IhsAdke.com

एक प्रभावी पर्यवेक्षक कैसे बनें

किसी भी काम के माहौल में कर्मचारियों को कार्य पूरा करने के लिए मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, ग्राहकों से मिलना और समय सीमा को पूरा करने के लिए प्रभावी प्रबंधक की आवश्यकता होती है एक सक्षम पर्यवेक्षक जानता है कि प्रभावी ढंग से संवाद कैसे करना है, समस्याओं का समाधान करना, और कर्मचारियों को प्रेरित करना। एक अच्छा नेता बनने के लिए और अपनी टीम के अधिकतम प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए, आपको अपने कर्मचारियों की ताकत के साथ-साथ उन क्षेत्रों की ताकत भी जाननी चाहिए जिनके लिए आगे के विकास की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको अपेक्षाओं और लक्ष्यों के एक स्पष्ट सेट की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
विश्वसनीयता प्राप्त करना

एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 1 होना शीर्षक चित्र
1
अपने आप में विश्वास करो एक सुपरवाइज़र सबसे बुरी चीजों में से एक है जो उसकी क्षमता को संदेह करना है। यदि आप थोड़े समय के लिए स्थिति में हैं, तो स्वीकार करें कि आप अपने करियर के दौरान शायद कुछ गलतियां करेंगे, लेकिन यह आपको एक बुरे नेता नहीं बनायेगा। अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें, लेकिन अपने आप पर बहुत भारी मत प्राप्त करें
  • याद रखें कि आपको पर्यवेक्षक की स्थिति में रखा गया था क्योंकि आपका प्रबंधक एक अच्छा काम करने की आपकी क्षमता में विश्वास करता है! अब, आपको यह दिखाने की जरूरत है कि वह सही था।
  • मत सोचो कि मालिक कभी गलती नहीं करते हैं। कोई नहीं, लेकिन आप अपने काम की पूर्णता प्राप्त करेंगे।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 2 होना शीर्षक वाला चित्र
    2
    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें यह महत्वपूर्ण है कि कर्मचारियों का पालन करने के लिए व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण है तथ्य यह है कि आप प्रभारी हैं आप किसी भी नियम से ऊपर नहीं छोड़ते हैं यदि आप मेहनती, नैतिक और प्रतिबद्ध हैं, तो अन्य कर्मचारी उसी तरह से कार्य करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • सावधान रहें कि नये अधिग्रहित शक्ति आपके सिर पर आने न दें, आपको अपने कर्मचारियों का सम्मान करना होगा यदि आप भी सम्मान करना चाहते हैं।
    • आपका व्यवहार आपके कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए हमेशा मैत्रीपूर्ण और पेशेवर बनें।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लगातार रहें टीम को पता होना चाहिए कि पर्यवेक्षक से क्या उम्मीदें हैं, इसलिए अपने नए नियमों के लिए अपने सभी नियमों और अपेक्षाओं को स्पष्ट करें और इन नीतियों का लगातार पालन करें। यदि कंपनी की नीतियों में परिवर्तन होता है, तो सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारी परिवर्तनों को समझते हैं।
    • आपकी भावनाओं को यथासंभव अधिक नियंत्रण करने का प्रयास करें।
    • किसी भी पक्ष के बिना हमेशा कर्मचारियों को हमेशा व्यवहार करें
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बदलने के लिए खुला रहें सक्षम पर्यवेक्षकों कार्य प्रक्रियाओं के संबंध में पूरी तरह से कठोर नहीं हैं, वे पहचान करने के लिए तैयार हैं जब एक विशेष दृष्टिकोण काम नहीं करता है और आवश्यक परिवर्तन (भले ही वह स्वीकार वे गलत थे मतलब है) बनाते हैं।
