IhsAdke.com

सहायता समूह कैसे प्रारंभ करें

कठिन परिस्थितियों से गुजरना, थकाऊ, भावनात्मक और मानसिक रूप से हो सकता है एक समर्थन समूह होने से आपको कम अकेला महसूस हो सकता है या आप पर जोर दिया जा सकता है और आपको अपनी स्थिति पर नियंत्रण की भावना दे सकती है। भले ही आप वर्तमान में अपने अनूठे अनुभवों के माध्यम से जाने वाले किसी को नहीं जानते, आप दूसरों की सलाह ले सकते हैं और सहायक समुदाय बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सहायता ढूंढना

चित्र शीर्षक से एक सहायता समूह चरण 1 प्रारंभ करें
1
मौजूदा समूह खोजें आपकी विशिष्ट समस्या पर पहले से कम से कम एक राष्ट्रीय समूह केंद्रित हो सकता है। आप किसी मौजूदा समूह में शामिल हो सकते हैं या, यदि आपके क्षेत्र में कोई नहीं है, तो आप सामान्य मानों और रुचियों के साथ एक "उपग्रह समूह" बनाने में सक्षम हो सकते हैं।
  • किसी मौजूदा राष्ट्रीय समूह को खोजने के लिए, "समर्थन समूह" शब्द का उपयोग करने के लिए आप उन नियमों या शर्तों की खोज करें। आप अपनी खोज को अपने स्थानीय शहर या राज्य में भी सीमित कर सकते हैं।
  • सभी मार्गदर्शक या स्टार्टर किट प्राप्त करें जो राष्ट्रीय संगठन की पेशकश करता है। कई लोग इस सामग्री को मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराते हैं। अगर कोई राष्ट्रीय समूह नहीं है, तो देखें कि आपके खोज परिणामों से दुनिया के दूसरे भाग में कुछ मॉडल समूह का पता चलता है कि आप अपने क्षेत्र में मॉडल को संपर्क कर सकते हैं और दोहरा सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या स्थानीय समूह हैं, समूह साइटों और सोशल मीडिया पेजों का उपयोग करने का प्रयास करें
  • 2
    अन्य समूहों से पूछें कि उन्होंने कैसे शुरू किया। दूसरों से सीखना, भले ही उनके समूह आपसे शुरू करना चाहते हैं, उनसे अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं, तो आप शुरू से ही सभी की जरूरत के लिए योजना बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक सहायता समूह शुरू करें चरण 3
    3
    सहायता समूह शुरू करने से पहले पेशेवर सहायता प्राप्त करें। इस तरह, जब आप अपने समूह को व्यवस्थित करते हैं, तो आपके पास आरंभ करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन होगा। सामाजिक सेवा एजेंट, पादरी के सदस्य, और डॉक्टर या चिकित्सक कई तरीकों से उपयोगी हो सकते हैं, रेफ़रल या मीटिंग स्थान प्रदान कर सकते हैं, या अन्य आवश्यक संसाधनों को भी ढूंढ सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने समर्थन समूह की योजना बना

