IhsAdke.com

Google समूह कैसे बनाएं

एक Google समूह एक ऐसा समुदाय या ऑनलाइन वातावरण होता है जिसमें एक मंच होता है जहां उपयोगकर्ता एक-दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं और एक विशिष्ट विषय पर चर्चा कर सकते हैं। Google समूह एक निशुल्क सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को इवेंट्स व्यवस्थित करने और दूसरों को समान हितों के साथ मिलाने की अनुमति देता है। एक Google समूह बनाने के लिए, आपको पहले अपने Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके Google समूह में प्रवेश करना होगा। आपको अपने नए समूह को एक नाम और विवरण देना चाहिए, उपयोगकर्ता अनुमतियां प्रबंधित करना चाहिए और उन्नत सेटिंग्स समायोजित करना चाहिए। Google समूह बनाने के चरणों के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
Google समूह तक पहुंच

एक Google समूह चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
इस आलेख के सूत्रों और प्रशस्तियां अनुभाग में प्रदान की गई किसी भी "Google सहायता" साइटों पर जाएं।
  • शीर्षक वाला चित्र Google समूह चरण 2 बनाएं
    2
    पृष्ठ के शीर्ष बाएं कोने के पास स्थित "समूह" लिंक पर क्लिक करें। फिर आपको Google समूह के मुख पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।
  • शीर्षक वाला चित्र Google समूह बनाएं चरण 3
    3
    अपना नया Google समूह बनाना शुरू करने के लिए "नया समूह" बटन पर क्लिक करें
  • एक Google समूह बनाएं चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    रिक्त क्षेत्रों में अपनी जानकारी दर्ज करके अपना Google खाता दर्ज करें। यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो Google समूह की स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको खाता बनाने के लिए "साइन अप" पर क्लिक करना होगा।
  • विधि 2
    अपने Google समूह का वर्णन

    एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    "समूह नाम" लेबल वाले क्षेत्र में अपने समूह के लिए एक नाम दर्ज करें। आपके द्वारा चुना गया नाम स्पष्ट रूप से समूह के मुख्य विषय की पहचान करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोस में चलने वाले लोगों के लिए एक समूह शुरू कर रहे हैं तो समूह को "नेबरहुड वॉक ग्रुप एक्स" जैसे नाम दें।
  • एक Google समूह का चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    "समूह वर्णन" नामक रिक्त फ़ील्ड में एक समूह विवरण दर्ज करें विवरण इस प्रकार के विषयों, विचार-विमर्श और घटनाओं के बारे में सटीक रूप से वर्णन करना चाहिए जो इस समूह के पदों के भीतर मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि समूह स्थानीय सॉफ्टबॉल टीम से है, तो विवरण में समझाएं कि सभी समूह चर्चाएं और घटनाएं खेल आयोजनों और प्रथाओं से संबंधित होगी।
  • शीर्षक वाला चित्र Google समूह बनाएं चरण 7
    3
    कृपया Google समूह द्वारा प्रदान किए गए समूह ईमेल पते की समीक्षा करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, Google समूह आपको समूह के विवरण के आधार पर एक समूह ईमेल पता देगा। इस समूह में शामिल होने वाले सदस्य इस ईमेल पते का उपयोग करके पद प्राप्त करेंगे और उनका जवाब देंगे।
    • यदि आप प्रदान की गई डिफ़ॉल्ट ईमेल पते से सहमत नहीं हैं तो समूह के ईमेल पते के नाम को संशोधित करें
  • विधि 3
    उपयोगकर्ता अनुमतियां प्रबंधित करना (वैकल्पिक)

    एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    उपयोगकर्ता अनुमतियों और समूह के सदस्यों तक पहुंच के प्रबंधन के लिए "मूल पहुंच" पर क्लिक करें।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    निर्धारित करें कि समूह में पोस्ट की गई सभी सामग्री का उपयोग कौन कर सकता है। उदाहरण के लिए, केवल सदस्यों द्वारा देखे जाने वाले समूह के भीतर सामग्री को प्रतिबंधित करने के लिए, देखें कि "सभी समूह सदस्य" फ़ील्ड की जांच की जाती है और अन्य सभी टैग हटा दिए जाते हैं।



