IhsAdke.com

कैसे चुनावी फाइलिंग खोजें

किसी मित्र या रिश्तेदार के पते की खोज कर रहे हैं जो संपर्क खो गया है? क्या आप एक संपत्ति के मालिक एक संभावित किरायेदार का पता विवरण की जांच कर रहे हैं? अपने परिवार के पूर्वजों की खोज? यूनाइटेड किंगडम (या ऑस्ट्रेलिया जैसे राष्ट्रमंडल जैसे अन्य देशों) जैसे देशों में, वयस्कों को चुनाव उद्देश्यों के लिए सरकार के साथ अद्यतन उनके नाम और पते रखने की आवश्यकता होती है देश और स्थान के आधार पर, यह जानकारी जनता के लिए उपलब्ध हो सकती है, जिससे आप शोध कर रहे लोगों के बारे में बुनियादी जानकारी पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इंटरनेट की खोज

चुनावी रोल चरण 1 पर क्लिक करें
1
मतदान केंद्र खोज साइट पर जाएं मतदाता सूचियों पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी वाले देशों में, मतदाताओं को ऑनलाइन खोज करना अक्सर संभव होता है देश के आधार पर चुनावी सूची के लिए अच्छे खोज साइटों के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं:
  • ब्रिटेन में, मतदाता सूची "खोलना" और उन पर शोध साइट पर मुक्त हो सकता है 192.com. हालांकि, आपको खोज परिणामों को देखने के लिए पंजीकरण करना होगा। फोन पुस्तक में उपलब्ध नहीं है, जो जानकारी "प्रीमियम" क्रेडिट की खरीद की आवश्यकता है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, कई साइटें (उदाहरण के लिए, Intelius.com() सार्वजनिक रिकॉर्ड की खोज के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। हालांकि, सूचना को जारी करने से पहले उन्हें आमतौर पर शुल्क की आवश्यकता होती है इसके अलावा, कुछ राज्यों, जैसे वाशिंगटन, के पास इंटरनेट पर मतदाता डेटा स्वतंत्र रूप से है।
  • दुर्भाग्य से, कॉमनवेल्थ के कुछ देशों जैसे कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मतदाता सूची नहीं खोजी जा सकती।
  • चुनावी रोल चरण 2 में शीर्षक वाली छवि देखें
    2
    ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए एक चुनावी पंजीकरण वेबसाइट पर जाएं। इन साइटों को हमेशा पिछले डेटा नहीं है, उन्हें अपने परिवार के पेड़ की खोज जैसे परियोजनाओं के लिए कम परिपूर्ण बनाते हैं। अगर आप अतीत से किसी के रिकॉर्ड के लिए खोज रहे हैं, तो उस साइट के बजाय एक ऐतिहासिक डेटाबेस से परामर्श करें, जो कि ऊपर-टू-डेट परिणामों की ओर तैयार हो।
    • यह पृष्ठ ब्रिटेन और सबसे राष्ट्रमंडल देशों से ऐतिहासिक स्रोतों की एक अच्छी सूची प्रदान करता है (ध्यान दें कि यह जानकारी अगले पृष्ठ पर चलता है)
  • चुनावी रोल चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    उस व्यक्ति का नाम और स्थान डालें जिसे आप ढूंढ रहे हैं। आमतौर पर मतदाता सूची के लिए खोज साइटें बहुत सरल हैं - बस व्यक्ति के नाम और स्थान की जानकारी दर्ज करें कुछ साइटें आपको अपनी खोज को परिष्कृत करने के लिए अतिरिक्त जानकारी दर्ज करने की अनुमति देती हैं समाप्त होने पर, "ओके" या "खोज" को शुरू करने के लिए क्लिक करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यूनाइटेड किंगडम में अपने पुराने दोस्त विंस्टन स्मिथ की चुनाव नोटबुक की खोज के लिए 1 9 2 डॉट का उपयोग कर रहे थे, तो आप व्यक्ति के टेक्स्ट बॉक्स में "विंस्टन स्मिथ" और स्थान के लिए "लंदन" नाम दर्ज करेंगे , फिर जारी रखने के लिए "व्यक्ति के लिए खोजें" पर क्लिक करें
  • चुनावी रोल चरण 4 में शीर्षक वाली छवि
    4
    परिणाम ब्राउज़ करें जब आप सर्वेक्षण समाप्त करते हैं, तो आपको उन लोगों की एक सूची मिलती है जो दी गई जानकारी से मेल खाती हैं (या उसके करीब)। सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और जिस व्यक्ति को आप सोच रहे हैं उसे चुनें। आमतौर पर, सूची में प्रत्येक प्रविष्टि के पास एक "दृश्य परिणाम" बटन या कुछ समान बॉक्स होंगे जो अधिक जानकारी प्रदान करेगा।
    • खोज "विंस्टन स्मिथ" साइट 192.com पर करने के लिए परिणाम पृष्ठ पर, एक दो सूचियों देख सकते हैं: शीर्ष एक नि: शुल्क पंजीकरण के साथ उपलब्ध जानकारी फोन सूची शामिल है, जबकि नीचे जानकारी है कि की खरीद की आवश्यकता होती है श्रेय इसे देखने के लिए
  • चुनावी रोल चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    ध्यान दें कि सभी लोग सार्वजनिक मतदाता सूची में नहीं दिखाई देंगे। दुर्भाग्य से, ऑनलाइन खोज इंजन आम तौर पर पूरी कहानी नहीं दिखाते हैं उदाहरण के लिए, मतदाता सूची के साथ कई देशों (यूनाइटेड किंगडम सहित) नागरिकों को अपने अभिलेखों से ऑप्ट आउट करने की अनुमति देते हैं। इन मामलों में, ये व्यक्ति मतदाता सूची के सार्वजनिक संस्करण में प्रकट नहीं होंगे, केवल सरकार द्वारा उपयोग किए जाने वाले आंतरिक संस्करण में।
    • ऐसे अन्य सांसारिक कारण भी हैं जो आपको उस व्यक्ति को नहीं खोजते हैं जो आप चाहते हैं। उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति ने अपनी संपर्क जानकारी बदल दी, उसका नाम बदल कर, या अपडेट नहीं किया हो।
  • विधि 2
    शारीरिक रिकॉर्ड खोजना




