IhsAdke.com

कार्य योजना कैसे तैयार करें

एक कार्य योजना लक्ष्य और प्रक्रियाओं का एक रूपरेखा है जिसमें एक टीम उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करती है, जिससे आपको इस परियोजना के सार की बेहतर समझ मिलती है। पेशेवर और शैक्षणिक जीवन में ये योजनाएं, कुछ परियोजनाओं पर काम करते हुए संगठित रहने में आपकी सहायता करती हैं। कार्य योजना के माध्यम से, आप प्रक्रिया को तोड़ते हैं और इसे पहुंचने योग्य कार्यों में बनाते हैं, जिससे यह पता लगाना आसान हो जाता है कि आप क्या चाहते हैं। यदि आप आने वाले नौकरियों के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तब तक मत छोड़ो, जब तक आप यह लेख पढ़ना बंद नहीं करते।

चरणों

एक कार्य योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
अपनी कार्य योजना के उद्देश्य की पहचान करें कई कारणों से कार्य योजनाएं लिखी जाती हैं उद्देश्य को पहले से निर्धारित करें, ताकि आप इसे ठीक से तैयार कर सकें। ध्यान रखें कि ज्यादातर कार्य योजना कुछ निश्चित अवधि के लिए होती हैं, जो कि बैंपस्टर, तिमाही, सेमेस्टर या साल के लिए है।
  • कार्यस्थल पर, कार्य योजना आपकी पर्यवेक्षक को यह जानकारी देती है कि आप अगले कुछ महीनों में कौन सी परियोजनाएं काम करेंगे। ये आमतौर पर वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन के बाद या बड़ी परियोजनाओं की उद्यमशील टीम के रूप में आते हैं। कार्य योजनाएं एक नए कैलेंडर या वित्तीय वर्ष की शुरुआत में, आपके संगठन से आने वाले सामरिक योजना सत्र के परिणाम भी हो सकती हैं।
  • शैक्षणिक दुनिया में, बड़ी योजनाओं के लिए एक कार्यक्रम तैयार करने में छात्रों की सहायता करने के लिए काम की योजनाएं वे शिक्षकों को स्कूल वर्ष के लिए और साथ ही अलग-अलग बिमिस्टर, त्रैमास्टर, या सेमेस्टर के लिए भी योजना बना सकते हैं।
  • एक निजी परियोजना में, काम की योजना आपको यह चार्ट में मदद करेगी कि आप क्या करना चाहते हैं, आप इसे कैसे करना चाहते हैं और जब आप इसे समाप्त करना चाहते हैं व्यक्तिगत काम की योजना, जबकि अत्यंत आवश्यक नहीं है, व्यक्ति को अपने लक्ष्यों और उनकी प्रगति का ट्रैक रखने में मदद करेगा
  • एक शीर्षक योजना लिखें चरण 2 देखें
    2
    पत्र का परिचय और फिर से शुरू लिखें। व्यावसायिक कार्य योजनाओं में, यह प्रारूप कैसे होना चाहिए: परिचय और सारांश के साथ वे आपके पर्यवेक्षक या प्रबंधक को जानकारी के साथ प्रदान करते हैं, जिन्हें उनकी कार्य योजना को संदर्भ में रखना होगा। हालांकि, एक परिचय लिखना और सारांश एक शैक्षिक कार्य योजना में जरूरी नहीं है।
    • परिचय छोटी और आकर्षक होना चाहिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को याद दिलाएं कि आप यह काम योजना क्यों बना रहे हैं। उन परियोजनाओं को दर्ज करें जो आप उस समय के दौरान काम करेंगे।
    • सारांश आपको इस कार्य योजना को बनाने के कारणों को उजागर करना चाहिए। उदाहरण के लिए, हाल की रिपोर्ट से विवरण या आंकड़े बताएं, उन मुद्दों की पहचान करें जिन्हें संबोधित किया जाना है, या पिछली कार्य योजनाओं में आपके द्वारा प्राप्त टिप्पणियों और सुझावों से कुछ का निर्माण करना है।
  • चित्र शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 3
    3
    लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करें वे संबंधित हैं क्योंकि दोनों आपको आपकी कार्य योजना के माध्यम से प्राप्त करने की आशा करते हैं। हालांकि, उनके बीच का मूल अंतर याद रखें: लक्ष्य सामान्य हैं, और लक्ष्य अधिक विशिष्ट हैं।
