IhsAdke.com

आपके दांतों को स्वस्थ रखने के लिए कैसे करें

जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, आपके दांतों की उचित देखभाल जारी रखना महत्वपूर्ण है इसमें उचित दंत चिकित्सा में शामिल होना और घर पर अच्छे दांत की स्वच्छता का अभ्यास करना शामिल है। अपने दंतों और स्वच्छता देखभाल की नियमितता में समायोजन करने के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आप उम्र के मुंह के लिए अपने प्रयासों को प्रभावी और उचित बनाने के लिए उम्र के हैं। सामान्य तौर पर, अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, उन्हें परिश्रम से चलने वाली देखभाल की ज़रूरत होती है और आपकी ज़रूरतों के लिए उपयुक्त होने पर अपनी रूटीन बदलने की इच्छा होती है।

चरणों

विधि 1
जैसे-जैसे आप पुराने हो जाते हैं, आपकी चिकित्सकीय देखभाल का समायोजन

चित्र शीर्षक से आप आयु चरण 1 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
1
एक अलग प्रकार के टूथब्रश प्राप्त करें जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपके दाँत को ब्रश करने के लिए आपके लिए इस्तेमाल करना मुश्किल या अनुचित हो सकता है आपको नरम ब्रशल ब्रश का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके गठिया हैं, तो सामान्य टूथब्रश के साथ ब्रश करना मुश्किल हो सकता है। उस स्थिति में, आप एक अतिरिक्त लंबा केबल के साथ टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं या इलेक्ट्रिक टूथब्रश में निवेश कर सकते हैं।
  • एक नरम टूथब्रश आपके मसूड़ों और वृद्ध दाँत तामचीनी की रक्षा कर सकता है।
  • एक लंबे समय तक संभाल के साथ एक टूथब्रश आपको ब्रश करने के दौरान कम हाथ पकड़ने की अनुमति देगा।
  • एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश आपको ब्रश करने पर कम दबाव का उपयोग करने की अनुमति देगा और फिर भी पूरी तरह से सफाई प्राप्त कर लेगा।
  • शीर्षक से चित्रित करें आप उम्र के चरण 2 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    2
    अपने मुंह को सूखने न दें जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपको सूखे मुंह होने की अधिक संभावना है। यह मुंह में होने वाले परिवर्तनों या सूखे मुँह के कारण दवाओं के कारण हो सकता है शुष्क मुँह होने से आपके दांतों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, क्योंकि लार कमजोर पड़ने से आपके दालों की सुरक्षा करता है और उन्हें साफ करने में मदद करता है।
    • शुष्क मुँह के लिए तैयार करने के लिए, आपको अधिक पानी पीना चाहिए और अपने मुंह में इसे कुछ सेकंड के लिए रखना चाहिए जब तक आप पीते हैं।
    • इसके अलावा, आप मुंह में लार का उत्पादन उत्तेजित करने के लिए चीनी मुक्त कैंडी या लोजेंज या चबाने से चीनी मुक्त गम चबा सकते हैं।
  • शीर्षक के शीर्षक के अनुसार आयु चरण 3 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    3
    दंत चिकित्सक को किसी भी चिकित्सा समस्याओं के बारे में बताएं यदि आप वृद्ध होने के कारण चिकित्सा की स्थिति विकसित करते हैं, तो आपको दंत चिकित्सक को सूचित करना चाहिए क्योंकि इससे प्रभावित हो सकता है कि आप अपने दांतों की कैसे देखभाल करते हैं मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियां आपके मौखिक स्वास्थ्य पर एक वास्तविक प्रभाव पड़ सकती हैं, और इन प्रभावों को दंत चिकित्सक द्वारा इलाज की आवश्यकता है।
  • शीर्षक से चित्रित आयु के चरण 4 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    4
    दंत चिकित्सक को उन दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप अधिक दवाएं ले सकते हैं कुछ दवाइयां आपके दांतों और आपके मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। दंत चिकित्सक को अपनी सारी दवाओं के बारे में जानने दें ताकि दांतों की देखभाल के बारे में उन पर विचार किया जा सके।
    • उदाहरण के लिए, रक्त पतले, जैसे कि एस्पिरिन और वॉर्फरिन, मुंह में अत्यधिक रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं जब दंत चिकित्सक आपके दांतों की देखभाल कर रहे हैं
  • शीर्षक से चित्रित आयु के चरण के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    5
    एक दंत चिकित्सक के पास जाएं जो बड़ी देखभाल में विशेषज्ञता प्राप्त करें ऐसे कुछ दंत चिकित्सक हैं जो बुजुर्गों के दंत स्वास्थ्य की देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इससे पेशेवर को बुजुर्गों की विशिष्ट जरूरतों के लिए विशेष देखभाल प्रदान करने की सुविधा मिलती है।
    • आप आमतौर पर एक दंत चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं जो दंत चिकित्सा संगठन की एक विशेष वेबसाइट के माध्यम से या अपने मूल दंत चिकित्सक से एक रेफरल के माध्यम से बुजुर्गों के लिए दंत चिकित्सा में बुलाया जाता है, जिसे जरादिक दंत चिकित्सा कहा जाता है।
  • विधि 2
    उचित दंत चिकित्सा देखभाल

