IhsAdke.com

प्रमुख प्रभावी समूह



लोगों के समूह में अग्रणी अक्सर एक अप्रिय और थकाऊ काम (जैसे चराई बिल्लियों) हो सकता है - फिर भी कई लोग इसे पूरी तरह से पुरस्कृत अनुभव मानते हैं। संतोष समूह के अच्छे कार्यों के लिए सीधे आनुपातिक है। लोगों को मिलकर काम करना एक कला और एक विज्ञान है। समूहों को अधिक प्रभावी बनाने के बारे में असंख्य सिद्धांतों के प्रकाशन हैं, लेकिन मुख्य रूप से व्यवसाय के संदर्भ में।

कामकाजी जीवन के बाहर, समूह लगभग सभी लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। लोग कई समूह है, जो इस तरह के मनोरंजक खेल टीमों, शौक समूहों, धार्मिक पूजा समूहों, स्वैच्छिक संगठनों और दान, किंडरगार्टन, आदि के रूप में हितों, की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल हैं का हिस्सा हैं .. समूह प्रपत्र प्रदान की है आम में रुचि अक्सर लोगों को एक समूह में शामिल होने के लिए मजबूर करने के लिए कोई मालिक नहीं होता है, जिससे नेता को सज़ा की तुलना में अधिक इनाम विधियों का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है। यह लेख आपके जीवन में समूहों को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में कुछ सर्वोत्तम सलाह प्रस्तुत करता है।

चरणों

चित्र प्रभावी रूप से लीड समूह चरण 1
1
प्रेरणाओं को समझें मान लें कि आप लोग क्या चाहते हैं आपको सचमुच यह समझना होगा कि वे क्यों भाग ले रहे हैं और वे क्या हासिल करना चाहते हैं। यदि सदस्यों के बीच एक अच्छी संरेखण है, तो वे भाग लेने के लिए प्रेरित होंगे। उदाहरण के लिए, ऐसे कुछ लोग हो सकते हैं जो एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हो सकते हैं जो चैम्पियनशिप जीतना चाहते हैं और अन्य जो सिर्फ सीखना चाहते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक सदस्य के साथ समय बिताना, ओपन-एंड प्रश्न पूछें (उनको जो साधारण से उत्तर नहीं दिया जा सकता है हां या मत करो) और सुनने के लिए उत्तर
  • प्रभावी ढंग से लीड समूह चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्थापित करें लक्ष्यों का अच्छा सेट. एक बार जब आप समझते हैं कि लोग अपने स्वयं के समूह के अनुभव से क्या चाहते हैं, तो उन लक्ष्यों को निर्धारित करना सबसे अच्छा है, जो अधिकांश सदस्य सहमत होते हैं। जब लक्ष्यों की स्थापना की जाती है, तो आप उन्हें पूरा करने के लिए गतिविधियों के एक सेट को परिभाषित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक दिन देखभाल केंद्र में कई भिन्न संभव लक्ष्य हो सकते हैं - शायद यह इरादा है कि बच्चों को केवल सामाजिककरण पर ध्यान केंद्रित किया जाए कुछ संस्थाएं धार्मिक रूप से आधारित शिक्षा प्रदान करने में अधिक रुचि ले सकती हैं, जबकि अन्य दूसरी भाषा को पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप यह जानकर चकित हो सकते हैं कि ये प्रश्न कितने जटिल हैं। अपने सहयोगियों के साथ काम करें और आम सहमति में उद्देश्य लक्ष्यों का एक सेट सेट करें।
  • प्रभावी ढंग से लीड समूह चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी गतिविधियों की योजना बनाएं जब लक्ष्यों को मंजूरी दी जाती है, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए गतिविधियों के अच्छे सेट को खोजने के लिए समूह के साथ प्रतिबिंबित करें सबसे अच्छा विचार शायद ही कभी एक ही व्यक्ति से मिलता है - समूह के सदस्यों से समान विचारों और इंटरनेट पर विचारों से मिलना। रचनात्मक और स्वतंत्र रहें, लेकिन दूसरों के अनुभव से भी सीखें गतिविधियों का एक अच्छा कार्यक्रम सेट करना समूह को उत्साहित और प्रतिबद्ध बनाने में मदद करेगा।



