IhsAdke.com

एक शैक्षणिक अनुच्छेद की समीक्षा कैसे करें

जब भी आप एक कार्य के भाग के रूप में प्रकाशित या वितरित करने के लिए शैक्षिक लेख की समीक्षा लिखते हैं, तो आपकी आलोचना निष्पक्ष, पूर्ण और रचनात्मक होनी चाहिए। उपर्युक्त लेख को यह जानने के लिए कि यह कैसे संगठित है, इसे कई बार पढ़ना और इस प्रक्रिया के दौरान नोट्स और टिप्पणियां करें टेक्स्ट भाग के भाग से मूल्यांकन करें और समझने का प्रयास करें कि प्रत्येक घटक प्रारंभिक उद्देश्य कैसे पूरा कर सकता है। एक शोध करें जो आपके आकलन को संक्षिप्त रूप से सारांशित करता है, समीक्षा लिखिए, और विशिष्ट उदाहरणों में शामिल करें जो आपके दावों का समर्थन करते हैं।

चरणों

भाग 1
सक्रिय पाठ पढ़ना

शीर्षक से छवि आम निबंध त्रुटियों से बचें चरण 5
1
पत्रिका शैली गाइड से परिचित होने की कोशिश करें यदि आप अपनी समीक्षा पोस्ट करना चाहते हैं, तो पहले पोस्ट के लिए फ़ॉर्मेट और शैली दिशानिर्देश देखें। अपने मानकों के लिए इस्तेमाल करना आपको लेख का मूल्यांकन करने और आपकी समीक्षा की संरचना के बारे में एक विचार देगा।
  • अगर आपने पहले उस पत्रिका में कुछ भी प्रकाशित नहीं किया है, तो स्वरूपण और शैली के दिशानिर्देशों को जानने में और भी ज़्यादा ज़रूरी है उदाहरण के लिए, आपको प्रकाशन के लिए एक लेख की अनुशंसा करनी पड़ सकती है, कुछ निश्चित शब्दों तक पहुंच सकता है या लेखकों द्वारा किए जाने वाले परिवर्तनों को इंगित कर सकता है।
  • यदि आप परिणाम को स्कूल के काम के रूप में देने के लिए एक लेख की समीक्षा कर रहे हैं, तो पता करें कि आपका शिक्षक आपको किस दिशा निर्देश देता है
  • चित्र शीर्षक से बचें Miscommunication चरण 12
    2
    इस लेख को संक्षेप में पढ़ें यह देखें कि यह कैसे संगठित है। सबसे पहले, पाठ पर एक नज़र डालें और इसके तर्क को समझने की कोशिश करें। आलेख कैसे संगठित है यह जानने के लिए शीर्षक, सार और उपशीर्षक पढ़ें। इस प्रथम प्रारंभिक पढ़ाई में, पाठ में चर्चा की गई समस्या या समस्या की पहचान करें।
  • शीर्षक से छवि आम निबंध त्रुटियों से बचें चरण 6
    3
    लेख का त्वरित पढ़ना इसके बाद इसे एक सामान्य प्रभाव विकसित करने के लिए शुरू से अंत तक इसे पढ़ें इस बिंदु पर, थीसिस की पहचान करें, या आलेख का मुख्य तर्क, और उस पर प्रकाश डालें जहां परिचय और निष्कर्ष का हिस्सा है।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट पर एक पुस्तक का विज्ञापन करें चरण 12
    4
    लेख फिर से पढ़ें और नोट्स बनाएं इसे पूरा करने के बाद, अनुभाग द्वारा लेख अनुभाग की जांच करें। आप इसकी एक प्रति प्रिंट कर सकते हैं और मार्जिन पर नोट्स और टिप्पणियां बना सकते हैं। यदि आप एक डिजिटल प्रतिलिपि के साथ काम करना पसंद करते हैं, तो Word दस्तावेज़ में नोट्स और टिप्पणियां करें
    • जैसा कि आप लेख को अधिक बारीकी से पढ़ते हैं, यह मूल्यांकन करें कि क्या यह मुख्य समस्या का समाधान करता है और यह अच्छी तरह से कर सकता है। अपने आप से पूछें, "क्या यह शोध महत्वपूर्ण है और क्या यह विशिष्टता के साथ शोध के क्षेत्र में योगदान करता है?"
    • इस बिंदु पर, शब्दावली विसंगतियों, संगठनात्मक समस्याओं, टाइपो, और स्वरूपण समस्याओं को लिखें।
  • भाग 2
    लेख का मूल्यांकन

