IhsAdke.com

आपकी टीम के प्रदर्शन की सहायता कैसे करें

अपने व्यक्तिगत और टीम के प्रदर्शन में सुधार पूरी तरह से अलग कार्य है। वास्तव में, यह एक पूर्ण प्रतिमान बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। जब आप अपनी टीम के प्रदर्शन में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो एक व्यक्ति की विफलता समूह के प्रदर्शन को कम कर सकती है।

एक नेता के रूप में, आपकी टीम के प्रदर्शन में सुधार करना आपके समूह के लिए क्या अच्छा है यह विचार करना शामिल है- हालांकि आसान नहीं है, यह एक अनुपूरक चुनौती है जो समूह प्रदर्शन को बेहतर बनाएगा।

चरणों

विधि 1
एक नेता होने के नाते

आपकी टीम को चरण 1 में मदद करने वाला शीर्षक चित्र
1
अपनी टीम के प्रबंधक और एक नेता के रूप में कार्य करें आप दोनों फ़ंक्शंस स्वतंत्र रूप से और synergistically प्रदर्शन करना चाहिए, ताकि आप इन कार्यों का उत्प्रेरक के रूप में हर समय टीम से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक एकल भूमिका को निम्नानुसार पता लगाएं:
  • नेता: एक टीम के नेता के रूप में स्वीकार किए जाने के लिए, आपको अपने मानव गुणों का पर्दाफाश करना चाहिए। इन मूल्यों के लिए एक नेता को स्पष्टता के साथ रिश्ते की गतिशीलता को समझने की आवश्यकता होती है, और उसकी टीम के भावनात्मक, आर्थिक और व्यक्तिगत पक्ष के बीच के रिश्ते को देखते हैं। इसके अलावा, एक नेता को कंपनी की जरूरतों से परे देखना चाहिए, इसके बजाय, टीम की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वरीयता का क्रम है: टीम के सदस्य, टीम और संगठन।
  • प्रबंधक: प्रबंधक के रूप में, आपको संगठन के उद्देश्यों के अनुसार, टीम के प्रदर्शन को सुनिश्चित करना चाहिए। यहां प्राथमिकता का क्रम है: संगठन, टीम और व्यक्ति
  • एक नेता के रूप में, आपको टीम के संदर्भ में नेतृत्व और प्रबंधन को एकजुट करने में सक्षम होने के लिए दोनों कार्य कुशलतापूर्वक करने होंगे। ऐसा कुछ है जो अभ्यास के साथ आता है। मुख्य लक्ष्य टीम के सदस्यों को हर समय व्यक्तियों के रूप में लेना है, जबकि समान लक्ष्य पर नजर रखते हुए।
  • अपने कार्य दिवस में और अधिक समय ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 4
    2
    अपनी टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें प्रत्येक सदस्य को टीम के लिए लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को समझना चाहिए। उन लक्ष्यों को हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका भी समझना चाहिए, शामिल होने की समय सीमा, प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को पूरा करना। एक नेता के रूप में, यह सुनिश्चित करने की आपकी ज़िम्मेदारी है कि ये चीजें हर टीम के सदस्य के लिए स्पष्ट हैं। लक्ष्यों का निर्धारण करते समय आपको लक्ष्य और संदेह स्पष्ट करना चाहिए, और अपनी टीम की समझ को नियमित रूप से जांचें।
    • प्रगति को ट्रैक करने के लिए ज्ञात साधनों का विकास, मध्यवर्ती और अंतिम लक्ष्यों को निशाना बनाने, समय-सीमा की बैठक, और धीरे-धीरे परियोजना के पूरा होने के लिए।
    • मान्यताओं को स्पष्ट करें परिसर पर पैरामीटर निर्धारित करने के लिए याद रखें जो काम या प्रोजेक्ट, उसके आवश्यक स्वरूप, सामान्य या विशिष्ट मापदंड, समयसीमा, आदि को बनाए रखता है। विभिन्न धारणाएं लक्ष्य से टीम को विचलित कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप निराशा होती है साथ ही समय और निराशा का नुकसान होता है टीम धारणाओं में संभावित मतभेदों की अनदेखी की तुलना में मान्यताओं को स्पष्ट करने के लिए और अधिक समय बिताना बेहतर होता है।
  • एक असंगठित बॉस चरण 7 को व्यवस्थित करें
    3
