IhsAdke.com

कैसे एक टीम को प्रेरित करने के लिए

जब आपकी टीम को बेहतर नौकरी करने के लिए प्रेरित किया जाता है, तो आप उन्हें जल्द ही एक्सेल करने का एक कारण दे रहे हैं, आपका व्यवसाय बेहतर होगा हालांकि, अपने कर्मचारियों को प्रेरित करना एक आसान काम नहीं है, और एक रणनीतिक योजना की आवश्यकता है एक बार जब आप सीखते हैं कि एक टीम को कैसे प्रेरित किया जाए और इसके विभिन्न चरणों में शामिल किया जाए, तो आपको उन्हें शामिल करने और नियमित आधार पर उपयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

चरणों

  1. 1
    लक्ष्य प्राप्त करने के सकारात्मक परिणाम बताएं, यदि यह आपकी टीम के सदस्यों को लाभ पहुंचाता है। टीम के इस प्रेरक चरण को शामिल करके, आप अपनी छवि को संभावित भावी क्षतिपूर्ति के लिए जोड़ देंगे।

  2. चित्रा शीर्षक से एक टीम चरण 2 को प्रेरित करें
    2
    अपनी टीम के सदस्यों की भावना के भीतर जिज्ञासा की भावना पैदा करें, जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उन्हें रुचि रखते हैं। ऐसा करने में, टीम के सदस्य और अधिक सीखना चाहते हैं। यदि आप समझते हैं कि आपकी टीम के सदस्यों को क्या उत्तेजित या रुचिकर है, तो यह प्राप्त किया जा सकता है।
  3. 3
    कार्रवाई की एक योजना की स्थापना जो टीम के सदस्यों के बीच सहयोग की आवश्यकता होती है ताकि वे इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करने के लिए मजबूर हो जाएं। इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी कार्य के लिए टूटने वाला एक प्रोजेक्ट तैयार हो जो प्रत्येक टीम के सदस्य द्वारा किया जाना चाहिए।




  4. एक टीम स्टेप 4 को प्रेरणा दिलाने वाली तस्वीर
    4
    एक लक्ष्य हासिल करने के लिए चैलेंज टीम के सदस्यों सुनिश्चित करें कि वे उस लक्ष्य को समझते हैं जो आप चाहते हैं कि उन्हें प्राप्त करना चाहिए। उन्हें विफलता के लिए निंदा मत करो एक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और एक उपकरण प्रदान करें जो उनकी प्रगति को दर्शाता है क्योंकि वे लक्ष्य पर पहुंचते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पूरा करने के लिए एक परियोजना है, छोटे लक्ष्यों में इस परियोजना को विभाजित करने के एक चार्ट बनाने के लिए इतना है कि, एक बार वे हर चरण को, जांच करने और कितने करीब परियोजना वे कर रहे हैं पूरा करने के लिए देख सकते हैं।
  5. 5
    एक प्रतियोगी वातावरण बनाएं जो आपके टीम के सदस्यों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, अपनी टीम को छोटी टीमों में विभाजित करें, जिससे प्रत्येक को अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक विभिन्न कार्यों के लिए जवाबदेह बना दिया जाए। एक प्रोत्साहन जो उन्हें प्रेरणा प्रदान करता है, हालांकि, इसे एक अनुकूल प्रतियोगिता बनाते हैं, कुछ ऐसा नहीं जो अपनी टीम को शत्रुता और असहमति लाता है

  6. 6
    टीम में प्रेरणा स्थापित करते समय अपनी टीम के सदस्यों को खुद पर नियंत्रण रखें। आप एक ऐसा लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, जिसे पूरा करने की जरूरत है, लेकिन अपने प्रत्येक टीम के सदस्यों को नियंत्रण के इस प्रकोष्ठ से गुजरने से उन्हें यह महसूस होगा कि उनका लक्ष्य हासिल करना उनके लिए कुछ करना है।

  7. चित्रा शीर्षक से प्रेरित एक टीम चरण 7
    7
    अपनी टीम को प्रेरित करते समय एक मान्यता उपकरण बनाएं ऐसा करने में, टीम के सदस्यों को पता चलेगा कि उनके व्यक्तिगत प्रयासों को ध्यान में रखा जाएगा, उन्हें टीम के प्रयास के रूप में नहीं माना जाएगा। यह सभी सदस्यों को अपने हिस्से को करने के लिए प्रेरणा देगा। यदि सदस्य जानते हैं कि वे केवल पुरस्कृत और एक टीम के रूप में मान्यता प्राप्त हो जाएगा, वे और अधिक दूसरों के प्रयासों के पीछे छिपाने के लिए इच्छुक हो सकते हैं। इसके बदले में, उन सभी लोगों के बीच असंतोष का कारण बन सकता है जिन्होंने सभी काम किए हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com