IhsAdke.com

व्यावसायिक गैप कैसे भरें

एक व्यावसायिक अंतर होने का मतलब है कि आपके पास कौशल / दक्षता और जिन लोगों को आपके पास होना चाहिए, उनमें बढ़ती विसंगति है। इस अंतर को ग्राहकों, सहकर्मियों और नेताओं, उनके दृष्टिकोण, उनके व्यक्तित्व के साथ और यहां तक ​​कि कंपनी और इसके मूल्यों को देखने के उनके रास्ते के साथ-साथ कार्य करने के तरीके से पहचाना जा सकता है। यह डरावना लग सकता है, लेकिन एक बार जब आपके विशिष्ट अंतर की पहचान की जाती है, तो आप आवश्यक कौशल हासिल करने और अपने क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचने के लिए कार्य करना शुरू कर सकते हैं - और यह नीचे चरण 1 के साथ शुरू होता है।

चरणों

भाग 1
कैसे अपने व्यावसायिक गैप की पहचान करने के लिए

चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 1 भरें
1
अपने बॉस से बात करें वह आपके अलावा एकमात्र व्यक्ति है, जो आपके पेशेवर अंतर का ब्योरा जानता है जब आपके काम के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, यह जानने के बाद, सीधे स्रोत पर जाने के लिए सर्वोत्तम है यद्यपि आप डरा रहे हैं, परिणाम इसके लायक हो जाएगा। उसे कुछ सवाल पूछें, जैसे:
  • मेरी ताकत और कमजोरियों क्या हैं? मैं अपने समग्र पेशेवर प्रदर्शन को कैसे सुधार सकता हूं?
  • वित्तीय दृष्टि से कंपनी को एक अंतर बनाने के लिए मैं कौन से कौशल / दक्षता सुधार सकता हूं? ग्राहक के दृष्टिकोण से? टीम के दृष्टिकोण से?
  • मैं अपनी शिक्षा और विकास के लिए कैसे जिम्मेदार हो सकता हूं?
  • क्या कंपनी प्रशिक्षण या कार्यशालाओं की पेशकश करती है जिन्हें मैं अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए भाग ले सकता हूं?
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 2 भरें
    2
    मूल्यांकन केंद्र की तलाश करें मूल्यांकन केंद्र कई मानदंडों के आधार पर, कर्मचारियों का मूल्यांकन करने के लिए सबसे अधिक उद्देश्य और सुरक्षित समाधान प्रदान करता है। आकलन अपने कमियों की एक यथार्थवादी तस्वीर प्रदान करके और अपने कौशल और आपके कार्य के बीच की खाई को पुल करने का सबसे अच्छा तरीका बताकर व्यावसायिक अंतराल को भरने के लिए मौलिक है। यह आपकी रूपरेखा को भी मदद कर सकता है कि आपकी नौकरी की क्या आवश्यकता है
    • शुरुआत में, मूल्यांकन केंद्रों को चयन और भर्ती प्रक्रियाओं में उनकी भूमिका से अधिक महत्व दिया गया था। आजकल, यह पेशेवर अंतराल को भरने में और साथ ही प्रभावी प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रमों के विस्तार में अपनी संभावित सहायता को पहचानता है।
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 3 भरें
    3
    मूल्यांकन परीक्षा लें आकलन केंद्र आमतौर पर मनोचिकित्सक परीक्षण, कार्य गतिशीलता, समूह चर्चा, भूमिका प्रदर्शन, प्रस्तुतियों, संरचित साक्षात्कार, सूचना-प्राप्त अभ्यास, और लिखित परीक्षाएं लागू करते हैं। यह सब अपनी कमी को खोजने में बहुत मदद कर सकता है। अपने मालिक या सहकर्मियों से उन प्रकार के परीक्षण के बारे में बात करें जो आपके और आपके व्यवसाय के लिए सबसे उपयोगी होगा।
    • एक मूल्यांकन केंद्र प्रतिभागियों (कर्मचारियों) के समूहों के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए परीक्षणों और सिम्युलेटेड अभ्यासों का प्रशासन करने में माहिर है। योग्य पेशेवर प्रदर्शन और मूल्यांकन का मूल्यांकन करते हैं
