IhsAdke.com

अच्छा वैज्ञानिक कैसे बनें

हो सकता है कि आप एक युवा वैज्ञानिक हैं जो विश्व में प्रभाव डालने के लिए उत्सुक हैं या एक अनुभवी अनुभवी जो एक बेहतर पेशेवर बनने के बारे में उत्सुक हैं। वैसे भी, वहाँ कई महत्वपूर्ण एक अच्छा वैज्ञानिक बनने के लिए और दुनिया के लिए, वैज्ञानिक समुदाय के लिए सकारात्मक योगदान करने और संभावित रूप से, करने की क्षमता पर खेती कदम हैं।

चरणों

भाग 1
एक अच्छा वैज्ञानिक के गुणों को समझना

चित्रित होना एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 1
1
प्यार विज्ञान और वैज्ञानिक अन्वेषण यह शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि विज्ञान का प्यार आपको प्रेरित करने, सीखने और जुनून और जिज्ञासा के साथ अपने विचारों को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता पेशे, लगभग कोई भी अगर आप दिन अपने आप से भी बड़ा कुछ के लिए योगदान की भावना से भरा हुआ महसूस कर के अंत में घर मत जाओ इसे अच्छा होगा।
  • यदि आप विज्ञान से प्रेम करते हैं और दुनिया का पता लगाते हैं, तो आप एक अच्छे वैज्ञानिक बनने के करीब एक कदम हैं, क्योंकि हमेशा अपने आप से बेहतर होना और आपको एक अपील के भीतर काम करना है जो आपको अपील करता है और आपको आकर्षक लगता है।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 2 शीर्षक
    2
    नए विचारों की कोशिश करें एक वैज्ञानिक सफलता का एक महत्वपूर्ण अंश कड़ी मेहनत और निर्बाध का परिणाम है, या अधिक सीधे, शुद्ध भाग्य। इस तरह के MALDI के रूप में नए आयनीकरण तकनीक की खोज करने के फ्लेमिंग ने पेनिसिलिन के आविष्कार के बाद से, भाग्य अक्सर वैज्ञानिक खोज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तो नए विचारों के साथ या मौजूदा सिद्धांत में एक नए दृष्टिकोण के साथ खेलने के लिए डर नहींें। आपको कभी नहीं पता चलेगा कि परीक्षण और भाग्य एक सार्थक खोज बनाने के लिए टकराएंगे।
    • आम तौर पर, महान खोज एक विसंगति या विशिष्टता और काम से लेकर इसके कारणों की खोज के लिए आती है। एक "प्रतिभा" विकासशील जब प्रयोगों जिस तरह से आप सोचते हैं कि वे संबोधित किया जाना चाहिए और इस समस्या को एक नया या अलग दृष्टिकोण की तलाश करने को तैयार है को संबोधित पर ध्यान केंद्रित करने से बचें।
    • घटनाओं और घटनाओं को यादृच्छिक रूप से आने वाले आपके एक्सपोजर को अधिकतम करें, और अपने कार्य में मामूली असंगतिओं को अनदेखा न करें। इसके बजाय, उन पर विचार करें और उन्हें देखने के लिए अध्ययन करें कि अप्रत्याशित आपको कितनी दूर कर सकता है।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 3 शीर्षक चित्र
    3
    धैर्य रखें और विवरण पर ध्यान केंद्रित करें। वस्तुतः कोई वैज्ञानिक सफलता सिर्फ ऐसा नहीं होता है। वास्तव में, एक वैज्ञानिक के रूप में, आपको अपने सिद्धांतों को साबित करने और अपने परिणाम जांचने के लिए प्रयोग के बाद प्रयोग करने के बाद, अनुसंधान के वर्षों में जाने के लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है।
    • छोटे टिप्पणियों को नोट करना और उन्हें तुरंत रिकॉर्ड करना महत्वपूर्ण है। डेटा का वर्गीकरण और विश्लेषण एक वैज्ञानिक के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे कुशलतापूर्वक और सही तरीके से करते हैं।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 4 शीर्षक
    4
    एक खुले दिमाग रखें, लेकिन सभी तथ्यों और अवधारणाओं पर विचार करें। एक अच्छा वैज्ञानिक आपके काम का कोई भी परिणाम स्वीकार करेगा और आपको पूर्वनिर्धारित राय या सिद्धांत को फिट करने के लिए मजबूर करने की कोशिश नहीं करेगा। अन्य वैज्ञानिकों के काम से आने वाले तथ्यों और अनुमानों को अपने स्वयं के शोध के परिणामों को सूचित करने के लिए स्रोत के रूप में भी ध्यान रखना जरूरी है।
    • एक अच्छा वैज्ञानिक नैतिक होगा और नकली नतीजे नहीं दिखाएगा या अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक प्रयोग को धोखा देगा। उनके शोध के क्षेत्र में दूसरों द्वारा खोजे गए समाधानों के लिए उन्हें खुले होना चाहिए, भले ही सिद्धांतों का कोई संघर्ष हो।
  • चित्रित होना एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 5
    5
    विफलता के लिए खुला होना आपको लगता है कि हो सकता है एक वैज्ञानिक, उज्ज्वल गणित में कुशल और अविश्वसनीय रूप से सटीक होना चाहिए, एक अच्छा वैज्ञानिक होना चाहिए का सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक असफल हो जायेगी।
    • आज की वैज्ञानिक दुनिया में, वित्तीय स्थिति और सुरक्षा के लिए सीमित धन और प्रतिस्पर्धा के साथ, युवा वैज्ञानिकों को अपने करियर के शुरुआती चरणों में स्वीकार किए जाने से अधिक अस्वीकार होने की संभावना है। असफल प्रयोगों से निपटने के लिए तैयार रहना और अनुसंधान पर बहुत समय बिताने के लिए तैयार होना जरूरी है, जो निवेश को आकर्षित नहीं करता है या एक निश्चित सिद्धांत की ओर ले जाता है।
    • जिस समय पर एक सिद्धांत पर जो जाहिरा तौर पर बर्बाद हो रहा था, कहीं भी नहीं जा रहा है, एक अच्छा समय बिताया जा सकता है। विफलता के माध्यम से, आप एक मजबूत कार्य नीति का निर्माण कर सकते, एक वैज्ञानिक अध्ययन करने के लिए एक रचनात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने और विफलता के बजाय सफलता के क्षण के लिए तैयार रहना।
  • भाग 2
    अपने वैज्ञानिक कौशल विकसित करना




    छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 6 शीर्षक
    1
    अपने विचारों का प्रभार ले लो अपने प्रोजेक्ट से संबंधित किसी नए विचार के बारे में खुद को चुनौती दें। जबकि उनमें से कुछ बुरे हैं या दूसरों के रूप में उपयोगी नहीं हैं, कई अच्छे होंगे और नए प्रयोग या सिद्धांत की ओर ले सकते हैं।
    • अपने विचारों के बारे में निष्क्रिय या शर्मीली न हों एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में एक वैज्ञानिक के रूप में, आपको अपने विचारों को गले लगाने और उन्हें विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए अपने स्वयं के अवसरों को बनाने की जरूरत है।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें कागज का एक टुकड़ा लें या अपने कंप्यूटर पर वर्ड दस्तावेज़ खोलें और उस प्रोजेक्ट के आधार पर एक लक्ष्य सूची बनाएं जिस पर आप काम कर रहे हैं।
    • महत्व के क्रम में उन्हें रैंक करके अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें यद्यपि आप स्पर्श करने या अपने लक्ष्यों की सूची से हटना चाहते हैं (जो वैज्ञानिक खोज की खोजपूर्ण प्रकृति में भी महत्वपूर्ण है), उन प्रयोगों में अपने आप को सुधारने का प्रयास करें जो आपको उन्हें प्राप्त करने के करीब लाएंगे।
    • बस किसी भी नौकरी की तरह, दिन के लिए पर्याप्त समय नहीं लगता है, इसलिए अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अपने समय का उपयोग करने के बारे में स्मार्ट निर्णय करें। यह आपको समय प्रबंधन कौशल विकसित करने और कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से इसका उपयोग करने में मदद करेगा।
  • चित्रित होना एक अच्छा वैज्ञानिक चरण 8
    3
    सहयोग और मजबूत साझेदारी का निर्माण। गुप्त प्रयोगों पर काम करने वाले एक अकेले प्रतिभा के विचार को उजागर करें और किसी व्यक्ति के लिए प्रयोगशाला, विभाग या काम के क्षेत्र की खोज करें, जो आपको विश्वास है कि वह सीखने का भागीदार या स्रोत हो सकता है। अक्सर, यदि आप दूसरों के साथ सहयोग करते हैं या परामर्शदाता से सलाह लेते हैं, तो आप बेहतर काम करेंगे
    • वैज्ञानिक दुनिया में, आप अकेले या एक टीम के हिस्से के रूप में अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होने की उम्मीद करेंगे। इसलिए अच्छी संचार और भागीदारी कौशल होने से आपको केवल आपके करियर में और सफलता की सफलता में मदद मिलेगी।
    • उन क्षेत्रों में अपनी परियोजनाओं की जांच करें जहां आपके पास ड्राइव करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं है, और अपने विचार को विकसित करने के लिए साझेदारी पर विचार करें।
    • अन्य सहयोगियों और पेशेवरों के साथ मजबूत साझेदारी का निर्माण न केवल पारस्परिक रूप से फायदेमंद होगा, बल्कि आपको विनम्र रखेगा और दूसरों के साथ अपना काम साझा करके अपनी परियोजना या विचार को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद करेगा
