IhsAdke.com

इंटरनेट खोज कैसे करें

चूंकि हम इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त कर चुके हैं, शोध कभी इतना व्यावहारिक नहीं रहा है हमें लाइब्रेरी में खोज करने, एक किताब उधार लेने और इसे वापस करने के लिए वापस लौटने की आवश्यकता नहीं है (कभी-कभी देर हो चुकी है)। बस एक खोज इंजन दर्ज करें, आप क्या चाहते हैं टाइप करें और परिणाम पर क्लिक करें। लेकिन जब से सब कुछ एक अच्छी तरफ है और एक बुरा पक्ष है, इंटरनेट ने न केवल जानकारी तक पहुंच का विस्तार किया है, बल्कि अपरिपक्व भी है। पक्षपाती और गलत स्रोतों से बेवकूफ़ नहीं बनने के लिए सरल तरीके हैं, यह जानने के लिए कि वे क्या हैं, पढ़ें।

चरणों

भाग 1
जानने के लिए कहां आरंभ करना है

ड्यू गुणात्मक अनुसंधान चरण 1 नामक चित्र
1
तय करना है कि खोज को कहाँ शुरू करें। एक अच्छा विचार है कि वह खोज निर्देशिका या विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई खोज इंजन या कंपनी द्वारा शुरू किया जाना है, जिसकी आप हिस्सा हैं। यहां तक ​​कि जनता के लिए वैज्ञानिक लेख, पत्रिकाओं, प्रकाशनों आदि के साथ डेटाबेस खुले हैं। सहकर्मी की समीक्षा के साथ जैसे scielo और स्कोपस. यहां ऑनलाइन लाइब्रेरी साइटें भी हैं, जिनके संग्रह को निःशुल्क उपयोग किया जा सकता है। "पीयर रिव्यू" का मतलब है कि सहकर्मी समीक्षकों ने प्रकाशित होने से पहले उनकी सटीकता, सटीकता और स्तर की जानकारी को साबित करने के लिए लेखों की समीक्षा की है। यहां तक ​​कि अगर शोध औपचारिक नहीं है, लेकिन व्यक्तिगत सुधार के लिए, शैक्षिक लेखों की शोध, वर्तमान, सटीक और विश्वसनीय डेटा प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका है।
  • आप पुस्तकालय की अपनी वेबसाइट से इन डेटाबेस का उपयोग कर सकते हैं। कुछ वर्चुअल यूनिवर्सिटी पुस्तकालयों को संग्रह के लिए दूरस्थ पहुंच के लिए पासवर्ड लॉगिन की आवश्यकता होती है।
  • इस तक पहुंचें Google विद्वान, जो कि स्वतंत्र शैक्षणिक लेखों के लिए विशिष्ट है और एक अच्छी खोज करते हैं।
  • सिखाना गिटार चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    विषय द्वारा डेटाबेस में खोजें कार्रवाई के क्षेत्र द्वारा ऑनलाइन डेटाबेस के लिए कई विकल्प हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका शोध शिक्षा के बारे में है, तो यूएसपी की शिक्षा के संकाय इस खंड के भीतर ठिकानों की एक सूची है, विषय के बारे में अधिक जानकारी वाले सहकर्मी-समीक्षा किए गए लेख और सामग्रियों के साथ-चाहे वह मानव अधिकारों पर शोध कर रहा हो, यूएसपी के मानवाधिकार वर्चुअल लाइब्रेरी राष्ट्रीय और विदेशी लेख और पत्रिकाएं हैं
  • पिक्चर शीर्षक रिसर्च चरण 12
    3
    मदद के लिए लाइब्रेरियन से पूछें यदि संभव हो तो व्यक्तिगत रूप से जाएं और जिम्मेदार लाइब्रेरियन से बात करें- उन्हें उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से और कुशल खोज करने में सहायता करने और जानकारी के स्रोतों पर भरोसेमंद होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • एक पूर्ण युवा लेखक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामान्य खोज इंजन का उपयोग करते समय सावधान रहें वे सभी साइटों को खोज में प्रयुक्त शब्दों से अनुक्रमित करते हैं और वहां से प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित होती है। प्रत्येक तंत्र के एल्गोरिथ्म में, जो शोध के नियमों की प्रासंगिकता के अनुसार परिणामों का आयोजन करता है, अर्थात, उनकी सटीकता की निगरानी के लिए कोई मानव हस्तक्षेप नहीं है पहला परिणाम जरूरी नहीं कि आप क्या चाहते हैं और हां, एक एल्गोरिथम के सुझाव जिनके लिए उन्हें अलग नहीं करना है। इस तरह से, कुछ भी सामग्री की गुणवत्ता की गारंटी नहीं देता है