    चित्र शीर्षक से आप आयु चरण 6 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    1
    हर छह महीने में दंत सफाई करें जब आप बड़े हो जाते हैं तो नियमित रूप से दांत की सफाई करना महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपके दांतों को स्वस्थ और अच्छा रखेगा, बल्कि आपके दंत चिकित्सक को सभी गंभीर समस्याओं की पहचान करने की अनुमति भी देगी जो इससे पहले ही गंभीर हो जाते हैं
    • यह उम्र के रूप में, दांतों में नसें कम संवेदनशील हो जाती हैं। इसका मतलब यह है कि जब आपको समस्याएं शुरू होने लगें तो आप महसूस नहीं कर सकते। यही कारण है कि जब आप बड़े हो जाते हैं तो नियमित परीक्षाएं करना बहुत जरूरी है
  • शीर्षक के रूप में चित्रित करें स्वस्थ दांत को बनाए रखें जैसे कि आप आयु चरण 7
    2
    दंत चिकित्सक पर जाएं यदि आपके पास दंत समस्या है यदि आपको लगता है कि आपके दांतों में समस्या है, तो आपको उन्हें जितनी जल्दी हो सके जांच करनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप दंत चिकित्सक के पास जाते हैं या आपके पास सीमित बजट हैं और दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं की लागत के बारे में चिंतित हैं, तो आपको दर्द से डर लगता है, यह अभी भी आपकी समस्या की जांच करने के लिए एक अच्छा विचार है
    • बड़ी समस्याओं के लिए भुगतान की तुलना में छोटी दंत समस्याओं के लिए भुगतान करना लंबे समय से कम लागत आएगी। हालांकि, आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले बजट विकल्प हो सकते हैं, जैसे कि किश्तों में भुगतान करना, बीमा का उपयोग करना या इलाज के लिए डेंटल स्कूल में जाना।
    • दर्द महसूस करना आपके लिए पर्याप्त रूप से अपने आप को खिलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है यदि आपके पास दंत दर्द है और यह आपके जीवन को इस तरह से प्रभावित कर रहा है, तो आपको तुरंत इस समस्या का इलाज करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से आप आयु चरण 8 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें



    3
    अपने दांतों के उपचार की चर्चा करें इलाज के विकल्प के बारे में दंत चिकित्सक से बात करें जो आपके दांतों को पहनने और आंसू से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सके। दो आम उपचार फ्लोराइड वार्निश और फेशर सीलेंट हैं।
    • फ्लोराइड वार्निश एक ऐसा इलाज है जिसमें दाँत पर एक मजबूत फ्लोराइड लगाया जाता है। इस एप्लिकेशन को दांतों पर तामचीनी मजबूत और कमजोर पड़ने की संभावना है। यह हर छह महीने में लागू किया जा सकता है।
    • एक विदर सीलेंट एक प्लास्टिक या राल कोटिंग है जो दांतों के तंतुओं पर लागू होता है। ऐसी कोटिंग बैक्टीरिया और भोजन से दांतों की रक्षा करती है जो कि दरारें में फंस सकती हैं। यह कोटिंग दस साल तक रह सकती है।
  • विधि 3
    अच्छा दांत स्वच्छता का अभ्यास करना