    1. 1
      सहायता समूह को शुरू करने के लिए अपनी प्रेरणा को समझें। हालांकि अन्य लोगों के समर्थन की स्वीकार्यता है, लेकिन आपको इस प्रकार के समूह को अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पूरी तरह से शुरू नहीं करना चाहिए। अपने अनुभव और समझने का उपयोग करें कि आपको एक दूसरे को समर्थन देने के लिए क्या ज़रूरत है, यह सुनिश्चित करना सब समूह में उनकी सहायता के लिए उनकी सहायता की आवश्यकता होती है।
    2. 2
      अपने समूह के दायरे को निर्धारित करें आप जितना संभव हो उतने लोगों की मदद करना चाहते हैं, लेकिन अगर समूह को बहुत बड़ा हो जाता है, तो प्रत्येक सदस्य को पर्याप्त भाषण समय देना मुश्किल हो सकता है साथ ही, मापदंडों के साथ बहुत ही प्रतिबंधात्मक होना अच्छा नहीं है। समूह को दूसरों को खोलते समय आदर्श दायित्व को जानने से आपकी मदद मिलेगी
    3. 3
      तय करें कि आपका सहायता समूह अस्थायी, मौसमी / अल्पकालिक या स्थायी होगा। यह जानने के लिए कि आप समय की बाधाओं के साथ काम करेंगे, तो आप अपने समूह के एजेंडे की योजना बना सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि किससे मिलने की जरूरत है और कब।
      • अपने आप से पूछें कि जिन मुद्दों पर आप चर्चा करने की अपेक्षा रखते हैं वे स्थायी हैं और जीवन के लिए, अस्थायी या चक्रीय पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के साथ रहने वाले लोगों के लिए समर्थन करने के लिए एक स्थायी समूह की आवश्यकता हो सकती है - पहले से ही स्कूल में कठिनाइयों वाले छात्रों के लिए एक सहायता समूह, उदाहरण के लिए, छुट्टियों के दौरान मिलने की जरूरत नहीं होगी।
    4. 4
      विचार करें कि समूह को कितनी बार मिलना चाहिए साप्ताहिक बैठकों के लिए या सप्ताह में दो बार भी पर्याप्त समस्याएं हैं? प्रतिभागियों को रणनीतियों को लागू करने और भविष्य की बैठकों की योजना के लिए समय चाहिए? बैठकों के बीच आपातकाल के मामले में क्या कोई समर्थन प्रणाली काम करेगी?
    5. 5
      अपने समूह का प्रारूप निर्धारित करें विचार करने वाले तीन सबसे आम हैं:
      • पाठ्यक्रम के आधार पर, जिसमें रीडिंग पारित हो जाते हैं और चर्चा एक रीडिंग के सवालों पर केंद्रित होती है।
      • विषय के आधार पर, जिसमें विषय पेश किए जाते हैं और उस सप्ताह के विषय के आसपास चर्चा चक्कर होती है
      • खुला मंच, जिसमें कोई पूर्वनिर्धारित संरचना नहीं है, और चर्चा के लिए विषय अलग-अलग होते हैं जो सदस्यों के अनुसार लाते हैं।
    6. शीर्षक से चित्र एक सहायता समूह शुरू करें चरण 4
      6
      बैठक के लिए एक उपयुक्त स्थान और समय खोजें। स्थानीय चर्च, लाइब्रेरी, सामुदायिक केंद्र, अस्पताल या सामाजिक सेवा एजेंसी में मुफ्त या कम लागत वाले मीटिंग स्थान प्राप्त करने का प्रयास करें। कुर्सियों को एक सर्कल में रखा जाना चाहिए और एक व्याख्यान प्रारूप से बचें।
      • जिन कमरों की आप उम्मीद करते हैं उनके मुकाबले एक कमरे की थोड़ी अधिक क्षमता देखें बहुत अधिक जगह गुफाओंवाला और खाली दिखाई देगा - यहां तक ​​कि एक बहुत ही छोटी जगह भीड़ और असुविधाजनक दिखाई देगा।
    7. चित्र शीर्षक से एक सहायता समूह शुरू करें चरण 2



      7
      ऐसे लोगों की तलाश करें जो आपके विचारों की तरह हैं। कुछ अन्य लोगों को ढूंढें जो एक पत्रक या एक पत्र लिखकर एक समूह खोलने में दिलचस्पी रखते हैं, विशेष रूप से यह उल्लेख करता है कि कोई व्यक्ति आपका संपर्क कैसे कर सकता है यदि आप "इस तरह के समूह को खोलने में दूसरों के साथ जुड़ने" में रुचि रखते हैं। आप जिन संपर्कों को आप रुचि रखते हैं, उनको पास करने के लिए आप उन लोगों से भी पूछ सकते हैं।
      • अपना पहला नाम, अपना फोन नंबर और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल करें
      • प्रतियों को बनाओ और उन जगहों पर रखें जिन्हें आपको लगता है कि उपयुक्त हैं, जैसे स्थानीय सामुदायिक साइट, लाइब्रेरी, सामुदायिक केंद्र, क्लिनिक, या डाकघर
      • ऐसी प्रतियां कॉपी करें जो ऐसे लोगों को जानते हों जो आपके जैसा हैं चर्च नोटों और न्यूज़लेटर्स को अपनी सूचना भेजें और देखें कि क्या कोई स्वयं सहायता समूह सूचना केंद्र है जो आपके क्षेत्र का आरंभ करने में सहायता करेगा।
    8. 8
      चरणों में अपनी सहायता समूह मीटिंग की घोषणा करें यदि संभव हो तो, कई हफ्ते पहले एक प्रारंभिक नोटिस भेजें, और फिर ईवेंट के कुछ दिनों या एक सप्ताह पहले आपको सूचित करें। ये उपाय एक्सपोज़र को अधिकतम करने में मदद करेंगे और हितधारकों को याद दिलाएंगे कि एक घटना आ रही है।