    प्रतिनिधि को जानें जिम्मेदारियों को निरुपित करना सुनिश्चित करता है कि आपके पास टीम का प्रबंधन करने और नियमित रूप से कार्य की निगरानी करने का समय और ऊर्जा है। प्रतिनिधि को विफल करना एक ऐसा दृष्टिकोण है जो तनावपूर्ण और हाशिए पर है (यदि कार्य का कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं है तो टीम सदस्यों को कम जिम्मेदार महसूस होता है)। कुछ नेताओं ने यह सोचने की गलती की है कि वे केवल इस स्थिति को व्यापक रूप से कल्पना करने में सक्षम हैं और इसलिए, वे डराने के लिए डेलर करते हैं यह सोच का एक खतरनाक तरीका है, और टीम के एकीकरण को समाप्त कर सकता है। अपनी काम की स्थिति और अपनी सभी मांगों और दबावों पर विचार करें ताकि सबकुछ ठीक से कर सकें। अपने आप से पूछें कि आप प्रत्येक स्तर पर और अपनी टीम के सेगमेंट को दूसरों को कैसे नियुक्त और सशक्त बनाना शुरू कर सकते हैं।
    • जब कार्य सौंपना, प्रत्येक टीम के सदस्यों की ताकत और कमजोरियों पर विचार करें। थोड़ा अधिक बड़ा कार्य दें जो आप जानते हैं कि सदस्य को संभालने में सक्षम है, ताकि वह चुनौतीपूर्ण महसूस कर सकें और अच्छी तरह से काम करने का प्रयास कर सकें, उसकी क्षमता में रखे विश्वास के साथ।
  • पिक्चर उत्तर दिए गए आपकी पिछली नौकरी अनुभव पर साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    4
    क्या आप चाहते हैं व्यक्त करने के लिए जानें वांछित परिणाम की एक निश्चित समझ स्थापित करें राज्य खुले तौर पर और स्पष्ट रूप से आपकी अपेक्षा करता है, जैसे दिशानिर्देश, दस्तावेज़, पैरामीटर और नियम आपको समूह के लिए अपेक्षाओं का एक मनोवैज्ञानिक अनुबंध बनाना होगा।
    • टीम के सदस्यों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के तुरंत उत्तर दें स्पष्टीकरण देते समय, प्रश्नों को अवरोधों के रूप में नहीं देखते प्रश्न यह सुनिश्चित करने के लिए एक शानदार तरीका है कि टीम के सदस्य समझते हैं कि उनके बारे में क्या उम्मीद की जाती है - आप अपने जवाबों का उपयोग उस समझ के मार्गदर्शन में कर सकते हैं।
  • आपकी टीम को चरण 5 में मदद करने वाला शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक टीम के सदस्य को सशक्त बनाएं प्रत्येक सदस्य को यह समझने के लिए प्रोत्साहित करें कि समस्याओं को हल करने, निर्णय लेने और सिफारिशें करने के लिए उन्हें अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। सिफारिशों में शामिल किए जाने वाले मानदंडों को पहचानें, ताकि आप कल्पना कर सकें कि विचारों का विवरण और उजागर करने के मामले में क्या उम्मीद की जाती है। जब टीम रचनात्मक प्रक्रिया में भाग लेती है, प्रत्येक सदस्य मूल रूप से स्थापित की तुलना में बेहतर समाधान प्राप्त करने के लिए आवश्यक स्वतंत्रता प्राप्त करता है यह टीम के अधिक से अधिक एकीकरण के लिए भी अनुमति देता है, जो अब विश्वास नहीं करेगा कि वे केवल कड़ाई से परिभाषित क्षेत्र में ही योगदान कर रहे हैं।
    • प्रश्न पूछें टीम निर्माण प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको अपने समूह के विचारों पर विचार करना चाहिए और विचार करना चाहिए। ऐसी चीजों से पूछें जैसे "आप क्या सुझाते हैं? आप इस समस्या को कैसे हल करेंगे? "या" आप इस नीति को कैसे कार्यान्वित करेंगे? "एक प्रोजेक्ट के हर चरण में विचारों का अनुरोध करने की आदत में आ जाएं, और जवाबों से अवगत रहें जो कुछ भी आपकी टीम को खुले दिमाग से कहना चाहती है, इससे यह सुनिश्चित होगा कि टीम के सदस्य मूल्यवान महसूस करते हैं।
  • आपकी टीम को चरण 6 में मदद करने वाला शीर्षक चित्र
    6
    देय श्रेय देना सीखें अपने योगदान के लिए दूसरों को कभी भी श्रेय देना छोड़ दें इसे नियमित रूप से करें
    • आपकी टीम के सदस्यों द्वारा जो कि सामूहिक विचारों की खोज करता है और पहचान साझा नहीं करता है, इसलिए जोखिम नहीं उठाएं ताकि आपके वरिष्ठ अधिकारियों को लगता है कि आपके सभी अच्छे विचार आपके पास आते हैं।
    • खुले तौर पर सभी योगदानों को स्वीकार करते हैं, अधिमानतः अन्य सदस्यों के सामने।
  • विधि 2
    आपकी सहायता टीम

