IhsAdke.com

कैसे एक समिति को बनाए रखने के लिए

एक समिति का रखें और चल रहा है बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर जब सब काम के सदस्यों को जो अपने समय और अधिक कार्य और दायित्वों उनके दैनिक गतिविधियों से परे पूरा करने के लिए प्रयास स्वयंसेवक द्वारा किया जाता है। एक समिति के अध्यक्ष की प्रमुख भूमिकाओं में से एक एक समान लक्ष्य की ओर काम करने वालों को प्राप्त करने की क्षमता है। यदि आपने स्वयंसेवकों के समूह के नेतृत्व में अपने समय का हिस्सा समर्पित करने का निर्णय लिया है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और जानें कि एक समिति कैसे बनी रहेगी

चरणों

एक समिति के चरण 1 को चलाएं चित्र
1
समिति के उद्देश्य को परिभाषित करें प्रत्येक संगठन के भीतर हमेशा बहुत सी समितियां होती हैं जो कार्यों की सबसे विविध प्रकारों के निष्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं। अपने स्वयंसेवकों के साथ आगे बढ़ने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक बैठक की व्यवस्था करें कि हर व्यक्ति को लक्ष्य हासिल करना चाहिए और उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए।
  • एक समिति का चरण 2 चलाएं
    2
    अपने सदस्यों के साथ अपेक्षाओं का विश्लेषण करें एक विशेष उद्देश्य के लिए और किसी निश्चित समय के लिए एक समिति बनाई जाती है। सुनिश्चित करें कि आपके स्वयंसेवकों को पूरी तरह से पता है कि जब वे एक साथ मिलते हैं, तब उनके काम से क्या उम्मीद की जाती है, तो भविष्य में कोई आश्चर्यचकित नहीं है, जब किसी बैठक का आयोजन करना आवश्यक हो।
  • एक समिति का चरण 3 चलाएं चित्र
    3
    प्रत्येक स्वयंसेवक के लिए विशिष्ट भूमिकाएं निर्दिष्ट करें हालांकि वह एक समिति के अध्यक्ष हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वह सभी कामों के लिए जिम्मेदार है। यह प्राथमिक कारण स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है, इसलिए कार्यों को पूरा करने से पहले एक-दूसरे की प्रतिभा या व्यक्तिगत कौशल के बारे में जानने के लिए कुछ समय लें।
  • एक समिति का चरण 4 चलाएं चित्र का शीर्षक



    4
    समिति की अवधि के लिए बजट की योजना बनाएं राष्ट्रपति के रूप में उनके मुख्य कार्यों में से एक यह भी निर्धारित करने के लिए है कि वे कितने पैसे का उपयोग करेंगे। प्रत्येक सदस्य की भूमिका निभाने पर, कोषाध्यक्ष की स्थिति के लिए एक स्वयंसेवक चुनें, जहां वह प्रत्येक सदस्य के लिए अपने विशिष्ट कार्य को करने के लिए आवश्यक धन के वितरण के लिए जिम्मेदार होगा।
  • एक समिति का चरण नामक चित्र चरण 5
    5
    प्रत्येक बैठक के लिए एक कार्यक्रम रखें एक समिति की अध्यक्षता करते समय, ध्यान रखें कि हर किसी का समय एक महत्वपूर्ण कारक है और सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक सटीक एजेंडा तैयार करना आवश्यक है। याद रखें कि समिति के सदस्य अपने समय का दान कर रहे हैं और एक कुशल मीटिंग में शामिल होने की उम्मीद करते हैं और कभी भी चर्चा या गपशप करने की बर्बादी नहीं करते हैं।
  • एक समिति का चरण 6 चलाएं
    6
    प्रत्येक सदस्य के साथ संबंध विकसित करना प्रत्येक स्वयंसेवक को छिटपुट या ई-मेल को समय-समय पर कॉल करें ताकि वे सदस्यों को जान सकें जो आपकी समिति बनाएंगे। साथ ही, उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, जिससे आप एक साथ काम करते समय अपने संपर्क में अधिक सहज महसूस कर सकेंगे।
  • एक समिति का चरण 7 चलाएं चित्र
    7
    समिति की सफलता का मूल्यांकन करें एक समिति की अध्यक्षता करते समय, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि समय-समय पर प्रत्येक सदस्य अपना काम कैसे कर रहे हैं। के बाद से आप पहले से ही उन्हें स्थापित रिश्ते के साथ एक है, वहाँ पूछने के लिए प्रत्येक को उनके पदों और कार्यों कि विकसित कर रहे हैं में विश्वास महसूस कोई समस्या नहीं हो जाएगा, और यदि वे किसी भी स्थिति के साथ सहज नहीं हैं, पूछने मदद किस तरह वे की जरूरत है काम को प्रभावी ढंग से करने में सक्षम होने के लिए
  • युक्तियाँ

    • समिति की सभी उपलब्धियों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए बैठकों के समय का उपयोग करें ताकि स्वयंसेवकों को सभी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत किया जा सके। यह भी हर किसी को हमेशा सबसे अच्छा काम संभव बनाने के लिए प्रेरित करेगा
    • हमेशा अपनी समिति के सदस्यों द्वारा आपके अनुरोधों, प्रश्नों, टिप्पणियों या चिंताओं को जल्दी से जवाब देने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com