  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    निर्धारित करें कि समूह को सामग्री कैसे पोस्ट कर सकता है। आप केवल सदस्यों को विशेषाधिकार पोस्टिंग प्रतिबंधित कर सकते हैं, या किसी गैर-सदस्य Google उपयोगकर्ता को पोस्ट करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • एक Google समूह का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    निर्धारित करें कि समूह में कौन शामिल हो सकता है। आप किसी भी उपयोगकर्ता को प्रवेश करने की इजाजत दे सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को प्रवेश करने के लिए कहने की इजाजत दे सकते हैं या केवल निमंत्रणों के माध्यम से प्रविष्टि को सीमित कर सकते हैं।
  • विधि 4
    उन्नत सेटिंग समायोजित करना (वैकल्पिक)

    एक Google समूह चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने समूह और उसके सदस्यों के लिए सेटिंग्स की एक श्रृंखला का प्रबंधन करने के लिए "उन्नत सेटिंग" पर क्लिक करें कॉन्फ़िगर करने योग्य सेटिंग्स के उदाहरण संदेश मॉडरेशन प्राथमिकताएं हैं, समूह को वेब पेज के रूप में देखना, और अधिक।
  • शीर्षक वाला चित्र Google समूह बनाएं चरण 13
    2
    समूह प्रोफाइल और पहचान सेटिंग प्रबंधित करें यह विकल्प आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा कि समूह समूह में शामिल होने पर समूह सदस्यों को कैसे पहचानना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप पदों के भीतर सदस्य ईमेल प्रदर्शित करना चुन सकते हैं।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    3
    प्रबंधित करता है कि आपका समूह Google निर्देशिका में कैसे दिखाई देगा। Google निर्देशिका में अपने समूह को सूचीबद्ध करने से अन्य उपयोगकर्ताओं को समूह खोजने और शामिल होने की अनुमति मिल जाएगी। आप अपने समूह को एक वयस्क ऑडियंस तक सीमित कर सकते हैं।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    समूह के लिए मॉडरेशन सेटिंग समायोजित करें। आप समूह में पोस्ट किए जाने से पहले यह चुन सकते हैं कि आप सभी सामग्री की समीक्षा आपके द्वारा या किसी अन्य व्यवस्थापक द्वारा की जानी चाहिए या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप समूह में शपथ ग्रहण नहीं करना चाहते हैं, तो आप सभी सामग्री को मॉडरेट करने और प्रत्येक नई पोस्ट की समीक्षा करने के लिए यह देखने के लिए चुन सकते हैं कि क्या आपके पास गलती है या नहीं।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    5
    समूह पृष्ठ दृश्य को कस्टमाइज़ करें वेब पूर्वावलोकन सेटिंग्स में, आप लोकप्रियता से प्रतिक्रियाओं को व्यवस्थित करने के लिए चुन सकते हैं, या कुछ चर्चाओं के लिए उपयोगकर्ताओं को टैग, या श्रेणियों को असाइन करने की अनुमति दे सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका Google समूह विभिन्न क्राफ्टवर्क के बारे में है, तो आप उपयोगकर्ताओं को शिल्प के प्रकार जैसे- सिलाई, क्रोकेट और स्क्रैपबुकिंग के माध्यम से पदों को व्यवस्थित करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • विधि 5
    Google समूह बनाना

    एक Google समूह बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    1
    अपनी पसंद और सेटिंग्स समायोजित करने के बाद पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित "समूह बनाएं" बटन पर क्लिक करें।
  • एक Google समूह का शीर्षक टाइप करें चित्र 18
    2
    अपने समूह को सत्यापित करने के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित पत्र और प्रतीकों को दर्ज करें। समूह के निर्माण को पूरा करने से पहले Google आपको यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न अक्षरों और प्रतीकों को दर्ज करने की आवश्यकता होगी कि आप इंसान हैं
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    3
    स्कैन को पूरा करने के लिए "जारी रखें" पर क्लिक करें। आपका Google समूह अब बनाया जाएगा और आप सामग्री पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं और दूसरों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com