    चित्र के लिए एक इंटरप्रेटर फॉर द ब्रीफ होल्डिंग एंड हार्ड ऑफ हेअरिंग चरण 10
    1
    यह तय करें कि सारांश और परिचय का आलेख अच्छी तरह से मैप करें। इन दोनों भागों को विस्तार से जांचें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • क्या सार, आलेख, उस समस्या पर चर्चा की गई, इसकी तकनीकों, परिणाम और महत्व को सारांशित किया जा सकता है? उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि पारित होने के परिणाम के लिए एक दवा अध्ययन विषय और प्रत्यक्ष कूद वर्णन है, विस्तार से प्रयोगात्मक विधियों पर चर्चा के बिना।
    • परिचय क्या लेख की संरचना को रूपरेखा करता है? क्या यह पाठ के आधार को स्पष्ट करता है? एक अच्छी शुरुआत आपको अगले वर्गों में क्या उम्मीद करनी है इसका एक स्पष्ट अनुमान देता है। यह समस्या और अवधारणा को बता सकता है, संक्षेप में जांच के तरीकों का वर्णन करता है और फिर यह बताता है कि क्या प्रयोग ने साबित किया है या अवधारणा को अस्वीकार कर दिया है।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें एक पेपर विषय चरण 1
    2
    आलेख के संदर्भ और ग्रंथ सूची का मूल्यांकन करें। अधिकांश विद्वानों के लेख में मौजूदा ग्रंथ सूची की समीक्षा शामिल है और पिछले विद्वानों के बहुत सारे कार्यों का उल्लेख किया है। निर्धारित करें कि क्या स्रोतों को मध्यम से सम्मानित किया गया है या नहीं, इन स्रोतों को साहित्य की समीक्षा में संक्षेपित किया गया है या नहीं, चाहे वे खोज फ़ील्ड में आलेख डालते हैं या ज्ञात नामों से सिर्फ एक उद्धरण है या नहीं।
    • यदि आवश्यक हो, तो इस विषय पर मौजूदा साहित्य को बेहतर ढंग से समझने के लिए लेख के स्रोतों पर नज़र डालें।
    • एक अच्छा साहित्य की समीक्षा का कहना है की तरह :. "सिल्वा ई सूजा कुछ है, उसकी 2015 अध्ययन में पता चला है कि पुरुषों और महिलाओं के इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया लेकिन एक ही विषय के भीतर कोई अनुसंधान बच्चों और किशोरों में तकनीक और अपनी सुरक्षा के प्रभाव की जांच, जो वर्तमान काम में तलाशने की मांग की गई है "।
  • चित्र शीर्षक एक पेपर विषय चुनें चरण 11



    3
    तरीकों की जांच अपने आप से पूछें, "क्या ये तरीका समस्या का समाधान करने के लिए एक उपयुक्त तरीका है?" एक प्रयोग तैयार करने या एक जांच की तैयारी करने के अन्य संभावित तरीकों की कल्पना करें और लेखकों द्वारा किए गए सुधारों को ध्यान में रखें।
    • उदाहरण के लिए, आप यह ध्यान रख सकते हैं कि चिकित्सा अध्ययन प्रतिभागियों ने एक विविध जनसंख्या को अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व नहीं किया।
  • चित्रित होना एक अच्छा गणितज्ञ चरण 12
    4
    ध्यान दें कि आलेख कैसे डेटा और परिणाम प्रस्तुत करता है यह तय करें कि टेबल, आरेख, कैप्शन, और अन्य दृश्य उपकरण जानकारी व्यवस्थित करें। क्या आंकड़े स्पष्ट रूप से उन हिस्सों द्वारा व्याख्या और सारांशित करते हैं जो परिणाम प्रस्तुत करते हैं और उन पर चर्चा करते हैं? तालिकाओं और छवियां उद्देश्यपूर्ण या बेमानी हैं?
    • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि तालिकाओं में लिखित बहुत सी आंकड़ों की सूची नहीं है और पाठ के भीतर लेखकों द्वारा ठीक से संक्षेप नहीं किया गया है।
  • ड्राफ्ट एक थीसिस प्रस्ताव चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    गैर-वैज्ञानिक साक्ष्य और विश्लेषण का विश्लेषण करें गैर-वैज्ञानिक लेखों का मूल्यांकन करते समय, यह तय करें कि क्या पाठ सबूत को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करता है जो तर्कों का समर्थन करता है। क्या सबूत प्रासंगिक हैं, और क्या इस लेख का विश्लेषण करता है और इसे स्पष्ट रूप से व्याख्या करता है?
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कला इतिहास लेख की समीक्षा कर रहे हैं, तो यह तय करें कि क्या टेक्स्ट कला के किसी काम का उचित विश्लेषण करेगा या निष्कर्ष पर पहुंच जाएगा। एक अच्छा विश्लेषण कुछ ऐसा तर्क हो सकता है: "कलाकार रेब्रब्रेंड की कार्यशाला का सदस्य था, जो नाटकीय रोशनी और पेंटिंग के संवेदी बनावट से स्पष्ट है।"
  • एक ऐतिहासिक चित्रा चरण 4 में रिसर्च शीर्षक वाले चित्र
    6
    लेखन शैली का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर यह किसी विशेष ऑडियंस के साथ किया गया है, तो एक लेख की लेखन शैली स्पष्ट, संक्षिप्त और सही होनी चाहिए। इसे मूल्यांकन करने के लिए, निम्नलिखित प्रश्नों के बारे में सोचें:
    • क्या भाषा स्पष्ट और स्पष्ट है, या क्या शब्दजाल एक बिंदु साबित करने की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं?
    • क्या बहुत लंबे समय तक फैला है? क्या विचार सरल तरीके से व्यक्त किया जा सकता है?
    • व्याकरण, विराम चिह्न और शब्दावली सही हैं?
  • भाग 3
    अपने विश्लेषण लेखन

