IhsAdke.com

एक आम सहमति कैसे प्राप्त करें

"आम सहमति" किसी समूह द्वारा साझा की गई किसी राय या स्थिति से परिभाषित है। एक समूह के भीतर एक समझौते को फैलाने के लिए आम सहमति से निर्णय लेना है। ये निर्देश आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 1 तक पहुंचें
1
एक सहमति निर्णय लेने की मूल बातें समझें। सर्वसम्मति के लिए पांच आवश्यकताएं हैं:
  • समावेशन। किसी विशेष समूह के सभी सदस्यों को इस प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए। किसी को भी बाहर रखा जाना चाहिए या बाहर छोड़ा जाना चाहिए (जब तक कोई विशेष व्यक्ति बाहर निकलने का नहीं कहता)।
    चित्र शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 1
  • भागीदारी। प्रत्येक व्यक्ति से अपनी राय और सुझावों में योगदान देने की उम्मीद है हालांकि प्रत्येक में कई अलग-अलग भूमिकाएं हो सकती हैं, लेकिन अंतिम निर्णय में सभी के पास समान वजन है।
    चित्र शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 2
  • सहयोग। इसमें शामिल सभी लोगों को सहयोग, समस्याओं और सुझावों की व्याख्या करना चाहिए, एक समाधान के साथ आने के लिए जो पूरे समूह को संतुष्ट करे, केवल बहुमत के बजाय।
    चित्र शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 3 पढ़ें
  • समतावाद। एक व्यक्ति की राय किसी भी अन्य की तुलना में अधिक या कम वजन नहीं होना चाहिए हर कोई परिवर्तन, वीटो या विचारों को प्रस्तावित करने के लिए समान अवसर चाहिए।
    चित्र शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 4 पढ़ें
  • समाधान के लिए प्रस्ताव मतभेदों के बावजूद एक सामान्य समाधान के साथ लक्ष्य होना चाहिए। यह सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, जो एक प्रस्ताव को आकार देगा, जब तक कि इसमें संभवतया प्रतिभागियों की चिंताओं को शामिल नहीं किया जाता।
    चित्र शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 5 पढ़ें
  • चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 2 तक पहुंचें
    2
    एक सर्वसम्मति के लाभों को समझें एक सर्वसम्मत निर्णय लेने के लिए प्रतिद्वंद्वियों के बीच बहस के बजाय एक सहयोगी चर्चा की आवश्यकता है इस प्रकार, आम सहमति सभी प्रतिभागियों को एक समान लक्ष्य तक पहुंचने की अधिक संभावना है। लाभ में शामिल हैं:
    • बेहतर निर्णय, क्योंकि सभी संभावित दृष्टिकोणों को ध्यान में रखा गया है। परिणामी प्रस्ताव इसलिए इस निर्णय को प्रभावित करने वाले सभी मुद्दों को हल करने में सक्षम हैं।
      चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 2 बुलेट 1 तक पहुंचें
    • समूह के बीच एक बेहतर संबंध। सहयोग के जरिए, प्रतिस्पर्धा के बजाय, समूह के सदस्यों को एक समस्या हल करने के लिए एक साथ आने में सक्षम हैं। विजेताओं और हारे के बीच असंतोष और प्रतिद्वंद्विता दोनों कम से कम हैं।
      चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 2 बुलेट 2 पढ़ें
    • लिया फैसले का बेहतर कार्यान्वयन जब एक आम सहमति पर पहुंच जाती है, तो असंतुष्ट नुकसान की कार्रवाई समाप्त हो जाती है, जो समूह के फैसले के प्रभावी कार्यान्वयन को कमजोर कर सकता है या निष्क्रिय कर सकता है।
      चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 2 बुलेट 3 पढ़ें
  • चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 3 तक पहुंचें
    3



