IhsAdke.com

एक वेब क्वेस्ट कैसे बनाएं

वेबक्वेस्ट एक कम्प्यूटरीकृत शिक्षण पद्धति है जो छात्रों को समूहों में या व्यक्तिगत रूप से कार्य करने की अनुमति देता है। वेबक्वेस्ट एक विशिष्ट विषय प्रस्तुत करता है जिसके बारे में छात्रों को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए जानकारी मिलनी चाहिए। एक वेब क्वेस्ट के छात्रों को जटिल सोच कौशल का उपयोग करने और उनके सामने रखी समस्या को हल करने की आवश्यकता होती है। यह उन्हें सिखाता है कि कैसे जानकारी का मूल्यांकन करें और इंटरनेट का उपयोग क्लब पेंगुइन तक पहुंचने और टमाटर खाने वाले कछुओं के यूट्यूब वीडियो को देखने के लिए कैसे करें। अपने आप को कैसे बनाने के लिए नीचे वर्णित चरण 1 के साथ शुरू करें!

चरणों

भाग 1
दलों को समझना

चित्र बनाओ एक वेबक्वस्ट चरण 1
1
शीर्षक पृष्ठ बनाओ आप कई प्रारूपों (वेबसाइट, पावर प्वाइंट, Google डॉक, वर्ड डॉक, मुद्रित वर्कशीट आदि) से चुन सकते हैं, लेकिन हमेशा एक शीर्षक पृष्ठ होना चाहिए। यह कार्य का स्वरुप सेट करता है और वेब क्वेस्ट को अधिक पेशेवर दिखता है। शीर्षक पृष्ठ केवल खोज का शीर्षक और इसका नाम प्रदर्शित करता है उसे एक दिलचस्प शीर्षक दे दो!
  • चित्र बनाओ एक वेबक्वस्ट चरण 2
    2
    परिचय पृष्ठ बनाओ परिचय होगा ... आपको अनुमान लगाया होगा: छात्रों को कार्य करने के लिए परिचय दें आम तौर पर, यह इन कार्यों से संबंधित अवधारणाओं का परिचय देता है। कई अवसरों पर एक वेब क्वेस्ट का एकसाथ इतिहास होगा, और परिचय इसे बताए और एक सारांश प्रदान कर सकता है, इसका एक बुनियादी विवरण जो छात्र को पढ़ना चाहिए।
  • चित्र बनाओ एक वेबक्वस्ट चरण 3
    3
    कार्य पृष्ठ बनाएं कार्य पृष्ठ स्पष्ट रूप से बताता है कि कार्य के अंत तक छात्र को क्या सीखना चाहिए। याद रखें: प्रश्न का उद्देश्य, यह सीखने की यात्रा, वे अंत में हासिल कर लिया गया ज्ञान है। इस ज्ञान का उपयोग उस यात्रा की "कहानी" बनाने के लिए करें, जिस पर आपके छात्रों को भेजा जाएगा।
    • वेबक्वैस की आधिकारिक वेबसाइट विभिन्न प्रकार के कार्यकलापों को सूचीबद्ध करती है जो एक अलग शैक्षिक उद्देश्य के लिए प्रत्येक सेवा करते हैं। इनमें से कुछ प्रकार के पत्रकारिता, रहस्य, अनुनय, विश्लेषण और संकलन शामिल हैं।
  • चित्र बनाओ वेबकॉस्ट चरण 4
    4
    प्रक्रिया पृष्ठ बनाएं प्रक्रिया पृष्ठ स्पष्ट रूप से बताता है कि छात्र को क्या करना चाहिए और उस क्रम को पूरा करने की आवश्यकता है। जितना संभव हो उतना स्पष्ट रहें: यह विचार यह है कि छात्र आपको अतिरिक्त स्पष्टीकरण देने के बिना काम पूरा कर सकता है।
  • चित्र बनाओ एक वेबक्वेट चरण 5
    5
    संसाधन पृष्ठ का विकास करना संसाधन पृष्ठ छात्र को जानकारी के सभी स्रोतों के लिए एक सीधा मानचित्र के साथ छात्र प्रदान करता है जो वह उपयोग कर सकता है। इसका मतलब है कि आपको उस जानकारी के स्रोतों की पहचान करने की आवश्यकता होगी जिसे आप सीखना चाहते हैं। खोज इंजनों का उपयोग करने में अच्छा रहें और जानकारी प्राप्त करने के लिए कीवर्ड और बूलियन प्रॉपर्टी का उपयोग करना सीखें।
  • चित्र बनाओ वेबकॉस्ट चरण 6
    6
    मूल्यांकन पेज क्या करें मूल्यांकन पृष्ठ में मूल्यांकन मानदंड शामिल हैं, इसलिए विद्यार्थी को पता चलेगा कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं और एक अच्छे ग्रेड तक पहुंचने के लिए उसे क्या करना चाहिए।
  • चित्र बनाओ एक वेबक्वस्ट चरण 7



    7
    निष्कर्ष पृष्ठ को विस्तृत करें पूरा पेज असाइनमेंट पूरा करता है, जो बताता है कि छात्रों को किस प्रकार से सीखा जाना चाहिए, और उन्हें और जानने के लिए प्रोत्साहित करता है। आप अधिक स्रोतों को शामिल करना चाह सकते हैं ताकि वे अतिरिक्त शोध कर सकें और अतिरिक्त सीखने से गुजर सकें यदि वे रुचि रखते हैं या पहले ही समाप्त हो गए हैं।
  • भाग 2
    बेहतर करना