    शीर्षक के शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    1
    अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। आपकी आयु के रूप में, अच्छा दंत स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अच्छे दांतों की स्वच्छता का जरूरी हिस्सा हर दाँत के बाद अपने दांतों को साफ़ कर रहा है। इससे भोजन और जीवाणुओं के कणों को हटा दिया जाता है जिससे दांत क्षय हो जाते हैं।
    • आपके दाँत की संवेदनशीलता बढ़ जाती है जैसे आप बड़े होते हैं। यह एक नरम टूथब्रश का उपयोग करके और टूथपेस्ट को निलंबित करने के द्वारा कम किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार आयु के चरण 10 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    2
    रोज़ सोना अपने दांतों को ब्रश करने के अलावा, आपको उन दोनों के बीच साफ करना होगा। यह सिर्फ एक टूथब्रश का उपयोग करके प्रभावी ढंग से नहीं किया जा सकता है। यह एक थ्रेड या फ्लॉस डिवाइस के साथ किया जाता है
    • यदि आप फ्लॉस नहीं करते हैं, तो पट्टिका, भोजन और बैक्टीरिया आपके दांतों के बीच जमा हो सकते हैं।
    • सावधान रहें जब गम लाइन के नीचे फोल्स को फोलता है ताकि आप उन्हें नुकसान न करें, खासकर यदि आप दवा ले रहे हैं जिससे आपको अधिक आसानी से खून आना पड़ता है
  • शीर्षक के रूप में चित्रित करें स्वस्थ दांत को बनाए रखें जैसे कि आप आयु चरण 11
    3
    पर्याप्त फ्लोराइड खर्च करें यह महत्वपूर्ण है कि जब आप बड़े हो जाते हैं तो आपको पर्याप्त फ्लोराइड मिलता है क्योंकि इससे अपने दांतों को पहनने और आंसू से बचाने में मदद मिल सकती है। वृद्ध लोगों के लिए, यह विशेष रूप से गम लाइन के नीचे नाजुक दांतों की सतह को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि मसूड़ों से आम तौर पर उम्र बढ़ जाती है।
    • आप फ्लोराइड को टूथपेस्ट से प्राप्त कर सकते हैं, एक माउंट वॉश या फ्लोरिडाटेड पानी, जो कि कई शहरों में आम है।
  • शीर्षक के शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    4
    कृत्रिम दांतों की साफ साफ करें यदि आपके पास पूर्ण या आंशिक डेन्चर हैं, तो उन्हें भी साफ करना महत्वपूर्ण है हर रात इसे बाहर ले जाओ, यह पूरी तरह से पोंछ, इसे एक गिलास पानी में भिगोएँ और इसे अपने मुँह में वापस डालने से पहले कुल्ला।
    • अपने डेन्चर प्राप्त करते समय, आपको यह निर्देश दिया जाना चाहिए कि इसे कैसे ठीक से साफ किया जाए। इसमें आमतौर पर रात भर भिगोने और दांत क्लीनर के साथ ब्रश करने में शामिल होता है
    • डेन्चर को हटाने के बाद आपको अपने मुंह के अंदर भी साफ करना चाहिए। मुंह, जीभ और मुंह की छत को ब्रश करें
  • चित्र शीर्षक से आयु के चरण 13 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    5
    धूम्रपान से बचें समय के साथ धूम्रपान आपके दांतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके पास गम रोग, दाँत क्षय और दाँत नुकसान, साथ ही साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के होने का अधिक अवसर है।
    • अपने चिकित्सक से बात करें धूम्रपान बंद कार्यक्रम जो आपके लिए उपलब्ध हो सकता है यह धूम्रपान को रोकने के लिए बहुत देर हो चुकी नहीं है
  • चित्र शीर्षक के रूप में आप आयु चरण 14 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    6
    अपने दांतों पर दया करो अपने दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए, उन्हें अच्छी तरह से इलाज करना महत्वपूर्ण है अच्छे दांत की स्वच्छता के अतिरिक्त, आपको बर्फ जैसे कठिन पदार्थों को काटने या चबाने से बचना चाहिए। कड़े खाद्य पदार्थों को चबाने से आपके दांतों को तोड़कर या दरार कर सकते हैं, एक दंत चिकित्सक द्वारा सुधार करने की आवश्यकता को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • यदि आप अपने दांतों को चीप देते हैं, तो तुरंत दंत चिकित्सक के पास जाएं यदि आप दाँत तामचीनी को दबाना चाहते हैं, तो वे गुहाओं के लिए अधिक संवेदी बन गए हैं। दंत चिकित्सक उन चीजों की रक्षा करने में मदद कर सकता है जो चीप और मरम्मत करते हैं।
  • शीर्षक के शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    7
    उन दांतों से बचें जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं सोडा या रस जैसे निश्चिंत या अम्लीय पेय, दाँत तामचीनी को नष्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, शराब पीने से आपके दांतों को भी नुकसान हो सकता है यदि आप अपने दांतों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो आपको इन मदों से बचना चाहिए जब भी संभव हो।
    • यदि आप वास्तव में उन चीजों को पीना चाहते हैं जो आपके दाँत को नुकसान पहुंचा सकते हैं, तो पुआल के साथ पीने से इससे पेय को सामने के दांतों से दूर रखा जाएगा, क्षति को कम करना
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com