IhsAdke.com

कैसे एक वैज्ञानिक बनें

एक वैज्ञानिक जांच करता है कि ब्रह्माण्ड, या इसके कुछ विशिष्ट हिस्सों, काम करती हैं। उन्होंने प्रारंभिक टिप्पणियों से अवधारणाओं को तैयार किया और फिर उन्हें अतिरिक्त अवलोकन और प्रयोगों के साथ परीक्षण किया, जिसके परिणामस्वरूप अनुमानों की पुष्टि या खंडन करने के लिए मापा जाता है। वैज्ञानिक अक्सर विश्वविद्यालयों, कंपनियों या यहां तक ​​कि सरकार में काम करते हैं - यदि आप एक बनना चाहते हैं, तो एक लंबी लेकिन पुरस्कृत और रोमांचक यात्रा के लिए तैयार हो जाओ

चरणों

विधि 1
कार्रवाई के क्षेत्र को परिभाषित करना

चित्रित एक वैज्ञानिक बनें चरण 1
1
स्कूल में आवश्यक प्राथमिक कक्षाएं लें यह प्रक्रिया स्कूल में शुरू होती है और कॉलेज स्नातक के दौरान जारी होती है। ऐसी कक्षाएं ले लीजिए जो एक वैज्ञानिक द्वारा आवश्यक विश्लेषणात्मक और महत्वपूर्ण सोच का काम करती हैं आगे आने के लिए यह एक बुनियादी आवश्यकता है
  • गणित में विशेषज्ञ भौतिक विज्ञान के वैज्ञानिक बहुत सारे गणित के साथ काम करते हैं, विशेषकर बीजगणित, पथरी, और विश्लेषणात्मक ज्यामिति-यहां तक ​​कि जैविक विज्ञान में उन लोगों को गणित की आवश्यकता होती है जो अक्सर कम होती है। सभी वैज्ञानिकों को आंकड़ों के व्यावहारिक ज्ञान की भी जरूरत है
  • हाई स्कूल के दौरान वैज्ञानिक कार्यक्रमों में भाग लें वे नियमित विज्ञान वर्गों में किए गए लोगों की तुलना में अधिक गहन परियोजनाएं प्रदान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक चरण 2
    2
    कॉलेज में मूल के साथ शुरू करो जैसा कि आप बाद में किसी विशेष अनुशासन में विशेषज्ञ होंगे, प्रत्येक विज्ञान का आधार रखने के लिए जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के बुनियादी पाठ्यक्रमों को लेने और जरूरी, hypothesizing, और प्रयोग करने की वैज्ञानिक पद्धति जानने के लिए आवश्यक है। आप रुचि के क्षेत्रों के आधार पर वैकल्पिक विषयों का चयन भी कर सकते हैं या नए क्षेत्रों की खोज कर सकते हैं जो आपकी विशेषता को परिभाषित करने में मदद करते हैं। एक या दो साल में, आप विज्ञान की एक अधिक विशिष्ट शाखा के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं
    • एक या दो विदेशी भाषाओं को जानना भी उन बड़े वैज्ञानिक लेखों को पढ़ने में उपयोगी है जो आपकी भाषा में अनुवादित नहीं हुए हैं। सबसे आम भाषाओं में अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और रूसी शामिल हैं
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक चरण 3
    3
    अपने आप को उस क्षेत्र में बनाओ जो आपको साज़िश देगा। एक बार जब आप अपने कैरियर के निर्देशों से परिचित हो जाते हैं, तो विज्ञान की एक अधिक विशिष्ट शाखा में प्रशिक्षण प्राप्त करें। खगोल विज्ञान? चिकित्सा? मनोविज्ञान? जेनेटिक्स? कृषि?
    • अगर आप चाहते हैं, या यदि आपका कॉलेज ऑफ़र नहीं करता है, तो बाद में एक विशेष (स्नातक में, उदाहरण के लिए) चुनने के लिए छोड़ना अच्छा है। रसायन विज्ञान में एक स्नातक की डिग्री भी एक अच्छा एक है
  • एक वैज्ञानिक बनें चित्र 4
    4
    इंटर्नशिप प्राप्त करें कनेक्शन बनाने और जितनी जल्दी हो सके नौकरी मिलना शुरू करना सबसे अच्छा है। इंटर्नशिप के बारे में अधिक जानने के लिए अपने शिक्षकों में से एक से संपर्क करें - आप अपनी टीम को एक अध्ययन के साथ भी जोड़ सकते हैं, जो आपकी टीम प्रकाशित करती है।
    • यह दिखाएगा कि आपके पास 100% प्रयोगशाला का अनुभव है, और वे कॉलेज में और भविष्य में और अधिक गंभीर नौकरियों की तलाश में उपयोगी होंगे। इससे यह भी पता चलता है कि आप कॉलेज को गंभीरता से ले रहे हैं और पता है कि वे आपके पास क्या उम्मीद करते हैं।
  • एक वैज्ञानिक बनें
    5
    अपने लेखन का विकास एक वैज्ञानिक के रूप में, आपको शोध निधि प्राप्त करने और वैज्ञानिक परिणामों में अपने परिणामों को प्रकाशित करने के लिए दोनों को अच्छी तरह से लिखना होगा। स्कूल में अंग्रेजी की कक्षाएं और कॉलेज में तकनीकी लेखन आपके कौशल को पूरा करेगी।
    • वैज्ञानिक पत्रिकाओं को पढ़ें और इस क्षेत्र में क्या हो रहा है इसके बारे में जानें। आप समय के साथ उन प्रकाशनों में भी दिखाई देंगे एक अच्छे वैज्ञानिक लेख के ढांचे और बुनियादी अवधारणाओं को जानें
  • विधि 2
    एक कॉलेज बनाना

