IhsAdke.com

कैसे अपने पूर्वजों को ट्रेस करें

जड़ों को जानना महत्वपूर्ण है कई परिवार की कहानियों को मुंह के शब्द से पारित किया जाता है: आपके दादा-दादी ने अपने माता-पिता को बताया, उनके माता-पिता आपके पास जाते हैं। या शायद आपके परिवार के इतिहास का कोई संदर्भ नहीं है अपने शुरुआती बिंदु के बावजूद, इस लेख को इसके स्रोत को समझने के लिए पढ़ें!

चरणों

विधि 1
परिवार के इतिहास की खोज

ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
प्रश्न पूछें पता करें कि आप अपने परिवार के बारे में क्या कर सकते हैं पुराने एल्बमों को देखें और अपने परिवार के सदस्यों से पूछें कि वे उन लोगों के बारे में क्या जानते हैं। अपने दादा दादी, महान-दादा दादी और अतीत के अन्य रिश्तेदारों के नाम पूछें। उन पूर्वजों की नाम, जगह और समय-सीमा का आदेश दें जिनके बारे में आप अधिक जानकारी चाहते हैं।
  • सही वर्तनी प्राप्त करें वर्षों में नामों में किसी भी परिवर्तन की जांच करें किसी अन्य देश या समुदाय में जाने पर आपके वरदानों ने अपना नाम बदल दिया हो।
  • परिवार के सदस्य अतीत में सबसे आसान तरीका हो सकते हैं हो सकता है कि आपके माता-पिता, दादा दादी और अन्य रिश्तेदारों ने आपको उन सबके बारे में नहीं बताया जो वे जानते हैं। बड़े रिश्तेदार अपने पूर्वजों की अधिक याद कर सकते हैं
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिछली खोजों का उपयोग करके अपनी खोज विकसित करें पता करें कि परिवार के किसी व्यक्ति ने पहले किसी वंशावली शोध किया है या नहीं। मौजूदा दस्तावेज (भौतिक या आभासी) देखें जो आपके परिवार के बारे में बताते हैं। उन तस्वीरों के लिए देखें जो दिखाते हैं कि जीवन कैसा समय पर लिया गया था। परिवार के पेड़ों, दस्तावेजों और शोध परियोजनाओं की तलाश करें जो प्रारंभिक बिंदु के रूप में सेवा कर सकते हैं
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप जानते हैं कि डेटा के साथ एक परिवार का पेड़ बनाओ अपने साथ शुरू करो और अपने परिवार का एक नक्शा बनाएं। अपने माता-पिता, दादा दादी, महान-दादा दादी और इतने पर के माध्यम से श्रृंखला का वर्णन करें। प्रत्येक के जन्म तिथि, मृत्यु की तारीख, विवाह, स्थानों और अन्य सभी प्रासंगिक जानकारी जोड़ें
  • चित्र शीर्षक ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 4
    4
    एक सरल "प्रत्यक्ष मार्ग" बनाएं अपने पिता और मां के साथ शुरू करें, फिर उनमें से प्रत्येक के माता-पिता और दादा दादी जब आप अपने महान-दादा दादी को सूचीबद्ध करते हैं, तो आपके पेड़ में लगभग 15 लोग होंगे। प्रयास जारी रखने के लिए, जितना अधिक जानकारी प्राप्त करें, उतना जानकारी प्राप्त करें कि आप इस समूह के बारे में एक साधारण इंटरनेट खोज के माध्यम से कर सकते हैं।
    • पता लगाएँ कि कब और कहाँ पैदा हुए थे।
    • जब इन लोगों का विवाह हुआ और उनके पास कितने बच्चे थे
    • पता लगाएँ कि वे कब और कहाँ मर गए
  • विधि 2
    फ़ाइलें जांचना

    ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    आधिकारिक आंकड़ों की तलाश करें आधिकारिक जनगणना कार्यालय और एजेंसियां ​​आपको अपने पूर्वजों को खोजने में मदद कर सकती हैं: अभिलेखों में नामों को देखें और पीछे के मार्ग का पता लगाएं। कुछ साइटें अनुक्रमित की जाती हैं, और यदि आप नाम और जन्म तिथि को सही ढंग से दर्ज करते हैं, तो वे कुछ परिणाम दिखा सकते हैं, जिसमें वह व्यक्ति शामिल है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। जैसा कि आप परिवार के पेड़ का विस्तार करना शुरू करते हैं, संभावित डेटा की जांच करें जो अन्य खोजों का सुझाव दे सकता है (उदाहरण के लिए, व्यक्ति का व्यवसाय)।
    • यदि कोई सदस्य परिणाम में प्रकट नहीं होता है, तो खोज को संपादित करें मदद करने के लिए शब्द जोड़ें या निकालें
    • स्नातक के नाम के साथ ही महिला परिवार के सदस्यों की शादी का नाम देखें। अभिलेख शादी की तिथि की पुष्टि या सुझाव दे सकता है।
    • नाम की वर्तनी बदल सकती है कुछ पूर्वजों ने कभी भी पढ़ना या लिखना नहीं लिखा है, और शायद नाम के लिए एक अलग वर्तनी का उपयोग किया हो। पुराने रिकॉर्ड भी सूचित कर सकते हैं
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    परिणामों को परिशोधित करें आधिकारिक रिकॉर्ड देखने के बाद, सभी प्रकार के अभिलेखों पर खोज करें। शादी, तलाक, आव्रजन या सैन्य सेवाओं जैसे आंकड़ों की जांच करें किसी भी जानकारी को देखें जो आपके पूर्वजों के बारे में जानकारी दे सकती है, जिसमें चुनाव डेटा शामिल है
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    नैटलाइज़ेशन रिकॉर्ड देखें यदि आपके पूर्ववर्ती अन्य देशों से आते हैं, तो आप्रवासन या नैतिकता के कागजात देखें प्राकृतिक दस्तावेज के दो भाग होते हैं: दस्तावेज़ और प्रपत्र जब तक आपके पास पूरे दस्तावेज तक पहुंच न हो, तब तक आपको यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या वे वास्तव में स्वनिर्धारित हैं। दो चरणों के बीच इंतजार कई साल हो सकता है, और प्रक्रिया अलग अदालतों में किया गया है। रजिस्टी कार्यालयों को देखने के लिए देखें कि क्या कोई रिकॉर्ड है।
    • जहाजों के यात्रियों की सूची से परामर्श करें अगर आपके पूर्वजों ने समुद्र में आकर अपने देश के आने पर पता लगाने की कोशिश की तो उनके नामों पर गौर करें।



  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    भौतिक अभिलेख देखें यदि आप जानते हैं कि आपके पूर्वजों ने जहां शादी की है, तो जगह (चर्च, नोटरी, आदि) पर जाएं और दस्तावेजों को देखने के लिए कहें। विवाह प्रमाणपत्र आमतौर पर दुल्हन और दुल्हन के माता-पिता के नाम रखते हैं, जो उनके कार्य में बहुत मदद करते हैं। देखें कि क्या जगह अन्य पूर्वजों द्वारा उपयोग की गई थी और उनके रिकॉर्ड भी देखे गए थे।
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पूर्वजों की कब्रें ढूंढें यदि आपको पता है कि मृतक रिश्तेदारों को दफन कर दिया गया है, तो कब्रिस्तान की यात्रा करें जन्म और मृत्यु की तारीखें, नाम जो आपके रिकॉर्ड पर नहीं हैं, और उसी स्थान पर दफन अन्य रिश्तों की जांच करें। अपने पूर्वजों रहते हैं और विभिन्न शहरों में मृत्यु हो गई है, तो अधिक दूर कब्रिस्तान में जाने से डरो मत। अपने पूर्वजों के मार्ग का पता लगाने के लिए एक मूल्यवान यात्रा बन सकता है
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जन्म की तारीखों को खोजने के लिए बपतिस्मा के रिकॉर्ड का उपयोग करें। यदि आपके पूर्वजों को चर्च में बपतिस्मा दिया गया है, तो स्थानीय बपतिस्मा फाइलों को देखें अगर आपको व्यक्ति की जन्मतिथि की सटीक तारीख नहीं पता है, बपतिस्मा में यह जानकारी शामिल हो सकती है जन्म के तुरंत बाद कई बच्चे अक्सर बपतिस्मा लेते हैं चर्च रिकॉर्ड में आपको विवाह और मौत के बारे में जानकारी मिल सकती है।
    • हमेशा चर्च फ़ाइलों को पूरा नहीं कर रहे हैं। यदि जगह आपके स्थान से दूर है, तो वहां जाने से पहले कॉल करें।
  • विधि 3
    वंशावली सेवा का उपयोग करना

    ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऑनलाइन सेवाओं का अन्वेषण करें कुछ मामलों में, आपको किसी को अपने परिवार के पेड़ पर शोध करने के लिए भुगतान करना होगा। आपको यथासंभव अधिक डेटा दर्ज करना होगा, जैसे कि नाम, स्थान, दिनांक, व्यवसाय और कनेक्शन। यह सेवा एक अच्छा विकल्प है यदि आपके पास समय, ऊर्जा या झुकाव नहीं है जिससे आप खुद को लेगवर्क कर सकते हैं
    • सावधान रहें इनमें से कुछ सेवाएं घोटाले हैं किसी भी राशि का भुगतान करने से पहले समीक्षाएं और जांच पढ़ें
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    अनुसंधान समूहों से संपर्क करें देखें कि क्या आपके क्षेत्र में या उस क्षेत्र में कोई वंशावली अनुसंधान समूह है जहां आपके पूर्वज रहते थे। ये समूह अपने परिवार के सदस्यों के रिकॉर्ड रख सकते हैं इन समाजों में से कई ऑनलाइन हैं, लेकिन कुछ एक भौतिक संग्रह बनाए रखते हैं
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    निःशुल्क परीक्षण अवधि का उपयोग करें इस प्रकार की जानकारी को स्कैन करने के लिए, जैसे कि ancestry.com जैसी साइटें बनाई गई थीं, और नि: शुल्क परीक्षण अवधि की पेशकश की गई जो आपको अतीत के लिए त्वरित खोज करने में मदद कर सकती है। खोज करने के लिए एक बड़ा डेटाबेस है, लेकिन मुक्त मोड में पहुंच अवधि कम है। यह प्रेरणा और शोध करने के लिए समय और प्रयास लेता है। हालांकि, आप बहुत कुछ सीखेंगे।
  • ट्रेस आपका पूर्वजों चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    डीएनए टेस्ट ले लो। ऐसी सेवाएं हैं जो लार के माध्यम से परीक्षण करती हैं और वंशानुगत आनुवंशिक कारकों को अलग करती हैं। उदाहरण के लिए, आपको दुनिया के किसी विशेष भाग के लिए विशिष्ट जीन मिल सकता है। किसी भी व्यक्ति को अनुसंधान करने के लिए भुगतान करने से इस प्रकार की सेवा अधिक महंगा है। दूसरी तरफ, अधिक जानकारी के लिए संभव है।
  • युक्तियाँ

    • कनाडा में, कुछ स्वयंसेवकों ने साइट को खिलाया था AutomatedGenealogy.com कई रिकॉर्ड के साथ
    • मैने के नागरिक, यूएसए, में विवाह, मृत्यु और सैन्य रिकॉर्ड पर जानकारी पा सकते हैं मेन वंशावली.
    • उन लोगों के लिए, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के आयोवा राज्य में जड़ें तलाश रहे हैं, आप इस यात्रा पर जा सकते हैं IAGenWeb.
    • वेबसाइट पर जाएं FamilySearch.org. खोज सत्र में जितना भी हो सके उतना जानकारी दर्ज करें।
    • इस पर भी जाएँ Ancestry.com और अन्य लोगों के लिए मुफ्त में परिवार के पेड़ की खोज करें। यदि आप साइट पर पंजीकरण करते हैं, तो आप विवाह, जन्म, मृत्यु और सैन्य रिकॉर्ड जैसे अधिक जानकारी पा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com