    एक असंगठित बॉस चरण 3 को व्यवस्थित करें
    1
    आवश्यक उपकरण प्रदान करें आप एक बीमार से सुसज्जित शस्त्रागार के साथ युद्ध नहीं जीत सकते। समय और महत्वपूर्ण, लिखित या ऑनलाइन जानकारी तक पहुंच सहित आवश्यक संसाधन प्रदान करें, जो यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक सदस्य परियोजना में अपना हिस्सा पूरा करता है। नौकरियों को पूरा करने के लिए सूचना, उपकरण और संसाधनों के मुकाबले लोगों के लिए कुछ और अधिक निराशाजनक नहीं है



  • अपने सहकर्मियों के बीच आंदोलनकर्ताओं को पहचानें चित्र 6
    2
    विचारों, प्रश्नों और शिकायतों को सुनने के लिए उपलब्ध होना सुनिश्चित करें। अपनी टीम से जानकारी और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए हमेशा खुली बाहों में रहें
  • अपने सहकर्मियों के बीच आंदोलनकर्ताओं को पहचानने वाली छवि चरण 5
    3
    परियोजनाओं की सफलता और पूरा होने का मार्ग प्रदान करें। कार्य के सभी चरणों के प्रस्तुति और मूल्यांकन के लिए समय निर्धारित करें प्रत्येक सदस्य को अपने काम का प्रभावी प्रस्तुतीकरण करने की अनुमति दें
  • विधि 3
    गुणवत्ता सुनिश्चित करना

