IhsAdke.com

टूथब्रश को कैसे साफ करें

टूथब्रश को स्वच्छ करना मौखिक संक्रमणों और संचारी रोगों के प्रसार के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। ब्रश को साफ रखना भी एक अच्छा विचार है यदि आपको इसे किसी के साथ साझा करना है - हालांकि यह एक अच्छा अभ्यास नहीं है

चरणों

विधि 1
टूथब्रश को स्वच्छ करना

चित्र टिथब्रश चरण 1 में सेनिटाइज
1
ब्रश करने से पहले और बाद में गर्म पानी से ब्रश धो लें इसे संभाल करके पकड़ो, और गर्म पानी बहने के माध्यम से चलने दें, ब्रश को आगे पीछे आगे बढ़ाएं। हर बार जब आप दांतों को ब्रश करते हैं, तो पहले और बाद में करें।
  • एक टूथब्रश चरण 2 में सैनीटाइज ए तस्वीर
    2
    टूथब्रश को अच्छी तरह से सूखा लें सफाई के बाद, यह जरूरी है कि बाक़ी को हिलाएं और सुनिश्चित करें कि वे अब नम नहीं हैं। कड़ी सतह पर ब्रश हैंडल टैप करें, जैसे कि सिंक, अतिरिक्त पानी निकालने के लिए। सिंक पर ब्रश को स्विंग करना भी संभव है, साथ ही नीचे पानी का सामना करना पड़ रहा है, अधिक पानी निकालने के लिए। ब्रश बिना किसी अन्य सतह के संपर्क में आने के बिना बिना सूखने चाहिए।
    • यदि किसी भी अन्य सतह को छूने के लिए कटा हुआ होता है, तो इसे धोने और फिर सूखना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • एक टूथब्रश चरण 3 में सैनीटाइज एक तस्वीर है
    3
    एक माउथवॉश के साथ टूथब्रश धो लें इस मामले में शराब का सेवन करें। कुछ तरल को एक साफ प्लास्टिक के कंटेनर में डालें, ब्रश के सिर और रसीलाओं को सोख करने के लिए पर्याप्त है। संभाल द्वारा टूथब्रश पकड़ो और तरल में बाक़ी डुबोएं, थोड़ा मिलाते हुए और 30 सेकंड के लिए पकड़े। ब्रश को निकालें, अतिरिक्त को हटाने के लिए सिंक में केबल को टैप करें और उसे अन्य सतहों के संपर्क में आने के बिना बिना किसी सूखी स्थिति में सूखी स्थिति में जमा करें। प्लास्टिक कंटेनर को फेंक दें
    • कभी ब्रश सीधे मुंह की बोतल में विसर्जित नहीं करें क्योंकि पूरी बोतल और ब्रश को दूषित करने का खतरा है।
    • यदि आप बीमार हैं, तो 10 मिनट के लिए भिगोएँ।
  • चित्र टिथब्रश चरण 4 में सेनिटाइज टू टाइटब्रश
    4
    एक पराबैंगनी टूथब्रश स्टीरलाइज़र का उपयोग करें टूथब्रश के ब्रिकेट में बैक्टीरिया को मारने के लिए पराबैंगनी प्रकाश (यूवी) का उपयोग करने वाले कुछ उपकरण हैं। अधिकांश डिवाइस एक समान तरीके से काम करते हैं। अजीवाणु बनानेवाला यंत्र खोलें और टूथब्रश डालें या बस ब्रश सिर (बिजली ब्रश के मामले में) आंतरिक डिब्बे में डालें। बंद होने के बाद, यूनिट चालू करें और यूवी प्रकाश को निर्देशों में दर्शाई गई अवधि के लिए साफ करने दें - यह संभवत: कुछ मिनट हो सकता है। समाप्त होने पर ब्रश को निकालें
    • स्वत: स्टेरलाइज़र के लिए कुछ वैकल्पिक विधियां हैं, जो यूवी प्रकाश की बजाय भाप या ध्वनि तरंगों का उपयोग करती हैं। उत्पाद का उपयोग करने का तरीका काफी समान होगा, लेकिन सफाई प्रक्रिया की अवधि भिन्न हो सकती है।
  • एक टूथब्रश चरण 5 में सैनीटाइज एक तस्वीर है
    5
    अपने टूथब्रश को हर तीन से चार महीनों में बदलें, या जब आवश्यक हो कभी-कभी सबसे अच्छा विकल्प सिर्फ एक नया खरीदने के लिए होता है यह अनुशंसा की जाती है कि ब्रश को हर तीन से चार महीनों में बदल दिया जाए। हालांकि, ब्रिकल्स की एक करीब से परीक्षा यह बता सकती है कि एक्सचेंज को पहले होने की जरूरत है या नहीं। देखें कि क्या ब्रिकेट्स पहना जाता है (युक्तियों पर विभाजन) इसके अलावा, अगर कई बालों को एक दिशा में झुकाया जाता है और सूखने के बाद भी ईमानदार नहीं आते हैं, तो यह स्वैप करने का समय है।
  • विधि 2
    टूथब्रश सहेजा जा रहा है




