IhsAdke.com

कार्य पर एक सामाजिक आयोग कैसे बनाएं

अपने कार्यकर्ताओं को जानने के लिए और उनके लिए विशेष कार्यक्रमों की योजना बनाने के लिए सामाजिक कार्य समितियां एक मजेदार तरीका हो सकती हैं। अगर आपकी कंपनी में पहले से कोई नहीं है, तो आप अपने प्रबंधक या एचआर प्रतिनिधि के साथ इस बारे में बात कर सकते हैं। जब आपको सहायता की ज़रूरत होती है, तो आप पहली बैठक की योजना शुरू कर सकते हैं और सभी विवरणों को पूरा कर सकते हैं ताकि समिति आसानी से कार्य करे।

चरणों

भाग 1
अनुमोदन और सहायता प्राप्त करना

अपने वर्कप्लेस चरण 1 पर एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
प्रोजेक्ट को जाने में सहायता करने के लिए एक पार्टनर ढूंढें दोपहर के भोजन या ब्रेक के दौरान अपने कुछ सहयोगियों से बात करें और देखें कि क्या कोई आपको सामाजिक कमीशन शुरू करने में मदद करने में रुचि रखता है। पहली बैठक का आयोजन करने और अन्य कर्मचारियों के हित को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक भागीदार होने में मददगार हो सकते हैं।
  • निराश मत हो अगर कोई भी मदद करने के लिए पेश नहीं करता है। आप अभी भी सब कुछ स्वयं कर सकते हैं और आयोग के विचार में लोगों को शामिल कर सकते हैं।
  • अपने वर्कप्लेस चरण 2 पर एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रबंधन से बात करने के लिए एक नियुक्ति करें अपने प्रबंधक से पूछें कि आप सामाजिक आयोग के विचार के बारे में बात करने के लिए एक त्वरित मीटिंग की व्यवस्था कर सकते हैं। सभी विवरणों के साथ सिर्फ एक ईमेल भेजने की कोशिश न करें, क्योंकि प्रबंधक आपके सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकता है। अगर आपको पदानुक्रम में किसी अन्य प्रबंधक को निर्देशित किया जाता है, तो उस व्यक्ति के साथ एक छोटी बैठक करें
    • पूछने के लिए कुछ प्रश्न शामिल हैं कि क्या आप बैठकों के लिए काम के घंटे का उपयोग कर सकते हैं, क्या कंपनी समिति द्वारा उपयोग के लिए धन उपलब्ध कराएगा, और आप किस तरह की घटनाओं की योजना बना सकते हैं
  • अपने वर्कप्लेस चरण 3 पर एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम अनुमोदन के लिए मानव संसाधन विभाग से संपर्क करें। यदि प्रबंधक आपको शुरू करने की अनुमति देता है, तो मानव संसाधन विभाग को एक ईमेल भेजें ताकि वे आपकी योजनाओं के बारे में जान सकें। पूछें कि क्या आपको एक विशेष फॉर्म भरने की ज़रूरत है या यदि कार्यस्थल में कमीशन के नियमों और विनियमों की सूची है।
    • अगर कंपनी आपको प्रतिपूर्ति करने के लिए सहमत है, तो पूछें कि आयोग द्वारा किए गए खर्चों को कैसे रिकॉर्ड किया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    पहली बैठक की योजना