    • लक्ष्य पूरे पर परियोजना पर केंद्रित होना चाहिए। अपनी परियोजना का अंतिम परिणाम लिखें इसे पर्याप्त रखें उदाहरण के लिए: इसे एक शोध पत्र को पूरा करने या लेखन के बारे में अधिक जानने के लिए इसे बनाएं।
    • लक्ष्य अधिक विशिष्ट और ठोस होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आप उन्हें अपनी सूची में चिह्नित करने में सक्षम होना चाहिए जब आप उन तक पहुंचे। उदाहरण के लिए, एक साक्षात्कार के लिए लोगों को ढूंढना जो आपकी नौकरी को संपन्न करता है एक अच्छा लक्ष्य होगा।
    • उनके विविधता के आधार पर, लघु, मध्यम या दीर्घ अवधि में कई कार्य योजनाओं के लक्ष्य। उदाहरण के लिए, एक कंपनी का लक्ष्य अगले तीन महीनों में अल्पावधि में अपने दर्शकों को 30 प्रतिशत बढ़ा देना है। इसलिए, यह अपने पुराने लक्ष्य को काफी अलग करना चाहिए (जो दीर्घकालिक था)। तो आपकी सोशल मीडिया की दृश्यता अगले साल मजबूत होगी
    • उद्देश्य आमतौर पर सक्रिय आवाज में लिखे गए हैं, क्रिया क्रियाओं का उपयोग करते हुए, जिनका विशिष्ट आदेश अर्थ है, जैसे: योजना, लिखना, वृद्धि, उपाय। क्रियाएं जो अस्पष्ट अर्थ को अभिव्यक्त करती हैं (जैसे कि जांच, समझना, सीखना, आदि) मरणासन्न हो।
  • एक शीर्षक योजना लिखें चरण 4 देखें
    4
    अपने कार्य योजना को और अधिक ठोस लक्ष्य से व्यवस्थित करने पर विचार करें, जो कि बेहतर परिणाम पेश करते हैं उस तालिका में शामिल करें जो आपको उस परिणाम के लिए आवश्यक हो। इन लक्ष्यों, आप योजना बनाने के लिए योजना के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यहां कुछ लक्ष्य मॉडल हैं:
    • विशिष्ट: आप वास्तव में क्या कर रहे हैं और किसके लिए? परिभाषित करें कि ये लोग कौन हैं और उनकी सहायता के लिए वे क्या उपयोग करेंगे।
    • औसत दर्जे का: क्या यह मापने और मापने का कोई तरीका है? क्या आप परिणामों की गिनती कर सकते हैं? क्या आपने काम का ढांचा बनाया है ताकि "दक्षिण अफ्रीका में स्वास्थ्य 2020 में सुधार हो?" या आपने इस योजना को संरचित किया है ताकि "2020 तक दक्षिण अफ्रीका में नवजात शिशुओं में एचआईवी-एड्स-होने वाले मामले 20% कम हो जाएंगे?"
      • याद रखें कि गिनती की जा रही परिवर्तनों के लिए, संदर्भ संख्या को सेट करना होगा। यदि आप नवजात दक्षिण अफ्रीकी लोगों के बीच एचआईवी की घटनाओं की दर को नहीं जानते हैं, तो यह कहना असंभव होगा कि आपने वायरस की घटना दर 20% कम कर दी है।
    • प्राप्त: क्या हम उपलब्ध संसाधनों के साथ समय में तैयार कर सकते हैं? उद्देश्य यथार्थवादी होना चाहिए, बाधाओं के अनुसार दिया गया है। 500% की बिक्री बढ़ाना भी एक छोटे व्यवसाय के मालिक होने पर भी उचित है। लेकिन अगर आप बाजार पर हावी हैं तो 500% की बिक्री बढ़ाना असंभव है
      • कुछ मामलों में, यह देखने के लिए कि आपके काम की योजना के उद्देश्यों को प्राप्त करने योग्य हैं, पेशेवर या प्राधिकरण से परामर्श किया जाना चाहिए।
    • प्रासंगिक: क्या इस लक्ष्य का लक्ष्य वांछित लक्ष्य या रणनीति पर होगा? हालांकि यह सभी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होने की संभावना है, उच्च विद्यालय के छात्रों के वजन और ऊंचाई को मापने के लिए हमें मानसिक स्वास्थ्य प्रक्रियाओं के संबंध में बदलने के लिए नेतृत्व करता है? सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों और विधियां स्पष्ट और सहज हैं
    • मध्यांतर: इस लक्ष्य को कब प्राप्त किया जाएगा और / या हम यह जान लेंगे कि हमने इसे पूरा कर लिया है? परियोजना के लिए एक समाप्ति तिथि निर्दिष्ट करें बताएं कि क्या परिणाम, यदि कोई हो, उसके लिए पूर्व-परिपक्व अंत का कारण होगा, यहां तक ​​कि अन्य सभी तक पहुंचने के साथ।



