आप साझा कर रहे हैं उन समाचारों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है।
    • व्यक्ति में महत्वपूर्ण परिवर्तन साझा करें, और फिर एक पुष्टिकरण ईमेल भेजें। इससे विज्ञापन अधिक व्यक्तिगत होता है, और कर्मचारियों को सवाल पूछने या भ्रम को स्पष्ट करने का मौका देता है
    • जितनी जल्दी हो सके और अक्सर संवाद करें अपने संगठनात्मक परिवर्तन के सभी पहलुओं के बारे में कर्मचारियों को सूचित करें ताकि परिवर्तन होने पर आपके पक्ष में हो।
    • प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करें कर्मचारियों को प्रश्न पूछने या सुझाव प्रदान करने का अवसर दें क्योंकि आपके संगठन परिवर्तन की दिशा में कदम उठाते हैं।
  • एक प्रोफेशनल राइटर चरण 5 के रूप में आपका वेल्यू वर्ड चित्र शीर्षक
    4
    परिवर्तन की प्रक्रिया को स्वीकार करें परिवर्तन कई चरणों में होता है संगठनात्मक परिवर्तन के विचार के साथ विभिन्न भावनाएं भी हैं।
    • कुछ कर्मचारी तुरंत घोषणा किए गए परिवर्तनों को स्वीकार करेंगे, जबकि अन्य अपनी आवश्यकता से इनकार कर सकते हैं, खुद को बदल सकते हैं या सक्रिय रूप से इसका विरोध कर सकते हैं। जैसा कि आपका व्यवसाय परिवर्तन के करीब ले जाता है, निरीक्षण करें कि कर्मचारियों का जवाब कैसे होता है
    • व्यवहार को अचानक बदलने की उम्मीद मत करो आपके कर्मचारियों को अलग-अलग तरीके से करने के लिए आदी होने के लिए समय लगेगा इस संक्रमण के दौरान उन्हें समर्थन देने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • अपने कार्य दिवस में और अधिक समय ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    संगठनात्मक परिवर्तन के लिए एक सकारात्मक प्रतिक्रिया मॉडल। कर्मचारी आमतौर पर पर्यवेक्षकों के स्वभाव का अनुसरण करते हैं आसन्न परिवर्तन के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाकर, अपने नेताओं का समर्थन करके, और अपनी टीम को परिवर्तन करने में सहायता करके एक उदाहरण सेट करें। यदि आप संभावित परिवर्तनों से असहमत हैं, तो नेताओं के साथ चर्चा करें।
  • चेतावनी

    • कर्मचारियों को अंतिम निर्णय लेने न दें हालांकि सलाह के लिए पूछना अच्छा है, यह संगठन के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए, एक नेता के रूप में आपके ऊपर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com