    • इन परीक्षणों से कर्मचारियों को उनकी विशेषताओं को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलती है, जो उनकी ताकत उनके कार्य और कार्य के संबंध में हैं, साथ ही उनकी कमियों और उन्हें दूर करने के लिए क्या किया जा सकता है।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 4 भरें
    4
    अपने बॉस से प्रदर्शन संकेतक का ट्रैक रखने के लिए कहें इस तरह, कर्मचारियों को प्रभाव (सकारात्मक या नकारात्मक) को दिखाया जा सकता है कि उनकी क्षमता, व्यक्तित्व, कौशल, व्यवहार और प्रदर्शन व्यवसाय, परियोजना या कंपनी पर हैं। इस प्रकार, नेतृत्व को यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि कर्मचारियों को सुधारने की आवश्यकता है, जैसे कर्मचारियों को स्वयं अपने अंतराल की पहचान कर सकते हैं और उन पर काबू पाने के लिए काम कर सकते हैं।
    • आदर्श यह है कि इन संकेतकों से सभी कर्मचारियों को पहल करने का अवसर मिलता है, जो कंपनी को विशिष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रमों या कार्यशालाओं के लिए पूछ रहा है और अपने स्वयं के शिक्षण और विकास के लिए ज़िम्मेदारी ले रहा है। नेताओं को यह भी परिभाषित करना चाहिए कि प्रक्रिया को व्यवहार्य बनाने के लिए अपने कर्मचारियों की पेशकश करने के लिए उन्हें क्या आवश्यकता है, यह निर्धारित करने के लिए अपनी राय का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 5 भरें
    5
    प्रदर्शन संकेतकों से प्रतिक्रिया का उपयोग करें जैसे ही संकेतक इकट्ठा किए जाते हैं, आपका बॉस आपको प्रतिक्रिया देनी चाहिए, या वे कोई उद्देश्य नहीं देंगे! अपने मालिक को आपको अपने लक्ष्यों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जबकि सुनिश्चित करें कि इन लक्ष्यों को टीम / विभाग / समूह / कंपनी के साथ गठबंधन किया गया है।
    • फीडबैक को उन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए जिन्हें लक्ष्य प्राप्त करने के लिए लिया जाना चाहिए, और कब - समय सीमा तय करना महत्वपूर्ण है उपाय और उद्देश्यों को उनकी प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए नियमित रूप से समीक्षा की जानी चाहिए।
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 6 भरें
    6
    एक 360 डिग्री रेटिंग का अनुरोध करें यह पारंपरिक मूल्यांकन प्रणाली के लिए एक विकल्प है। इस दृष्टिकोण में, आपके बारे में, कर्मचारी, सभी स्रोतों में आत्म-मूल्यांकन, सहकर्मियों, वरिष्ठ अधिकारियों, और अधीनस्थों के बारे में जानकारी एकत्र की जाती है। तो, एक संयुक्त राय है, जो निश्चित रूप से अधिक सटीक, उद्देश्य और विश्वसनीय है।
    • इससे आप अपने व्यावसायिक अंतर के स्तर और सीमा के बारे में जागरूक हो सकते हैं। आदर्श रूप से, दृष्टिकोण को आपको यह भी बता देना चाहिए कि इसे भरने के लिए क्या करना चाहिए - कौन से प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता होगी (और यदि ये उपलब्ध हैं), आपके पास कौन से ट्यूटोरिंग विकल्प हैं, और आपको कौन से कार्यशालाओं में रुचि हो सकती है
    • प्रतिक्रिया कई प्रतिक्रियाओं पर आधारित है, जिससे अधिक खुलापन और पारदर्शिता हो सकती है। कुछ मामलों में, लोग अधिक ईमानदार होते हैं जब प्रतिक्रिया गुमनाम होती है
  • भाग 2
    आपका व्यावसायिक अंतर कैसे भरें

    चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 7 भरें
    1
    अपने मालिक से पूछें कि आपकी भूमिका से क्या उम्मीद की जाती है इसे अक्सर "योग्यता-आधारित सगाई प्रबंधन प्रणाली" के रूप में जाना जाता है इस दृष्टिकोण में, प्रत्येक कार्य शीर्षक के विशिष्ट कौशल और विशेषताओं को परिभाषित किया जाता है, साथ ही साथ प्रवीणता के अपेक्षित स्तर भी। इसके आधार पर, आपको पता चल जाएगा कि "किस दिशा में शूट करना है"?
    • आप, कर्मचारी, फिर अपने कार्यों, जिम्मेदारियों, शिक्षा और विकास के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको सबसे अधिक दक्ष और प्रभावी तरीके से उच्च स्तर की क्षमता प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रोत्साहित करेगा। आपसे क्या उम्मीद की जा रही है, यह जानने के लिए आप अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 8 भरें
    2
    एक संरक्षक के साथ कार्य करें कर्मचारी अपने विकास और विकास में मदद करते हुए कर्मचारी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे लक्ष्यों को निर्धारित करने, उन्हें पहुंचने के लिए रणनीतियों को सेट करने और प्रेरणा रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, एक संरक्षक संसाधनों और उन लोगों के एक व्यापक नेटवर्क तक पहुंच सकता है जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक संरक्षक के साथ संबंध कौशल, दक्षता और व्यक्तित्व के निर्माण और विकास पर केंद्रित होना चाहिए। व्यक्तित्व के संबंध में, एक संरक्षक शक्तियों और कमजोरियों का मूल्यांकन, उचित व्यवहार और क्रियान्वयन के लिए कार्य करने में सहायता करता है। यह संचार कौशल, समस्या सुलझाने और टीम वर्क का विकास करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
    • एक संरक्षक होने से आप कंपनी की अपेक्षाओं के साथ संरेखित कर सकते हैं। लघु और दीर्घकालिक दोनों में, आपके पास जो कौशल और आपके द्वारा अपेक्षा की जाती है, के बीच अंतर को कम करने में यह बहुत बड़ी मदद हो सकती है।
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 9 भरें
    3
    अपने काम में प्रशिक्षण के लिए देखो उन कर्मचारियों के लिए एक बढ़ती हुई जरूरत है जो अपने काम के माहौल में प्रवृत्तियों और तकनीकों के साथ अद्यतित हैं। हर किसी को आज तक अपने कौशल को बनाए रखने की आवश्यकता है - न कि आप! इस कारण से, कई कंपनियां प्रशिक्षण प्रदान करती हैं अपने कार्यस्थल पर मौजूद रहने और पेशेवर अंतर को कम करने या कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, प्रशिक्षण के माध्यम से है। यदि आपका कार्य कुछ ऑफर करता है, तो आनंद लें!
    • सभी कर्मचारियों के लिए सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम अच्छे नहीं हैं आदर्श आपके कार्यस्थल द्वारा प्रस्तावित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है और आपके बॉस द्वारा ध्यान से चुना गया है। अन्य संगठनों द्वारा दिए गए कार्यक्रम, कर्मचारी या उनके कार्य क्षेत्र के विशिष्ट लक्ष्यों के बिना, समय और संसाधनों की बर्बादी (धन, सुविधाएं, प्रशिक्षकों) हो सकते हैं।