    तय करें कि आपका समूह निर्णय कैसे तय करेगा एक आम सहमति प्रक्रिया समूह को सर्वोत्तम संभव समझौते तक पहुंचने की अनुमति देती है। कुछ समूहों को अनुमोदित होने के प्रस्ताव के लिए पूर्ण सहमति की आवश्यकता है अन्य, हालांकि, एकमत के बिना निर्णय लेने की अनुमति देते हैं अक्सर, एक बहुमत बहुमत फैलाने के लिए पर्याप्त है कुछ समूह बहुमत के वोट को स्वीकार करते हैं, अन्य एक नेता का चुनाव करते हैं, जो मध्यस्थ की भूमिका निभाएंगे। जिस तरह से कोई फैसले पर पहुंच गया है, उसके बावजूद, यह आम सहमति पर पहुंचने के लिए अभी भी संभव है
  • चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 4 तक पहुंचें
    4
    सहमति के अर्थ को समझें एक प्रस्ताव पर सहमति जरूरी नहीं है कि यह आपकी पहली पसंद होगी। प्रतिभागियों को यह सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि समूह के लिए सबसे अच्छा क्या है। इसका मतलब एक लोकप्रिय प्रस्ताव को स्वीकार करना हो सकता है, भले ही वह आपकी व्यक्तिगत पसंद को प्रदर्शित न करे एक सहमति निर्णय ने चर्चा के दौरान अपने हितों को व्यक्त किया ताकि उन्हें ध्यान में रखा जा सके। अंत में, हम आम तौर पर उस निर्णय का विकल्प चुनते हैं जिसे पूरे समूह द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • एक आम सहमति चरण 5 तक का शीर्षक चित्र
    5
    स्पष्ट रूप से बताएं कि किस तरह का निर्णय लिया जाना चाहिए। आप एजेंडे से कुछ जोड़ना या निकालना चाहते हैं आपको कुछ नया शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है या कुछ वर्तमान बदल सकते हैं। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को इस मुद्दे पर चर्चा की जा रही है। एक मुद्दा उठाया जाना चाहिए, इसलिए कारण स्पष्ट करना हमेशा एक अच्छा विचार है, साथ ही साथ उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा भी कर रहा है
  • चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 6 तक पहुंचें
    6
    सभी चिंताओं को सूचीबद्ध करें प्रतिभागियों के पास एक विशेष प्रस्ताव के बारे में है। ऐसे आधार की तैयारी करते समय, कोई ऐसा प्रस्ताव पेश कर सकता है जो ज्यादातर लोगों को पसंद करता है
  • एक आम सहमति चरण 7 तक का शीर्षक चित्र
    7
    एक बड़ी चर्चा शुरू करने से पहले, एक विशेष प्रस्ताव की स्वीकृति का विचार प्राप्त करने के लिए, आरंभिक वोट करें। यदि हर कोई एक निश्चित स्थिति से सहमत है, तो निर्णय पहले से ही इस प्रारंभिक चरण में किया जा सकता है। यदि कोई समझौता नहीं पहुंचा है, तो उन चिंताओं पर चर्चा करें जिनके प्रस्ताव अभी तक नहीं हैं। फिर, यदि संभव हो तो, ऐसे समझौतों का प्रस्ताव करें जो समाधान को अधिक व्यापक रूप से स्वीकृत करें। कभी-कभी दोनों पक्षों के बीच मध्य जमीन के माध्यम से एक समाधान तक पहुंचना संभव है। हालांकि बेहतर है, हालांकि, जब संभव हो तो कई जरूरतों को पूरा करने के लिए एक प्रस्ताव आकार दिया जाता है। वास्तव में किसी समझौते पर पहुंचने के लिए हर किसी की चिंताओं को सुनना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 8 तक पहुंचें
    8
    अपनी अंतिम निर्णय विधि को लागू करें एक पूर्ण समझौते तक पहुंचने के लिए एक मजबूत प्रयास किए जाने के बाद, यह पता लगाने का समय है कि क्या समूह की स्वीकृति प्रस्ताव को स्वीकृति देने के लिए पर्याप्त है। समर्थन का आवश्यक थ्रेशोल्ड चयनित निर्णय पैरामीटर पर निर्भर करता है। किसी भी प्रस्ताव को समूह में लाए जाने से पहले यह पैरामीटर तय किया जाना चाहिए। कई विकल्प हैं:
    • सर्वसम्मति से एक
    • एक असंतुष्ट (जिसे U-1 या सर्वसम्मति से शून्य से जाना जाता है)। इस मामले में, एक असंतुष्ट सदस्य किसी फैसले को रोकने में सक्षम नहीं है, लेकिन बहस को बढ़ा सकता है फैसले के बारे में उनके संदेह के कारण, एकान्त असंतुष्ट एक अच्छा मूल्यांकनकर्ता देता है क्योंकि यह किसी विशेष प्रस्ताव के नकारात्मक परिणामों के लिए महत्वपूर्ण आंख ला सकता है।
    • दो असंतुष्ट (यू -2 या एकमत से घटाकर दो) भी एक निर्णय का विरोध नहीं कर सकते, लेकिन एक बहस को लम्बा और तीसरे असंतुष्ट होने में अधिक प्रभावी रहे हैं।
    • तीन असंतुष्ट (यू -3, या सर्वसम्मति से शून्य से तीन) अधिकांश समूहों द्वारा एक प्रस्ताव को वीटो करने के लिए पर्याप्त रूप से देखा जाता है, लेकिन ये जगह से भिन्न हो सकते हैं (विशेषकर यदि समूह बहुत बड़ा नहीं है)।
    • कुछ मामलों में, यह विशेष रूप से परिभाषित नहीं है कि कितने लोग निर्णय लेने के लिए पर्याप्त हैं समूह के नेता (या यहां तक ​​कि स्वयं समूह) को तब भी तय करना होगा जब एक सहमति मिल गई (हालांकि यह अतिरिक्त असहमति पैदा कर सकती है) यह मॉडल नेता की जिम्मेदारी बढ़ता है, और इससे भी अधिक बहस उत्तेजित कर सकता है
    • अधिकांश वोट (55% से 90% तक भिन्न हो सकते हैं)
    • साधारण बहुमत
    • नेता या एक समिति को अंतिम फैसला करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से एक आम सहमति चरण 9 तक पहुंचें
    9
    निर्णय को लागू करें
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि लक्ष्य पूरे समूह द्वारा स्वीकार किए गए फैसले पर पहुंचने के लिए है, जरूरी नहीं कि एक निर्णय जो सभी की इच्छाओं को पूरा करता है।
    • टीम को विभिन्न समस्याओं का समाधान खोजने में उनकी भूमिका पर जोर देना है, एक दूसरे के खिलाफ खुद को एकजुट करने के बजाय एकजुट करें।

