IhsAdke.com

एक चिकित्सकीय योजना का चयन

आपको एक चिकित्सकीय योजना की आवश्यकता क्यों है

दंत योजना आपके दांतों की देखभाल से जुड़े खर्चों को सहन करने के लिए बनाई गई है। यह आपको दंत चिकित्सक और अन्य दंत प्रदाताओं के साथ खर्च के सभी या एक हिस्से का भुगतान करके अप्रत्याशित दंत खर्च के जोखिम से बचाता है

हममें से अधिकांश को हमारे जीवन में कुछ महत्वपूर्ण दंत चिकित्सा की आवश्यकता होगी। एक योजना मेडिकल हस्तक्षेप की कमी के कारण समस्या छोड़कर हमारे स्वास्थ्य से समझौता किए बिना दंत चिकित्सा देखभाल की लागत का भुगतान करने में सहायता कर सकती है।

जीवन प्रत्याशा में वृद्धि ने दंत चिकित्सा देखभाल की मांग भी बढ़ाई है, ताकि दांतों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके। जैसे ही हम उम्र के होते हैं, हम एक महान दंत चिकित्सा की आवश्यकता के खतरे में हैं, भले ही हम अपने दांतों की अच्छी देखभाल करें

यह मार्गदर्शिका दंत योजना का चयन करने में आपकी मदद करेगी जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छी फिट बैठती है।

चरणों

एक दंत चिकित्सा बीमा चुनें चरण 1
1
अपनी आवश्यकताओं को जानिए - किस तरह की दंत योजना की आवश्यकता है?यह कहना बहुत मुश्किल है कि कौन-सी नीतियां या आर्थिक योजना सर्वोत्तम हैं प्रत्येक व्यक्ति को एक ही समस्या नहीं होती है या दंत योजना के रूप में उसी कवरेज की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको उनकी जरूरतों पर भी विचार करना होगा। यदि आपके पास कई गंभीर दांत समस्याएं हैं, तो आपकी ज़रूरतें उन किसी ऐसे व्यक्ति से भिन्न हैं जिनकी आपके पास नहीं है। दंत योजना चुनने से पहले इन सभी को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • एक दंत चिकित्सा बीमा चरण 2 चुनें
    2