    चित्र के शीर्षक में एक टूथब्रश कदम 6
    1
    एक सूखी जगह में ब्रश रखो बैक्टीरिया के संदूषण को रोकने के लिए इसे साफ करने के बाद ब्रश का सूखा रखना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि जिस स्थान और कंटेनर में ब्रश संग्रहीत है, वह पर्याप्त वेंटिलेशन है। हवा को बैक्टीरिया को खुद को दबाने से रोकने के लिए प्रवाह की आवश्यकता होती है।
  • चित्र के शीर्षक में एक टूथब्रश चरण 7 को सेनिटाइज करें
    2
    टूथब्रश सीधा रखें यह दो कारणों के लिए सबसे अच्छी स्थिति है। सबसे पहले, स्थिति में पानी और अन्य तरल पदार्थ को गुरुत्वाकर्षण के साथ बालों से बहने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, बाक़ी कंटेनर के नीचे जीवाणुओं के संपर्क में नहीं आएंगे। आदर्श टूथब्रश धारक को कम करने के लिए ब्रश को झुकाव की अनुमति होनी चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि ब्रोस्टल किनारे को नहीं छूते।
    • टूथब्रश धारक की शैली का जो भी इस्तेमाल होता है, उस क्षेत्र के नीचे कागज तौलिया रखें जहां ब्रश होता है, जिससे कि बूंदें वहां गिरें। इस प्रकार, अन्य सतहों के संपर्क में आने के बिना उन्हें तरल पदार्थ के साथ पेपर को फेंकना संभव है।
  • चित्र के शीर्षक में एक टूथब्रश चरण 8 में सेनिटाइज
    3
    टूथब्रश धारक को अन्य सतहों से दूर रखें रेशों को संदूषण के संभावित स्रोतों जैसे कि फूलदान, दीवार या बाथरूम कैबिनेट के संपर्क में नहीं आना चाहिए। डिस्चार्ज से संदूषण से बचने के लिए कंटेनर को आधा मीटर दूर शौचालय से रखें।
  • चित्र के शीर्षक में एक टूथब्रश कदम 9
    4
    दीवार पर टूथब्रश होल्डर स्थापित करें। ब्रश को एक दीवार धारक में रखा जाना संभव है, या पारंपरिक टूथब्रश धारक को रखने के लिए एक शेल्फ माउंट कर सकते हैं। दीवार पर चढ़कर टूथब्रश धारक या शेल्फ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री खरीदें। शौचालय, स्नान या स्नान से कम से कम आधा मीटर दूर, बाथरूम से सबसे ऊपर की दीवार पर उपकरण स्थापित करें ब्रश को एक ईमानदार या इच्छुक स्थिति में स्टोर करें
    • धारक के पास कई टूथब्रश हैं, लेकिन उन्हें एक-दूसरे को नहीं छूना चाहिए। दीवार ब्रैकेट को टूथपेस्ट के लिए एक स्थान भी प्रदान करना चाहिए। टूथब्रश को पेस्ट को भी स्पर्श नहीं करना चाहिए
  • एक टूथब्रश चरण 10 में सैनीटाइज एक तस्वीर है
    5
    टूथब्रश को कवर करें जब आपको यात्रा की आवश्यकता होती है। एक बार टूथब्रश को कवर किया जाना चाहिए, जब यह जगह से जगह ले जाया जाता है। कई प्रकार के कवर उपलब्ध हैं, और कुछ लोग जीवाणुरोधी संरक्षण भी प्रदान करते हैं, जो कि अनुशंसित है। मातम लगभग हमेशा एक ही तरीके से काम करता है - टूथब्रश के सिर को कंटेनर के अंदर की कटाई के साथ रखिये और जब तक यह क्लिक नहीं करता तब तक कसता है। जैसे ही यह गंतव्य तक पहुंचता है, ब्रश को इसके पैकेजिंग से निकालें, उसे धो लें और उपयोग करने से पहले इसे सूखने दें।
  • युक्तियाँ

    • अपने टूथब्रश को कम से कम हर तीन से चार महीने में बदलें।
    • एक संलग्न कंटेनर में या लंबे समय तक केप के साथ टूथब्रश को स्टोर न करें।
    • एक सीधे स्थिति में टूथब्रश को स्टोर करें
    • आमतौर पर एक सप्ताह में एक बार से ज्यादा गहरा स्वच्छता की आवश्यकता नहीं होती है।
    • ब्रितों पर 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन पेरोक्साइड) की कुछ बूंदों को लगाया जाना कुशल और सुरक्षित है, क्योंकि यह टूथपेस्ट्स और माउथवैश में एक सामान्य घटक है। यह प्रत्येक उपयोग के बाद किया जाने वाला एक त्वरित और सस्ती तरीका है एच22 ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध है

    चेतावनी

    • टूथब्रश में बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं भले ही वे पैकेजिंग हटा दिए।
    • एक माइक्रोवेव या डिशवॉशर में टूथब्रश मिटाएं न।
    • अन्य लोगों के साथ टूथब्रश साझा करने से बचें
    • टूथब्रश की सफाई में विशिष्ट कीटाणुनाशकों की प्रभावशीलता पर कोई भी आम सहमति नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com