IhsAdke.com

सहयोग कैसे करें

"अकेले नहीं किया जा सकता है जो संभव बनाने के लिए एकजुट" का कार्य सहयोग है। यदि आप कार्यस्थल, स्कूल या किसी रचनात्मक परियोजना के भाग के रूप में सहयोग कर रहे हैं, तो यह कैसे किया जाता है इस पर निर्भर करते हुए एक परियोजना को मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
एक टीम के रूप में

  1. 1
    तेहा मन में एक स्पष्ट लक्ष्य सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल सभी लोग समझते हैं कि लक्ष्य क्या है और मानना ​​है कि इसके लायक है। सहयोग का समग्र लक्ष्य कुछ हासिल करना है जो आप अकेले प्राप्त नहीं कर पाएंगे। कभी-कभी यह अंतिम उत्पाद की प्रकृति है, लेकिन दूसरी बार यह दक्षता है किसी भी तरह से, जो लोग सहयोग कर रहे हैं, वे किसी प्रकार के साझा दृष्टिकोण होनी चाहिए। अपना पहला सहयोग करने में सहायक हो सकता है:
  2. चित्र शीर्षक चरण 2 में सहयोग करें
    2
    अपनी टीम के भीतर एक परिणाम-उन्मुख ढांचा बनाएं जो लक्ष्य को हासिल करना है। ऐसे तीन प्रकार की टीमें हैं जो सामान्यतः उपयोग की जाती हैं, जो आपके इच्छित परिणाम के आधार पर होती हैं:
    • टीमों को हल करने की समस्या समस्या हलकों इस प्रकार की टीम के मामले में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि सदस्यों को एक सुरक्षित वातावरण में उनके साथी सहयोगियों पर भरोसा करने में सक्षम हो जाएं जहां उन्हें सम्मान मिले। मंथन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जिसका अर्थ है कि लोगों को तुरंत आलोचना करने के डर के बिना सुझावों का सुझाव देने में सक्षम होना चाहिए।
    • क्रिएटिव टीम, नवप्रवर्तनकर्ता इस टीम को स्थापित प्रणालियों और प्रक्रियाओं से स्वतंत्र होने की आवश्यकता है, ताकि वे विकल्प और नई संभावनाएं तलाश सकें।
    • सामरिक टीम, कार्यान्वयनकर्ताओं इस टीम को एक अच्छी तरह से परिभाषित योजना की आवश्यकता है।
  3. चित्र शीर्षक चरण 3 में सहयोग करें
    3
    टीम में अपनी भूमिका को परिभाषित करने के लिए प्रोजेक्ट के प्रत्येक सदस्य को एक तरीका दें। यह करने का एक तरीका यह है कि सभी कार्यों को लिखना है जिन्हें करने की आवश्यकता है। प्रत्येक असाइनमेंट के लिए, पूछें कि किसके पास दिलचस्पी है और उनके नामों को किनारे पर लिखना है। आदर्श रूप से, हर कोई अलग-अलग भूमिकाओं की ओर बढ़ जाता है, लेकिन अक्सर, कुछ भूमिकाएं उच्च मांग में होंगी, और कुछ भूमिकाएं अलोकप्रिय हो जाएंगी। इसका एक समाधान सबसे अप्रिय भूमिकाओं को घुमाने के लिए है (जो आमतौर पर इस के लिए पर्याप्त नीरस हैं)। एक और विचार अप्रिय कार्य आउटसोर्स करने के लिए है
  4. चित्र शीर्षक चरण 4 में सहयोग करें
    4
    एक संचार प्रणाली की स्थापना कर्मचारियों को एक आराम से वातावरण में टीम के मुद्दों पर चर्चा करने देना सुनिश्चित करें। उठाए गए मुद्दों और निर्णय लेने के दस्तावेजों के तरीके तैयार करें विकी का उपयोग करना और साझा किए गए दस्तावेज़ सभी को जानकारी देने में सहायता कर सकते हैं।
  5. चित्र शीर्षक चरण 5 का सहयोग करें
    5
    प्रदर्शन की निगरानी करने और प्रतिक्रिया प्रदान करने के तरीकों की स्थापना करें समय-समय पर, परियोजना को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में चर्चा करने के लिए मिलें। ऐसी कुछ मैट्रिक्स होनी चाहिए जिसके द्वारा आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं। वे आसान हो सकता है, इस तरह के रूप में एक पुस्तक के पृष्ठों की संख्या लिखा गया है, या यातायात विश्लेषण के एक नंबर के रूप में के रूप में जटिल। किसी भी छेद की पहचान करने की कोशिश करें - अर्थात, ऐसा क्षेत्र जहां कुछ नहीं किया जा रहा है, बाकी की प्रगति धीमा कर रही है यदि एक भी व्यक्ति को यह छेद अंक, पर हमला करने के लिए पूछना व्यक्ति क्या अपनी नौकरी निरोधक जाता है और तरीके से उन्हें आसान बनाने के लिए के लिए नहीं लग रही।
  6. चित्र शीर्षक चरण 6 में सहयोग करें



