IhsAdke.com

व्यय कैसे व्यवस्थित करें

बिलों का भुगतान करते समय आप कुछ नियमों का पालन कर सकते हैं। उन्हें बेहतर जानने के लिए पढ़ने के लिए रखें

चरणों

अपने बिल्स चरण 1 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी पहली बार भुगतान करने वाली चीज़ों को नीचे लिखें राशि, परिपक्वता तिथि, ब्याज दर, शेष राशि आदि। जो भी आपको प्रासंगिक लगता है हो सकता है कि आप कुछ महीनों के लिए अपनी मां (उदाहरण के लिए, एक सेल फोन बिल, कार की मरम्मत, आदि) या भाई के लिए एक खाते का भुगतान कर रहे हैं। इन प्रकार के व्यय को वित्तपोषण से बहुत अधिक भुगतान किया जाएगा, लेकिन वैसे भी उनकी निगरानी करें।
  • अपने बिल्स चरण 2 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्या सबसे महत्वपूर्ण है के अनुसार खर्च का आदेश आप उन्हें नियत दिनांक के अनुसार सॉर्ट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, इसलिए आप सभी मासिक खर्चों का भुगतान करने से पहले पैसा नहीं निकालते। आप उन्हें ऋण द्वारा क्रमबद्ध करने का भी विचार कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, सबसे ज्यादा ऋण दिखाकर, वास्तव में आपकी आंखें पकड़ेंगी, लेकिन सबसे पहले सबसे कम ऋण प्रदर्शित करने से पहले प्रोत्साहन दिया जाएगा कि कम से कम एक खाता जल्द ही चुकाया जाएगा)।
  • अपने बिलों को व्यवस्थित करें
    3



    बुनियादी जरूरतों (यानी, पानी, गैस, कचरा आदि) जैसे समूहों में अलग व्यय।), आवास (किराया / वित्तपोषण, बीमा, आदि), मोटर वाहन (कार, रखरखाव और ईंधन का प्रावधान), बीमा, कर और क्रेडिट कार्ड (वीजा, मास्टरकार्ड, हाकार्ड आदि) यहां जाएं।
    • वार्षिक खर्च, जैसे आईपीटीयू, आईपीवीए, आदि के संबंध में - उन्हें याद दिलाने के लिए उन्हें याद करें कि वे अब भी जीतेंगे (अप्रैल में)।
  • अपने बिल्स चरण 4 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कार्यपत्रक का उपयोग करें जहां आप बाएं और ऊपर-नीचे वाले स्तंभों जैसे कि पानी, गैस, किराया / वित्तपोषण आदि में प्रत्येक खाते को सूचीबद्ध कर सकते हैं।, लेकिन शीर्ष पर, बाएं से दाएं, मासिक भुगतान, देय तिथि, ब्याज दर और बकाया राशि की सूची।
  • आपका बिल व्यवस्थित करें शीर्षक चरण 5
    5
    कुछ चीजें शामिल करें जिनमें आप शायद एक जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, विकलांगता बीमा, चिकित्सा बिल, दंत चिकित्सा बिल, बचत (यानी समाप्ति की तारीख के साथ बैंक जमा प्रमाण पत्र, कैपिटल अक्षरों आदि) पर विचार नहीं करते हैं। ।) अपने शेष राशि, ब्याज दरों आदि के साथ। हर महीने आपके पेचेक से क्या निकाला जा रहा है? क्या यह सहायक है? (उदाहरण के लिए, दंत चिकित्सा बीमा: वर्ष में दो बार अपने दांतों की सफाई करने पर विचार करें, यह आपके सभी दांतों को जगह में रखने में मदद करेगा और दंत चिकित्सक कारण बताएगा)। बीमा के लिए, यहां क्यों है: यह आपका भविष्य है यदि आप बीमार, अक्षम या बदतर हो जाते हैं, तो आपके परिवार का क्या होगा (यानी, पत्नी, बच्चों, आदि)? क्या वे इसे अपनी आय के बिना बर्दाश्त कर सकेंगे? कब तक? कुछ दिशानिर्देश बताते हैं कि तीन से छह महीने (बचत के लिए), खासकर आज की अर्थव्यवस्था के साथ इसके अलावा, अपनी सेवानिवृत्ति के बारे में सोचें - क्या आप समय पर हैं? क्या आप आराम करेंगे? यह कार्यपत्र कुछ हो सकता है कि आप साप्ताहिक (रविवार को) या मासिक की जांच करें, लेकिन इसे वास्तविक बनाएं यदि आप समय पर बिलों का खर्च उठा सकते हैं, तो आपके पास बाजार में अच्छा क्रेडिट होगा। यदि आप देर से बिल का भुगतान करते हैं, तो आप बाजार का विश्वास खो देंगे, चाहे आपने जो भी बचाया हो। और अगर आपके पास अभी तक कोई भंडार नहीं है, तो बचत शुरू करें - हर कोई कर्ज में नहीं है कुछ लोग केवल कचरा और भोजन, गैस, आदि के संग्रह के लिए भुगतान करते हैं। वे किसी भी क्रेडिट कार्ड ऋण नहीं लेते हैं और स्टॉक, सीडीबी और पूंजीकरण बंध के मालिक हैं।
  • अपने बिलों के चरण 6 को व्यवस्थित करें
    6
    जीवन का आनंद लें, लेकिन अपनी स्थितियों में रहें। एक बीएमडब्ल्यू या कार्वेट खरीदें, एक लक्जरी पर्स या हीरे की बालियां यदि वह बिस्तर से बाहर निकलने और हर दिन काम करने के लिए प्रेरणा है। लेकिन अगर आपको मछली पकड़ना पसंद नहीं है तो नाव खरीदना नहीं है और संपत्ति पर बहुत पैसा न लगाएं, अगर वहां समय बिताना नहीं है। यदि आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं, तो उन्हें कॉलेज में जाने या बहुत कर्ज के बिना इसे बाहर निकालने में मदद करें। उन्हें पहले घर खरीदने में मदद करें और शायद वे आपको रिटायर होने पर "उनके पास" रहने के लिए आमंत्रित करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com