    अपने वर्कप्लेस चरण 4 पर एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऐसे समय चुनें, जो काम या व्यक्तिगत दायित्वों में हस्तक्षेप न करें। यदि प्रबंधक समय पर बैठकों को आयोजित करने के लिए सहमत हो गया है, तो उस समय के लिए पहले एक की जांच करें जो अन्य अनुसूचित बैठकों या टेलीकॉन्फरेंस में हस्तक्षेप न करें। अगर बैठक को काम के घंटे के बाहर किया जाना है, तो इसे दोपहर के भोजन के लिए या दिन के अंत के कुछ ही समय बाद चिह्नित करें, ताकि आपको अपने सहयोगियों से बड़ी त्याग की आवश्यकता न हो।
    • निर्धारित समय की परवाह किए बिना 30 मिनट तक मीटिंग को सीमित करने का प्रयास करें। आयोग में दिलचस्पी रखने वाले लोगों का एक तरीका उनके समय का सम्मान करना है।
  • अपने वर्कप्लेस चरण 5 पर सोशल कमेटी बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    मीटिंग स्थान बुक करें अपने प्रबंधक से कहो कि आप किस स्थान का उपयोग कर सकते हैं देखें कि किसी भी सम्मेलन या बाकी के कमरे निर्धारित समय के दौरान मुक्त हो जाएंगे। कार्यालय प्रबंधन से बात करें कि क्या कमरे को बुक करने के लिए कोई भी प्रोटोकॉल है या नहीं।
    • देखें कि क्या सभी प्रतिभागियों के लिए कमरे में कुर्सियां ​​हैं
  • आपका वर्कप्लेस चरण 6 पर एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने सहयोगियों को मीटिंग की तारीख और समय के साथ एक ईमेल भेजें। अपने सहकर्मियों को यह बताने के लिए एक ईमेल बनाएं कि आप एक सामाजिक आयोग खोल रहे हैं सभी को पता चले कि समिति की मुख्य गतिविधि क्या होगी, जैसे कि आयोजन योजना, खुश घंटे, आदि पहली बैठक की तारीख, समय और स्थान को स्पष्ट करें और उनसे पूछें जो ईमेल पर प्रतिक्रिया देने में रुचि रखते हैं।
    • सभी विभागों को ईमेल भेजें ताकि कोई भी बाएं नहीं छोड़े।
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अगर ई-मेल को कुछ जवाब मिलते हैं तो कार्यालय के माध्यम से यात्रियों को बाहर निकलें। यदि ई-मेल का जवाब देने वाले लोगों की संख्या बहुत छोटी है, तो ई-मेल के समान जानकारी के साथ एक पुस्तिका खोलें और कार्यालय में लटका देने के लिए कुछ प्रतियां प्रिंट करें। वे ईमेल को भूल जाने वाले किसी व्यक्ति के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करेंगे। पानी के फव्वारे, रसोई, ब्रेक रूम, या कंपनी बुलेटिन बोर्ड के पास पत्रक लटकाएं।
    • अपना ईमेल पता शामिल करें ताकि अन्य विभागों के लोग जान जाए कि आपके साथ संपर्क में कैसे रहें।
    • यह पता लगाने के लिए कि क्या आप कार्यालय में ब्रोशर लटका सकते हैं, प्रबंधक या एचआर से बात करें।
  • अपने वर्कप्लेस चरण 8 पर एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    आयोग के लिए पांच से आठ सदस्यों का चयन करें एक प्रभावी कमीशन में पांच से आठ सदस्य होंगे, इसलिए यदि लोगों का एक समूह प्रतिक्रिया देता है, तो इन स्वयंसेवकों के साथ आगे बढ़ें। यदि आप भाग लेने के इच्छुक लोगों से आठ से अधिक अनुरोध प्राप्त करते हैं, तो एक रोटेशन स्कीम विकसित करें जिससे कि प्रत्येक व्यक्ति परियोजना का हिस्सा हो।
    • प्रत्येक तिमाही में समिति के सदस्य बदलने की कोशिश करें हर तीन महीने, गैर-नेतृत्व वाले सदस्य दूसरों के लिए प्रवेश करने के लिए छोड़ देते हैं।
    • प्रत्येक समूह बनाने के लिए विभिन्न विभागों के लोगों को चुनें।
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    6
    अपने एजेंडे की एक रूपरेखा बनाएं उन विषयों की सूची बनाएं जिनसे आप बैठक में चर्चा करना चाहते हैं। नेतृत्व पदों, बजट, घटना के विचार और भविष्य की बैठकों का निर्धारण जैसे विषयों को शामिल करें इस कर्मचारी के लिए एक योजना दर्ज करें और पहली मीटिंग पर वितरण के लिए प्रिंट प्रतियां।
  • भाग 3
    पहली बैठक चलाना

    अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 10



    1
    समय पर शुरू करें लोगों को दिखाना महत्वपूर्ण है कि आप अपने समय का महत्व अपनी बैठक के लिए देर मत करो, दूसरों को आपके लिए इंतजार करना पड़ता है, और अंत में आयोग के मामले में आने से पहले 15 मिनट तक बात नहीं करें। उपस्थिति के लिए सभी को धन्यवाद और सीधे प्रासंगिक विषयों पर जाएं
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    एजेंडा वितरित करें बाह्यरेखा अनुसूची की प्रतियां प्रदान करें ताकि लोग पेन्सिल और पेन के साथ बैठक का पालन कर सकें, ताकि हर कोई कागज पर नोट ले सकता है यदि वे चाहते हैं
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    किसी को बैठक मीटिंग करने के लिए पूछें जब बैठक शुरू होती है, तो स्वयंसेवक के लिए पूछें एक नियुक्ति करना तो आप उन लोगों के साथ विवरण साझा कर सकते हैं जो उपस्थित नहीं हो सके यदि कोई भी स्वयंसेवकों को नहीं है, तो आपको उन्हें स्वयं लिखना होगा।
    • महत्वपूर्ण वस्तुओं को शामिल करें जैसे कि वोट दिया गया था और कौन कौन से काम के प्रभारी था बस सब कुछ ने कहा क्या नीचे संक्षेप टालना से बचें
    • उदाहरण के लिए, ध्यान दें, जब कोई सहयोगी के लिए विदाई पार्टी में समिति के निधियों के उपयोग के लिए वोट का प्रस्ताव करता है। फिर लिखिए कि कितने मत लिए गए और कितने खिलाफ थे
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    4
    नेतृत्व की स्थिति के लिए वोट दें समिति का अध्यक्ष, एक सचिव और एक कोषाध्यक्ष होना चाहिए। अगर एक से अधिक व्यक्ति किसी एक स्थिति में दिलचस्पी लेता है, तो समिति से दो लोगों के बीच ज़िम्मेदारियों को वोट देने या विभाजित करने के लिए कहें।
    • मत सोचो कि आप राष्ट्रपति ही होंगे क्योंकि आपने आयोग शुरू किया था। अपना नाम मतदान करने के लिए भेजें, लेकिन इसे खूबसूरत ढंग से स्वीकार करें अगर कोई अन्य स्थिति जीतता है।
  • आपका वर्कप्लेस चरण 14 में एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    कमीशन के उद्देश्यों को बताएं। क्या आप सिर्फ सोशल इवेंट्स की योजना बना रहे हैं जैसे कि थीम पार्टी और खुश घंटे? या क्या वे उन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो समुदाय को लाभ पहुंचाते हैं, जैसे दान दौड़? उन घटनाओं के बारे में विशिष्ट होना चाहिए, जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं और एक ऑनलाइन दस्तावेज़ उपलब्ध कराते हैं, जो कि बाद में इन लक्ष्यों का मूल्यांकन करने के लिए सभी का उपयोग कर सकते हैं
    • अन्य समिति के सदस्यों से सुझाव के लिए खुला रहें उन घटनाओं के अलग-अलग विचार हो सकते हैं जिनकी आपको योजना चाहिए प्रमुख वैचारिक मतभेदों के मामले में, अपने प्रबंधक से पूछें कि क्या वह किसी विशेष दिशा में जाने के लिए आयोग को पसंद करता है।
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    6
    वे बजट पर बहस करते हैं दूसरे सदस्यों को बताएं कि आपके पास कितने पैसे काम करने के लिए उपलब्ध हैं कंपनी तिमाही या सालाना कितना प्रदान करेगी? यदि आपको कोई पैसा नहीं मिलता है, तो चर्चा करें कि क्या आप सहयोगियों से दान के लिए पूछने जा रहे हैं या धन जुटाने के कुछ तरीकों के बारे में सोच सकते हैं।
    • संग्रह के मामले में, आप परंपरागत केक बिक्री या जेट लाउडर बना सकते हैं या सेवा की तरह कुछ कोशिश कर सकते हैं। एक समूह फोटोग्राफर दान के बदले में अद्यतित प्रोफ़ाइल फ़ोटो की पेशकश कर सकता है, उदाहरण के लिए
  • आपका वर्कप्लेस चरण 16 पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक संतुलित तरीके से कार्यों को असाइन करें अपने आप को सब कुछ करने की कोशिश न करें, भले ही आप राष्ट्रपति चुने गए हो। हर किसी को महसूस करने के लिए कार्य सौंपें उदाहरण के लिए, एक स्वयंसेवक को अगले क्रिसमस पार्टी के लिए जगह तलाशने और एक और के लिए खानपान सेवाओं से संपर्क करने के लिए कहें। बताएं कि उसे निर्दिष्ट करने से पहले प्रत्येक कार्य की आवश्यकता है।
  • भाग 4
    आयोग चल रहा है

    अपने कार्यस्थल पर सोशल कमेटी बनाएँ शीर्षक वाली तस्वीर 17
    1
    नियमित बैठकों के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें शामिल लोगों को रखने का सबसे आसान तरीका एक ही समय में नियमित बैठकों का निर्धारण करना और हर कुछ हफ्तों के स्थान पर होता है। एक महीने में एक बैठक का प्रयास करें, जब तक कि आप कई घटनाओं को व्यवस्थित नहीं करना चाहते हैं और अधिक बार बैठकों की आवश्यकता है
  • अपने वर्कप्लेस चरण 18 में एक सामाजिक समिति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक साझा कैलेंडर बनाएं एक साझा कैलेंडर बनाने के लिए अपने ईमेल सर्वर का उपयोग करें, जिसमें सभी समिति के सदस्यों की पहुंच हो। यदि आपका कॉर्पोरेट ईमेल इस सुविधा का प्रस्ताव नहीं देता, तो Google कैलेंडर जैसी सेवा का उपयोग करें बैठकों और दलों के दिनांक और समय, और कुछ कार्यों के लिए समय सीमा रिकॉर्ड करें।
  • अपने कार्यस्थल पर एक सामाजिक समिति बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 19
    3
    प्रत्येक मीटिंग को प्रबंधन की रिपोर्ट करें प्रत्येक मीटिंग के बाद संलग्न मिनटों के बाद अपने प्रबंधक (या प्रबंधक द्वारा समिति को मंजूरी दे दी) को एक ईमेल भेजें। समिति की प्रगति पर चर्चा करने और नए कार्यक्रमों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए इस प्रबंधक के साथ समय-समय पर मिलो।
  • 4
    भाग लेने के लिए नए सदस्यों को प्रोत्साहित करें सोशल कमेटी अनन्य लगने लग सकती है अगर समान लोग हमेशा घटनाओं की योजना बनाते हैं। हर कुछ महीनों में, अगली बैठक में भाग लेने के लिए या अगले रोटेशन में शामिल होने के लिए लोगों को आमंत्रित करने वाला ईमेल भेजें। एक ऑनलाइन एप्लिकेशन वर्कशीट बनाने से "कतार ऊपर" करना आसान हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ लिखें: "हम हमेशा नए परिप्रेक्ष्य और विचारों की तलाश कर रहे हैं। हमें अगली बैठक में शामिल हों!"।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com