    • अधिक दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट, खोज इंजन को पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देने के लिए हेरफेर कर सकते हैं, जिसमें प्रत्येक इंजन उपयोगकर्ता खोज इतिहास के आधार पर परिणाम उत्पन्न करने के लिए अपने एल्गोरिथम का उपयोग करता है। इस प्रकार, गूगल के शुरुआती परिणाम ये नहीं हो सकते हैं कि ये याहू पर प्रदर्शित होंगे, भले ही वाक्यांश दोनों में एक ही हो।
    • याद रखें कि इंटरनेट पर होने से जानकारी सुरक्षित नहीं होती है कोई भी इंटरनेट पर एक पृष्ठ बना सकता है और वर्तमान में मौजूद गलत, निराधार और दुर्भावनापूर्ण सामग्री की बेतुका राशि इंटरनेट की पेशकशों के कारण बहुत अधिक मात्रा में कर सकता है। एक शिक्षक या लाइब्रेरियन से बात करते हुए और शैक्षिक खोज इंजनों का सहारा लेने से आपको अपने अनुसंधान के लिए सर्वोत्तम साइटें पहचानने में मदद मिलेगी।
  • ड्यू गुणात्मक अनुसंधान चरण 5 नामक चित्र
    5
    खोज शब्दों से सावधान रहें इंटरनेट पर खोज करने के कई तरीके हैं, जिसमें शब्दों और वाक्यांशों के अंतहीन संयोजन हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, एक खोज से क्या उम्मीद की जाती है और अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न शर्तों के विभिन्न संयोजनों का उपयोग करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
    • शैक्षणिक खोज इंजन या लाइब्रेरी में, बूलियन लॉजिकल ऑपरेटर के साथ शब्दों के संयोजन का उपयोग करें, जो शब्दों को खोज प्रतिबंधित करने के लिए उपलब्ध हैं: और, या और नहीं.
      • उदाहरण के लिए, यदि आप चीन में नारीवाद पर शोध करना चाहते हैं, तो "नारीवाद और चीन" दर्ज करें ताकि दोनों शब्दों के साथ परिणाम प्रकट हों।
      • तार्किक ऑपरेटर "OR" का उपयोग संबंधित कीवर्ड के लिए खोज करने के लिए किया जाता है। तो आप व्यापक नतीजों को प्राप्त करने के लिए "नारीवादी या नारीवादी या सामाजिक न्याय" टाइप कर सकते हैं।
      • "NOT" का उपयोग करने से खोज शब्द शामिल नहीं हैं I उदाहरण के लिए, आप "नारीवाद और चीन न जापान" टाइप कर सकते हैं और जिसके परिणामस्वरूप अंतिम मानदंड को स्वतः हटा दिया जाएगा।
    • संपूर्ण वाक्यों को खोजने के लिए, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "शैक्षणिक प्रदर्शन" की खोज करने के लिए उद्धरण चिह्नों में संपूर्ण अभिव्यक्ति का उपयोग करें। इस सुविधा के साथ समस्या यह है कि यह उन परिणामों को बाहर कर देगा, जिनके अनुसार वे शब्दों को ठीक तरह से वर्णित नहीं हैं। आप उन सभी परिणामों को खो देंगे जिनमें समानार्थक शब्द हैं, जैसे "स्कूल प्रदर्शन" या "अकादमिक गतिविधि", क्योंकि इनमें से कोई भी उद्धरण चिह्नों के भीतर नहीं है।
    • सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी ढूंढने के लिए विस्तृत कीवर्ड के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें मान लें कि आपकी खोज ब्राजील में सामाजिक सुरक्षा व्यय के बारे में है - यदि आप "सामाजिक सुरक्षा" के बजाय "ब्राज़ील में कुल सामाजिक सुरक्षा व्यय" टाइप करते हैं तो परिणाम अधिक सटीक होगा, जो शब्द परिभाषा जैसी चीजें लाएगा अन्य देशों में पेंशन योजनाएं और उन हजारों संबंधित मुद्दों की आवश्यकता नहीं है हालांकि, अधिक विशिष्ट खोज शब्द, परिणाम अधिक प्रतिबंधित होंगे।
    • अन्य खोज स्रोतों को प्राप्त करने के लिए एक ही खोज के लिए विभिन्न भावों का उपयोग करें सामाजिक कल्याण उदाहरण में, अलग-अलग उत्तरों खोजने के लिए "सामाजिक सुरक्षा" का उपयोग करने के बारे में सोचें। हमें शब्दों की पसंद पर भी विचार करना चाहिए, क्योंकि कई मामलों में जैसे "सामाजिक सहायता" अक्सर राजनीतिक भार से प्रभावित होते हैं, पक्षपातपूर्ण परिणाम उत्पन्न करते हैं। विविध शर्तों का उपयोग आपको अधिक विस्तृत जानकारी तक पहुंचने में मदद करेगा, इसलिए अधिक छूट।
  • चित्र रिपोर्ट रिपोर्ट कल्याण धोखाधड़ी चरण 10
    6
    आवश्यक होने पर खोज को संक्षिप्त करें जब आप कुछ नहीं जानते हैं, तो एक सामान्य शब्द के साथ शुरू करें और फिर से खोज करने के लिए परिणामी जानकारी का उपयोग करें, परिणाम सीमित करें।
    • उदाहरण के लिए, "ब्राज़ील में सामाजिक सुरक्षा पर कुल खर्च" के सर्वेक्षण में, आप अंततः पाएंगे कि कल्याणकारी बीमार वेतन, सेवानिवृत्ति, मृत्यु पेंशन, प्रसूति वेतन, आदि जैसे विभिन्न लाभों से संबंधित है। अब जब आपके पास यह जानकारी है, तो "ब्राजील में कुल रिटायरमेंट व्यय" जैसे आपकी खोज के सर्वोत्तम लाभ का उपयोग करके खोज को सीमित करें।
  • भाग 2
    सबसे विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करना

    नंसी ग्रेस के चरण 5 पर क्लिक करें
    1
    भरोसेमंद और सम्मानित पृष्ठों को देखें। इंटरनेट खोज के सबसे महत्वपूर्ण (और मुश्किल) पहलुओं में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइट विश्वसनीय हैं सामान्य तौर पर, सही जानकारी पाने के लिए सरकारी वेबसाइट, शैक्षणिक संस्थान, सम्मानित मीडिया, और अन्य संगठन सर्वोत्तम विकल्प होते हैं
    • सरकारी वेबसाइट अक्सर ".gov" हैं, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा वेबसाइट: previdencia.gov.br।, या संघीय राजस्व वेबसाइट: https://idg.receita.fazenda.gov.br/ ।
    • सामान्य तौर पर, .यूयू एक्सटेंशन में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का उल्लेख है। हालांकि, इस एक्सटेंशन के साथ साइटों पर सावधानी बरतें क्योंकि इन संस्थानों के छात्र ऐसे पृष्ठ बना सकते हैं जिनकी सामग्री उनके द्वारा नियंत्रित नहीं है। शैक्षिक लेख खोजों के लिए, उपर्युक्त खोज इंजन का उपयोग करना सबसे अच्छा है
    • ओओआर विस्तार व्यापक रूप से गैर-लाभकारी लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, लेकिन .edu एक्सटेंशन के साथ, सभी विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं - कोई भी उस साइट को पंजीकृत कर सकता है जो पते पर .org का उपयोग करता है। ध्यान से जांचें और जानकारी का एक विशेष स्रोत के रूप में उन्हें उपयोग न करें, यदि आप कर सकते हैं तो अन्य पन्नों को देखें।