    चर्चा के दौरान चुप्पी के लिए कुछ समय सेट करें यदि आपके पास बोलने से पहले सोचने के लिए कुछ समय है, तो प्रतिभागियों को प्रस्ताव देने के लिए बेहतर राय होगी।

    • ऐसे निर्णयों के मामले में, जिनके लिए बहुत समय और बहुत से लोगों की आवश्यकता होगी, कुछ प्रतिभागियों की भूमिकाएं निर्धारित करें सुनिश्चित करें कि जो लोग इन भूमिकाओं को मानेंगे वे समूह के सदस्य हैं। इसके अलावा, सभी को यह समझना चाहिए कि इन व्यक्तियों को जिम्मेदार सदस्य माना जाता है, कि उनके सुझावों का सम्मान किया जाना चाहिए और उन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए उनका वोट अन्य लोगों के मतों से ज्यादा या कम नहीं है। यहां कुछ कार्य हैं जो उपयोगी साबित हो सकते हैं:

      • सुविधाकर्ता: आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि निर्णय प्रक्रिया आम सहमति के नियमों का पालन करती है। एक से अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं, और यदि वह मानता है कि उसके निर्णय समय पर अवैयक्तिक नहीं हो सकते हैं, तो सुविधादाता अपनी जिम्मेदारी को त्याग कर सकते हैं।
      • टाइमकीपर: उनकी नौकरी मीटिंग के समय पर नजर रखना है। वे समूह को सूचित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि बैठक के लिए कितना समय रहता है, जिससे उत्पादक चर्चा को जारी रखने में मदद मिल सकती है। एक टाइमकीपर की आवश्यकता होती है, जब सुविधाकर्ता बहुत व्यस्त होते हैं और बैठक के समय को मॉडरेट करने में व्यस्त हैं।
      • मॉडरेटर: उनका काम चर्चा के मूड को मापने और मॉडरेट करना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह नियंत्रण से बाहर नहीं निकलता है। यहाँ लक्ष्य लक्ष्य की आशा और प्रबंधन करना है, साथ ही समूह के भीतर किसी प्रकार की धमकी को रोकना है।
      • नोट लेने वाला: इस व्यक्ति को बैठक के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए, ताकि उन्हें किसी भी समय वापस ले जाया जा सके। यह कार्य विशेष रूप से लंबे, विविध और विस्तृत चर्चाओं में महत्वपूर्ण है, जिसमें यह याद रखना कठिन है कि किसने कहा था।
    • सुनिश्चित करें कि सभी के समान धारणा है कि आम सहमति से क्या मतलब है।
    • धीरज रखो प्रायः आम सहमति की अवधारणा लोगों द्वारा पूरी तरह से अलग हो जाती है, और यह अधिक या कम लोकतांत्रिक संस्कृतियों में भिन्न होती है।
    • अक्सर, कुछ लोग बचना सकते हैं इसका आम तौर पर मतलब है कि व्यक्ति प्रस्ताव का समर्थन नहीं करता है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो उसे स्वीकृति प्रदान करने की अनुमति होगी। कभी-कभी, हालांकि, इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी विशेष विषय के बारे में ज्ञान की कमी के कारण व्यक्ति अपनी राय देने के लिए उपयुक्त नहीं महसूस करता है।

    चेतावनी

    • उन लोगों से सावधान रहें जो व्यक्तिगत पक्षों से चर्चाएं लेते हैं, या अक्सर विषय छोड़ते हैं। Facilitators और मध्यस्थों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पर्यावरण सकारात्मक और रचनात्मक है
    • यदि आपके समूह को एकमत की आवश्यकता है, तो भी किसी सदस्य को निर्णय लेने का अधिकार है। यह एक समूह की समझ को गंभीरता से बाधित कर सकता है। अपने समूह के निर्णय नियम को बदलने पर विचार करें ताकि आप कोई फैसला कर सकें, भले ही हर कोई इससे सहमत न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com