IhsAdke.com

कैसे एक नेता बनने के लिए

एक नेता बनने के लिए, आपको किसी राजनेता या सीईओ के रूप में चुना जाना जरूरी नहीं है। एक नेता दूसरे व्यक्ति हैं जो लगातार नए विचारों और अवधारणाओं को प्राप्त करने के लिए संपर्क करना चाहते हैं। एक सुंदर शीर्षक यह अस्थायी रूप से हो सकता है, लेकिन एक सच्चे नेता नीचे दिए गए कदमों के साथ उदार वफादारी को प्रेरित करता है!

चरणों

एक लीडर स्टेप 01 शीर्षक वाली तस्वीर
1
समस्याओं का समाधान अपने चारों ओर देखो और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के तरीके खोजें। अपने परिवेश का निरीक्षण करें और दूसरों को सुनें आप कैसे मदद कर सकते हैं?
  • पता करें कि आपकी प्रतिभा क्या है, उन्हें विकसित करें, और एक अंतर बनाने के लिए उन्हें लागू करने पर ध्यान दें। व्यापक अर्थों में समस्याओं के बारे में सोचो - वे हमेशा परिभाषित करने में आसान नहीं होते हैं।
  • ज़रूरतें, धन-विवाद, संघर्ष, फेलिंग और अक्षमताओं की आवश्यकता वाले विफलताओं को देखें। समाधान हमेशा रचनात्मक या सटीक नहीं होते हैं - कभी-कभी ये साधारण चीजें होती हैं
  • बी ली ए लीडर चरण 02 नामक चित्र
    2
    सब कुछ के बारे में सोचो समस्याओं को हल करने में, आप पैटर्नों को देख सकते हैं और आश्चर्यचकित करते हैं कि यदि ऐसी समस्याएं एक बड़े, गहरे मामले के लक्षण हैं थोरो ने कहा कि "हर हजार पुरुषों के लिए बुराई के पत्तों काटने, एक जड़ काट रहा है।" थोड़ा पीछे हटना और रूट को खोजने का प्रयास करें। गहरी समस्या आम तौर पर ऐसा कुछ नहीं है जिसे सिर्फ एक व्यक्ति द्वारा सुलझाया जा सकता है-इसके लिए समूह प्रयास की आवश्यकता होगी, और यही वह जगह है जहां आपकी नेतृत्व की भूमिका होती है
  • चित्र शीर्षक से एक लीडर चरण 03
    3
    सक्रिय रहें यदि आपको ध्यान में रखना है कि इन गहरे मुद्दों क्या हैं, तो आप परिणाम के रूप में उत्पन्न होने वाली समस्याओं की भविष्यवाणी भी कर पाएंगे। ऐसी समस्याओं की शुरुआत के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, उन्हें रोकने के लिए कदम उठाएं। यदि आप उन्हें रोक नहीं सकते हैं, तो कम से कम अपने आप को तैयार करें यह नेता और प्रशासक के बीच महत्वपूर्ण अंतर है एक अच्छा प्रशासक विभिन्न स्थितियों के लिए अच्छी तरह से जवाब देता है - एक अच्छा नेता उसके सामने होने से पहले जागरूकता और स्थिति पैदा करने के लिए प्रभावी कार्य करता है।