    • जी 1, एस्टाडोओ, इत्यादि जैसे शानदार समाचार साइटें आमतौर पर विश्वसनीय हैं वैसे भी इस पर नज़र रखें, क्योंकि उनमें आपको नवीनतम समाचार, संपादकीय में राय आलेख और यहां तक ​​कि उपयोगकर्ता ब्लॉग दोनों मिलते हैं। इन पृष्ठों की जानकारी हमेशा सही नहीं होती है या तथ्यात्मक नहीं होती है
  • आखिरी मिनट में एक अंग्रेजी परीक्षा के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    2
    विस्तृत खोज करें परिणाम के पहले पेज पर खड़े न हों, इससे आगे बढ़ें और आप पांचवें पृष्ठ पर छिपे हुए सटीक परिणामों से आश्चर्यचकित हो सकते हैं, उदाहरण के लिए
    • दिखाई देने वाले दर्जनों पृष्ठों के माध्यम से झुकने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन कम से कम उनमें से कुछ को यह सुनिश्चित करने के लिए दिलचस्प है कि आप बहुमूल्य जानकारी नहीं खो रहे हैं। पहला परिणाम नहीं है क्योंकि वे सबसे उपयुक्त मानदंड हैं, लेकिन अधिक प्रसार के साथ लिंक, इंजन अनुकूलन खोज (एसईओ) के लिए धन्यवाद।
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया में योगदान 1 चरण
    3
    विकिपीडिया जैसे स्रोतों से बचें विकिपीडिया किसी भी प्रारंभिक खोज का हिस्सा है, लेकिन आम तौर पर एक अच्छा अंत परिणाम प्रदान नहीं करता है - ये साइटें जनता द्वारा संपादन योग्य हैं, जिसका मतलब है कि इसमें शामिल जानकारी गलत, पुरानी और आंशिक हो सकती है। उनका उपयोग करते समय, पेज के निचले भाग पर जाएं और जानकारी के मूल स्रोत पर जाने के लिए "संदर्भ" देखें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका काम पेंगुइन के बारे में है, तो विकिपीडिया को देखकर शुरू करें। संदर्भ अनुभाग पर जाएं और वहां आपको कई समकक्षों की समीक्षा की जाएगी शैक्षणिक लेख और प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित पुस्तक अध्यायों के संदर्भ। ये स्रोत निश्चित रूप से अधिक विश्वसनीय हैं
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 15 के लिए शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक
    4



    जब भी आप कर सकते हैं, जानकारी के मूल स्रोत की तलाश करें। इंटरनेट समाचार से भरा है, लेकिन उनमें से कुछ भी सत्य या कुछ के लिए उपयोगी नहीं हैं कुछ पृष्ठ संदर्भों का उद्धृत नहीं करते हैं, और जब वे उद्धृत करते हैं, तो मूल के अलावा किसी संदेश को पारित करने के लिए विकृत होना आम बात है। इस प्रकार, किसी भी लिखित खबर में विश्वास करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि उस साइट पर जहां तथ्य या आंकड़ा संदिग्ध है - इस मामले में मूल स्रोत की खोज करना और भी ज़रूरी है
    • उदाहरण के लिए, जब पिछले 20 सालों में सामाजिक सुरक्षा खर्च में उतार-चढ़ाव की तलाश में हो, तो याहू उत्तर, ब्लॉग या अन्य माध्यमिक स्रोतों का उपयोग न करें - विश्वसनीय स्रोत अक्सर यह उल्लेख करते हैं कि आपका डेटा संघीय एजेंसियों से आता है इसलिए, यदि आप सरकारी डेटा पर इन आंकड़ों को खोजते हैं और सीधे उन पर उद्धृत करते हैं, तो खबरों की रिपोर्टिंग वेबसाइट से संभवत: गलत जानकारी का उपयोग करने के बजाय, आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा।
