IhsAdke.com

किसी स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन कैसे करें

हम लगातार जानकारी की दुनिया से घिरे हैं - विश्वास के स्रोतों को पहचानना हमेशा आसान नहीं होता है किसी जानकारी की विश्वसनीयता का आकलन शैक्षणिक जीवन, काम और रोज़मर्रा की जिंदगी के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है। इतना संचार और संचार नेटवर्क में विवाद के साथ, आपको सीखना होगा कि कैसे गेहूं से घास को अलग करना है।

चरणों

किसी स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करना

एक स्रोत के चरण 1 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
1
इस बारे में सोचें कि विश्वसनीय कैसे आपको जानकारी की आवश्यकता है विश्वसनीयता का मानदंड भिन्न हो सकता है, इस आधार पर कि जानकारी कैसे उपयोग की जाएगी।
  • यदि आप एक विश्वविद्यालय के लिए एक अकादमिक पेपर लिख रहे हैं, तो आपको स्रोतों के साथ विशेष रूप से सख्त होना चाहिए।
  • यदि आप एक निजी को खोलने के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, तो इंटरनेट खोजना पर्याप्त हो सकता है
  • यदि आप पावरपॉइंट या वेबसाइट पर एक प्रस्तुति का निर्माण कर रहे हैं, तो सूत्रों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है, और इसमें शामिल करने के लिए क्या जानकारी दी जाए और उन्हें प्रस्तुत कैसे किया जाना चाहिए।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 2 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    2
    उस माध्यम पर विचार करें जिसके साथ आप काम कर रहे हैं। आमतौर पर, जितना अधिक आप एक सामग्री को बनाने और प्रकाशित करने में निवेश करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप विश्वसनीय जानकारी पा सकें। उदाहरण के लिए, मुद्रित सामग्री में इंटरनेट पर एक ब्लॉग की तुलना में उत्पादन की उच्च लागत होती है, जहां कोई भी मुफ्त में प्रकाशित कर सकता है।
    • एक पत्रिका एक विश्वसनीय स्रोत माना जाता है क्योंकि प्रत्येक लेख में कई पेशेवरों के साथ कठोर समीक्षा प्रक्रिया चलनी होगी। समीक्षा अनिवार्य रूप से यह इंगित नहीं करती कि समीक्षाकर्ता मूल लेखक के निष्कर्ष के साथ सहमत हैं। मूल्यांकनकर्ता जानकारी की सटीकता की जांच करते हैं, और किसी भी निष्कर्ष पर सवाल और आलोचना करते हैं। वे प्रश्न के मुताबिक लेखक से असहमत हो सकते हैं लेकिन इस बात की पुष्टि करनी चाहिए कि लेख अच्छी तरह से आधारित है।
    • यह कहना नहीं है कि आपको पूरी तरह से इंटरनेट के स्रोतों से बचना चाहिए, न आपको तुरंत उस प्रकाशन पर भरोसा करना चाहिए जो अत्यधिक पक्षपाती हो सकता है जानकारी को तौलना सीखें
  • एक स्रोत के चरण 3 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    3
    लेखक खोजें। एक प्रमाणित लेखक द्वारा लिखित एक स्रोत अधिक विश्वसनीय है। यदि कोई लेखक या संगठन का उद्धरण नहीं दिया गया है, तो स्रोत को अधिक विश्वसनीयता के साथ नहीं देखा जाना चाहिए। हालांकि, यदि लेखक मूल काम पेश कर रहा है, तो विचारों की योग्यताओं का मूल्यांकन करें, क्रेडेंशियल नहीं। विज्ञान का इतिहास हमें बताता है कि महान प्रगति समुदाय के बाहर आती है। यहां कुछ सवाल हैं जिन्हें आप लेखक से पूछना चाहिए:
    • लेखक कहां काम करता है?
    • यदि वह किसी संगठन या संस्था से संबद्ध है, तो उसके मूल्य और लक्ष्य क्या हैं? क्या आपको किसी विशेष दृष्टि को बढ़ावा देने से लाभ मिलता है?
    • लेखक की शिक्षा क्या है?
    • उन्होंने क्या अन्य काम प्रकाशित किए?
    • वह क्या अनुभव है? क्या वह एक प्रर्वतक, एक अनुयायी या यथास्थिति के प्रवर्तक हैं?
    • क्या इस लेखक को अन्य विद्वानों या क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा एक स्रोत के रूप में उद्धृत किया गया है?
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 4 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    4
    तारीख की जांच करें पता लगाएं कि स्रोत कब प्रकाशित किया गया था या संशोधित किया गया था। कुछ क्षेत्रों में, जैसे कि विज्ञान, आज तक बनाए रखना महत्वपूर्ण है - अन्य क्षेत्रों में, जैसे कि मानविकी, पुराने सामग्रियों से परिचित होना महत्वपूर्ण है आप किसी विशेष स्रोत के पुराने संस्करण की खोज कर सकते हैं, जो पहले ही अपडेट हो चुका है। एक नया संस्करण उपलब्ध है, यह देखने के लिए एक अकादमिक डेटाबेस में जांचें। यदि आपको कोई भी नहीं मिला है, तो आप इस्तेमाल किए गए फ़ॉन्ट पर अधिक भरोसा कर सकते हैं।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के मूल्यांकन के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रकाशक की विश्वसनीयता की जांच करें यदि यह एक विश्वविद्यालय है, तो एक शैक्षिक मानक में स्रोत पर भरोसा होने की अधिक संभावना है।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 6
    6
    लक्ष्य दर्शकों को निर्धारित करें प्रस्तावना, सार, सारणी की सामग्री, सारांश और आलेख के पहले पैराग्राफ देखें। क्या इसकी गहराई और विस्तार आपकी परियोजना के लिए आवश्यक है? एक अति विशिष्ट स्रोत आपको कुछ जानकारी को गलत तरीके से समझने के लिए प्रेरित कर सकता है, जो एक अविश्वस्त स्रोत का उपयोग करने के रूप में खराब है।