  • चित्र शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 5
    5
    नीचे लिखें कि आपके संसाधन क्या हैं अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल करें अपनी कार्य योजना के उद्देश्य के आधार पर, संसाधन अलग-अलग होंगे।
    • कार्यस्थल में, संसाधनों में वित्तीय और / या निजी बजट, सलाहकार, इमारतों या कमरों जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं ... यदि आप चाहते हैं कि आपका कार्य योजना अधिक औपचारिक रहे, तो आपका बजट इस एक के परिशिष्ट में आना चाहिए।
    • शैक्षणिक क्षेत्र में संसाधनों में विभिन्न पुस्तकालयों तक पहुंच शामिल है, साथ ही साथ पुस्तकों, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं जैसे अनुसंधान सामग्री, और कंप्यूटर और इंटरनेट तक पहुंच, साथ ही साथ शिक्षकों और अन्य लोग जो आपकी सहायता कर सकते हैं कोई शक नहीं
  • एक कार्य योजना लिखें शीर्षक टाइप चित्र 6
    6
    किसी भी बाधाओं को पहचानें बाधाएं बाधाएं हैं, जो आप की तलाश में हैं, उसके आधे रास्ते तक पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल के लिए शोध पत्र पर काम कर रहे हैं, तो आप शायद महसूस करेंगे कि शेड्यूल भी आपको एक बचाव का रास्ता देने के लिए भीड़ है जिससे आप ठीक से और शांति से खोज और लिख सकते हैं। तो यह शर्मिंदगी आपका व्यस्त कार्यक्रम होगा इस कारण से, आपको इसे से बाहर कुछ काट देना चाहिए ताकि आप दक्षता और गुणवत्ता के साथ जो कुछ दिया गया है उसे पूरा कर सकें। तभी आप समाप्त कर लेंगे
  • एक कार्य योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    कौन जिम्मेदार है? अच्छी योजना के लिए जिम्मेदारी जरूरी है प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए कौन जिम्मेदार है? यहां तक ​​कि अगर पूरी टीम एक निश्चित कार्य पर काम कर रही है, तो केवल एक व्यक्ति को समय पर तैयार पार्टी को देने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
  • एक कार्य योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    अपनी रणनीति लिखें अपनी कार्य योजना का विश्लेषण करें और निर्णय लें कि आप अपने संसाधनों का उपयोग कैसे करेंगे और अपनी बाधाएं दूर करेंगे ताकि आपके लक्ष्यों और उद्देश्यों को हासिल किया जा सके। यदि आप चाहें, तो अपनी जानकारी को संगठित रखने के लिए कुछ प्रोजेक्ट प्रबंधन प्रोग्राम या निजी कैलेंडर का उपयोग करें।
    • अनुसरण करने के लिए विशिष्ट कदम नीचे लिखें पहचानें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक दिन या हर हफ्ते क्या होने चाहिए। यह भी ध्यान दें कि आप अन्य लोगों या आपकी टीम के पालन के अनुसार कदम उठाएंगे।
    • एक शेड्यूल बनाएँ यह संगठित होने का एक शानदार तरीका है हालांकि, ध्यान रखें कि समय सारिणी बनाने के दौरान, अप्रत्याशित चीजें भी हो सकती हैं, इसलिए अप्रत्याशित घटनाओं की स्थिति में थोड़ी सी खाली जगह रखने के लिए हमेशा अच्छा होता है। अचंभित मत हो!
  • युक्तियाँ

    • अपनी योजना आपके लिए काम करें कार्य योजना विस्तृत और व्यापक रूप से हो सकती है, जितनी चाहें या आप की आवश्यकता हो सकती है। वे कागज के एक टुकड़े पर लिखा जा सकता है या कुछ पेशेवर कार्यक्रम में बनाया गया है, जिसमें ग्राफिक्स और रंग हैं। किस विकल्प का उपयोग करना है? जो आपके लिए सबसे अधिक स्वाभाविक और प्रभावी है
    • यदि आपकी परियोजना बहुत बड़ी है, तो प्रमुख मील के पत्थर की पहचान करें ये मील के पत्थर ऐसे बेंचमार्क से ज्यादा कुछ नहीं हैं, जो एक बैठक के कुछ पहलुओं को उजागर करती हैं जो पूरे प्रोजेक्ट में इस्तेमाल की जा सकती हैं। वे प्रतिबिंब के एक बिंदु के रूप में भी काम कर सकते हैं जो आपको इस प्रक्रिया में आपकी भूमिका को पहचानने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि आप अभी भी उस योजना में शामिल हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com