    • Cite मूल स्रोत में अपनी नौकरी छोड़ देंगे अपने शिक्षक fidedigno- या मालिक एक बेहतर छाप होगा यदि आप वर्तमान डेटा, औषधीय जड़ी-बूटियों और वैकल्पिक चिकित्सा के बारे में एक ब्लॉग के एक लेख से ANVISA पेज में एकत्र भी एक ही जानकारी है। इतना बेहतर यदि आप अकादमिक अनुसंधान का उपयोग कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप प्रस्तुत डेटा में
  • पिक्चर शीर्षक रिसर्च चरण 16
    5
    एकता के लिए देखो यदि किसी जानकारी का कोई मूल स्रोत नहीं है, तो सबसे अच्छा विकल्प यह पता लगाना है कि यह जानकारी एक से अधिक विश्वसनीय साइट पर मौजूद है या नहीं।
    • खोज के उद्देश्य से कोई फर्क नहीं पड़ता - अगर किसी सूचना के स्रोत को खोजने के लिए लगभग असंभव है, तो जब तक आप इसे अन्य, स्वतंत्र साइटों पर नहीं खोजते हैं, तब तक विश्वास नहीं करना सबसे अच्छा होगा। तो अगर आप Bolsa Familia के खर्च के साथ मूल स्रोत 2005 में नहीं मिल सकता है, अगर संख्या एक से अधिक साइट में मारा, अगर वे एक ही जानकारी का प्रचार नहीं कर रहे हैं हमेशा नजर रखने को देखने के लिए डेटा खोज इंजन में प्राप्त फेंक गलत।
  • भाग 3
    विश्वसनीयता की जांच

    एक पूर्ण युवा लेखक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्रोत के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए देखें साइट के मालिकों या फंडर्स की जांच करने पर यह जानने में बहुत मदद मिल सकती है कि क्या यह विश्वसनीय है। उदाहरण के लिए, डा। ड्रुज़ियो वेरेला की साइट खुद का है, एक प्रसिद्ध ब्राजीलियाई ओंकोलॉजिस्ट स्वास्थ्य की जानकारी का खुलासा वहां एक योग्य पेशेवर द्वारा लिखित एक बहुत ही उपयोगी, सटीक और लिखित दस्तावेज है, जो एक ऐसी साइट है जो धन के पीछे नहीं है। यह ये विशेषताएं हैं जिन्हें आपको पता लगाना चाहिए कि कोई साइट विश्वसनीय है या नहीं एक स्वास्थ्य वेबसाइट जिसमें एकाधिक विज्ञापन हैं, अपने स्रोतों का उल्लेख नहीं करता है और इसमें कोई भी अविश्वस्त स्वामित्व रिकॉर्ड नहीं है
    • शैक्षिक डेटाबेस के लिए खोज करते समय देखें कि लेख या पुस्तक किसने प्रकाशित की है। ब्राजील के मेडिकल एसोसिएशन और प्रकाशकों की किताबों जैसे एटिका जैसे प्रसिद्ध संस्थानों के लेख में छोटे प्रकाशकों के स्रोतों की तुलना में अधिक क्रेडिट है।
    • यदि आपने किसी स्रोत के बारे में कभी नहीं सुना है, तो साइट के "हमारे बारे में" खंड (या कुछ इसी तरह) के लिए, और अगर आप नहीं जानते हैं कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है, तो साइट के नाम के साथ एक खोज करें कई समाचार साइटों, विकिपीडिया आलेखों और अन्य जो उनके स्रोतों का हवाला देते हैं, उनका खुलासा भी करते हैं कि उनकी विचारधारा और फंडर्स कौन योगदान करते हैं। अगर सब कुछ विफल रहता है, तो आप वेबसाइट के लिए ज़िम्मेदार कौन है, यह पता लगाने के लिए अब भी किसी अन्य डोमेन से खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको उस दूर जाना पड़ता है, तो संभवत: प्रश्न में साइट विश्वसनीय नहीं है
  • एक पूर्ण युवा लेखक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेखक की जाँच करें। दुर्भाग्य से, कई इंटरनेट पेज लेखक का उल्लेख नहीं करते हैं, लेकिन सहकर्मी की समीक्षा के साथ विद्वानों के लेख अक्सर इसका उल्लेख करते हैं। इसके अलावा अपनी पहचान भी देखें