    • आप प्रत्येक कर्मचारी की अलग-अलग जरूरतों के लिए अपनी निजी प्रबंधन शैली को अनुकूलित करने में सक्षम होना चाहिए। उनमें से कुछ और अधिक प्रत्यक्ष प्रबंधन के साथ बेहतर कर सकते हैं, जबकि अन्य को थोड़ा अधिक आजादी से फायदा होगा। ऐसी ज़रूरतों को स्वीकार करना और उन पर कार्य करना आपकी ज़िम्मेदारी है
    • इसका अर्थ यह नहीं है कि विभिन्न कर्मचारियों के लिए अलग-अलग मानदं रखे जो एक ही स्थान पर हैं। जब आप प्रत्येक टीम के सदस्य की कार्य शैली के अनुसार अपने दृष्टिकोण को अनुकूलित कर लेते हैं, तो आपको उम्मीदों और अनुशासनात्मक उपायों के अनुरूप अभी भी संगत होना चाहिए।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    जिम्मेदार रहें पर्यवेक्षक के रूप में, आप पूरी टीम के लिए जिम्मेदार हैं। उंगली को इंगित न करें और अन्य लोगों पर दोष डालें, यदि आपको कोई समय सीमा या क्लाइंट याद आती है। इसके बजाय, इस प्रक्रिया में आपके द्वारा की जाने वाली भूमिका की समीक्षा करें, अपनी गलतियों को स्वीकार करें, और भविष्य में ऐसी गलती न करने के लिए योजना बनाएं।
  • भाग 2
    टीम के संभावितों में से अधिकांश का निर्माण करना

    एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    प्रभावी ढंग से संचार, संचार अच्छा नेतृत्व की कुंजी है आपको अपनी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से संवाद करना चाहिए, चाहे आप किसी विशेष परियोजना को समझा रहे हों या कंपनी की नीतियों के बारे में पूरी टीम से बात कर रहे हों
    • अपने सभी कर्मचारियों को जानने का समय ले लो, और उन्हें बताएं कि जब भी आवश्यक हो, आप बात करने के लिए उपलब्ध हैं।
    • अच्छा संचार में शामिल होने के अलावा, बोलने के अलावा कैसे सुने जा सकते हैं, इसलिए कर्मचारियों से कोई सुझाव सुनने के लिए खुलें। जब आप कर्मचारियों पर ध्यान देते हैं, वे सम्मान महसूस करते हैं और आपके निर्देशों का पालन करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं। कभी भी किसी को सुनने के बिना सख्त आदेश देते टीम की प्रेरणा और प्रतिबद्धता को समाप्त कर सकते हैं।
    • कर्मचारियों को लंबे समय तक व्याख्यान देने या लंबे ई-मेल के रूप में निर्देश भेजने से बचें। उन महत्वपूर्ण संदेशों के बारे में सोचो जिनसे आप जाना चाहते हैं और उन्हें व्यक्ति या फोन पर संचार करना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए ईमेल पर ध्यान दें कि वे स्पष्ट, संक्षिप्त और विनम्र हैं
    • कर्मचारियों के साथ नियमित बैठकें चल रही परियोजनाओं, शिकायतों और उपलब्धियों के बारे में पूछने, टीम की सफलताओं पर चर्चा करने और नई समस्याओं के समाधान के बारे में सोचने का अवसर प्रदान करती हैं।
    • हमेशा अपने कर्मचारियों के ईमेल का जवाब देकर और अपने कॉल को तुरंत वापस करके संवेदनशीलता प्राप्त करें
    • एक बहु कार्य पेशेवर होने के नाते हम व्यस्त दुनिया में बहुत सुविधाजनक हैं, लेकिन कभी-कभी यह काम नहीं करता है। उन कर्मचारियों को दिखाएं जिन्हें आप अपने समय का महत्व देते हैं, टीम की बैठकों के दौरान सभी विकर्षण को अलग रखते हुए।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें सेट करें आप टीम से परिपूर्ण होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें कि इसे बहुत ज्यादा आलोचना न करें या असफल लक्ष्यों को निर्धारित न करें, यह केवल कर्मचारियों को हतोत्साहित करेगा।
    • आप तब भी उनसे उत्कृष्टता की उम्मीद कर सकते हैं, जब तक यह उत्कृष्टता यथार्थवादी है।
