IhsAdke.com

कैसे दादा दादी के नुकसान के साथ सौदा करने के लिए

हम सभी ने सुना है कि "परिवार का चयन न करें", लेकिन एक अलंकार होने का एक कारण है। बेहतर या इससे भी बदतर, हम एक परिवार का हिस्सा हैं, और इस प्रकार हमारे संबंधों को बनाने और बनाए रखने की जिम्मेदारी हमारे पास है। हमारे बच्चों के दादा-दादी के रूप में, हमारे अपने दादा-दादी या हमारे माता-पिता कर रहे हैं - - दादा-दादी के साथ काम कर सकते हैं अद्वितीय चुनौतियां प्रस्तुत करते हैं, लेकिन एक ठोस और प्यार के रिश्ते की संभावित पुरस्कार बाधाओं हम काबू पाने के लिए लायक हैं। इसके बाद, हम कैसे दादा-दादी और कैसे माता पिता अपने माता-पिता की चौकस निगाहों का के तहत अपने बच्चों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं की असुविधाओं से निपटने के लिए के बारे में सलाह प्रदान करते हैं।

चरणों

विधि 1
असुविधाजनक दादा दादी के साथ काम करना

चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 1
1
समझें कि आप "असुविधा" से क्या कहते हैं। किसी भी समस्या को हल करने से पहले, किसी को हताशा के स्रोत की पहचान करनी चाहिए। हमारे दादा दादी को बोरिंग करना आसान है, लेकिन हमें बहुत परेशान कर रहा है?
  • अपने दादा दादी (या कोई अन्य व्यक्ति जो सुनने के लिए आता है) की शिकायत कर रहे हैं कि वे उबाऊ हैं, बिल्कुल भी मदद नहीं करेंगे। एक समस्या के रूप में आप क्या समझते हैं, इसके बारे में विशिष्ट होने की कोशिश करें: "यह मुझे परेशान करता है कि दादी मुझे मानते हैं जैसे मैं 5 साल का था और मुझे पहले से 25 साल का होने के बावजूद `चलना मृत` देखने नहीं देता।
  • इससे पहले कि आप इस स्थिति को संभालने और अपने दादा दादी का सामना करने के लिए समझें, समस्या को प्रतिबिंबित करने और लिखने के लिए समय निकालें।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखें जब एक पारस्परिक संघर्ष से निपटते हैं, तो सहानुभूति का प्रयास करना और अन्य व्यक्ति के साथ पहचान करना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि आपको अपने जूते में खुद को समझने की ज़रूरत है कि वह कैसा सोचती है।
    • यह समझने की कोशिश करें कि दादा-दादी इस तरीके से कैसे कार्य करते हैं आपको सीधे उससे बात करने की आवश्यकता हो सकती है, जो आपको परेशान करती है, लेकिन अगर आप कुछ मान्यताओं को पहले से बनाते हैं तो आप बेहतर तैयार रहेंगे
    • आपकी दादी आपको टीवी श्रृंखला देखने नहीं दे सकती है, जबकि आप उसके साथ हैं, लेकिन क्या वह ऐसा नहीं करती क्योंकि वह सोचती है कि कार्यक्रम इतना घृणित है?
    • क्या यह संभव है कि आपके दादा दादी आप पर नजर रखने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वे अभी भी आपको निर्दोष 5-वर्षीय बच्चे के रूप में देखते हैं और बस उदासीन हैं?
    • आप नाराज हो सकते हैं कि वे आपको हर दूसरे दिन कहते हैं, लेकिन क्या यह संभव है कि वे केवल घर का घर हो और आप को देखना और आपसे नियमित रूप से बात करना चाहें?
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने दादा दादी के बारे में अधिक जानें आप उनके साथ अपने खुद के संबंध हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें उस संदर्भ के बाहर नहीं जानते हैं यह मानते हुए कि वे साझा करने के लिए तैयार हैं, उनके बारे में अधिक जानने से आप उन्हें उन व्यक्तियों के रूप में समझने में सहायता करेंगे, जो आपके बीच के रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • इससे पहले कि आप अपनी विशिष्ट समस्या (उदाहरण के लिए, अपने जीवन में अतिरंजित भागीदारी या उनकी अनुपस्थिति के साथ आपकी निराशा) से निपटना शुरू करें, अपने जीवन के बारे में उनसे और अपने दादा दादी के साथ उनके संबंधों से बात करें।
    • बहुत विशिष्ट प्रश्न पूछें: "आप अपने दादा दादी को कितनी बार देख चुके थे?", "क्या आपके दादा-दादी आपके साथ कठोर थे?", "जब आप का समय था तो आप उनसे क्या करना चाहते थे?"
    • पीढ़ियों के बीच अंतर के बारे में और अधिक सीखना अच्छी तरह से मदद कर सकता है। यदि आपके दादा दादी सैन्य तानाशाह या द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बड़े हुए, उदाहरण के लिए, यह जानकर कि आप अपने जीवन के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 4
    4
    अपने दादा दादी के साथ सामान्य जमीन खोजें जैसा कि रिश्ते में सुधार होता है, यह याद रखना अच्छा है कि आपके पास सामान्य में विशेषताओं और मूल्य हैं।
    • क्या आपके दादाजी के समान हास्य के समान अजीब भाव हैं? इसे ध्यान में रखते हुए आपको यह पता लगाने में सहायता मिलेगी कि आप किस चीज के बारे में बात करेंगे, जिसे आप परेशान कर रहे हैं। यदि उसे हास्य की भावना है, तो विषय को विषय के रूप में लाने के लिए एक मजाक काम कर सकता है।
    • यह भी सोचें कि आप अपने रिश्ते में क्या महत्व देते हैं: क्या उन्होंने हमेशा आपकी मदद की है? क्या आप उन्हें आधी रात पर फोन कर सकते हैं यदि आपके पास फ्लैट टायर है? यदि वफादारी उनके लिए (और आप) के लिए महत्वपूर्ण है, तो इसे स्वीकार करने से आपको नाराज़गी आदतों के स्रोत को समझने में मदद मिल सकती है या आप उन्हें अनदेखा करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 5
    5