    चित्र शीर्षक से एक थीसिस प्रस्ताव चरण 6
    1
    अपना पाठ स्केच करें अनुभाग मूल्यांकन के दौरान आपके द्वारा ली गई नोटों पर एक नज़र डालें, एक शोध लिखिए, और बताएं कि आपकी समीक्षा के शरीर में आप इसे कैसे बनाए रखने का इरादा है विशिष्ट उदाहरणों में शामिल करें, जो विश्लेषण के दौरान आपके द्वारा ताकत और कमजोरियों को देखते हैं।
    • आपकी थीसिस और आपके साक्ष्य रचनात्मक और विचारशील होने चाहिए। शक्तियों और कमजोरियों दोनों को इंगित करें और सिर्फ कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विकल्प प्रस्तावित करें।
    • एक अच्छी रचनात्मक थीस यह होगा: "लेख में यह दर्शाता है कि विशिष्ट जनसांख्यिकी में ड्रग का प्लेसबो की तुलना में अधिक प्रभाव है, लेकिन अधिक विविध सैंपलिंग से जुड़े अनुसंधान की आवश्यकता है।"
  • चित्र का शीर्षक मिस कम्युनिकेशन से बचें चरण 11
    2
    अपनी समीक्षा का पहला मसौदा लिखें एक थीसिस तैयार करने और एक रूपरेखा बनाने के बाद, आप पाठ को लिखने शुरू करने के लिए तैयार हैं हालांकि संरचना प्रकाशन दिशानिर्देशों पर निर्भर करती है, आप आमतौर पर इन दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं:
    • परिचय लेख का सारांश देता है और इसकी थीसिस कहता है
    • टेक्स्ट का मुख्य भाग विशिष्ट उदाहरण देता है जो आपके थीसिस का समर्थन करते हैं।
    • निष्कर्ष समीक्षा का सारांश, इसकी थीसिस की पुष्टि करता है, और भविष्य के अनुसंधान के लिए सुझाव प्रदान करता है
  • इमेज शीर्षक से पूछना करें कि आपका स्टडी बडी स्टेप 12
    3
    शिपिंग से पहले अपने ड्राफ्ट की समीक्षा करें पहला मसौदा लिखने के बाद, टाइपो की जांच करें और क्या व्याकरण और विराम चिह्न सही हैं अपने काम को पढ़ने की कोशिश करें जैसे कि आप कोई और हो क्या आपकी आलोचना उचित और संतुलित है, और क्या शामिल उदाहरण आपकी तर्क का समर्थन करते हैं?
    • देखें कि क्या आपका पाठ स्पष्ट, संक्षिप्त और तार्किक है यदि आपने उल्लेख किया है कि आपके द्वारा रेट किया गया लेख बहुत लंबा है, तो आपका अपना पाठ अनावश्यक और जटिल शब्दों और वाक्यांशों से भरा नहीं हो सकता है।
    • यदि संभव हो, तो किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जो विषय को अपना मसौदा पढ़े और कुछ टिप्पणियां करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com