IhsAdke.com

एक संहिता कैसे लिखें

कई देशों में गैर-लाभकारी संस्थाएं और अन्य संस्थान प्रायः औपचारिक, कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त दस्तावेज का उपयोग करते हैं, जो यह पहचानने के लिए कि वह संगठन कैसे काम करेगा। इस दस्तावेज़ को एक क़ानून कहा जाता है, और कंपनियों और एजेंसियों के एक व्यापक स्पेक्ट्रम के नेताओं के लिए, एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। क़ानून को अक्सर संगठन के "संचालन पुस्तिका" के रूप में जाना जाता है। आप अपने उद्यम या संगठन के लिए एक चार्टर लिखने के लिए कहा गया है, तो यहां यह लिखने की कुछ निर्देश आप संगठन के लिए एक प्रभावी दिशा देने के लिए मदद मिलेगी रहे हैं।

चरणों

भाग 1
स्थिति लिखने की तैयारी

  1. 1
    क़ानून लिखने के लिए संगठन के दो या तीन सदस्य चुनें। संगठन को ढूंढने में आपको मदद करने वाले अधिकांश सदस्यों या सभी सदस्यों से परामर्श करने की आवश्यकता है। यह संभावना नहीं है कि आपने स्वयं संगठन की स्थापना की और आप अपने स्वयं के काम पर जाते हैं। क़ानून लिखने में कम से कम दो या तीन लोगों को बुलाना
    • यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन शुरू कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको एक बोर्ड की आवश्यकता होगी जो कि आप क़ानून लिखने में मदद कर सकते हैं। टीम के रूप में काम करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी राय का प्रतिनिधित्व किया जाता है और इसे ध्यान में रखा जाता है।
  2. 2
    स्केच में स्थिति का निर्माण करें वे आम तौर पर अध्याय, अनुभाग, लेख और पैराग्राफ के साथ लिखे जाते हैं। यह संरचना क़ानून के पढ़ने की सुविधा प्रदान करेगी और इसे एक मानक प्रारूप में छोड़ देगी। यह चुनाव, समितियों और अन्य तत्वों की जानकारी के लिए खोज की सुविधा भी देता है जो संगठन की गतिविधि के दौरान संदेह उत्पन्न कर सकते हैं।
  3. 3
    प्रत्येक भाग को एक शीर्षक के साथ शुरू करें जो कह रहा है अध्याय यह शीर्षक कैपिटल अक्षरों में होना चाहिए और रोमन अंकों के साथ होना चाहिए। केंद्र शीर्षक
    • उदाहरण के लिए, पहला अध्याय होना चाहिए: अध्याय I: डिज़िशन और हेडक्वार्टर्स दूसरा अध्याय होना चाहिए: अध्याय II: उद्देश्यों और उद्देश्यों
  4. 4