  • एक स्रोत के चरण 7 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    7
    टिप्पणियों की जांच करें आप एक विशेष प्रकाशन के बारे में टिप्पणियों के लिए अकादमिक डाटाबेस में खोज सकते हैं। यदि पुस्तक एक व्यक्ति के लिए है, तो टिप्पणियां ऑनलाइन देखें, और इसके बारे में अन्य लोगों की आलोचनाएं देखें। यदि स्रोत की वैधता पर कोई महत्वपूर्ण विवाद है, तो आप इसका उपयोग नहीं करना पसंद कर सकते हैं या इसे अधिक संदेहास्पद रूप से देख सकते हैं।
  • एक स्रोत के चरण 8 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    8
    स्रोत स्रोतों का मूल्यांकन करें अन्य विश्वसनीय सूत्रों का हवाला देते हुए विश्वसनीयता का संकेत है। हालांकि, यह जांचना आवश्यक हो सकता है कि क्या अन्य स्रोत भी एक विश्वसनीय प्रतिमान दिखाते हैं, और चाहे वे किसी संदर्भ में उपयोग किए जाएं या नहीं।
  • एक स्रोत के चरण 9 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    9
    अगर कोई लेखक किसी विषय से भावनात्मक रूप से या आर्थिक रूप से जुड़ा हुआ है, तो ध्यान रखें कि स्रोत दृश्य के सभी संभावित बिंदुओं का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है। कभी-कभी इस विषय पर लेखक के संबंधों और रुचियों को निर्धारित करने के लिए आवश्यक है।
    • ध्यान दें कि प्रत्येक पाठ दृश्य के एक बिंदु को दर्शाता है। निष्कर्ष जो कुछ "अच्छे या बुरे" या "सही या गलत" के रूप में वर्णित करते हैं, की जांच होनी चाहिए। यह स्पष्ट अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले शब्दों के साथ लेबल करने की तुलना में एक मानक लक्ष्य से कुछ की तुलना करना अधिक उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, "... ये और अन्य नीच कार्य ..." बनाम "... ये और अन्य अवैध कार्य ..."। उत्तरार्द्ध कानून के अनुसार कार्य का वर्णन करता है, इस पर विचार करते हुए कि पहला उदाहरण लेखक के विश्वास के अनुसार कार्रवाई करता है कि वह क्या है या नीच नहीं है।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 10 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    10
    जानकारी की निरंतरता का मूल्यांकन करें उन सूत्रों के लिए विभेदित मानदंडों को लागू करने वाले स्रोत, जिनके बारे में वे सहमत या असहमत हैं, उन्हें संदेहास्पद माना जाना चाहिए। एक राजनीतिक के लिए अपने स्रोत प्रशंसा "उनके घटक की जरूरतों को पूरा," लेकिन द्वारा एक प्रतिद्वंद्वी की आलोचना की, तो "अपनी स्थिति को बदल, जनमत सर्वेक्षणों के आधार पर," एक निष्पक्ष स्रोत के साथ सौदा नहीं कर सकते।
  • एक स्रोत के चरण 11 के मूल्यांकन के शीर्षक वाली छवि
    11
    एक सर्वेक्षण के प्रायोजकों या फंडर्स की जांच करें। निर्धारित करें कि यदि कोई विशेष स्रोत किसी विशेष अध्ययन को प्रभावित करता है। कुछ फंडिंग के बारे में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है कि कैसे कुछ जानकारी प्रस्तुत की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई स्रोत उपरोक्त दिशानिर्देशों को पारित नहीं करता है, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि निहित जानकारी गलत है यह इंगित करता है कि फ़ॉन्ट भरोसा नहीं किया जा सकता है
    • अधिक कट्टरपंथी विचारों, और अधिक सावधान आप las.Não उन्हें त्यागने completamente- मेंडल के कार्य केवल तीन बार उद्धृत किया गया था, की आलोचना की और 35 साल के लिए नजरअंदाज कर दिया आनुवंशिकी में अपनी खोजों में मान्यता प्राप्त हो से पहले जांच करने के लिए होना चाहिए रहे हैं।

    चेतावनी

    • शैक्षिक या पत्रकारिता लेखन के लिए विकिपीडिया को एक स्रोत के रूप में उपयोग करते समय ध्यान रखना। यद्यपि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह पेशेवर रूप से प्रकाशित विश्वकोषों के रूप में सटीक हो सकता है, यह स्रोत प्रायः उन लेखों में उपयोग के लिए विश्वसनीय नहीं है जहां सटीकता सबसे महत्वपूर्ण है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com