    • अपनी अपेक्षाओं के बारे में कर्मचारियों से बात करने और टिप्पणियों को सुनने के लिए समय निकालें। यदि आप एक ईमानदार चर्चा को प्रोत्साहित करते हैं, तो कर्मचारियों को यह कहने की अधिक संभावना होगी कि क्या आपकी अपेक्षाएं उचित लगती हैं या नहीं।
    • एक समयसीमा निर्धारित करने से पहले, आपको मौजूदा वर्कलोड की अच्छी समझ रखने की जरूरत है और कितने समय तक कर्मचारियों को किसी विशिष्ट परियोजना को पूरा करना होगा। अन्यथा, आप टीम को भारी असर के जोखिम को चलाते हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां पर्यवेक्षक के रूप में, आपके लिए सबकुछ करना असंभव है, इसलिए अपने स्वयं के कार्य करने के लिए कर्मचारियों की क्षमता पर भरोसा करें आपको कुछ नियंत्रण छोड़ देना होगा, लेकिन इस तरह आपके पास अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान देने और कर्मचारियों को विकसित करने का मौका देने के लिए अधिक समय होगा।
    • याद रखें कि आप आखिरकार टीम के काम के लिए ज़िम्मेदार हैं, भले ही आप दूसरों को विशिष्ट कार्यों का प्रतिनिधित्व करते हों यदि आप पूरी तरह से किसी कर्मचारी की अपनी खुद की नौकरी करने की क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं, तो किसी प्रकार की समीक्षा प्रक्रिया को सेट करें, जब तक आपको ऐसा नहीं लगता कि वे कार्य को संभाल सकते हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    उपलब्धियों को पुरस्कृत करें जब कर्मचारी एक अच्छा काम करता है, तो यह पहचानना महत्वपूर्ण है! प्रत्येक टीम के सदस्य के अच्छे काम के लिए श्रेय दें और दिखाएं कि उनका प्रयास कितना मूल्यवान है।
    • कुछ पर्यवेक्षकों को लगता है कि वे बहुत ही सक्षम कर्मचारियों द्वारा खतरा महसूस कर रहे हैं, लेकिन यह केवल प्रबंधक के रूप में अपने प्रदर्शन को कमजोर करेगा। टीम के प्रदर्शन पर गर्व महसूस करते हैं, ईर्ष्या नहीं।



  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    विकास को प्रोत्साहित करें एक पर्यवेक्षक की जिम्मेदारियों में से एक को पूरी टीम की क्षमता का फायदा उठाना है। रचनात्मक आलोचना की पेशकश करके और कंपनी के भीतर नई जिम्मेदारियां या नई भूमिकाएं निभाने के तरीके तलाश रहे हैं।
    • प्रत्येक कर्मचारी के प्रतिभाओं और कौशलों से अवगत रहें और परियोजनाओं या कंपनी को लाभान्वित करने के लिए इन शक्तियों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी फोन पर बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन धीरे धीरे टाइप करें फोन कौशल को व्यवहार में रखने, कंपनी के लिए संपर्क बनाने, उत्पाद बेचने, या ग्राहकों की सेवा देने के अवसरों का पता लगाएं।
    • जब भी संभव हो, टीम को नए कौशल सिखाने के लिए प्रशिक्षण की पेशकश करें उदाहरण के लिए, एक धीमी टाइपिस्ट, एक कोर्स में भाग लेने या ट्रेनिंग और सही कौशल दिखाने के लिए अतिरिक्त टाइपिंग कार्य प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • दोषों पर अनावश्यक रूप से ध्यान केंद्रित करने से बचें कर्मचारी कमजोरियों पर अत्यधिक ध्यान देने के परिणामस्वरूप डेमटिगेशन और कम टीम मनोबल हो सकता है।
    • प्रत्येक कर्मचारी की ताकत की प्रशंसा करने का अवसर के रूप में टीम मूल्यांकन का उपयोग करें, लेकिन सुधार में सुधार के लिए रचनात्मक आलोचना भी प्रदान कर सकते हैं। एक प्रभावी प्रबंधक के काम का एक हिस्सा टीम को कमजोरियों को दक्षता में बदलने में मदद करना शामिल है, और पहला कदम यह जानना है कि किस क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है
    • अगले वार्षिक मूल्यांकन तक इंतजार न करें यदि आप आज रचनात्मक आलोचना कर सकते हैं!
