IhsAdke.com

कैसे एक आकस्मिक योजना लिखने के लिए

एक आकस्मिक योजना एक प्रमुख घटना के मामले में पालन करने की प्रक्रियाओं की एक रूपरेखा है जैसे सर्वर क्रैश या बिल्डिंग फायर एक आकस्मिक योजना कहने का एक लिखित तरीका है, अगर कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो आपने महत्वपूर्ण जानकारी खोने या आपके व्यवसाय के प्रभाव को कम करने के तरीके से सोचा है। कई गुणवत्ता संगठनों और कंपनियों में आकस्मिक योजनाएं न केवल व्यक्तिगत प्रणालियों के लिए हैं, बल्कि पूरे विभागों के लिए

चरणों

आकस्मिक योजना लेखन

चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 1
1
एक आकस्मिक योजना समिति बनाकर शुरू करें और इस समिति को निर्देशित करने के लिए एक व्यक्ति को चुनें। नेता को कौशल, उपकरण और ज्ञान का आधार प्रदान करना चाहिए ताकि प्रत्येक विभाग अपनी योजना को लिख सके।
  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 2
    2
    प्रत्येक विभाग में सभी व्यावसायिक प्रक्रियाओं की सूची बनाएं उदाहरण के लिए, पेरोल विभाग को मानव संसाधन विभाग की योजना के तहत सूचीबद्ध किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 3
    3
    विभागीय नेताओं या वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलो और आपकी आकस्मिक योजना में सभी महत्वपूर्ण मान्यताओं की सूची बनाएं।
  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 4
    4
    प्रत्येक धारणा को क्रम में प्राथमिकता दें और संभावनाओं और नकारात्मक प्रभावों की जांच करें कि ये धारणा आपकी कंपनी पर हो सकती है। जांचें कि किन प्रवृत्तियों, घटनाओं, या समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं



  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 5
    5
    कुछ नकारात्मक होने के मामले में आप क्या करने का इरादा रखते हैं आप इन समस्याओं की भरपाई या अनुकूलन कैसे करेंगे और अपने व्यवसाय को लाभदायक बनाएंगे?
  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 6
    6
    अपनी आकस्मिक योजना को सकारात्मक तरीके से तैयार करें अपनी योजना को लिखना एक बड़ा काम है, इसलिए लोगों की सही मात्रा और सभी उचित लोगों को शामिल करें क्योंकि इससे कई लोगों के इनपुट की आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 7
    7
    योजना की फिर से समीक्षा करें दूसरा विश्लेषण उन चीजों को खोजने में मदद करता है जो पहली बार भूल गए हैं।
    • इस तरह से व्यावसायिक कार्यों की समीक्षा करने के बाद आप उपयुक्त स्थानों में आकस्मिकताओं को बनाने में सक्षम होंगे। कभी-कभी आकस्मिकता विभाग के स्तर पर होगी, कई कार्य स्तर पर होंगे और अन्य प्रक्रिया स्तर पर होंगे।
  • चित्र शीर्षक एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 8
    8
    अपनी आकस्मिक योजना का परीक्षण करें आप चार चरणों के माध्यम से प्रबंधनीय, कम लागत वाली परीक्षण कर सकते हैं। यदि एक क्षेत्र दोषपूर्ण साबित होता है या अन्य विभागों की आकस्मिक योजनाओं के साथ संघर्ष करता है, तो आप योजना को संपादित और पुनः जांच सकते हैं
    • टेस्ट चरण 1 - शीर्ष स्टाफिंग की समीक्षा वरिष्ठ स्टाफ सभी आकस्मिक योजनाओं की समीक्षा करने और उन लोगों की पहचान करने के लिए एक तिथि और समय चुन लेता है जिन्होंने अपनी असाइनमेंट पूरी तरह से पूरा कर लिया है।
    • टेस्ट चरण 2 - इंटरपेपेन्टरल रिव्यू यह तब होता है जब प्रत्येक विभाग अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा करता है। यह चरण है जो संसाधन आवंटित करता है और संघर्षों को पहचानता है।
    • टेस्ट चरण 3 - महत्वपूर्ण सिस्टम विफलताओं यह चरण विभागों के भीतर किया जा सकता है। परीक्षण में सिस्टम सिमुलेशन और विक्रेता विफलता शामिल है। महत्वपूर्ण उपकरणों या प्रक्रियाओं को डिस्कनेक्ट किए बिना आप स्थितियों को बना सकते हैं।
    • टेस्ट चरण 3 - सत्य का समय यह वह जगह है जहां आप आकस्मिक योजना का पूरी तरह से परीक्षण करना शुरू करते हैं। ये वास्तविक समय में किए गए प्रमुख क्षेत्रों में अल्पकालिक शटडाउन हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपकी आकस्मिक योजना पर विचार करते समय समस्याओं और आपदाओं पर विचार करना चाहिए प्राकृतिक आपदाओं (बाढ़, तूफान, भूकंप) और साथ ही व्यावसायिक संकट भी हैं। इनमें धोखाधड़ी, बर्बरता, सर्वर विफलताओं, सुरक्षा, और कानूनी मुद्दों के लिए अवसर शामिल हो सकते हैं।
    • आपको ऐसे कुछ मामलों से निपटना होगा जहां कोई संभव समाधान संभव नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि शक्ति नीचे जाती है और आपके पास सुरक्षा जनरेटर नहीं है, तो आप व्यवसाय नहीं कर सकेंगे और इसलिए लाभ खो देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com