    एक वैज्ञानिक बनें चित्र 6
    1
    एक स्नातक लो यद्यपि केवल एक स्नातक की डिग्री के साथ उन लोगों के लिए व्यापार और उद्योग के पद होते हैं, ज्यादातर वैज्ञानिक कम से कम एक मास्टर की डिग्री रखते हैं और अधिक संभावना है, डॉक्टरेट स्नातक कार्यक्रम नए सिद्धांतों के शोध और विकास की दिशा में अधिक सक्षम हैं, और एक संरक्षक या अन्य वैज्ञानिकों के साथ काम करना शामिल है, संभवत: अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर। इन कार्यक्रमों में से अधिकांश अनुसंधान की प्रकृति के आधार पर, कम से कम चार वर्ष तक संभवतः लंबे समय तक रह सकते हैं।
    • इस बिंदु पर, आपको एक विशेषता होगी - जो बहुत ही कार्रवाई के क्षेत्र को प्रतिबंधित करती है और आपको ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है। यह आपके काम को अधिक मूल बनायेगा और प्रतिस्पर्धा को कम कर देगा
  • पिक्चर का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 7
    2
    कहीं भी एक अनुसंधान इंटर्नशिप खोजें स्नातक स्तर पर, विशिष्ट रुचि के क्षेत्र में अनुसंधान इंटर्नशिप करना जरूरी है। आपकी आंखों को पकड़ने वाले कुछ काम करने वाले शिक्षकों की संख्या बहुत छोटी हो जाएगी - तो आपको शायद कहीं और देखना चाहिए जब तक कि आप इसे ढूंढ न दें।
    • शिक्षकों और स्कूल अक्सर इंटर्नशिप खोजने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं आपके द्वारा किए गए सभी संपर्कों का आनंद लें, जो आपके इरादों में दस्ताने की तरह गिरता है।
  • एक वैज्ञानिक बनें चित्र 8
    3



