IhsAdke.com

कैसे एक सफल टीम बनाने के लिए

एक टीम अपनी सबसे कमजोर सदस्य के रूप में मजबूत होती है, और इस कारण से, एक टॉम लिखना समय और आपके व्यापार लक्ष्यों का एक स्मार्ट विश्लेषण होता है। आपकी कंपनी की जरूरतों को समझना टीम के सदस्यों का चयन करने और संभावित टीम के सदस्यों की ताकत निर्धारित करने के लिए आपको एक सफल टीम बनाने के लिए महत्वपूर्ण कारक मिलेंगे। इन कारणों के लिए, संभावित सदस्यों का चयन करते समय निम्नलिखित पर विचार करें।

चरणों

एक सफल टीम बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने कौशल का प्रदर्शन करने और एक अंतर बनाने के लिए प्रेरित लोगों को चुनें टीम के प्रत्येक व्यक्ति को टीम के मुख्य उद्देश्य में दिलचस्पी लेनी चाहिए और खुद को और पूरे टीम के प्रदर्शन की जिम्मेदारी रखना चाहिए।
  • एक सफल टीम बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    विभिन्न कौशल और ज्ञान के साथ एक टीम का चयन करें ताकि वह अच्छी तरह से वाकिफ हो सके और किसी भी जटिलताओं से निपटने के लिए तैयार हो सके।
  • एक सफल टीम बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक ऐसा उद्देश्य स्थापित करें जो टीम के सदस्यों को जोड़ता है और सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने उद्देश्य को समझता है जब यह एक सफल टीम बनाने की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि सभी सदस्यों को यह पता होना चाहिए कि टीम पूरी तरह से क्या उम्मीद कर रही है और इसके समग्र उद्देश्य सीधे कंपनी के मिशन से संबंधित एक योजना को दर्शाते हैं। जब लोग अपने प्रदर्शन के अर्थ को समझते हैं और जब ये देखते हैं कि प्रत्येक सदस्य स्वयं के लिए जिम्मेदार है, तो वह उन कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो कि अंतिम लक्ष्य को पूरा करते हैं।



  • एक सफल टीम बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    प्रत्येक टीम के सदस्य की भूमिका निर्धारित करें और कैसे प्रत्येक व्यक्ति दूसरे को प्रभावित करता है और पूरे के रूप में टीम। सदस्य अब व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन प्रत्येक इसके अंतिम लक्ष्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और प्रत्येक को अब अंतिम लक्ष्य को पूरा करने के लिए दूसरों पर भरोसा करने की आवश्यकता होती है। टीम के लिए सफल होने के लिए, प्रत्येक सदस्य को यह समझना चाहिए कि उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी क्या है और टीम के अंतिम लक्ष्य के संबंध में यह कितना महत्वपूर्ण है।
  • एक सफल टीम बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    सभी टीम सदस्यों को खुले तौर पर इसके लिए प्रतिबद्ध होना आवश्यक है। यह संतोषजनक प्रदर्शन के लिए एक आवश्यक कदम है। अपने व्यक्तिगत कार्यों और टीम के अंतिम लक्ष्य के प्रति इस प्रतिबद्धता के बिना, यह प्रभावी नहीं होगा
  • एक सफल टीम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    टीम के लिए एक नेता सेट करें, जो आप भी हो सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि वह व्यक्ति लक्ष्य के बारे में बहुत प्रेरित है, और वह कंपनी को अपना मिशन शेयर करता है यह भी सुनिश्चित करें कि नेता के ज्ञान और अन्य सदस्यों के लिए बेहतर कौशल है।
  • एक सफल टीम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    कर्मचारी के प्रत्येक सदस्य के साथ निजी तौर पर संवाद करें, जिनके लिए टीम के लिए समर्पित और उत्पादन करने में कुछ समस्याएं हैं। पूछें कि बाधाएं व्यक्ति को कैसे निरोधक कर रही हैं। एक टीम के सदस्य और नेता के रूप में, आपकी अपेक्षा है कि आप उन लोगों की मदद करने के लिए स्वयं को समर्पित करें जो उम्मीदों से नीचे प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें बाधाओं को दूर करने में मदद करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com