  • एक लीडर स्टेप 04 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    फैसले करें और अपने परिणामों के लिए जिम्मेदारी ले लो। प्रभाव और बड़ी समस्याओं को निपटाने के लिए, आप संकोच नहीं कर सकते आपके फैसले उन लोगों को प्रभावित करेंगे, जिन्होंने आपको नेतृत्व की शक्ति दी थी। यह बहुत ज़िम्मेदारी है प्रत्यक्ष निर्णय लेने में सक्षम होने के अलावा, आपको उनके लिए जिम्मेदार होने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। यदि कुछ गलत हो जाता है, तो लोग मान लेंगे कि यह आपकी गलती थी (हो सच हो या नहीं)।
    • अपने बारे में जहाज़ के कप्तान के रूप में सोचें - पोत का भाग्य आपके हाथों में अनिवार्य है हर किसी को सही दिशा में ले जाने की जिम्मेदारी आपकी है।
    • आदेश देकर बुद्धि का अभ्यास करें- सर्वश्रेष्ठ के लिए इंतजार करें और सबसे बुरे के लिए तैयार करें
    • यदि आप अपने फैसलों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं हैं - अगर आप झिझकते हैं और अपने आप पर संदेह करते हैं - हार मानना ​​अच्छा होगा। असुरक्षित नेता आमतौर पर एक तानाशाह में बदल जाता है।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव लोग चरण 09
    5
    अपनी दृष्टि को विभाजित करें एक नेता के रूप में, आप बड़े मुद्दों को हाथ में देख सकते हैं, लेकिन आप यह भी देख सकते हैं कि चीजें कैसे हो सकती हैं सबसे अच्छा अगर हम कुछ बाधाओं को हल कर सकते हैं चीजों को बदलने में आपकी मदद करने के लिए लोगों को इकट्ठा करने के लिए, आपको अपने सकारात्मक दृष्टिकोण को साझा करना होगा। उन्हें प्रेरित करें उन्हें प्रेरित करें उन्हें मार्गदर्शन करें उन्हें दिखाएं कि उनके कार्य किस प्रकार वांछित हैं और सभी के करीब हैं।
    • "इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, नेताओं ने उन लक्ष्यों को तैयार कर सकते हैं और स्पष्ट कर सकते हैं जो लोगों को अपनी चिंताओं से बाहर खींचते हैं, उन्हें अपने प्रयासों के योग्य लक्ष्यों के लिए एकजुट करते हैं।"
  • चित्र शीर्षक प्रभाव लोग चरण 10
    6
    याद रखें कि यह आपके बारे में नहीं है महानतम नेताओं ने अपनी भूमिकाओं को एक निश्चित अंत तक एक साधन के रूप में देखा, क्योंकि एक बड़ा उद्देश्य के एक साधन के रूप में-किसी भी महिमा, प्रतिष्ठा, या भाग्य एक परिणाम था, एक प्रेरणा नहीं।
    • यदि आप एक दृष्टि का एहसास करना चाहते हैं, तो रोबोट की सेना के साथ ऐसा करने का सबसे कारगर तरीका नहीं है - ऐसी सेना तब तक चली जाएगी जब तक आप ऐसा करेंगे। अधिक परिणाम के लिए, अपने दृष्टिकोण को विभाजित करें और लोगों को उन्हें अपनाने दें। अपने दर्शन को आग की तरह फैलाएं।
    • अपने आप को एक श्रृंखला की प्रतिक्रिया की शुरुआत के रूप में देखें- एक बार शुरू हो जाने पर, आप पीछे हट सकते हैं और आपके भाग में कोई प्रयास नहीं होने के साथ ही यह जारी रहेगा।
    • "एक नेता सबसे अच्छा है जब लोग अपने अस्तित्व को मुश्किल से स्वीकार करते हैं जब काम पूरा हो जाता है, तो उसका पूरा उद्देश्य कहेंगे: "हम अकेले ही करते हैं।"
  • युक्तियाँ

    • हमेशा आप का कहना है कि अभ्यास करें एक कपटी के मुकाबले नेता के रूप में विश्वसनीयता खोने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।
    • करिश्मा वास्तव में उपयोगी है, लेकिन यह जरूरी नहीं है। ऐसे कई नेताओं ने मानव इतिहास में प्रशंसा की है जो बहुत ही अनुकूल या आकर्षक नहीं थे। महत्वपूर्ण बात, हालांकि, यह है कि लोग वे भरोसेमंद थे इन प्राणियों में और उनकी दृष्टि से प्रेरित थे आप की आवश्यकता होगी अच्छा संचार कौशल (चाहे भाषण, लेखन या कला के माध्यम से) उनके सपने को स्पष्ट करने के लिए
    • "अगर आपकी गतिविधियां दूसरों को सपना करने, और सीखने, अधिक करने और अधिक होने के लिए प्रेरित करती हैं, तो आप एक नेता हैं।"

    चेतावनी

    • एक नेता के रूप में, आप लगभग एक सेलिब्रिटी होंगे और इसका मतलब है कि आप कुछ गोपनीयता खो देंगे।
    • आपके समूह के लोगों के साथ किसी भी तरह के करीबी रिश्ते बनाने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है। पक्षपात और पसंदीदा उपचार के बारे में चिंताएं हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com