    अपने विकल्पों को देखें - विभिन्न दंत योजनाओं की तलाश करेंदेखें कि आपके क्षेत्र में कौन सी योजनाएं उपलब्ध हैं जिन प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है, उनके बारे में विवरण के लिए पूछें। चुनने से पहले आपको प्रत्येक पॉलिसी की शर्तों का एक स्पष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए। आपको कई योजनाओं के अनुबंध की तुलना करनी चाहिए ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक अधिक मूल्य प्राप्त कर सकें।
  • एक दंत चिकित्सा बीमा चुनें चरण 3
    3
    मूल्यांकन करें और एक दंत योजना चुनेंकई कारक हैं जो आपकी योजना की अपनी पसंद को प्रभावित कर सकते हैं। उनमें से प्रत्येक की प्रासंगिकता उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर होनी चाहिए। किसी और की तुलना में कुछ आपके लिए कम या ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकते हैं
    • मासिक भुगतान आपकी योजना के साथ की लागत हमेशा महत्वपूर्ण होगी सुनिश्चित करें कि दरें आपके मासिक बजट में फिट हों
    • उपचार के कवरेज सभी सरल दंत प्रक्रियाएं, जैसे अर्धसैनिक सफाई, मसूड़े की सूजन और क्षय उपचार, स्केलिंग, पुनर्स्थापन, चैनल, पूर्ण जांच-अप और एक्स-रे सहित, को पूरी तरह से आपकी योजना से कवर किया जाना चाहिए। अधिकांश योजनाएं कॉस्मेटिक दंत चिकित्सा उपचार को कवर नहीं करती हैं। अन्य उपचार, जैसे उपकरण और प्रत्यारोपण, कुछ नीतियों द्वारा कवर किया जा सकता है, लेकिन सीमित सीमा तक, या अधिक महंगी मासिक शुल्क की आवश्यकता होती है अपने फैसले को करने से पहले निश्चित रूप से इसकी गारंटी क्या है
    • अधिकतम वार्षिक सीमा अधिकांश दंत योजनाएं वार्षिक पुनर्निर्माण की राशि को वार्षिक अधिकतम 2000 डॉलर तक सीमित करती हैं। आप किसी भी अतिरिक्त लागत के लिए जिम्मेदार होंगे। कुछ बीमाकर्ता उच्च वार्षिक सीमाओं के साथ विशेष योजनाएं पेश करते हैं, जो कि 6,000 डॉलर तक है, जो कि अधिक महंगा मासिक शुल्क के बावजूद, खराब मौखिक स्वास्थ्य वाले व्यक्तियों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। कुछ योजनाएं केवल कीमतों में ही नहीं बल्कि कुछ कवर की गई प्रक्रियाओं की वार्षिक संख्या में भी सीमाएं हैं।
    • कटौती। दांतों की योजना बीमा बीमाकर्ता देखभाल के लिए शुरू होने से पहले कवर किए गए व्यक्तियों को कटौती का भुगतान करना होगा, इसलिए योजना के साथ जुड़े कुल खर्च की गणना करते समय इस लागत पर विचार किया जाना चाहिए। योजना की नीति के आधार पर, वार्षिक कटौती $ 50 से $ 100 प्रति कवर वाले व्यक्ति तक हो सकती है।
    • कमी। चिकित्सकीय योजनाएं पूर्व निर्धारित स्थितियों के अनुसार उपयोग की जाती हैं या दंत चिकित्सा देखभाल के लिए भुगतान करने से पहले 6 से 18 महीने के लिए अनुग्रह की लंबी अवधि लागू करती हैं यदि आपको जल्द ही दंत चिकित्सा की आवश्यकता होगी तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है
    • विशेष खंड यूसीआर (सामान्य, नियमित और उचित) मुआवजा मॉडल की दंत योजनाएं, जो स्वास्थ्य देखभाल की कीमतों को पैदा करने के लिए अमेरिकी विधि का जिक्र करती है) आपके उपचार की कीमत की तुलना में इसी तरह की अन्य प्रक्रियाओं की औसत लागत से तुलना करेगी उनके डेटाबेस यदि आपके इलाज की कीमत औसत से कम है, तो आपको इसके लिए जो भुगतान किया गया उसका संयुक्त प्रतिशत प्राप्त होगा। यदि आप औसत से अधिक भुगतान करते हैं, तो आपको खाते पर अतिरिक्त लागतें उठानी पड़ेगी।
    • उपचार के विकल्प। प्लान बीमा कंपनियों द्वारा आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले महंगे उपचार का भुगतान करने से इनकार करने के लिए योजना बीमा कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसे "कम महंगा उपचार विकल्प" (LEAT) कहा जाता है। लीएट खंड के तहत, जब एक विशिष्ट स्थिति के लिए कई व्यवहार्य उपचार विकल्प होते हैं, तो योजना केवल कम महंगा विकल्प के लिए भुगतान करेगी।
    • दंत चिकित्सक की पसंद सुनिश्चित करें कि योजना आपको अपने दंत चिकित्सक का चयन करने की अनुमति देती है कई योजनाएं आपको अपने नेटवर्क से सहभागी दंतों में से एक चुनने के लिए मजबूर कर सकती हैं। हालांकि बीमा कंपनियों का दावा है कि वे केवल सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले दंत चिकित्सकों के साथ काम करते हैं, तो आप सुझाए गए दंत चिकित्सक के साथ सहज महसूस नहीं कर सकते हैं।
    • परिवार के सदस्यों का कवरेज यदि आपके पास एक परिवार है तो आपको परिवार योजना चुननी चाहिए। कैसे विभिन्न प्रतिबंध (कटौती, वार्षिक सीमा, आदि) काम, प्रति व्यक्ति या कुल में के बारे में सूचित करें। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो देखें कि फ्लोरिडाइडेशन प्रक्रियाएं, सीलेंट्स और उपकरण योजना द्वारा कवर किए गए हैं।
    • कागजी कार्रवाई। वस्तुतः सभी योजनाओं की नीतियों में आपको और आपके दंत चिकित्सक को भुगतान के अनुरोध के लिए हर बार फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए पूछें अगर आप इन अनुरोधों के लिए समय-खपत प्रक्रिया से बचना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सस्ते महंगे हैं ध्यान रखें कि सबसे कम कीमत हमेशा सबसे अच्छा नहीं है इस आलेख में वर्णित अन्य सभी कारकों की जांच करने से पहले कभी भी कम लागत वाली योजना का चयन न करें।
    • भविष्य के लिए योजना बी यदि आपके पास दंत समस्याओं का इतिहास है, तो आप बुढ़ापे के साथ भी खतरे में हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्यारोपण के लिए व्यापक कवरेज के साथ आप सबसे अच्छी योजना खरीद सकते हैं।
    • भविष्य के लिए योजना बनाएं बच्चों को शायद कुछ उपचार की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि उनके पास वास्तव में इसकी आवश्यकता होने से पहले उचित दंत चिकित्सा देखभाल है

    चेतावनी

    • अपनी योजना के कवरेज की जांच करने से पहले किसी खास दंत चिकित्सा का प्रयोग न करें। यदि आप संदेह में हैं, तो स्पष्टीकरण के लिए उनसे संपर्क करने में संकोच न करें।
    • योजना द्वारा कवर किए गए दंत उपचार अनुबंध से भिन्न होते हैं, लेकिन आम तौर पर एक सामान्य नियम होता है जिसमें सौंदर्य प्रक्रियाओं को शामिल नहीं किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com