IhsAdke.com

एक सामरिक योजना कैसे करें

किसी भी व्यवसाय या गैर-लाभकारी संगठन में कंपनी की टीम को ट्रैक पर रखने के लिए एक ठोस सामरिक योजना है। सबसे अच्छी रणनीतिक योजना लघु और दीर्घकालिक दोनों कार्यों के लिए मापन योग्य उद्देश्यों, रणनीतिक और वित्तीय लक्ष्यों से बना है। इस गाइड को इकट्ठा करने के लिए अपने समूह और बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक का निर्धारण करने से पहले, आपको समझा जाना चाहिए कि सामरिक नियोजन कैसे करना है जो फोकस और नेतृत्व को आपके संगठन को प्रदान करता है।

चरणों

चित्र सामरिक योजना चरण 1
1
इस प्रक्रिया का निर्धारण करें कि आप अपनी सामरिक योजना और आपके संगठन के भीतर के लोगों को बनाने के लिए उपयोग करेंगे, जो योजना सत्र में शामिल होंगे।
  • आप योजना सत्र का प्रबंधन करने के लिए एक सुविधादाता या सलाहकार को किराए पर ले सकते हैं यदि यह पहली बार है कि आपकी कंपनी एक रणनीतिक योजना तैयार कर रही है, अगर आप संगठन में भारी बदलाव कर रहे हैं या अगर आपको लगता है कि आपको एक दिशा बनाने की दिशा की आवश्यकता है मौजूदा अस्तित्व में से एक की तुलना में एक बेहतर योजना
  • बोर्ड और मुख्य कार्यकारी इस योजना को अपनी योजना को दोबारा करके या मौजूदा संगठन को नए या मौजूदा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संशोधित करके संभाल सकते हैं जो आपके संगठन के लिए हो सकते हैं।
  • चित्र सामरिक योजना चरण 2 का शीर्षक
    2
    एक मिशन लिखें और उन उद्देश्यों की सूची बनाएं, जो रणनीतिक योजना को पूरा करने का इरादा रखता है। मिशन स्पष्ट और पूरी तरह से आपकी दृष्टि का प्रतिनिधित्व करना चाहिए, उद्देश्य और मूल्यों को दर्शाती है जो आपकी कंपनी या संगठन का प्रतिनिधित्व करती है। उद्देश्यों को लक्ष्यों की एक सूची होना चाहिए जो लोगों को बनाए रखे और परिषद ने अपने मिशन पर ध्यान केंद्रित किया और सफलता को मापने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधियों को प्रतिबिंबित किया।
    • यदि आपके संगठन के भीतर आपके पास विशिष्ट प्रश्न हैं, तो आपकी लक्ष्यों की सूची इन तरीकों का सामना करने या इनका हल करने के तरीकों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकती है।
  • छवि सामरिक योजना चरण 3 का शीर्षक



    3
    चर्चा के आगे मिशन और उद्देश्यों को रखने के लिए, अपने संगठन के आंतरिक और बाहरी वातावरण की समीक्षा करें।
    • आंतरिक विश्लेषण में आंतरिक कार्य, लोगों, परिषद, या संसाधनों में शक्तियों और कमजोरियों की पहचान शामिल हो सकती है। आपके आंतरिक विश्लेषण के भाग में एक SWOT विश्लेषण शामिल होगा, जो कि एक प्रोफ़ाइल है जो आपके संगठन की शक्तियों, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की सूची देता है।
    • बाह्य विश्लेषण में शामिल है राजनीतिक, सामाजिक, पारिस्थितिक और तकनीकी रुझानों की पहचान जो बाह्य रूप से आपके संगठन के उत्पादों और / या सेवाओं को प्रभावित करते हैं, उन चीजें जिन्हें आप आसानी से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या उनका नियंत्रण नहीं कर सकते हैं। इन मुद्दों को आप के लिए महत्वपूर्ण जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी सामरिक योजना में आकस्मिकताओं को कैसे तैयार किया जाए।
  • चित्र सामरिक योजना चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपने संगठन के प्रतिस्पर्धात्मक लाभों की पहचान करें, यह प्रतिस्पर्धियों के साथ कैसे संबंध है, चाहे आपके पास लाभप्रद व्यवसाय हो, या अन्य संगठन समान संसाधनों या दाताओं के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन हैं अपने क्षेत्र में अपनी वर्तमान स्थिति को जानने से आप संभवत: सर्वश्रेष्ठ रणनीतिक योजना बना सकते हैं।
  • चित्र सामरिक योजना चरण 5 का शीर्षक
    5
    बोर्ड या रणनीति समिति ने इसे लिखने के बाद एक बार कर्मचारियों को सामरिक योजना के बारे में बताया। कर्मचारियों को यह जानना जरूरी है कि इस योजना के कुछ हिस्सों में उनके विशिष्ट विभागों और जिम्मेदारियों से संबंधित है - उन्हें सुझाव देने और जब भी संभव हो इन परिवर्तनों को लागू करने की अनुमति दें।
    • रणनीतिक नियोजन ढांचे में परिवर्तन करने के लिए अपने कर्मचारियों को अनुमति देने से यह सुनिश्चित होगा कि वे इस विचार को खरीदते हैं और योजना को प्रथा को लागू करने के लिए समय आने पर "संबंधित" की अधिक समझ पैदा करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कम से कम तिमाही में अपनी रणनीतिक योजना और प्रगति का मूल्यांकन करें, और प्रदर्शन मूल्यांकन के समय अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन को मापने के लिए योजना का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com