    प्रत्येक अध्याय के भीतर प्रत्येक अनुभाग की सूची बनाएं प्रत्येक अध्याय में प्रत्येक अनुभाग के लिए, एक संख्या दर्ज करें और अनुभाग का एक संक्षिप्त विवरण दर्ज करें।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: खंड 1. नियमित असेंबलियाँ और यहां आप नियमित विधानसभाओं के लिए प्रोटोकॉल का एक संक्षिप्त विवरण देते हैं। और फिर आप लिखेंगे: खंड 2: विशेष विधानसभाएं और यहां आप विशेष विधानसभाओं के लिए प्रोटोकॉल का एक संक्षिप्त विवरण देते हैं।
  5. 5
    क़ानून के लिए स्पष्ट और सरल भाषा का उपयोग करें वे बहुत ही आकस्मिक दस्तावेज नहीं हैं और अदालत में उपयोग की जाने वाली औपचारिक सामग्री के प्रकार, या सामग्री के प्रकार, जो पेशेवरों को विशिष्ट नियमों को समझने में मदद करता है, पर ध्यान दिए बिना लिखे नहीं गए हैं। टेम्पलेट और नमूना विधियों की तलाश करते समय, दस्तावेज पेशेवर बनाने के लिए सामान्य शब्द का उपयोग करें उचित टोन और शब्दावली रखें
    • हालांकि, आपको क़ानून में कानूनी भाषा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप सरल, आसान समझ भाषा का उपयोग कर सकते हैं।
    • नीतियों के विवरण को छोड़ दें, उन्हें क़ानून में न रखें। क़ानून में विशिष्ट नीतियों के लिए तैयार किए जाने के तरीके की रूपरेखा है। इसलिए, यह लचीला और अधिक विस्तृत नीतियों के साथ संयोजन के रूप में व्याख्या किए जाने के लिए सक्षम होना चाहिए। अधिक सामान्य क़ानून बनाएं
  6. 6
    संगठन की विशेषताओं के अनुसार क़ानून तैयार करें कई मॉडल और निर्देश जानबूझकर सामान्य हैं ताकि उन्हें विभिन्न संगठनों के लिए अनुकूलित किया जा सके। आपके संगठन की विशिष्ट ज़रूरतें हो सकती हैं, जिनके लिए कुछ ऐसे तत्वों की आवश्यकता होती है जिन्हें दूसरों की आवश्यकता नहीं होती है।
    • एक चर्च की सामाजिक स्थिति को लिखना: एक चर्च सामाजिक क़ानून में मण्डली के पादरी पर एक अनुभाग शामिल होना चाहिए। इस खंड में कलीसिया के साथ पादरी के रिश्ते को संबोधित किया जाना चाहिए, उस योग्यता को वह होना चाहिए, और एक नया पादरी लाने या मौजूदा पादरी को हटाने की प्रक्रिया उदाहरण देने के लिए, पाठ इस तरह से शुरू हो सकता है: "पादरी चर्च के धार्मिक और आध्यात्मिक नेता है उसे बोलने में स्वतंत्रता और बोलने की स्वतंत्रता होनी चाहिए पादरी नामांकन समिति को छोड़कर परिषद और सभी समितियों का सदस्य है। "
    • एक कॉर्पोरेट क़ानून लेखन: कॉर्पोरेट उप-नियमों में, आप शेयरधारक की बैठकों की आवृत्ति, कंपनी के स्टॉक से संबंधित मामलों और इसी तरह से संबंधित अनुभागों को भी शामिल कर सकते हैं।