    • उदाहरण के लिए, इस क्षेत्र में उनकी डिग्री क्या है? डॉ Varella Varella, एक की एक ब्लॉग ऑन्कोलॉजी और साओ पाउलो के विश्वविद्यालय से इम्यूनोलॉजी में विशेषज्ञता हासिल है, यह स्वास्थ्य और बीमारी की रोकथाम (यानी, अद्यतन और विश्वसनीय) के बारे में जानकारी का एक विश्वसनीय स्रोत बनाने .. दूसरी ओर दवा के बारे में उत्सुक विश्वसनीय नहीं है, भले ही जानकारी सही है।
    • क्या इस विषय पर लेखक द्वारा कोई अन्य काम है? शैक्षिक शोधकर्ताओं और पत्रकारों सहित कई लेखकों ने उस क्षेत्र में विशेषीकृत किया है, जिसमें वे अध्ययन करते हैं और इस विषय पर अध्ययन और लिखने के लिए साल बिताए हैं। अगर उन्होंने इस विषय पर कई दस्तावेज लिखे हैं, तो इससे उसे एक सुरक्षित स्रोत मिल जाता है, खासकर यदि उन लेखों की सहकर्मी की समीक्षा की जाती है
    • आखिरकार, यदि कोई लेखक नहीं है, तो उस पर भरोसा कैसे किया जा सकता है? अक्सर यह न तो सरकार साइटों में बताया गया है, लेकिन अगर सूचना के स्रोत Zika वायरस के बारे में बात महामारी विज्ञान निगरानी केंद्र के एक पेज के रूप में प्रसिद्ध है, विफलता लेखक का नाम शामिल करने के लिए अविश्वास करने का कोई कारण है खुद।
  • गठबंधन दो इंटरनेट कनेक्शन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    तारीख की जांच करें यह मौलिक है कि जानकारी की खोज की जा रही है, खासकर यदि विषय चिकित्सा या वैज्ञानिक है वैज्ञानिक तथ्यों पर आम सहमति के रूप में नई खोजों बना रहे हैं साइट या लेख प्रकाशित होने पर खोजें। पांच या 10 साल के साथ लेख जरूरी बेकार नहीं हैं, लेकिन नवीनतम जानकारी पाने के लिए नवीनतम जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कैंसर के उपचार पर शोध कर रहे हैं, तो 1 9 70 के दशक का एक अध्ययन आदर्श नहीं है, हालांकि यह प्रतिष्ठित शैक्षणिक पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक रिसर्च चरण 11
    4
    जानकारी की सटीकता और सटीकता को देखें। नेटवर्क पर कई स्रोतों का कहना है कि उनका डेटा सुरक्षित है और वास्तविक तथ्यों पर आधारित है, लेकिन यह सच नहीं है। स्पष्ट स्थिति के साथ साइटें विश्वसनीय नहीं हैं क्योंकि वे सबूतों को ख़राब कर सकते हैं या विकृत कर सकते हैं जो उनकी विचारधारा के खिलाफ हैं।
    • साइट के स्रोतों को खोजें एक आत्मसम्मान साइट अपने स्रोतों का खुलासा करती है एक साइट जो वास्तव में मूल्य जानकारी के लिंक तक शामिल है, ताकि इसे सत्यापित किया जा सके। कुछ भी खोजना नहीं, या संदिग्ध संदर्भों को खोजना, खराब गुणवत्ता या पुराने संकेत हैं कि यह साइट सबसे अच्छी नहीं है
    • पक्षपात के लक्षणों के लिए देखो बहुत ही भावनात्मक और अनौपचारिक भाषा के साथ एक पाठ, साथ ही साथ गर्म बहस में सब कुछ एक पूर्वाग्रह स्रोत है अधिकांश शैक्षिक किसी भी विषय के बारे में स्पष्ट रूप से बात करने के लिए एक तटस्थ व्याख्यान का उपयोग करना पसंद करते हैं। क्योंकि यह इस विषय पर एक स्पष्ट स्थिति को दर्शाता है और उसके स्रोत इसलिए पक्षपाती है कि साइट के रूप में एक आकर्षक स्वर उपयोग करता है "दवा दिग्गजों और अधिक चाहते हैं रोगी जनसंख्या दिवालिया नहीं जाने के लिए जाने के लिए है!",।
    • हमेशा व्याकरण संबंधी त्रुटियों और लिंक्स पर नज़र रखें जो काम नहीं करते हैं। संभावित खतरनाक पृष्ठों या न के बराबर, या व्याकरण और वर्तनी के लिए अग्रणी incorretas- जब आप अनुसंधान के क्षेत्र में और अधिक अनुभव है, तो आप पाएंगे कि इस प्रकार की साइटों की सामग्री आमतौर पर नकल की और एक अन्य पेज से चिपकाया जाता है लिंक के साथ वेबसाइटों पर विश्वास मत करो, संदिग्ध चरित्र का भी