    शीर्षक वाला चित्र नकारात्मक कर्मचारी का संदर्भ दें चरण 8
    1
    पूर्व-प्रारूपित और पारदर्शी प्रक्रियाओं के माध्यम से, लगातार प्रक्रियाओं को मॉनिटर और मूल्यांकन करें, ताकि प्रत्येक टीम के सदस्य को पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • संगठनात्मक परिवर्तन चरण शीर्षक छवि 3 देखें
    2
    प्रश्नों से सम्मानजनक रूप से पूछें और सकारात्मक प्रतिक्रिया दें, प्रगति को स्वीकार करें और सफलता की पुष्टि करें।
  • आपकी टीम को चरण 12 में मदद करने वाला शीर्षक चित्र
    3
    किसी भी सुधार की अनुशंसा करें और उन्हें पूरा करने और कार्यान्वित करने के लिए अगले चरण की पहचान करें। वर्तमान से परे देखो, खासकर यदि आपकी टीम एक लंबे समय तक चलने वाली परियोजना में शामिल है
  • एक एंटरटेनमेंट एजेंट के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    किसी भी नए चरण में प्रवेश करते समय लक्ष्य रिबूट और पुनः परिभाषित करें: एक नई वित्तीय अवधि, नए स्थानों, नए उत्पादों, आदि। आपके नेतृत्व, प्रबंधन और टीम की स्थायी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करें
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक शब्द और हर कार्य को टीम को प्रेरित करने के लिए एक उपकरण के रूप में देखा जाना चाहिए। यदि शब्दों का उपयोग उत्साह या टीम के सदस्यों के कार्यों को कमजोर करने के लिए किया गया है, तो उनके दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करें।
    • टीम वर्क का सिद्धांत सभी बुराइयों का इलाज नहीं है यह लोगों को सोचने और काम की उच्च गुणवत्ता पेश करने के लिए सिखाने का एक प्रभावी तरीका है। ज्यादातर लोगों को अच्छी तरह से चीजों का अध्ययन करने का अवसर दिया जाता है और यह दिखाता है कि वे क्या कर सकते हैं। अगर अच्छा किया जाता है, टीम वर्क समय की बचत करता है और लोगों की प्रतिभा और क्षमता का शोषण करके बेहतर परिणाम पैदा करता है।
    • टीम के अंदर भूमिकाएं बदलकर कौशल और प्रतिभाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करें टीम के सदस्यों को अपने दम पर काम करना होगा, जब उनकी ताकत परियोजना के विशिष्ट पहलुओं में लीवरेज की जा सकती है। प्रत्येक सदस्य की क्षमताओं की सीमा जानने से टीम में जिम्मेदारियों को नियुक्त करने में अधिक लचीलेपन की अनुमति मिलती है। कभी-कभी एक-दूसरे की भूमिकाओं को कवर करके एक-दूसरे की मदद करने के लिए सदस्यों को प्रोत्साहित करें, और इसी तरह।
    • आपको अपनी टीम को दयालु और मानवीय तरीके से निपटना होगा, प्रयुक्त भाषा को हमेशा सम्मान करना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक टीम के नेता को टीम के मनोबल को उच्च रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। एक नेता होने के नाते आसान नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से बहुत पुरस्कृत है
    • कभी नहीं मान लें कि टीम के सदस्यों को उनकी धारणा, समझ और सीखने में आसानी होगी। आपको उम्मीद है कि हर किसी के कौशल को मार्गदर्शन और निर्देशित किया जाए। प्रत्येक टीम के सदस्य के साथ अपनी बातचीत बढ़ाएं, लेकिन अत्यधिक उदार न हों, या आप सीमा निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • बेकार लोग कर्मचारियों के लिए बोझ हैं, और समय और संसाधनों की बर्बादी हैं। आपको इस प्रकार की स्थिति को सही करने के लिए समय पर कार्य करना चाहिए।
    • एक नेता को अपने प्रदर्शन पर काबू पाने के द्वारा एक उदाहरण निर्धारित करना चाहिए - इसका मतलब है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसे आप देख सकते हैं, इसलिए अनुपालन योग्य होना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • सभी दिशानिर्देश, दस्तावेज़, पैरामीटर, नियम आदि, सभी टीम के सदस्यों को उपलब्ध कागज़ पर या ऑनलाइन
    • परियोजना के बारे में संसाधन, सामग्री, उपकरण और जानकारी
    • उन लोगों तक पहुंचें जो डिजाइन में मदद कर सकते हैं, इन लोगों को अपनी टीम के संपर्क में रखने की क्षमता।
    • नेता के साथ सीधे संचार, निंदा, बहस, परामर्श आदि करने के लिए।

    प्रगति का ट्रैक रखने के लिए और समय सीमा का अनुमान लगाने के संकेत।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com