  • प्रभावी ढंग से लीड समूह शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    सभी को धुन में रखें गतिविधि और संचार की कमी के कारण समूह तेजी से भंग कर सकते हैं। जब यह तेजी से व्यस्त कार्यक्रम की बात आती है, तो व्यक्ति की व्यक्तिगत ज़िंदगी उस तत्काल प्रतिबद्धता के लिए एक माध्यमिक भूमिका निभाती है जो हमेशा दिखाई देती है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष संचार समूह सामंजस्य को बनाए रखने के लिए मौलिक है, मुख्यतः क्योंकि हर किसी के पास स्वयं की लय है लगातार बैठकों और बैठकों समूह के भीतर भावनात्मक बांड को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। भौगोलिक और अस्थायी अप्रत्यक्ष सामंजस्य प्रदान करने में मदद करने के लिए एक वेबसाइट और ईमेल का एक समूह बनाना एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, जैसे कि समाधान का उपयोग करना Qlubb लोगों को समूह के कैलेंडर की जांच करने और किसी भी समय पंजीकरण कार्यपत्रक में स्वयंसेवक की अनुमति देता है। इसके अलावा, एक केंद्रीय वेबसाइट बनाने और एक ईमेल समूह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष समूह संचार के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में सहायता करता है।
  • प्रभावी ढंग से लीड समूह शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    प्रतिनिधि गतिविधियों. कुछ भी नहीं है कि सदस्यों को जब वे जिम्मेदारी लेते हैं, तब से समूह में और अधिक शामिल होते हैं। जब नेताओं ने गतिविधियों को नियुक्त किया है, तो वे न केवल अपने काम का बोझ कम करते हैं, बल्कि प्रक्रिया में शामिल लोगों से आवश्यक प्रतिबद्धता भी प्राप्त करते हैं। जब समस्याएं हैं, तो ऐसा मत सोचो कि आपको उन्हें खुद को हल करना होगा। कभी-कभी आलोचकों ने उन समस्याओं को हल करने के लिए सबसे अच्छे लोग हैं जो उन्होंने बताया है। जब भी संभव हो, स्वयंसेवकों को नामांकित करें और उन महत्वपूर्ण चीजों की ज़िम्मेदारी ले जाएं जो एक अंतर बनाते हैं।
  • चित्र प्रभावी रूप से लीड समूह शीर्षक चरण 6
    6
    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें फिर से, नेतृत्व पर कई प्रकाशन हैं और कोई भी लेख इसका सारांश नहीं दे सकता है कि नेता बनने की क्या आवश्यकता है। नेतृत्व शैली चुनें जो समूह के लिए सबसे अच्छा काम करता है प्रत्येक समूह अलग है और नेतृत्व के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता है। माइक्रो मैनेजर होने से बचें, जो सभी को नियंत्रित करने की जरूरत है दूसरी ओर, गैर जिम्मेदाराना या आलसी माना जाने के बिंदु पर इतनी अनुपस्थित रहने से बचें। लगभग सार्वभौमिक तौर पर, अच्छे नेता उदाहरण के द्वारा सीसा, मांगना हर किसी से विचारों, कार्रवाई करने से पहले ध्यान से सुनो, समय निवेश के लिए कुछ कदम आगे सोचने के लिए, और सबसे महत्वपूर्ण, सदस्यों पर भरोसा है।
  • युक्तियाँ

    • एक उदार तानाशाह बनें - जब डेडलॉक होते हैं, तो कार्यकारी निर्णयां करें, लेकिन हमेशा विभिन्न बिंदुओं को सुनें। अपनी निर्णय लेने की प्रक्रिया को यथासंभव पारदर्शी बनाएं।
    • संचार पारदर्शी रखें - संगठित होना चाहिए। एक भ्रमित नेता से कुछ भी बुरा नहीं है समूह की वेबसाइट को तिथि, घटनाओं, उम्मीदों और प्रतिनिधि कार्यों के साथ अद्यतित रखें।
    • लोगों को जिम्मेदारियां सौंपें - सूक्ष्म प्रबंधन नहीं। उन्हें कार्य करने के लिए निरुपित करें, लेकिन उनके लिए जगह ले जाने के लिए छोड़ दें इतने सावधानी से मत बनो- उदाहरण के लिए, नैपकिन का रंग वास्तव में अंत में कोई फर्क नहीं पड़ता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com