    चुनावी रोल चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    स्थानीय पुस्तकालय या सरकारी संग्रह पर जाएं अपने देश के मतदाता सूचीओं की खोज करने के लिए आइए का तरीका व्यक्तिगत तौर पर यह करना है। आम तौर पर, इन प्रकार के रिकॉर्ड सार्वजनिक और पुस्तकालयों में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं। "हालांकि," हर पुस्तकालय या फ़ाइल में आपके द्वारा देखे जा रहे अभिलेख नहीं हो सकते हैं, इसलिए पहले ही कॉल करना अच्छा होता है और बताएं कि आपके जाने से पहले शोध करने की क्या जरूरत है।
    • यूनाइटेड किंगडम में, ब्रिटिश लाइब्रेरी ने 1 9 47 के बाद से चुनावी रिकॉर्ड का एक पूरा संग्रह और 1832 के बाद से एक अधूरा हिस्सा रखता है। क्षेत्रीय पुस्तकालयों में मतदाता सूची की प्रतियां हो सकती हैं
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, रिकॉर्ड्स की उपलब्धता राज्य से भिन्न होती है
    • ऑस्ट्रेलिया में, अधिकांश राज्य पुस्तकालयों में मतदाता सूची के रिकॉर्ड बनाए जाते हैं।
    • कनाडा में, कैनेडियन लाइब्रेरी और आर्काइव, 1 9 35 से 1 9 83 तक मतदाता सूचियों का रखरखाव करती है। प्रांतीय पुस्तकालय के रूप में अच्छी तरह से रिकॉर्ड रख सकते हैं।
    • न्यूज़ीलैंड में, न्यूज़ीलैंड की नेशनल लाइब्रेरी ने 1853 के बाद से मतदाता सूची बनाए रखी है। कई अन्य महत्वपूर्ण पुस्तकालय अपने संग्रह को बनाए रखते हैं।
  • चुनावी रोल चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    2
    इसके अलावा, अपने स्थानीय मतदान केंद्र से संपर्क करें। आम तौर पर, सार्वजनिक पुस्तकालयों और अभिलेखागारों के अतिरिक्त, चुनावों के आयोजन के लिए जिम्मेदार एजेंसी अपने स्वयं के रजिस्टर का रखरखाव करती है, जो इसकी आवश्यकता होती है, किसी को भी जानकारी प्रदान करता है।
    • यूनाइटेड किंगडम में, आप स्थानीय बोर्ड ऑफिस पर मतदाता सूची की "पूर्ण" अप्रकाशित प्रति खोज सकते हैं। आप अपने पास संयुक्त मिल सकते हैं यहां.
    • ऑस्ट्रेलिया में, आप ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग के किसी भी कार्यालय में मतदाता सूची खोज सकते हैं। आप निकटतम कार्यालय भी पाते हैं यहां.
  • चुनावी रोल चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    3
    उस स्थान की यात्रा करें जहां चुनावी रोल है आपके लिए आवश्यक मतदाता सूची की प्रतियां प्राप्त करना अक्सर असंभव होता है उन्हें देखने के लिए, आपको उन जगहों पर जाना चाहिए जहां उन्हें जमा किया गया है और फिर उन्हें एक सुरक्षित वातावरण में परामर्श करें। दुर्भाग्य से, मतदाता सूची महत्वपूर्ण सरकारी रिकॉर्ड हैं, इसलिए अपवाद दुर्लभ हैं।
  • चुनावी रोल चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    4
    मतदाता सूची ब्राउज़ करते समय पर्यवेक्षण के लिए तैयार रहें। आम तौर पर, आपको नोटबुक की एक आधिकारिक कॉपी की अनुमति नहीं दी जाएगी आम तौर पर, आपके पास एक स्टाफ सदस्य या एक सरकारी एजेंट द्वारा पर्यवेक्षण किया जाएगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि आप रिकॉर्ड की अनधिकृत प्रतियां नहीं करेंगे या फिर उन्हें खराब करने का प्रयास करेंगे। आप रिकॉर्ड को पढ़ने से पहले या बाद में खोज कर सकते हैं। मतदाता सूची के संबंध में नियमों का खंडन करना एक आपराधिक अपराध हो सकता है।
    • यदि आपको कुछ डेटा जताने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक पेन और पेपर है क्योंकि अधिकांश सरकार आपको अपने मतदाता सूची की प्रतियां लेने की अनुमति नहीं देती है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप व्यक्ति में मतदाता सूची देखते हैं तो कागज और कलम को याद रखें, आप प्रतियां नहीं बना पाएंगे।
    • ऊपर दिए गए विधियों के अलावा, कुछ कंपनियां एक भुगतान किए गए फोन कॉल के माध्यम से सर्वेक्षण चलाती हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा एक सम्मानित कंपनी का उपयोग करें यदि आप ऑनलाइन खोज पद्धति का उपयोग करते हैं और ध्यान रखें कि उनके पास रिकॉर्ड के "संपादित" संस्करण तक पहुंच है। इसलिए यदि आपको अपनी खोज के लिए कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि व्यक्ति ने आपकी जानकारी को प्रदर्शित नहीं किया है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com