भाग 2
वैधानिक अनुभाग लेखन

  1. 1
    संगठन को कॉल करने वाले अनुभाग को लिखें यह खंड एक संक्षिप्त विवरण है जो संगठन का आधिकारिक नाम स्थापित करता है। आप इस लेख में संगठन का मुख्यालय स्थान भी स्थापित कर सकते हैं। यदि आपका संगठन शारीरिक रूप से मौजूद नहीं है (यदि आपका मुख्य गतिविधि एक ऑनलाइन समूह है, उदाहरण के लिए), तो आपको एक पता दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।
    • आप उस हिस्से में कुछ लिख सकते हैं: "संगठन का नाम एबीसी नगर विद्यालय से एपीएम होगा।"
  2. 2
    संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों पर अनुभाग लिखें इस खंड में आप संगठन के मिशन और दृष्टि को रखेंगे। यह सिर्फ एक वाक्य के साथ काफी आसान हो सकता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप इसे अधिक जटिल तरीके से भी कर सकते हैं
    • ऐसा एक उदाहरण हो सकता है: "संगठन एबीसी नगर स्कूल में बच्चों की शिक्षा की सहायता के लिए माता-पिता और शिक्षकों के साथ स्कूल के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है।"
  3. 3
    सदस्य अनुभाग लिखें इस अनुभाग में योग्यता (एक सदस्य और कैसे बन सकते हैं जो) सहित कई लेख, होगा, कर्तव्यों (सदस्य भाग लेने के लिए एक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है? वे एक वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा?), सदस्य (सक्रिय, निष्क्रिय), आवश्यकताओं की स्थिति एक सदस्य रहना और संगठन छोड़ना
    • "सदस्यता, सब जो लक्ष्य और चर्च के कार्यक्रमों के साथ सहानुभूति के लिए खुला है जाति, पंथ, लिंग, यौन अभिविन्यास, आयु, राष्ट्रीयता और मानसिक क्षमताओं की परवाह किए बिना: सदस्यों अनुभाग में पहले आइटम के लिए एक उदाहरण निम्नलिखित हो सकता है या शारीरिक। "निम्न लेख कर्तव्यों का वर्णन के साथ जारी रखने, आवश्यकताओं के सदस्य और संगठन छोड़ने के लिए प्रक्रिया जारी रखने के लिए।
  4. 4
    बोर्ड अनुभाग लिखें इस अनुभाग में प्रत्येक भूमिका की सूची सहित बोर्ड पर बहुत सी लेख शामिल होगा, हर एक के कर्तव्यों वे नामित और चुने गए हैं के रूप में, प्रत्येक कार्य (कितनी देर तक वे स्थिति में सेवा कर सकते हैं) और कैसे छुट्टियों को संभालने के लिए के नियमन।
    • उदाहरण के लिए, पहले लेख में, आप लिख सकते हैं: "संगठन के बोर्ड के सदस्यों :. एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष, एक सचिव, एक कोषाध्यक्ष और तीन निदेशकों रहे हैं" और फिर आप प्रत्येक स्थिति का ब्यौरा अन्य लेख के साथ पालन करते हुए बताया कि प्रत्येक के कर्तव्यों और इतने पर।
  5. 5
    विधानसभाओं पर अनुभाग लिखें। इस खंड में कई तरह के लेख भी होंगे जो विधानसभाओं का आयोजन करेंगे (हर तिमाही? हर सेमेस्टर?), जहां विधानसभाएं होंगी (मुख्यालय में?), और कैसे गतियां मतदान की जाएंगी
    • इस अनुभाग में एक कोरम नंबर भी स्थापित किया गया है, या बोर्ड के सदस्यों की संख्या जिसे उपस्थित किया जाना चाहिए जिसके लिए गतियां ली गई हैं। यदि किसी संगठन के नौ बोर्ड के सदस्य हैं, और क़ानून के लिए दो-तिहाई बोर्ड की आवश्यकता होती है तो एक कोरम बनाने के लिए, फिर बोर्ड के लिए निर्णय लेने के लिए कम से कम छह बोर्ड के सदस्यों को उपस्थित होना चाहिए। कुछ राज्यों को कम से कम कोरम की आवश्यकता हो सकती है - अपने राज्य की आवश्यकताओं को जानने के लिए राज्य के सचिव से जांच करें।
    • "। समाज की नियमित बैठकों प्रत्येक माह के पहले मंगलवार हो जाएगा" और फिर धारा के दिए गए लेख के अन्य मुद्दों का समाधान: इस खंड में पहले आइटम के लिए एक उदाहरण इस प्रकार है।
  6. 6
    समितियों पर अनुभाग लिखें ये प्रत्येक संगठन के अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन इसमें एक स्वयंसेवक समिति, एक विज्ञापन समिति, एक सहयोगी समिति, एक धन उगाहने समिति और अन्य शामिल हो सकते हैं। इनमें से प्रत्येक समिति का संक्षिप्त विवरण शामिल करें अगले लेख में, एक संक्षिप्त विवरण लिखें कि समितियों का गठन कैसे किया जा सकता है (बोर्ड द्वारा नियुक्त किया जाता है?)
    • एक उदाहरण हो सकता है: "कंपनी की निम्न समितियां होंगी," एक सूची के साथ और प्रत्येक समिति का संक्षिप्त विवरण
  7. 7
    संसदीय नियमों पर अनुभाग लिखें। संसदीय नियम बताते हैं कि संगठन की प्रक्रिया कैसे काम करेगी। संयुक्त राज्य में कई संगठन "रॉबर्ट के नियम का आदेश" नामक एक पुस्तक का पालन करते हैं, जो कि विधानसभाओं में आगे बढ़ने की एक मार्गदर्शिका है, ताकि सभी को सुना और माना जा सके। संसदीय मानकों का खंड यह इंगित करेगा कि संगठन के क़ानून, संचालन और प्रक्रियाओं को निर्देशित करने के लिए कौन सा मैनुअल उपयोग किया जाता है।
    • उदाहरण के तौर पर हो सकता है: "रॉबर्ट के नियम ऑर्डर का इस्तेमाल सदन के मुद्दों को सुलझाने के लिए किया जाएगा, क्योंकि यह संगठन के क़ानून के साथ संघर्ष नहीं करता है।"



