IhsAdke.com

कार्यालय में टीमवर्क का विकास कैसे करें

दफ्तर में टीम वर्क को मजबूत करना हमेशा यूनियन, उत्पादकता और कर्मचारी संतुष्टि बढ़ाने में मदद करता है लक्ष्यों को निर्धारित करना, अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को स्पष्ट करना, नियमित बैठकों को आयोजित करना, और सामाजिक गतिविधियों का आयोजन करना, टीम के एकीकरण को विकसित करने के लिए प्रभावी उपाय हैं। टीम वर्क को प्रोत्साहित करने में सक्षम होने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1
टीमवर्क की गतिशीलता को समझना

अपने सहकर्मियों के बीच आंदोलनकर्ताओं को पहचानने वाली छवि चरण 5
1
मूल्यांकन कैसे वर्तमान गतिशीलता हैं कर्मचारियों के ग्राहकों की शिकायतों के प्रमाणित टीम के दोषों, उत्पादकता में कमी, सदस्यों के बीच निरंतर संघर्ष और बैठकों में कम उपस्थिति के संकेतों का निरीक्षण करें।
  • सदस्यों के नजरिए और विश्वासों को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, कुछ लोग पा सकते हैं कि समूहों में काम करने से रचनात्मकता का रुख होता है या व्यक्तिगत विकास के साथ हस्तक्षेप होता है।
  • चित्रा का शीर्षक कार्य स्वीकृति पर प्रतिक्रिया या सुधारात्मक कार्रवाई चरण 7
    2
    प्रभावी टीमों की पहचान करें समस्या सुलझाने के लिए सहयोग, प्रेरित समूह, सभी के बीच खुला संचार, अधिक नवीनता और उत्पादकता में वृद्धि, कुछ उदाहरण हैं
  • विधि 2
    टीम लक्ष्यों और व्यक्तिगत भूमिकाओं को साफ करना

    एसी ए मैनेजमेंट साक्षात्कार चरण 6 नामक चित्र
    1
    टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें इन लक्ष्यों को कंपनी और सदस्यों दोनों को फायदा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, कार्य को तेजी से और पूरी तरह से पूरा करने का लक्ष्य रखना है ताकि आप हर दिन समय पर बाहर जा सकें।
  • चित्र के साथ डील के साथ डील जो किसी के साथ काम करता है` class=
    2
    व्यक्तिगत कार्यों को पहचानें एक दूसरे के कार्यों और जिम्मेदारियों को स्पष्ट करते हुए, संचार संघर्ष और समस्याओं को कम किया जा सकता है।
  • विधि 3
    बैठकों और सामाजिक घटनाओं को लागू करना

    आपका व्यवसाय उत्पादकता चरण 5 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    नियमित मीटिंग्स सेट करें इन बैठकों में मांग की भागीदारी, जो साप्ताहिक या द्विवार्षिक हो सकती है
    • एक वातावरण बनाएं जो खुले संचार को प्रोत्साहित करता है। एक उदाहरण के रूप में कार्य करें और एक-दूसरे के सुझाव, चिंताओं और प्रश्नों को सुनें। इस तरह, विश्वास बनाया गया है और हर कोई अपने विचारों और चुनौतियों के बारे में बात कर सकता है
    • महत्वपूर्ण मुद्दों पर आम सहमति तक पहुंचें जब सार्थक निर्णय किए जाने की आवश्यकता है, तो कार्यालय के सभी सदस्यों की राय के लिए पूछें। प्रमुख मुद्दों पर आम सहमति और मतदान के आधार पर निर्णय करें
    • प्रतिभागियों के आकार को एक उचित संख्या में कम करें। 20 या 30 के समूहों की तुलना में 3 से 6 लोगों के छोटे समूहों के साथ टीम के परिणाम प्राप्त करना आसान है



  • Office शीर्षक 6 में बिल्ड टीम वर्क शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यालय में सामाजिक घटनाओं की योजना बनाएं एक पाक्षिक रात्रिभोज या साप्ताहिक पिज्जा से कर्मचारियों को आराम मिलता है और एक-दूसरे के बारे में बेहतर जानकारी मिलती है।
  • विधि 4
    व्यायाम और टीम की गतिविधियों को सुविधाजनक बनाना

    चित्र अपने शीर्षक को बढ़ाकर अपना वेतन बढ़ाएं चरण 8
    1
    उपयुक्त टीम अभ्यास चुनें उदाहरण के लिए, जोड़े का गठन किया जा सकता है ताकि वे एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हों और फिर समूह में एक-दूसरे को पेश करें, सकारात्मक गुणों और रुचियों को मजबूत करें टीम वर्क को बढ़ावा देने के व्यायाम हमेशा सकारात्मक जोर देना चाहिए, जो विश्वास को बढ़ाता है और प्रत्येक की क्षमता को उजागर करता है
  • एक असंगठित बॉस चरण 6 को व्यवस्थित करें
    2
    कर्मचारियों को कौशल सिखाने और एक दूसरे के साथ ज्ञान साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें कुछ काम के वातावरण में, कर्मचारियों को शक्ति और कैरियर की उन्नति प्राप्त करने के साधन के रूप में महत्वपूर्ण जानकारी को बरकरार रखा जाता है। एक स्वस्थ वातावरण की स्थापना करें जो साझाकरण और सहयोग के मूल्यों को महत्व देते हैं।
    • एक पूरे के रूप में टीम को पुरस्कृत करें जब सभी एक साथ सफलतापूर्वक काम करेंगे, बोनस, मुफ्त भोजन, ब्रेक, या प्रशंसा के साथ सामूहिक प्रयास को इनाम दें।
  • विधि 5
    टीम को मजबूत करने के अवसरों के रूप में समस्याओं का उपयोग करना

    एसी ए टी ए टीचिंग साक्षात्कार चरण 8 नामक चित्र
    1
    वैकल्पिक भूमिकाओं और कार्यों के लिए सहपाठियों को प्रोत्साहित करें अलग-अलग लोग अलग-अलग अवसरों पर बातचीत शुरू कर सकते हैं, रिपोर्ट पेश कर सकते हैं या विवाद कर सकते हैं जिससे कि हर कोई इन कौशल को विकसित कर सके और चुनौतियों को समझ सके।
  • चित्र शीर्षक से बचें समस्या मालिकों से कदम 9
    2
    अनुसंधान करने के लिए एक टास्क फोर्स को नाम दें यदि कंपनी या कार्यालय कठिन समय से गुजर रहा है, तो लोगों के समूह को मुद्दों पर शोध करने और बाकी के लिए उनके निष्कर्ष पेश करने के लिए नियुक्त करें।
  • पेंसिल प्रोडक्शन मैनेजमेंट रिव्यू तैयार करें शीर्षक 11
    3
    निर्णय लेने के लिए अधिकतम समय सीमा निर्धारित करें टीम के सदस्यों को पूर्वनिर्धारित समय पर एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करें, मुद्दों के पेशेवरों और विपक्षों की जांच करना, और सर्वसम्मति समाधान प्रदान करना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com