    पोस्टडॉक्टरल अध्ययन में भाग लें I डॉक्टरेट के रूप में चुना गया किसी विशेष विशेषता में पोस्ट डॉक्टरल कार्यक्रम आपको पूरक प्रशिक्षण देते हैं। मूल रूप से, वे 2 साल तक जीते हैं लेकिन अध्ययन क्षेत्र और अन्य कारकों के आधार पर वास्तव में कम से कम 4 साल लग सकते हैं।
    • इसके अलावा, आपके पास पोस्टडॉक्टरल अनुसंधान के तीन या अधिक वर्ष होंगे। अगर हम स्नातक स्तर के 4 साल के बारे में 5 साल के पोस्ट और 3 साल के शोध पर भरोसा करते हैं, तो वास्तव में नौकरी बाजार में प्रवेश करने से पहले आपको 12 साल लगेंगे। यह समय सीमा जितनी जल्दी हो सके सोचने के लिए कुछ है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक वैज्ञानिक बनें चरण 9
    4
    वर्तमान रहें प्रशिक्षण (और कैरियर) के इन दस साल से अधिक के दौरान, यह, संबंधित अपने क्षेत्र में वर्तमान और अन्य रहने के लिए सम्मेलनों में भाग लेने और विशेष पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को पढ़ने बुद्धिमान है। विज्ञान लगातार बदल रहा है - लड़खड़ाना, और आप पीछे छोड़ दिया जाएगा
    • अधिक विशिष्ट (और अधिक सामान्य) क्षेत्रों में, आप ऐसे सभी प्रकाशनों के नाम जान लेंगे उन्हें पढ़ना आपको मदद के लिए पूछने का सही समय बताएगा या आपके शोध में सहायक होगा।
  • एक वैज्ञानिक बनें चित्र 10
    5
    अपना शोध जारी रखें और पूर्णकालिक नौकरी खोजें। वैज्ञानिक हमेशा कुछ परियोजना या विचार पर काम कर रहे हैं। भले ही आपका कैरियर कहाँ है, यह अनिवार्य है हालांकि, आपके पोस्टडॉक्टरल शोध के बाद, आपको नौकरी की आवश्यकता होने की संभावना है। यहां आपको मिले कुछ बुनियादी अवसर दिए गए हैं:
    • विज्ञान शिक्षक काफी आत्म व्याख्यात्मक, हमेशा उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं है (स्तर के आधार पर आप सिखाना चाहते हैं) कुछ क्षेत्रों और क्षेत्रों को शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
    • नैदानिक ​​अनुसंधान के लिए वैज्ञानिक कई वैज्ञानिक एक बड़ी कंपनी या सरकार के लिए काम करते हैं सबसे पहले, आप एक नैदानिक ​​शोध सहायक होंगे, और आप नैदानिक ​​परीक्षणों पर काम करेंगे, कहते हैं, नई दवाएं आप यह सुनिश्चित करने के लिए डेटा और मॉनिटर प्रक्रिया एकत्रित करेंगे कि सब कुछ प्रोटोकॉल के अनुसार हो। तभी आप उस परियोजना के बारे में विश्लेषण करना शुरू कर सकते हैं जो आप वर्तमान में काम कर रहे हैं, उत्पादों के विकास (जैसे कि टीके) या कभी-कभी प्रयोगशाला प्रक्रियाओं पर मरीजों, डॉक्टरों या तकनीशियनों के साथ भी काम करते हैं।
    • कॉलेज के प्रोफेसर कई वैज्ञानिक एक कॉलेज प्रोफेसर बनना चाहते हैं। यह स्थिरता और अच्छे वेतन के साथ एक नौकरी है - और आपके पास कई लोगों के जीवन पर असर पड़ता है। हालांकि, पता है कि इसके लिए आपको फिट होने में कई दशकों तक लग सकते हैं।
  • विधि 3
    सही मानसिकता होने के नाते