  8. 8
    सामान्य और संक्रमणकालीन प्रावधानों पर अनुभाग लिखें क़ानून का विचार किसी संगठन के अस्तित्व के दौरान उत्पन्न होने वाली विभिन्न स्थितियों के लिए समर्थन के रूप में काम करना है, समय-समय पर परिवर्तन की आवश्यकता होती है, या पाठ को बेहतर बनाने के लिए समायोजन भी होता है। इस क़ानून में खुद को कैसे बदल सकते हैं कि टेक्स्ट को कैसे संशोधित किया जा सकता है यह दिखाने में मदद करता है कि संगठन लचीला है और परिवर्तन की आवश्यकता को समझता है। स्थिति को बदलना मुश्किल न करें, इसके बजाए एक ऐसी प्रक्रिया चुनें, जो आपके संगठन की संस्कृति और नीतियों के लिए उपयुक्त है। आप एक लेख या अनुभाग भी रख सकते हैं जो आपके वित्तीय वर्ष को स्थापित करता है।
    • संशोधनों का एक उदाहरण निम्नानुसार हो सकता है: "इस क़ानून को आम बैठक में बदल दिया जा सकता है या उस स्थान पर दो-तिहाई (2/3) वोटिंग द्वारा उपस्थित होने पर स्वीकार किया जा सकता है। मत भूलो कि किसी प्रस्तावित संशोधन को दीक्षांत समारोह में विधानसभा में घोषित किया जाना चाहिए। "
  9. 9
    रुचि के संघर्ष पर अनुभाग लिखें संगठन को बोर्ड या राजकोषीय परिषद के सदस्यों के व्यक्तिगत या वित्तीय हितों के संघर्ष से खुद को सुरक्षित करना चाहिए एक खंड शामिल करें जो निर्दिष्ट करता है कि ब्याज की एक संघर्ष के मामले में क्या होना चाहिए।
    • "कहाँ बोर्ड के एक सदस्य या पर्यवेक्षी बोर्ड बोर्ड से पहले एक व्यक्तिगत या वित्तीय रुचि ले, कि सदस्य एक) पूरी तरह से है कि ब्याज की प्रकृति का खुलासा करना चाहिए और ख) विचार विमर्श, पैरवी से अनुपस्थित हो सकता है और: एक उदाहरण निम्नलिखित हो सकता है विषय पर वोट किसी भी लेन-देन या मतदान ब्याज की एक संभव संघर्ष से जुड़े केवल अनुमोदित किया जाना चाहिए जब निष्पक्ष बहुमत (ब्याज के बिना) बोर्ड को निर्धारित करता है यह यह करने के रूप में अच्छी तरह से संगठन के हित में है। इस मामले से संबंधित बैठकों का मिनट ब्याज दिखाया जाएगा, निष्कासन और तर्क, और उसके बाद विश्लेषण किया जाएगा।
  10. 10
    संस्था के विघटन पर अनुभाग लिखें। कुछ राज्य कानूनों को विघटन के बारे में एक लेख, या यह कैसे बंद किया जा सकता है की एक स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है। यह लेख एक अच्छा विचार हो सकता है, भले ही राज्य को इसके लिए आवश्यकता न हो, क्योंकि यह आंतरिक झगड़े के मामले में संगठन की रक्षा करता है
    • यहां आप लिख सकते हैं: "संगठन को नोटिस के साथ भंग किया जा सकता है (14 कैलेंडर दिन) और बैठक में उपस्थित लोगों के दो-तिहाई वोट के साथ।"
    • कुछ राज्यों के संगठनों को उनके उप-नियमों में इस अनुभाग को शामिल करने की आवश्यकता है अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए राज्य ट्रेजरी विभाग से जांच करें।