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संघर्ष का सामना करें पर्यवेक्षकों को कई असहज स्थितियों से निपटने की जरूरत है, कर्मचारी विवादों से छंटनी के लिए। इन स्थितियों से दूर होने पर मोहक हो सकता है, जहां संभव हो वहां उन्हें सीधे संबोधित करना बेहतर होगा।
    • यदि आप संघर्ष में भाग लेते हैं तो आपको आपका कर्मचारी आपका सम्मान नहीं करेंगे।
    • हमेशा उद्देश्यपूर्ण टिप्पणी करने पर ध्यान केंद्रित करें और किसी कर्मचारी के साथ एक कठिन बातचीत के दौरान आरोपों से बचें।
  • भाग 3
    मांगों को पूरा करना

    एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विलंब न करें कर्मचारियों द्वारा किया जाता है जब विलंब खराब होता है, लेकिन प्रबंधकों द्वारा अभ्यास करते समय यह और भी खराब होता है एक नेता के रूप में, आपको जल्द से जल्द एक परियोजना पर काम करने के लिए तैयार करने की आवश्यकता है।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    समाधान खोजें कंपनी या विभाग का सामना करने वाले मुद्दों के बारे में समय की शिकायत करने के बजाय, कार्रवाई की एक योजना के साथ आने के लिए उन घंटों का उपयोग करें।
    • ध्यान रखें कि दीर्घकालिक समाधान हमेशा अल्पावधि समाधानों से बेहतर होते हैं, भले ही वे लागू करना अधिक कठिन हो।
    • समस्याओं को हल करने के तरीके के बारे में जानने से पता होना चाहिए कि किस प्रकार की स्थिति के तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करना और रचनात्मक समाधानों के बारे में सोचना है। अपराध और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचें। कर्मचारियों की मन की शांति बहाल करने के लिए आवश्यक कदमों के बारे में सोचो और उन्हें प्रश्न में कार्य को फिर से शुरू करने की अनुमति दें।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपने आप को चुनौती दें एक अच्छा नेता हमेशा टीम और खुद को चुनौती देने के नए तरीकों की तलाश में है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि टीम को ओवरलोड करना या ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेना, बल्कि समय-समय पर सुविधा क्षेत्र को छोड़ना। टीम को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें, जो उन सभी परियोजनाओं पर काम करने के लिए अवसर प्रदान करता है, जिन्हें वे अपरिचित हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें एक नेता को विभाग के लक्ष्यों और उद्देश्यों की अच्छी समझ होनी चाहिए, इसलिए समय-समय पर टीम की सभी परियोजनाओं की समीक्षा करें। कर्मचारियों को उनके लिए प्रेरित और ट्रैक पर रहने में मदद करने के लक्ष्य के साथ समय सीमा या विशिष्ट लक्ष्यों को बढ़ाएं
    • टीम को सुनने के लिए याद रखें यदि यह कहता है कि लक्ष्य असत्य हैं, तो कोई कारण नहीं है कि लक्ष्य को बदला नहीं जा सकता है।
    • किसी भी समय में टीम को कितना पूरा करना आवश्यक है इसकी बेहतर समझ, बेहतर होगा कि आप कितने अतिरिक्त कार्य कर सकते हैं जो कर्मचारियों को वास्तव में लेने में सक्षम हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 16 को शीर्षक वाला चित्र
    5
    समर्थन दें जब भी आवश्यक हो, एक पर्यवेक्षक को आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए और टीम को समस्या हल करने में सहायता करनी चाहिए। कर्मचारियों के लिए यह जानना ज़रूरी है कि जब भी वे किसी परियोजना के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हों, तो उन्हें समाधान के बारे में सोचने में आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हैं।
    • प्रतिक्रिया के महत्व के बारे में आप बहुत ज्यादा बात नहीं कर सकते कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन के बारे में बताएं, चाहे वह अच्छा है या बुरा है
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सर्वोत्तम संभव प्रदर्शन के लिए प्रक्रियाओं को ऑप्टिमाइज़ करें कार्य करने के दौरान कर्मचारी की समय बचाने के लिए या त्रुटियों को खत्म करने के लिए डिज़ाइन सिस्टम। प्रत्येक की जिम्मेदारियों को परिभाषित करने वाले दस्तावेज़ बनाएं और जो प्रत्येक प्रक्रिया के नियंत्रण में है।
    • जब भी संभव हो, नियमित कार्यों को स्वचालित करें, कर्मचारियों को उत्पादक और आकर्षक परियोजनाओं पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्र एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 18 हो
    7
    लचीला होना योजना के हिसाब से सब कुछ नहीं होगा और पर्यवेक्षक के रूप में आपको इसके साथ सौदा करना होगा। व्यक्तिगत पक्ष को विफलताओं को न लेने की कोशिश करें इसके बजाय, उनसे सीखें और अगली परियोजना में प्राप्त ज्ञान को उसी गलती से बचने के लिए लागू करें
    • ध्यान रखें कि नकारात्मक ऊर्जा पूरी टीम को छोड़ देगी, इसलिए एक उपयुक्त वातावरण खेती करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को बहुत गंभीरता से मत लो! आप अभी भी काम का आनंद ले सकते हैं और मज़ेदार काम के माहौल को बढ़ावा दे सकते हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि कर्मचारी पर्यवेक्षक पर भरोसा करते हैं, लेकिन यह तभी होगा यदि आप उन पर विश्वास प्रदर्शित करते हैं।
    • अपनी लड़ाई चुनने का तरीका जानना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पर्यवेक्षकों को दैनिक आधार पर कई संघर्षों का सामना करना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com