    6
    सर्वसम्मत खोजें किसी भी समूह प्रयास में असहमति आम है। जब संघर्ष उठता है, तो संकल्प में सभी सदस्यों की सहमति तलाशें। यह महत्वपूर्ण है कि समूह में प्रत्येक व्यक्ति समूह के निर्णय के पीछे हो, चाहे वे इसके साथ सहमत हों या नहीं।

विधि 2
एक व्यक्ति के रूप में

चित्र शीर्षक चरण 7 में सहयोग करें
1
सहयोगी जलवायु बनाएं सिद्ध करें कि आप भरोसेमंद हैं दूसरों का सम्मान करें अपने व्यवहार में और जिस तरह से आप दूसरों को जवाब देते हैं, उसके अनुरूप रहें।
  • चित्र शीर्षक चरण 8 में सहयोग करें
    2
    नम्र हो और दूसरों से विचारों और सुझावों के लिए खुला सहयोग के विपरीत तानाशाही का एक रूप है, जहां एक व्यक्ति कहता है कि क्या करना है और चर्चा के लिए कुछ भी खुला नहीं है। जबकि एक तानाशाही अहंकार द्वारा नियंत्रित है, सहयोग अहंकार के शांत पर पनपता है। आपको यह स्वीकार करना होगा कि किसी और के विचार भी अच्छे हो सकते हैं या आपके से भी बेहतर हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चरण 9 में सहयोग करें
    3
    प्रतिनिधि कार्य सब कुछ करने की कोशिश करने के बजाय, इसे विभाजित करना और जीतना बेहतर होता है। सभी को अपनी ताकत मिलें और आम लक्ष्य में योगदान करने के लिए काम करें। यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो इसके बारे में बात करें।
  • चित्र शीर्षक चरण 10 का सहयोग करें
    4
    अच्छा विश्वास करो सहयोग एक दूसरे के सद्भावना की धारणा पर एक साथ काम करते हुए सामान्य अच्छे और अधिक प्रभावी ढंग से आधारित है। यदि कोई भी सद्भावना में अभिनय नहीं कर रहा है, तो यह जल्द ही प्रगट होगा। लेकिन अगर आप गलती से एक उंगली इंगित करते हैं, तो सहयोग की भावना आसानी से खट्टा हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने काम की हर तरह से समीक्षा करें
    • सुधार करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें
    • आम सहमति के आधार पर निर्णय होना चाहिए
    • जल्दी मत करो आपको आवश्यक समय ले लो
    • एकाधिक मसौदे हैं
    • जब आप असहमत होते हैं, तो इसे क्रोध में न करें, या हिंसक तरीके से मत करें।
    • काम को विभाजित करें, ताकि किसी को दमन नहीं लगता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com