भाग 3
क़ानून समाप्त करना

  1. 1
    एक दस्तावेज़ में अनुभागों को एक साथ रखें संपूर्ण दस्तावेज़ में सुसंगत स्वरूपण का उपयोग करें, और उपयुक्त फ़ॉन्ट आकार (आकार 11 या 12) का उपयोग करें। शीर्षक और संविधान के अध्याय और संगठन का नाम, अंतिम समीक्षा की तिथि, और क़ानून लागू होने की तिथि वाला पृष्ठ शामिल करें।
  2. 2
    क़ानून की समीक्षा करने के लिए पेशेवर सांसद से पूछें यह संगठन के चलने की प्रक्रियाओं को समझा जाना चाहिए, विधानसभाओं को निर्देशित करना, अधिकारियों या समितियों के चुनाव को संचालित करना, और इतने पर। ये प्रक्रिया उन नियमों पर आधारित होती हैं जो निर्णय करती हैं कि पहले क्या होता है, कितने लोगों को निर्णय लेने के लिए वोट देने की आवश्यकता होती है, जो प्रॉक्सी द्वारा मतदान कर सकते हैं (व्यक्तियों में वोट देने के बजाय उनके वोट भेजकर) आदि। एक मान्यता प्राप्त पेशेवर सांसद इन नियमों और प्रक्रियाओं में एक विशेषज्ञ है जो कि अधिकांश विधियों को निर्देशित करता है।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, सांसदों को अमरीकी संसद सदस्यों की संस्थाओं जैसे संगठनों से संपर्क करके या आपके राज्य में "मान्यताप्राप्त पेशेवर सांसदों" के लिए इंटरनेट पर खोज करके पाया जा सकता है। शायद आपको परामर्श के लिए एक सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा।
  3. 3
    क़ानून की समीक्षा करने के लिए एक वकील से पूछें। गैर-लाभकारी संगठनों में विशेषज्ञता वाली एक कानूनी टीम का परामर्श करना, उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने में सहायक हो सकता है कि स्थिति सभी की आवश्यकता होती है। एक वकील यह भी आकलन करने में सहायता कर सकता है कि क्या क़ानून संगठन के अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों का अनुपालन करता है या नहीं।
    • अधिकांश सामुदायिक संगठनों को कुछ संगठनों से कम मूल्यों के लिए कानूनी सलाह मिलती है, या यहां तक ​​कि नि: शुल्क भी। वे प्रायः कुछ कानून स्कूल या कुछ गैर-लाभकारी कानून फर्म से संबद्ध हैं।
  4. 4
    संगठन के कुछ विधानसभा में क़ानून को अपनाना। यह संगठन के सदस्यों द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए ताकि यह प्रभावी हो सके। संगठन के अध्यक्ष को आमतौर पर क़ानून अपनाने का अधिकार होता है।
    • क़ानून के अंत में एक बयान शामिल करें जो सदस्यों की स्वीकृति की पुष्टि करता है, और दिनांक शामिल करें। संगठन के सचिवालय को भी इस कथन पर हस्ताक्षर करना चाहिए।
  5. 5
    राज्य में स्थिति दर्ज करें, यदि आवश्यक हो कुछ राज्यों के लिए यह आवश्यक है कि कानून राज्यों के साथ पंजीकृत हों, जबकि अन्य को केवल महत्वपूर्ण सदस्यों और वित्तीय जानकारी पर आवधिक रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। स्टेट ट्रेजरी डिपार्टमेंट से यह पता लगाने के लिए कि क्या आपको स्टेट एजेंसी को क़ानून की एक प्रति फाइल करने की आवश्यकता है।
    • कॉरपोरेट विधियों को आमतौर पर किसी भी आधिकारिक एजेंसी के साथ पंजीकृत नहीं किया जाता है। कई राज्यों को एक क़ानून बनाने के लिए निगमों की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें राज्य के साथ फाइल करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उन्हें शेयरधारकों और अन्य हितधारकों के साथ साझा किया जा सकता है।