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 9 शीर्षक छवि
    4
    अपने लेखन और पढ़ने के कौशल का अभ्यास करें एक लेखन प्रक्रिया तैयार करें जो आपके लिए काम करती है, जैसे कि चुप जगह पर जाकर या शास्त्रीय संगीत को सुनने के लिए, जिस पर आप ध्यान केंद्रित करने में सहायता करते हैं, और उसे छड़ी करते हैं हर दिन थोड़ा लिखने की कोशिश करें, और अपने विचारों या विचारों को रिकार्ड की आदत बनाने के लिए लिख दें, जो भविष्य में एक प्रकाशित लेख या आपके नवीनतम वैज्ञानिक सिद्धांत पर एक व्याख्यान में हो सकता है।
    • अध्ययन के क्षेत्र में किया जा रहा काम को पढ़ना भी महत्वपूर्ण है, यह एक अधिक विशिष्ट प्रकाशन है, जैसे "एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल, या कुछ अधिक सामान्य, जैसे कि विज्ञान आज. वैज्ञानिक समुदाय के वर्तमान मुद्दों के बारे में अपने आप को अवगत कराएं और अपने क्षेत्र के अन्य लोगों के कामों को जोड़ने के तरीकों के बारे में सोचें।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 10 शीर्षक
    5
    अपने प्रस्तुति कौशल को विकसित करें एक सूखी, उबाऊ और जटिल बातचीत से बचें और एक ऐसी कहानी बताने की कोशिश करें जो व्यक्तिगत और साथ ही जानकारीपूर्ण और मूल्यवान है।
    • एक अच्छी तकनीक आपके काम के उद्देश्यों पर चर्चा करके शुरू होती है, और फिर अपने गलत असफलताओं और सिद्धांतों के विवरणों को प्राप्त करना। इसलिए, एक नाटकीय निष्कर्ष के साथ समाप्त करें जो आपके श्रोताओं को एक सिद्धांत या अध्ययन क्षेत्र के बारे में सोचकर छोड़ देगा।
    • एक अच्छा वैज्ञानिक एक ऐसे व्यक्ति को अपने शोध को समझा सकता है जो वैज्ञानिक नहीं है। तो हमेशा अपने श्रोताओं पर विचार करें और अध्ययन के क्षेत्र के लिए अपने उत्साह को प्रदर्शित करने का प्रयास करें, बिना जटिल या समझने में मुश्किल हो।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 11 शीर्षक
    6
    कड़ी मेहनत और बाकी के बीच संतुलन रखें यद्यपि एक अच्छा वैज्ञानिक होने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है, अपने पेशे और अपने निजी जीवन के बीच संतुलन तलाशना महत्वपूर्ण है।
    • यह आपके विचारों को विकसित करने में प्रयोगशाला में 20 घंटों का दिन खर्च करने का मोहक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी उनमें से सबसे अच्छी बात आती है जब आपके दिमाग को आराम या अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो आपके मस्तिष्क को एक अलग तरीके से चुनौती देते हैं।
    • एक शौक या काम से बाहर कुछ गतिविधि के लिए समय होने पर आपको आराम करने की अनुमति मिलेगी और संभवत: एक सिद्धांत या विचार जो आप पर काम कर रहे हैं या कठिनाई को सुलझाने पर एक नए दृष्टिकोण हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com