IhsAdke.com

एक वैज्ञानिक लेख कैसे पढ़ें

एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ना, जिसे वैज्ञानिक अनुसंधान भी कहा जाता है, को अन्य प्रकार के पढ़ने के लिए एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अगर आप लगातार एक वैज्ञानिक लेख पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आप शायद सब कुछ सीधे नहीं समझेंगे। हालांकि, अगर आप पढ़ने के लिए तैयार करने के लिए एक कदम-दर-कदम दृष्टिकोण लेते हैं, तो आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे

चरणों

एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
लेखकों की सूची और उस प्रकाशन की जांच करें जहां आपने आलेख पाया आम तौर पर, प्रकाशन एक विशिष्ट और सम्मानित वैज्ञानिक पत्रिका है। पता करें कि लेखक कौन हैं, वे कहां काम करते हैं, और उन्होंने कौन से लेख प्रकाशित किए हैं कम सम्मानित पत्रिका और लेखकों, अधिक संदेहपूर्ण हैं, आपको पढ़ने के लिए आवेदन करना चाहिए।
  • एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    सारांश पढ़ें यह अनुच्छेद में आलेख को संक्षेप में प्रस्तुत करता है, अनुसंधान के उद्देश्य, परिणाम और शोधकर्ताओं के निष्कर्षों को समझाते हुए। सारांश आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि लेख आपके कार्य के लिए प्रासंगिक है या नहीं, इसलिए आप ऐसी कोई चीज़ पढ़ने का समय बर्बाद नहीं करते जो आपके लिए उपयोगी नहीं है।
  • एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    जल्दी से सभी लेख पढ़ें मुख्य शीर्षकों को पढ़ें और आंकड़े और तालिकाओं को देखो। लेख के आकार का एक विचार रखने की कोशिश करें और इसमें कितने अनुभाग हैं



  • एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    उन शब्दों और वाक्यांशों को हाइलाइट करें जिन्हें आप नहीं जानते। संपूर्ण लेख की समीक्षा करें और उन शब्दों को चिह्नित करें जो आपको लगता है कि किसी चिकित्सा या वैज्ञानिक शब्दकोश में अर्थ की जांच करना आवश्यक है। इसके अलावा, वाक्यों को समझना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, आप समझ सकते हैं कि "नियंत्रण" और "समूह" का क्या अर्थ है, लेकिन यह नहीं कि "नियंत्रण समूह" का मतलब क्या है।
  • एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    लेख पढ़ें कोई भी प्रश्न उठाने के लिए नोटबुक को उपयोगी रखें, जो हो सकता है। जब आप पढ़ना समाप्त करते हैं, तो अपने नोट्स को रखें, अगर आपको बाद में किसी भी जानकारी की समीक्षा करनी होगी। वैज्ञानिक लेखों में आम तौर पर शामिल हैं:
    • एक परिचय जो समान सारांश जानकारी देता है, लेकिन अधिक विवरण में। सारांश यह तय करने के लिए था कि क्या लेख पढ़ने में लायक है और परिचय आपको बताएगा कि क्या देखना है। यह पिछले शोध का सारांश भी प्रस्तुत करता है ताकि आप समझ सकें कि कागजात पर वर्णित अनुसंधान पूरे अध्ययन के लिए योगदान देता है।
    • विधियां अनुभाग बताता है कि कैसे जांचकर्ता ने परिचय में प्रस्तावित प्रस्तावों की जांच की। जैसा कि आप इस अनुभाग को पढ़ते हैं, अपने आप से पूछें कि क्या तरीकों से उपयोगी परिणाम मिलने की संभावना है और वे क्या हैं।
    • परिणाम अनुभाग में, शोधकर्ताओं को उन तरीकों को लागू करना चाहिए जिन्हें वे विधि लागू करने में पाए। सुनिश्चित करें कि परिणाम समान हैं जैसा आप अनुमान लगाते हैं कुछ प्रकाशनों में अंतरिक्ष की सीमाएं हैं, जिनके शोधकर्ताओं को उनके लेखों को संक्षेप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, इसलिए परिणामों के भाग के साथ तरीकों के भाग के लिए यह सामान्य है।
    • चर्चा अनुभाग में, शोधकर्ता इस बात के बारे में बात करेंगे कि उन्होंने शोध से क्या सीखा। यह आमतौर पर लेख का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि शोधकर्ता परिणामों की व्याख्या करेंगे और उनके अध्ययन के क्षेत्र के लिए उनका क्या अर्थ है, इसके बारे में चर्चा करेंगे।
  • एक वैज्ञानिक पत्र पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपने निष्कर्ष विकसित करें नोटों पर वापस जाएं और देखें कि आपके सभी संदेहों को स्पष्ट किया गया है या नहीं। विचार करें कि क्या आप शोधकर्ताओं के निष्कर्ष से सहमत हैं उन्होंने शुरुआत में मान्यताओं को बना दिया हो सकता है जो गलत या शायद पक्षपातपूर्ण साबित हुए हैं, तरीकों को बनाने के मुद्दे पर विफल हो सकते हैं और जिन परिणामों से वे चाहते थे, उन्हें बिल्कुल ठीक कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पीयर समीक्षा इसी क्षेत्र में अन्य शोधकर्ताओं को एक वैज्ञानिक लेख भेजने की प्रक्रिया है, ताकि वे यह तय कर सकें कि क्या शोध प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त गुणवत्ता का है या नहीं।

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि किसी लेख की समीक्षा की गई और प्रकाशित किया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि इसके तरीके अच्छे हैं या शोधकर्ताओं के निष्कर्ष सही हैं। विधियों को अन्य लोगों द्वारा दोहराया जाता है, जो अपने स्वयं के लेखों में प्रक्रिया लॉग करेंगे, और वे उन त्रुटियों का सामना कर सकते हैं जो शोधकर्ताओं ने मूल अनुसंधान में किए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com