भाग 4
स्थिति को सहेजना और उपयोग करना

  1. 1
    संगठन के कार्यालयों के केंद्र में क़ानून रखें। बोर्ड के निदेशक मंडल के सदस्यों और रजिस्ट्रियों के नाम और पते की सूची के साथ, सम्मिलित होने के कुछ मिनटों के साथ इसमें शामिल किए जाने वाले लेखों के साथ एक बांधने की मशीन में रखें।
    • यह संगठन के वेबसाइट पर एक डिजिटल संस्करण के माध्यम से या कार्यालयों की भौतिक प्रतियां के माध्यम से क़ानून को एक्सेस करना आसान बनाना एक अच्छा विचार हो सकता है यद्यपि स्थिति उपलब्ध होने के लिए कोई आवश्यकता नहीं है, इससे संगठन को अधिक विश्वसनीय और पारदर्शी संचालन नीतियों और प्रक्रियाओं के बारे में बनाने में मदद मिलती है।
  2. 2
    सामान्य बैठकों और निदेशक मंडल के लिए क़ानून लें। क़ानून बंद रखने से विधानसभाओं के दौरान उपयोगी हो सकता है। जब प्रस्ताव पर वोट होता है, या समिति या बोर्ड का फैसला करने के लिए या विशेष रूप से क़ानून द्वारा उल्लिखित गतिविधियों के लिए इसे देखें यह विधानसभाओं के संचालन में सहायता करेगा और सदस्यों को आश्वस्त करेगा कि उनके विचारों का पर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व किया गया है।
  3. 3
    नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करें और अपडेट करें जैसा कि संगठन बदलता है, क़ानून को भी बदलने की जरूरत है। स्थिति अनुकूलन करने की चाबी यह लचीले और शुरुआत से बदलती है। फिर आप छोटे विवरणों को मारने या अधिक महत्वपूर्ण बदलावों को शामिल करने के लिए स्थिति को संशोधित करने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं।
    • आप संशोधनों के साथ छोटे परिवर्तन कर सकते हैं, जो नई समितियां बना सकते हैं, उदाहरण के लिए
    • यदि आप क़ानून की समीक्षा कर रहे हैं, तो आपको पहले समीक्षा के कारण बताए जाने वाले संगठन के सदस्यों की एक बैठक का आयोजन करना होगा। सदस्यों को यह बताएं कि आप क़ानून पर चर्चा और संशोधन करने के लिए एक विधानसभा का आयोजन कर रहे हैं, और उन्हें परिवर्तनों के सुझाव सबमिट करने का अवसर दें। यह अनुशंसा की जाती है कि कुछ उपसमितियां संशोधनों पर काम करती हैं: एक उपसमिति जो संशोधन लिखती है, एक और जो विसंगतियों के लिए इन संशोधन की जांच करता है, और संशोधन की व्याकरण और वर्तनी की जांच करने के लिए एक तिहाई है। परिवर्तनों पर वोट करने के लिए सदस्यों के लिए अंतिम समीक्षा दिखाएं।

युक्तियाँ

  • कई शैलियों और विधियों के संस्करण हैं, दो विधियां समान नहीं हैं। यह कई मॉडल, खासकर उन संगठनों के साथ परामर्श करने का भुगतान करता है जो आपके समान हैं
  • अपनी लेखन प्रक्रिया को कैसे जानने और उनकी स्थिति में सुधार करने के लिए अन्य संगठन से जांचें।
  • सुनिश्चित करें कि क़ानून संगठन के अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों, जैसे कि निगमन, प्रशासन नीतियों और संगठनात्मक प्रक्रियाओं को संबोधित करने वाले किसी अन्य दस्तावेज़ के अनुरूप है। यह भी सुनिश्चित करें कि बोर्ड के सदस्यों की संख्या और स्थिति विवरण सभी दस्तावेजों पर समान हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि बैठकों की तिथियां एक समान हैं, साथ ही साथ अन्य विवरण भी। यदि आप किसी अन्य संस्था से संबंधित हैं जैसे राज्य शिक्षा विभाग या कुछ और, तो आपको जांच करनी चाहिए कि क्या स्थिति संस्था की अपेक्षाओं और उम्मीदों के अनुरूप है।
  • क़ानून की निरंतरता को जांचने के लिए विशिष्ट उप-समितियों को नियुक्त करने का यह एक अच्छा विचार है लेखन समूह को कभी-कभी कुछ विसंगतियां नहीं मिल सकती हैं क्योंकि यह प्रक्रिया के बहुत करीब है। दूसरे समूह को दूसरी जांच करने के लिए नाम देना, ऐसा बोलना, विसंगतियों को दूर करने में मदद कर सकता है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (27)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com