  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 10 भरें
    4
    कार्यशालाओं, प्रशिक्षण और सेमिनारों की जिम्मेदारी लीजिए आपकी इच्छा, क्षमता और अपनी क्षमता में टैप करने की क्षमता किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम की सफलता की कुंजी है। यदि आप तैयार हैं और तैयार हैं, तो प्रशिक्षण आपके कौशल को बढ़ा सकते हैं, जिससे आप अपने काम की विभिन्न भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार हो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप प्रशिक्षण के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो आप शुरुआती बिंदु नहीं छोड़ेंगे।
    • प्रशिक्षण के माध्यम से, अंतराल और कमियां जो अब तक अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से रोकती हैं, वे गायब हो जाएंगे। यह आपको अपने काम की सभी संभावनाओं को अपनी पूरी क्षमता के लिए तलाशने देगा। लेकिन याद रखना: यदि आप इसका लाभ उठाते हैं तो!
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 11 भरें
    5
    एक प्रशिक्षण आपके अनुकूलनशीलता और आपके मनोदशा में भी सुधार कर सकता है। प्रशिक्षण कर्मचारियों की अनुकूलनशीलता को विकसित करता है, कार्यस्थल या प्रौद्योगिकी में किसी भी बदलाव के लिए उन्हें तैयार करता है इस तरीके से, आप टीम के लिए, पूरे के रूप में कंपनी को और अपने आप को भी अनुकूलित करने में सक्षम होंगे।
    • प्रशिक्षण करना कर्मचारी को अपने कार्यों को बेहतर करने में सक्षम बनाता है, जो आमतौर पर काम को अधिक संतोषजनक बनाता है प्रेरणा और नौकरी की संतुष्टि में वृद्धि क्योंकि कर्मचारी अब "बाहर" या "पीछे छोड़ दिया" महसूस नहीं करता है
    • आपको अपने पेशेवर मूल्य को बढ़ाने और भविष्य के लिए और भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए एक रास्ता प्राप्त करने के लिए अपनी कंपनी द्वारा मूल्यवान महसूस होगा। यह प्रशिक्षण कंपनी का एक ठोस प्रयास है, इसे बनाए रखने के लिए, टीम का हिस्सा बनाने के लिए। इससे आप अपने काम से अधिक जुड़ाव महसूस कर सकते हैं, आपकी प्रेरणा बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 12 भरें
    6
    एक कार्यशाला में भाग लें एक कार्यशाला औपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम, सेमिनार या बैठक से अलग है। इसका इस्तेमाल प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रमों के साथ किया जा सकता है। कार्यशाला आमतौर पर अधिक अनौपचारिक होती है, और कर्मचारियों को दिखाने के लिए आदर्श प्लेटफॉर्म है कि वे अपने व्यावसायिक अंतर को कैसे कम करें कभी-कभी कर्मचारियों को उन रणनीतियों को परिभाषित करने के लिए कहा जाता है, जिनका मानना ​​है कि उनकी मदद कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, एक कार्यशाला प्रशिक्षण से कहीं ज्यादा "हाथ में है"
    • कार्यशालाएं भी पारस्परिक कौशल के लिए महान हैं, जो दूसरों के समान महत्वपूर्ण हैं। वे ग्राहकों, सहकर्मियों और नेताओं के साथ संबंधों में मदद कर सकते हैं। कार्यशाला मौखिक और लिखित संचार कौशल, बातचीत और पत्राचार को भी संबोधित कर सकते हैं। यदि आपका लक्ष्य अपने पारस्परिक कौशल को बेहतर करना है, तो कार्यशालाएं एक अच्छा अनुरोध हैं।
    • कार्यशाला में, कर्मचारियों को उनके सीखने, कौशल, कैरियर की प्रगति, और कंपनी में स्वीकृति के लिए जिम्मेदारी लेने का अवसर होता है। एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो आपको कंपनी के विचारों को बेहतर ढंग से पता चल जाएगा और आपकी दृष्टि का हिस्सा महसूस होगा।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 13 भरें
    7
    तकनीक जानें अक्सर, कार्यशालाओं का उपयोग प्रौद्योगिकियों और प्रवृत्तियों को लागू करने के लिए किया जाता है जो कंपनी को अपनाना चाहती है। एक बार जब आपको पता चलेगा कि किस प्रौद्योगिकी को शामिल किया जाएगा, तो इसे जानें! यह आपके व्यावसायिक अंतर को बहुत कम कर सकता है, क्योंकि यह आपको कंपनी के भविष्य के लिए तैयार रखेगा।
    • यदि आप नहीं जानते कि कैसे तकनीक सीखना है, तो संभवतः आपको उपलब्ध विकल्पों के बारे में नहीं सोचा होगा क्या आपके सहकर्मी मदद कर सकते हैं? क्या आप एक कोर्स की तलाश कर सकते हैं? और इंटरनेट? शायद एक संरक्षक? यदि आपकी कंपनी प्रशिक्षण प्रदान नहीं करती है, तो अपने आप को समस्या हल करने के तरीकों की खोज करें
  • भाग 3
    कैसे शीर्ष पर रहने के लिए

    चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 14 भरें
    1
    प्रशिक्षण के बाद प्रतिक्रिया के लिए पूछें जब आप प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा कर चुके हैं, तो कार्यशालाओं, सेमिनारों या कक्षाओं में भाग लेते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, जब आप "अधिक सक्षम" महसूस करते हैं, तो प्रतिक्रिया के लिए पूछें। क्या आपने सुधार किया है? क्या आप अपेक्षाओं की पूर्ति कर रहे हैं? क्या अंतर भरा था?
    • प्रशिक्षण से पहले आपको प्राप्त वही तरीके से प्रतिक्रिया पाने के लिए आपके लिए यह सहायक हो सकता है इस तरह आप उनकी तुलना कर सकते हैं और अपनी प्रगति का मूल्यांकन कर सकते हैं। आप कागज पर देखेंगे कि आप और आपके करियर में कितना सुधार हुआ है।
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 15 भरें
    2
    एक मूल्यांकन परीक्षा को फिर से दर्ज़ करें यदि आप एक मूल्यांकन केंद्र में गए और एक परीक्षण किया, तो इसे फिर से करें! यह आपके द्वारा बनाई गई सफलताओं को देखने का एक ठोस तरीका है और जहां वे हुआ है इससे यह स्पष्ट भी हो सकता है कि किन क्षेत्रों में आपको अभी भी कठिन काम करना पड़ता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप "एक ही" टेस्ट को फिर से करते हैं- अगर आप अलग-अलग करते हैं, तो इसकी तुलना करना आसान नहीं होगा
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 16 को भरें
    3
    अपनी राय दें कार्यशालाएं, सेमिनार और प्रशिक्षण कर्मचारियों के राय एकत्र करने के लिए महान प्लेटफार्म हैं। इस अवसर का उपयोग कर्मचारियों को अधिक दिखाई देने के लिए किया जाना चाहिए - तो इसका आनंद लें! प्रशिक्षण ने आपकी मदद कैसे की? क्या सुधार सकता है? क्या कोई ऐसा हिस्सा है जिसे आगे बढ़ाना चाहिए?
    • यह एक मौका है कि समस्याओं के समाधान का सुझाव, आपकी चिंताओं को आवाज उठाएं, सिफारिशें करें, और आपसे कुछ भी पूछें। कंपनी को अपनी प्रतिक्रिया देने के अवसर के अलावा, यह भूमिकाएं उल्टा करने का समय होगा - कंपनी नियोक्ता के रूप में अपने "प्रदर्शन" को बेहतर बनाने के लिए "आपके" फ़ीडबैक का उपयोग कर सकती है
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 17 भरें
    4
    अपने प्रयासों के बारे में अपने मालिक से बात करें यह संभावना है कि, प्रतिक्रिया के बारे में आपको और आपके नौकरी के प्रदर्शन के बारे में बताया जाने के बाद, आपका मालिक इस बात से अवगत है कि आप प्रगति करना चाहते हैं। उसके साथ एक निजी बातचीत करें - अपने द्वारा किए गए सभी चीजों के बारे में बात करें और आप भविष्य में अपने आप को कैसे देखते हैं, आप क्या सीख चुके हैं पूछें कि क्या आपके पास इसके लिए और भी बेहतर काम करने के लिए कोई सुझाव है
    • इस समय का उपयोग न केवल प्रशिक्षण के बारे में बात करने के लिए (और यह कैसे और भी अधिक प्रभावी हो सकता है) के बारे में भी बताएं कि भविष्य में इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है आपके लिए जो भी काम किया है, क्या इसे नियमित आधार पर लागू किया जा सकता है? क्या अन्य कर्मचारियों को एक ही रणनीति से फायदा हो सकता है? यह पूरी तरह से कंपनी को कैसे प्रभावित करेगा?
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 18 भरें
    5
    अपने कौशल उन्नयन रखें कॉर्पोरेट जगत लगातार बदलते हुए और विकासशील हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अब उम्मीदों पर निर्भर रह रहे हैं, तो भविष्य में चीजें बदल सकती हैं। यह "हर कर्मचारी" के लिए है! शीर्ष पर रहने के लिए, प्रशिक्षण रखना अक्सर सेमिनार और कार्यशालाएं, भले ही आपको नहीं करना पड़ता। प्रौद्योगिकी पर नजर रखें अपने गुरु के संपर्क में रहें इस तरह, आप फिर से एक ही समस्या से नहीं जाएंगे
    • किसी भी भाग्य के साथ, आपके अनुभव आपके नियोक्ता को दिखाएंगे कि किस प्रकार का प्रशिक्षण प्रभावी है एक नए कार्यक्रम को लागू करने के बारे में अपने मालिक से बात करें, अगर आपको अपने लिए यह खोजना है।
    • नए कौशल को अनदेखा न करें ऐसा हो सकता है कि आपकी नौकरी के लिए एक विशेष कौशल आवश्यक नहीं है, लेकिन यह अभी भी अपना काम आसान बना सकता है। अगर आपके पास कुछ सीखने का अवसर है जो आपके प्रदर्शन को बेहतर बना सकता है, इसे पकड़ो! आप खुद से प्रभावित होंगे - और आपका बॉस भी
  • युक्तियाँ

    • यह सभी व्यवसायों में लोगों के लिए होता है यही कारण है कि इसमें भर्ती, प्रशिक्षण और मूल्यांकन केंद्र हैं। संसाधनों के बारे में अपने मालिक से बात करें वह या वह जानता है कि आपको और अधिक योग्य कर्मचारी बना सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com