    भाग 3
    अपने समर्थन समूह को शुरू करना

    1. 1
      बैठकें कुशलता से आयोजित करें समूह के स्वरूप और आवृत्ति पर निर्णय लेने के बाद, आपको ध्यान देना होगा कि प्रत्येक मीटिंग को सर्वोत्तम तरीके से कैसे संचालित किया जाए। आपका समूह कुछ संरचना या एजेंडा से लाभ उठा सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि यह द्रव और उसके सदस्यों की आवश्यकताओं के लिए खुला हो।
      • अपने समूह के लक्ष्य को स्पष्ट करें यदि कोई समयरेखा है, तो इसके लिए वफादार रहें।
      • समय-समय पर रहें और दूसरे सदस्यों से भी पूछें
    2. शीर्षक से चित्र एक सहायता समूह शुरू करें चरण 5
      2
      सिद्धांत या उद्देश्य का एक ब्योरा ड्राफ्ट यह सह-संस्थापकों के अपने मूल समूह की सहायता से किया जाना चाहिए ताकि सभी प्रक्रिया का हिस्सा महसूस कर सकें और बैठकों से उन्हें क्या हासिल होने की उम्मीद कर सकें। बयान में समूह के मूल्यों, उद्देश्यों और लक्ष्यों की संरचनात्मक धारणा देना चाहिए, और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या किया जाएगा।
      • सिद्धांतों का बयान संक्षिप्त और उद्देश्य होना चाहिए अधिक से अधिक दो या तीन वाक्यों में इसे संक्षेप करने का प्रयास करें
      • विधियों के बजाय वांछित परिणामों पर फोकस करें, जब कथन का मसौदा तैयार किया जाए
      • सह-संस्थापकों के मूल समूह की सहायता से बयान पर चर्चा करें और संशोधन करें।
      • न करें उद्देश्य की घोषणा में सफलता या उपलब्धि का कोई वादा न करें। वादा करने वाले परिणाम ऐसे सदस्यों को विचलित कर सकते हैं जो उन्हें एक अनुमानित समय सीमा में नहीं मिलते हैं।
    3. शीर्षक शीर्षक वाला चित्र एक सहायता समूह प्रारंभ करें चरण 7
      3
      जिम्मेदारियों को विभाजित करें और समूह में कार्य को नियुक्त करें। निर्णय लें कि प्राथमिक संपर्क कौन होगा और अतिरिक्त भूमिकाओं पर विचार करने के लिए सदस्यों को समूह का काम करना पड़ सकता है
      • तय करें कि आप अन्य सदस्यों को कौन-कौन सी कार्यवाही करने के लिए तैयार हैं और इन कार्यों को ये समझें कि प्रत्येक भूमिका में बड़ी जिम्मेदारियों को शामिल किया जाएगा।
      • निर्देश देने और प्रत्येक भूमिका के लिए शर्तों का प्रबंध करते समय स्पष्ट रहें।
      • योगदान देने वाले सभी को श्रेय दें उन्हें पता है कि आपके प्रयासों को मान्यता दी गई है
    4. 4
      समूह के लिए एक नाम चुनें अपने पहले मीटिंग में कुछ विकल्पों को साझा करने से पहले सदस्यों से विचार और उत्तर प्राप्त करने के लिए साझा करें नामांकन प्रक्रिया एक समर्थन समूह स्थापित करने और हर किसी को योगदान देने की अनुमति देने का एक मजेदार पहलू होना चाहिए।
    5. 5
      अपनी पहली सार्वजनिक बैठक प्रकाशित करें और आचरण करें। मुख्य समूह के सदस्यों के लिए अपने हितों और उनके काम का वर्णन करने के लिए बहुत समय की अनुमति दें, जबकि दूसरों को यह साझा करने की इजाजत देता है कि समूह क्या देखना चाहेंगे।
      • उन सामान्य जरूरतों की पहचान करें जिनके लिए समूह समर्पित हो सकता है
      • निर्णय लें कि समूह को छोड़ने से बैठकों में साझा जानकारी को रोकने के लिए गोपनीयता नीति को लागू करना है या नहीं। यह नीति सदस्यों को आसानी से छोड़ सकती है और जो लोग अपने अनुभवों को साझा करने में संकोच करते हैं उन्हें जारी रखने के लिए और अधिक सहज महसूस करते हैं।
    6. शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 6 का समर्थन समूह शुरू करें
      6
      अगली बैठक के लिए योजना बनाएं प्रत्येक समुदाय को समुदाय और आपसी समर्थन की भावना को मजबूत करने के लिए बैठक के बाद अनौपचारिक रूप से समझाएं। संपर्क जानकारी अप टू डेट रखने के लिए प्रत्येक मीटिंग से पहले या बाद में आपको संपर्क पत्र भी देना चाहिए।

    युक्तियाँ

    • उन लोगों के लिए संदर्भों की एक सूची विकसित करें जिनसे समूह की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता होती है, वितरण के लिए प्रतियां तैयार और छोड़ सकती हैं। सूची में शामिल हो सकते हैं:
      • मनोचिकित्सकों
      • मनोवैज्ञानिकों
      • लाइसेंस प्राप्त क्लीनिकल सोशल सर्विस एजेंट
      • पादरी के सदस्य
      • संकट के मामले में कॉल करने के लिए फोन

    चेतावनी

    • नाराज या परेशान व्यक्ति को चर्चा में परेशान या हावी न होने दें। नेता या सुविधा प्रदान करने के लिए एक सहायक के लिए पहले से तैयार कर सकते हैं ताकि इन स्थितियों को उत्पन्न हो सके। यह सहायक बुद्धिमानी से व्यक्ति से अगले कमरे में या उसके पास जाने के लिए कह सकता है, ताकि वह शांत हो और इस मामले पर निजी तौर पर चर्चा कर सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com