IhsAdke.com

उपकरण के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश का उपयोग कैसे करें

ओर्थोडोंटिक उपकरण आपके जीवन में हर चीज को बदल सकता है - चीजें जो आप खा सकते हैं और विशेषकर आपकी मुस्कान ब्रेसिज़ डालते समय दूसरी चीजों में से एक यह है कि आपके दांतों को ब्रश करने का तरीका, खासकर जब इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करते समय उपकरण के दौरान इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
टूथब्रश की तैयारी

ब्रेसिज़ के चरण 1 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने इलेक्ट्रॉनिक टूथब्रश का चयन करें ब्रश का विकल्प मुख्य रूप से आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर आधारित होना चाहिए। सामान्य इलेक्ट्रिक ब्रश ब्रितर्स को अधिकतम 30,000 आंदोलनों प्रति मिनट में स्थानांतरित कर सकता है। ब्रितों की लंबाई के बीच भिन्नता को समान प्रभावशीलता के साथ आसान और मुश्किल पहुंच (जैसे दो दांत के बीच के क्षेत्र या गम और दांत के बीच) दोनों क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ मानक प्रकार के टूथब्रश में शामिल हैं:
  • रोटरी: सिर केवल एक दिशा में घूमता है।
  • टर्नटेबल: सिर कई दिशाओं में घूमता है।
  • घूर्णन-ओसीलाटिंग: अलग-अलग आकार के लहराते विपरीत दिशाओं में घूमते हैं।
  • थरथराना-हिलना: सफाई आंदोलन के अलावा सफाई को अधिकतम करने के लिए एक स्पंदनात्मक आंदोलन शामिल है।
  • ब्रेसिज़ के चरण 2 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    टूथब्रश तैयार करें जैसे ही आप टूथब्रश प्राप्त करते हैं, उसे घर ले आओ और बिजली स्टेशन की स्थापना करें ताकि आप इसे तुरंत लोड करना शुरू कर सकें। प्रत्येक ब्रश अलग होगा, इसलिए उसके साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें। जब यह पूरी तरह भरी हुई हो, तो ब्रश पर टूथपेस्ट के एक मटर की आकार की गेंद रखें। यदि संभव हो तो, फ्लोराइड-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करें
    • अधिक मनोरंजक और प्रभावी ब्रश करने के लिए पानी के नीचे टूथब्रश सिर को ब्रश करें
  • ब्रेसिज़ के चरण 3 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्रश करने से पहले पानी के साथ गाढ़ा। पानी की घूंट लें, दुबले पीठ और गाल निकालें यह उपकरण में फंस गए किसी भी भोजन को दूर करने में मदद करेगा। जब तक सभी बड़े खाद्य कणों को हटा दिया गया न हो, तब तक कुल्ला, जो लगभग दो से तीन रिनिस लेना चाहिए।
    • यदि दांतों और उपकरण के बीच फंस रहे खाद्य कण हैं, तो उन्हें हटाने के लिए टूथपिक का उपयोग करने पर विचार करें।
  • ब्रेसिज़ के चरण 4 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें
    4
    उचित स्थिति में टूथब्रश को पकड़ो। इससे पहले कि आप ब्रश करना शुरू करें, आपको उसे पकड़ने का सही तरीका पता होना चाहिए। अपने प्रमुख हाथ से ब्रश को पकड़ो इसे उपकरण से ऊपर और दांतों की ऊपरी पंक्ति के ऊपर, गम की रेखा के खिलाफ पकड़ो। गम लाइन के साथ 45 डिग्री कोण पर टूथब्रश पकड़ो।
  • विधि 2
    ब्रशिंग दांत

    ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    1
    मुंह के प्रत्येक खंड पर 30 सेकंड खर्च करें। मुंह को चार वर्गों में विभाजित किया गया है: ऊपरी दाएं (प्रथम चतुर्भुज), ऊपरी बाएं (दूसरा चतुर्भुज), निचला बाएं (तीसरा वृत्त का चतुर्थ भाग) और निचले सही चतुर्भुज। प्रत्येक चतुर्थांश में आपको 30 सेकंड खर्च करना चाहिए। विभाजन पहले मध्य दाँत से अंतिम दाढ़ के लिए किया जाता है।
  • ब्रेसिज़ के चरण 6 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें
    2
    उपकरण पर अत्यधिक दबाव लगाने से बचें अपने दांतों को ब्रश करना और उपकरण बहुत मुश्किल से एक या दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है ब्रश के सिर को दांत की सतह के पास ले आओ, ताकि ब्रिकेट किसी अतिरिक्त दबाव के बिना दांतों को साफ कर सके।
    • कुछ टूथब्रश में दबाव संवेदक होते हैं जो दांतों के खिलाफ बहुत मुश्किल से दबाए जाते हैं जब ब्रिसलों के आंदोलन को बाधित होता है।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक चरण 7
    3
    दांतों की बाहरी सतह को ब्रश करें 45 डिग्री कोण पर टूथब्रश को पकड़ो और दांतों और उपकरण की बाहरी सतह को ब्रश करें (यह प्रत्येक दांत की सतह है जो बाह्य रूप से सामने आती है और आपकी मुस्कुराहट को बना देता है)। एक समय में दो से अधिक दांतों को ब्रश करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप कुछ भागों को छोड़ सकते हैं। प्रत्येक दाँत पर उपकरण के चारों ओर ब्रश करें और फिर ब्रश को सीधे उपकरण पर रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसमें कुछ भी नहीं है।



  • ब्रेसिज़ के चरण 8 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दांतों की अंदर की सतह को साफ करें दांतों की आंतरिक सतह मुंह और गले का सामना करने वाली पीठ है। इस सतह को साफ करने के लिए परिपत्र गतिएं करें। यदि आपको ब्रश करने में कठिनाई हो रही है, तो अनुभव को बढ़ाने के लिए ब्रश को झुकाएं।
    • आंतरिक सतह के निचले हिस्सों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि यह वह जगह है जहां टैटर का सबसे बड़ा संग्रह हो सकता है।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें चित्र 9
    5
    दांतों की काटने की सतह को ब्रश करना सुनिश्चित करें दाँतों का काटने की सतह कम और ऊपरी किनारा है जो आप को चबाने के लिए उपयोग करते हैं। घूर्णन परिपत्र गति का उपयोग करके काटने सतह को साफ करें इसमें आपके रियर दांतों की काटने की सतह शामिल होती है, जिसमें राइडर भी शामिल होते हैं, इसलिए इन क्षेत्रों को भी साफ कर लें।
  • विधि 3
    अंत

    ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक चरण 10
    1
    मसूड़ों को ब्रश करें ब्रश को गम की रेखा पर रखो और उसके आगे। प्रत्येक दाँत के ऊपर गम के हिस्से पर 2 से 4 सेकंड खर्च करें। इसका परिणाम दांतों के प्रत्येक चक्र के लिए ब्रश करने के 30 सेकंड में होना चाहिए। हालांकि, सावधान रहें कि टूथब्रश को मसूड़ों पर बहुत मुश्किल नहीं दबाएं क्योंकि वे रक्तस्राव शुरू कर सकते हैं।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक चरण 11
    2
    जीभ ब्रश करें मसूड़ों की तरह, एक स्वच्छ और स्वस्थ मुंह सुनिश्चित करने के लिए जीभ को भी ब्रश करने की आवश्यकता होती है। जीभ पर टूथब्रश की स्थिति बनाएं और जीभ की सतह को ब्रश करने के लिए पीछे और गति का उपयोग करें ऐसा करने से बहुत से बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और एक ताज़ा श्वास सुनिश्चित किया जाएगा।
    • तुम्हारी जीभ को चोट न निकालने के लिए कड़ी मेहनत न करें, जिससे यह रक्तस्राव हो।
  • ब्रेसिज़ के चरण 12 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें
    3
    पानी के साथ मुंह को कुल्ला। अपने दांतों, मसूड़ों और जीभ को समाप्त करने के बाद, कुल्ला करने के लिए महत्वपूर्ण है। पानी की घूंट ले लो, दाँत के चारों ओर चबाओ, और फिर थूक
    • आप मुंह वाश के साथ अपना मुंह कुल्ला कर सकते हैं हालांकि, टूथपेस्ट में निहित फ्लोराइड सेवन करने से बचने के लिए 6 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों को पानी से कुल्ला करना चाहिए।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करें चित्र 13
    4
    टूथब्रश को चार्ज करें ठंड चलने वाले पानी के नीचे टूथब्रश को कुल्ला। धोने के बाद, इसे चार्जर में रखें ताकि यह अगले सफाई के लिए तैयार हो।
  • युक्तियाँ

    • अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें
    • जब भी आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हों तब टूथब्रश लोड हो जाएं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको इसकी आवश्यकता कब होगी।

    चेतावनी

    • मसूड़ों, दांत या उपकरण पर ज्यादा दबाव न डालें क्योंकि आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com