    एक वैज्ञानिक बनें चित्र 11
    1
    उत्सुक रहो वैज्ञानिक वैज्ञानिक बन जाते हैं क्योंकि वे मूलभूत रूप से आस-पास की दुनिया के बारे में उत्सुक हैं और कैसे चीजें काम करती हैं यह जिज्ञासा उन्हें देखने के पीछे मोड और उद्देश्यों की जांच करने के लिए प्रेरित करती है, भले ही एक उत्तर पर पहुंचने में कई सालों लगते हों।
    • जिज्ञासा के साथ-साथ आने वाले विचारों को अस्वीकार करने और नए विचारों के लिए खुला होने की क्षमता आती है। अक्सर, एक प्रारंभिक परिकल्पना को बाद के अवलोकनों और प्रयोगों के साक्ष्य से पुष्ट नहीं किया जाता है और इसे संशोधित या त्याग दिया जाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक, एक साइंटेस्ट बनें चरण 12
    2
    अपना कैरियर चढ़ने के दौरान धैर्य रखें जैसा कि पहले संक्षेप में चर्चा की गई थी, वैज्ञानिक बनने के लिए एक लंबा समय. बहुत कम करियर इतने लंबे हैं प्रारंभिक वर्षों के दौरान, आपको अभी भी प्रयोगों के लिए समय देना होगा। यदि आप तत्काल हैं, यह आपके लिए नहीं हो सकता है
    • कुछ नौकरियों के लिए केवल स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है और कभी-कभी मास्टर की डिग्री होती है यदि आप पैसे न कमाए एक दशक बिताते हैं, तो यह एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक है एक साइंटेस्ट बनें चरण 13
    3
    मेहनती और दृढ़ रहें, क्योंकि आपने एक मुश्किल क्षेत्र चुना है यह कहा गया है कि "दी बुद्धि, मात्रात्मक कौशल और काम के घंटे, विज्ञान की नौकरियों खराब भुगतान कर रहे हैं।" तो, सफलता की लंबी राह के दौरान थोड़ी देर के लिए आप विलासी रूप से रहेंगे। आप मुश्किल समय के माध्यम से जाना होगा
    • आपको समयसीमा भी मिलनी होगी, अक्सर आपके कार्यक्रमों पर कोई नियंत्रण नहीं होता है और आपको जब भी आवश्यकता होती है, तब काम पर बने रहना होगा। यह सब संयुक्त रूप से इस कैरियर को एक मुश्किल शाखा बना देता है, खासकर इसमें रहने के लिए।
  • चित्र का नाम एक वैज्ञानिक बनें चरण 14
    4
    हमेशा सीखना जारी रखें मूलतः, हर वैज्ञानिक क्या करता है ज्ञान की तलाश है चाहे वह पत्रिकाएं और समाचार पत्र पढ़ रहे हों, सेमिनार में भाग ले रहे हों या कुछ पोस्ट करने के लिए काम कर रहे हों, आप हमेशा सीखेंगे सामान्य मंगलवार की तरह आपको लगता है? तो आप शायद इसके लिए पैदा हुए थे
  • पिक्चर का शीर्षक, एक साइंस्टिस्ट बनें चरण 15
    5
    धैर्य रखें, बॉक्स के बाहर देखो और सोचें। कोई वैज्ञानिक काम एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने में और कभी-कभी एक वर्ष में भी पूरा हो जाता है। कई मामलों में, जैसे कि नैदानिक ​​परीक्षण, उदाहरण के लिए, आपको परिणाम प्राप्त नहीं होंगे वर्ष. यह बहुत निराशाजनक हो सकता है एक अच्छा वैज्ञानिक को रोगी होना चाहिए।
    • निरीक्षण कौशल भी आवश्यक हैं परिणामों के इंतजार के वर्षों के दौरान, आपको लगातार देखने वाले छोटे परिवर्तनों की निरंतर तलाश करने की आवश्यकता है। आपकी आंख को हर समय ध्यान केंद्रित करने और तैयार करने की आवश्यकता है।
    • और बॉक्स के बाहर सोचने के लिए, न्यूटन के सेब अपने सिर पर गिरने लगता है, या आर्किमिडीज बाथटब में प्रवेश कर और पानी की तरफ बढ़ रहा है ज्यादातर लोग इस तरह की घटनाओं में कोई गेंद नहीं देते, लेकिन इन लोगों ने कुछ और देखा, उस समय कोई और नहीं देखा। मानव ज्ञान में प्रगति करने के लिए, आपको अलग तरीके से सोचना होगा।
  • युक्तियाँ

    • पेशेवर नैदानिक ​​शोध प्रमाणपत्र देखें आपको एक परीक्षा लेने और पास करना होगा।

    चेतावनी

    • शिक्षण पदों और कंपनियों में डॉक्टरेट के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या के कारण संभावित वैज्ञानिकों को स्थायी नौकरी पाने से पहले कई डॉक्टरेट पदों को लेना पड़ सकता है।
    • एक वैज्ञानिक होने के नाते आमतौर पर बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। असफलता और सफलता के बराबर संभावनाएं हैं - इसलिए परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें क्योंकि वे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com