IhsAdke.com

कलेक्टिव थिंकिंग से कैसे बचें

सामूहिक सोच तब होती है जब किसी समूह ने आम सहमति पर पहुंचने और अन्य लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण होने पर ध्यान केंद्रित किया है, जो कि आगे बढ़ता है और खराब निर्णय करता है। जब सामूहिक सोच खत्म हो जाती है, जो लोग "हां" कहते हैं, वे प्रमुख हैं और टीम में प्राप्त परिणाम असंगत, अनिश्चित, और अपर्याप्त हो सकते हैं। जब आप आम सहमति पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो यह भूलना आसान हो सकता है कि संघर्ष परिणाम के लिए सकारात्मक और फायदेमंद गतिशील हो सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक से रोकें समूहथिंक चरण 1
1
एक अच्छी टीम इकट्ठा एक अच्छी टीम में विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व और दृष्टिकोण शामिल होंगे। प्रबंधन उपकरण हैं, जैसे डॉ द्वारा विकसित। मेरिडिथ बेल्बिन ने एक समूह में 8 या 9 विभिन्न प्रकार के लोगों को एक बैठक में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक पाया:
  • मस्तिष्क: रचनात्मक अंग, बहुत कल्पना की है और मुश्किल समस्याओं को हल करता है
  • संसाधन अन्वेषक: समूह के लिए ज़िम्मेदार है जो लोगों के साथ कनेक्शन बनाने के लिए काफी हद तक समर्पित है।
  • समन्वयक: सुनिश्चित करता है कि सभी दल के सदस्य समूह की चर्चाओं और निर्णयों में योगदान कर सकते हैं।
  • ढकेलनेवाला: चुनौतियों से प्यार करता है और दबाव में अच्छी तरह से पनपता है।
  • मॉनिटर-मूल्यांकनकर्ता: सभी विकल्पों को देखने और सटीक और निष्पक्ष रूप से न्यायाधीशों की कोशिश करता है
  • संयोजक: यह सुनिश्चित करता है कि टीम के सदस्यों के बीच रिश्ते सकारात्मक हैं।
  • कार्यान्वयन: एक व्यावहारिक विचारक जो सिस्टम और प्रक्रियाओं को विकसित कर सकता है जो टीम की जरूरतों को पूरा करता है।
  • फिनिशर: टीम के अंदर, वह एक है जो विवरण के लिए ज़िम्मेदार है।
  • विशेषज्ञ: टीम को विशेषज्ञ ज्ञान प्रदान करता है
  • चित्र शीर्षक से रोकें ग्रुपथंक चरण 2
    2
    ठोस परिणामों के एक अनिवार्य अंग के रूप में संघर्ष का इलाज करें संघर्ष के बिना, जीवन उबाऊ हो जाएगा आपको पसंद एक उपन्यास के बारे में सोचो और कोई संघर्ष नहीं था, आप निश्चित रूप से नहीं करेंगे संघर्ष दैनिक होते हैं: वे बस में, फिल्मों में, किताबों में, काम पर, स्कूल गलियारे में दिखाई देते हैं। क्या होता है कि हम यह नहीं मानते हैं कि संघर्षों के माध्यम से हम एक समस्या के सभी पहलुओं तक पहुंच सकते हैं और इसलिए परिणामस्वरूप सभी का मूल्यांकन किया जाता है और इसलिए मजबूत यदि आपके पास संघर्षों को नियंत्रित करने के लिए एक मजबूत अधिकार है, तो उन्हें समूह सत्रों के दौरान अपने पाठ्यक्रम का अनुसरण करें।
  • चित्र शीर्षक रोकें चरण 3
    3
    टीम के सदस्यों को सूचित करें कि कोई परिप्रेक्ष्य, संदेह या सुझाव बेवकूफ या गलत नहीं है शुरुआत से इस बारे में नियमों की स्थापना करें और इसे स्पष्ट करें कि प्रत्येक व्यक्ति की राय मायने रखती है और हर किसी को यह सोचने के लिए स्वतंत्र है कि वे क्या करें और तय करें कि उनका क्या मतलब है, जब तक कि यह आक्रामक, अपमानजनक या अपमानजनक नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें चरण 4
    4



    एक टीम के रूप में निर्णय लेने पर, इसे आसान बनाएं आम तौर पर, टीम के भीतर जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि यह विचार भी मूल्यांकन और प्रसारित नहीं है। यदि आप यह देख रहे हैं, तो सुझाव दें कि बैठक को निलंबित कर दिया जाएगा और सदस्यों को बाद में वापस आने के लिए कहेंगे।
  • चित्र शीर्षक रोकें चरण 5
    5
    एक शैतान का वकील दर्ज करें यदि आप एक समूह को विपरीत व्यक्तित्व प्रकारों के साथ नहीं जोड़ सकते हैं (जैसा कि पहले चरण में बताया गया है), एक अच्छा शैतान अधिवक्ता के रूप में एक मुसीबत बनानेवाला ढूंढें इस व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं है, बल्कि समूह की वास्तविकता को हिलाकर विभिन्न दृष्टिकोण बनाने के लिए। समूह को विभिन्न दृष्टिकोणों को संबोधित करने के लिए मजबूर करें जो उभरते हैं। इस प्रकार, निर्णय लेने की प्रक्रिया धीमा हो जाएगी और सदस्यों को अन्य विकल्पों पर विचार करने का मौका मिलेगा। बहुत कम से कम, सभी को पता होगा कि प्रतिरोध उनके आराम क्षेत्र के बाहर संभव है।
  • चित्र शीर्षक रोकें चरणबद्ध 6
    6
    अपनी राय या वांछित परिणाम के बारे में बात करने की कोशिश न करें यदि आप प्रबंधक या कार्य प्रबंधक हैं, तो समूह में अपनी राय या विचार साझा न करें। इसके बजाय, उस कार्य को परिभाषित करें जिसे किया जाना चाहिए और कार्य करना चाहिए जैसे कि आप अन्य सभी के रूप में खो गए हैं आपके पास कुछ विचार हो सकते हैं, लेकिन समूह में अच्छे विचारों की शुरुआत होने पर आप एक चुनौती में भी शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रोकें ग्रुपथंक चरण 7
    7
    एक विशेषज्ञ को शामिल करें यह डॉ से एक और सुझाव है। मेरिडिथ बेल्बिन ऐसा कोई होना चाहिए जो इस बारे में अधिक जानता है यह व्यक्ति बुरी तरह तैयार किए गए विचारों को बदल सकता है और तथ्यों को समझा सकता है। हालांकि, यह व्यक्ति मत करो अपनी राय देनी चाहिए, उसे तथ्यों और तथ्यात्मक संभावनाओं तक सीमित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक रोकें चरण 8
    8
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर मत करो, जो हमेशा हाँ कहते हैं यदि आप केवल उन लोगों को नौकरी देते हैं जो आपके जैसा दिखते हैं, तो आपके पास अपने आसपास के क्लोन होंगे। यह किसी भी स्थान के लिए एक आदर्श कामकाजी वातावरण नहीं है। एकमात्र अच्छी टीम एक है जिसकी एक व्यापक श्रेणी के अनुभव और मूल्य हैं, जो एक समूह चर्चाओं में भरोसा कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com