  • भाग 4
    अपने फ़ॉन्ट्स एकत्रित और संग्रहित करना

    एक रिसर्च पेपर नामक छवि का शीर्षक चरण 11
    1
    मूल उद्धरण खराब गुणवत्ता वाले पृष्ठों के समान त्रुटि में मत आना हमेशा मूल पाठ की जांच और उद्धरण। आपके और आपके पाठकों के लिए, आवश्यक होने पर, फ़ोंट फिर से प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए बहुत उपयोगी है।
    • ग्रंथ सूची में प्रदान की जानी चाहिए जानकारी पृष्ठ के लेख या स्वामी के लेखक का नाम है (यदि यह उपलब्ध है), लेख या पेज का शीर्षक, साइट का पता और पहुंच की तिथि।
  • रिसर्च अ हॉर्स नामक छवि` width=
    2
    इंटरनेट असंगत है, तथ्य यह है कि आज खबर है कि इसका मतलब यह नहीं है कि यह कल होगा। अपनी खोज को प्रासंगिक रखें, इस बारे में सोचें कि आप उन पृष्ठों को कैसे संग्रहीत करेंगे।
    • एक पृष्ठ को रखते हुए जैसे कि यह वर्तमान में आसान है, बस इसे प्रिंट करें या इसे पीडीएफ में सहेजें। जब भी आप चाहते हैं तब भी आप इसकी जांच कर सकते हैं, भले ही सामग्री हटा दी जाए।
    • हालांकि, साइट का यह संस्करण केवल आपके लिए उपलब्ध है, इसलिए यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि यदि यह इंटरनेट पर है, तो आपके खोज लिंक काम करना जारी रखेंगे। यदि लिंक को निष्क्रिय कर दिया गया है, तो इस विषय पर फिर से खोज लें और देखें कि क्या लेख दूसरे डोमेन में संग्रहीत नहीं हैं - एक अन्य विकल्प उन साइटों में देखने की है वायबैक मशीन या Archive.org. इन साइटों में 1996 से संग्रहीत विभिन्न साइटों के पुराने संस्करण हैं
  • चित्र शीर्षक में सफारी में एक बुकमार्क जोड़ें चरण 2
    3
    अपने लाभ में तकनीक का उपयोग करें संगठित और सहज तरीके से अपने फोंट को संचय करने के लिए आज के ब्राउज़र में कई सुविधाएं हैं, साथ ही भंडारण एप्लिकेशन और सेवाओं।
    • बुकमार्क बार ऐसा करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आपके पास "पसंदीदा" मुख्य फ़ोल्डर में पूरी तरह से बचाने के बजाय, आप विशिष्ट विषयों के लिए सबफ़ोल्डर बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका अनुसंधान सामाजिक सुरक्षा के बारे में है, तो "सोशल सिक्योरिटी" नामक सबफ़ोल्डर बनाओ और उसके भीतर, "डिसेबिलिटी पेंशन", "सिक-एड" इत्यादि जैसे अन्य सबफ़ोल्डर।
  • दो गुणात्मक अनुसंधान चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपनी खुद की निर्देशिका बनाएं बुकमार्क बार की तुलना में अधिक आधुनिक सॉफ्टवेयर और सेवाएं हैं, जो आपको अपनी फोंट निर्देशिका बनाने की अनुमति देती हैं।
    • कई मौजूदा अनुप्रयोग आपको क्लाउड में अपने स्रोतों को सहेजने की अनुमति देते हैं, वे वेब पेज की छवि को अब जिस तरह से हैं, फोंट के साथ संबद्ध कीवर्ड को रिकॉर्ड करते हैं।
    • कुछ सेवाओं, जैसे ज़ोटेरो, शिक्षाविदों और अन्य निशुल्क कोड अधिवक्ताओं द्वारा विकसित निशुल्क सॉफ़्टवेयर हैं, जबकि अन्य, जैसे पॉकेट, नि: शुल्क और सशुल्क सेवाओं की पेशकश करते हैं ये विकल्प उन लोगों के लिए महान हैं जिनके कार्यों की आवश्यकता होती है जो ब्राउज़र के पसंदीदा में पेज को सहेजने से परे है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com