    1. 1
      एक प्रारूप चुनें वेबक्वॉफ्ट क्राफ्ट करने की परंपरागत विधि हाइपरलिंक्स या एक साधारण HTML- आधारित इंटरनेट पेज वाला एक वर्ड दस्तावेज़ था। यदि आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की पीड़ा और पीड़ा से गुजरना नहीं चाहते हैं, तो टेम्पलेट उपलब्ध हैं, या आप उसी जानकारी को प्रस्तुत करने के लिए अन्य माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं।
    2. 2
      कार्य को आकर्षक बनाना कार्य अपने आप में दिलचस्प होना चाहिए। रचनात्मक रहें! शब्द "यात्रा" एक कारण के लिए शीर्षक में है कार्य को रहस्य की भावना दीजिए और अपने छात्रों को उद्देश्य की भावना दें।
    3. 3
      पसंदीदा में जोड़ें सबसे पहले, प्रशस्तियां, सबूत, तर्क, पूर्वाग्रह, और पीयर समीक्षा विधियों के रूप में ऐसी चीजें प्रदान करें ताकि वे स्रोतों का आकलन करना सीख सकें। तो उन्हें बताएं कि आपके द्वारा प्रदान किए गए स्रोतों में से एक एक पकड़ है और इसमें गलत जानकारी है। एक नकली वेबसाइट चुनें जो यथासंभव दृढ़ लगता है। यह उन्हें अपने कौशल का अभ्यास करने की अनुमति देगा।
    4. 4
      वेबसाइटों और विशेषताओं की सही प्रकार चुनें आप अपने छात्रों के लिए गुणवत्ता वेबसाइटों के साथ पेश करके और उन्हें इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी का मूल्यांकन करने के लिए उन्हें पढ़ाने के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट कर सकते हैं। सामग्री की उपयुक्त उम्र का निरीक्षण करें और अपडेट की गई, विश्वसनीय साइटें, उद्धरण, और जानकारी देखें।
    5. 5
      अपने छात्रों को सामग्री पर सवाल उठाएं। आप केवल अपने छात्रों को तैयार और तैयार जानकारी प्रदान नहीं करना चाहते हैं। आप उन्हें इस मुद्दे के सिर्फ एक तरफ नहीं देना चाहते हैं। उन्हें अलग-अलग जानकारी तक पहुंच प्राप्त करें और उन्हें सही और गलत मानने के लिए मूल्यांकन और निर्णय करने के लिए सिखाएं।
    6. 6
      जब भी आप कर सकते हैं तभी बच्चों में बच्चों को व्यवस्थित करें। टीमों में छात्रों को रखने से वे कार्य को पूरा करने के लिए केवल समूहों में काम नहीं सीखेंगे, लेकिन वे इंटरनेट पर मिलने वाली जानकारी की वैधता पर और अधिक सोचने और चर्चा करने के लिए एक दूसरे को प्रभावित कर सकते हैं।
    7. 7
      अपने आप को इंटरनेट पर सीमित न करें यहां तक ​​कि वेबपृष्ठों में वेब पेज भी सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है, इस प्रकार की सुविधा तक सीमित नहीं लगता है। यदि आपके विद्यार्थी हाई स्कूल में हैं तो हैंडआउट, किताबें, पत्रिकाएं या अकादमिक लेख जैसे अन्य सामग्री जोड़ें
    8. 8
      विशेषज्ञों का उपयोग करें स्थानीय विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों से पूछताछ करें और देखें कि क्या वे ईमेल के माध्यम से छात्रों के सवालों का जवाब देने के लिए तैयार हैं या नहीं। वे अक्सर मानक उत्तर लिखने में प्रसन्न होते हैं जो मूल प्रश्नों के जवाब में जल्दी से भेजा जा सकता है, इसलिए आपके विद्यार्थियों को उन विशेषज्ञों के संपर्क में विश्वास प्राप्त होगा जो उन्हें सलाह दे सकते हैं।
    9. 9
      आकलन को समझें। जब आप पैरामीटर या मूल्यांकन पृष्ठ लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से स्पष्ट हैं आप चाहते हैं कि आपके छात्रों को ऐसा करने में सक्षम हों, बिना अस्पष्ट या अकुशल जानकारी
    10. 10
      एक मजेदार निष्कर्ष बनाएँ निष्कर्ष परेशान हो सकते हैं ... लेकिन आप उन्हें यूट्यूब वीडियो जोड़कर रोमांचित कर सकते हैं जो मजेदार तरीके से विषय को कवर करते हैं। यह आपके छात्रों को पहले से पूरा करने के लिए इनाम देने या अपने दम पर अधिक जानने के लिए पर्याप्त उत्सुक होने का शानदार तरीका है।

    युक्तियाँ

    • वेब क्वेस्ट वेबकैस्ट बनाने के लिए कई युक्तियां और सलाह प्रदान करती है इससे शुरू करने से पहले उनमें से कुछ को पढ़ने में मददगार हो सकते हैं पहले से किए गए यात्रा प्राप्त करने के लिए यह आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है कुछ बहुत अच्छे और दूसरों को आप ऐसा करने से बचने के लिए चाहते हो सकता है
    • आप उन विषयों का चयन करना चाहते हैं, जिनके लिए आपके छात्रों को उच्च स्तरीय सोच कौशल का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक ऐसे विषय का चयन न करें जो आपके छात्रों को इंटरनेट या कंप्यूटर के बिना कुछ करने के लिए आवश्यक हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com