    इस संघर्ष में अपनी स्थिति का आकलन करें यह दुर्लभ है कि एक समस्या का केवल एक तरफ है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को इस बात की पहचान करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबिंबित करें कि आप स्थिति को भी बदतर कैसे बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, क्या यह संभव है कि जब आप नाराज हैं कि वे आपको वयस्क के रूप में नहीं मानते हैं, तो आप उन्हें पजामा दे रहे हैं, जैसा कि आप बच्चे थे जब उन्होंने किया था? यदि हां, तो पता है कि आप गलत संदेश गुजर रहे हैं।
    • क्या यह संभव है कि आप अनुमान लगाए जा रहे हैं - जब आप अपने दादा दादी को कर रहे हैं तो आप अपने बारे में अपने बारे में क्या पसंद नहीं करते हैं? यदि हां, तो आपको कभी भी कॉल नहीं करने के लिए उन्हें आलोचना करना कठिन है यदि आप ऐसा करते हैं
    • जब आप अपने दादा दादी से निपटते हैं तो क्या आप अधीर या शत्रुतापूर्ण हो जाते हैं? आप सोच सकते हैं कि आप जलन को छिपाने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि शरीर की भाषा, चेहरे का भाव और आवाज़ की आवाज़ का बहुत मतलब है
    • आपके दादा-दादी शायद आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और इसलिए आपकी हताशा से पहले ही पता है। यह तनाव को नकारात्मक रूप से योगदान दे सकता है।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 6
    6
    निर्णय लें कि आप क्या स्वीकार कर सकते हैं या नहीं याद रखें कि हर युद्ध के लायक नहीं है, और वास्तव में, सब कुछ के साथ संलग्न होने से केवल तनाव और कुंठा बढ़ेगी
    • खासकर यदि आप उन्हें अक्सर नहीं देखते हैं, तो शांति बनाए रखने के लिए अपने कार्यक्रमों और आदतों का अनुकूलन करना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए।
    • आप अपने पसंदीदा शो को देखने के लिए पूरे सप्ताह इंतजार कर सकते हैं, लेकिन क्या यह वास्तव में लायक है अगर आप इसे बाद में देख सकते हैं?
    • दूसरी ओर, आप पोशाक की उनकी शैली के संबंध में उनकी आलोचनाओं प्रकट करने के लिए, उदाहरण के लिए, आप भी असमर्थ (या अनिच्छुक) स्वीकार करने के लिए कर सकते हैं कि वे उसके प्रेमी की आलोचना का चयन कर सकते हैं।
    • मुख्य बात यह तय करना है कि आपके लिए क्या ज़रूरी है, दोनों अपने जीवन में, और अपने दादा दादी के साथ अपने रिश्ते को संरक्षित करने में।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 7
    7
    अपने दादा दादी से बात करें अपने इतिहास को समझने की कोशिश करने के बाद, आम स्वाद ढूंढें और स्थिति में अपनी स्थिति की खोज करें, अब उनके साथ सीधे बोलने का वक्त है।
    • उनसे बात करने के लिए एक उपयुक्त जगह और समय चुनें यदि वे जल्दी सोते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपने करियर को चुनने के बारे में उनके रुख के बारे में बात करने का निर्णय करना एक अच्छा विचार नहीं है।
    • अभ्यासात्मक अभिव्यक्तियों का उपयोग न करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें असुविधाजनक पाते हैं, तो कहें, "दादी माँ, आप मुझे परेशान करने की कोशिश करते हैं जब आप मुझे खाने के लिए मजबूर करते हैं"
    • इसके बजाय, हमेशा पहले व्यक्ति एकवचन का उपयोग करें "दादीजी, मुझे लगता है कि जब मैं आती हूं, तब आप स्वादिष्ट चीज़ें करते हैं, लेकिन कभी-कभी मुझे पेट भरने का दबाव महसूस होता है, और यह मुझे थोड़ा नाराज़ करता है।"
    • यह भी ध्यान दें कि उनसे बात कर, एक बिंदु जो मदद करता है, यह कहना है कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं, भले ही आपको समस्या के बारे में कुछ बात करने की आवश्यकता हो।
    • आप किसी भी प्रश्न या टिप्पणियों को वापस करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यदि आप अपने प्रेम जीवन के बारे में निरंतर प्रश्नों को पसंद नहीं करते हैं, तो अगली बार, एक और प्रश्न के उत्तर दें, "आप यह क्यों पूछ रहे हैं?" उनकी प्रतिक्रिया आपको आश्चर्यचकित कर सकती है, या उन्हें महसूस हो सकता है कि वे आक्रामक हैं।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 8
    8
    अपने माता-पिता से बात करें यह समस्या खुद से निपटने के लिए अक्सर सबसे अच्छा होता है, लेकिन स्थिति की गंभीरता या अपने दादा दादी के साथ आपके संबंध के आधार पर आप अपने माता-पिता से सहायता मांग सकते हैं।
    • आपके दादा दादी के साथ जो कुछ भी आपके माता-पिता के रिश्ते, वे आपको अच्छी राय दे सकते हैं। वे आपको बता सकते हैं कि कैसे विषय से संपर्क करें या, यदि आवश्यक हो, तो उनके साथ बात करें।
    • यदि आप अपने माता-पिता से बात करने या अपने दादा दादी से बात करने के लिए कहें, तो सावधान रहें कि उन्हें नाजुक स्थिति में न रखें।
    • अगर एकमात्र समस्या अपने दादा दादी (असलियत या अपमान नहीं) की असुविधा है, तो शायद एक वयस्क अपने साथ स्वतंत्र रूप से निपटने में सक्षम होगा। आपके माता-पिता में से सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाएं आपकी रक्षा करना है, लेकिन जरूरी नहीं कि छोटी-छोटी चीज़ों को दिन-प्रति-दिन
    • बेशक, यदि आपके दादा-दादी के अपमानजनक व्यवहार हैं, तो यह आंकड़ा बदलता है। कोई नियम नहीं है कि हमें विषाक्त लोगों से संपर्क करना चाहिए, भले ही वे परिवार के सदस्य हों।
  • विधि 2
    अपने बच्चों के दादा दादी से निपटने




    चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 9
    1
    स्थिति का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें यदि आप पहली बार माता-पिता हैं, तो आपके जीवन में भारी बदलाव आएगा और आप अभी भी अपने जीवन की विभिन्न पहलुओं और मांगों को व्यवस्थित करने के लिए सीखेंगे। ध्यान रखें कि दादा-दादी भी नए परिवार की आदत डाल रहे हैं।
    • उन्हें सामना करने से पहले, यह तय करने की कोशिश करें कि क्या आप उस समायोजन अवधि के बीच में हैं। क्या आपको लगता है, समय और धैर्य के साथ, इस विवाद का समाधान हो जाएगा?
    • यदि आप समस्या को हल करना पसंद करते हैं इससे पहले कि यह बड़ा हो जाता है - आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते हैं कि वे "नीले से बाहर" दिखते हैं, उदाहरण के लिए - उन व्यवहारों को सूचीबद्ध करें जो आपको परेशान करते हैं
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 10 शीर्षक
    2
    दादा-दादी के परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखें यदि आपने दादा दादी के इन असुविधाओं से निपटने की पहली पद्धति को पढ़ा है, तो आप देखेंगे कि यहां कई चरणों में पिछले वाले का उल्लेख है यहां तक ​​कि अगर उनके साथ आपके संबंध आपके बच्चे के साथ उनके रिश्ते से अलग हैं, तो भी अभी भी आम बात है। हम यहाँ पारस्परिक पारिवारिक रिश्तों के बारे में बात कर रहे हैं, और जब भी हम संघर्ष से सामना करते हैं, तो कोशिश करने का पहला कदम दूसरे व्यक्ति की तरफ देख रहा है।
    • यह संभव है कि आप या आपके साथी को बच्चों के दादा-दादी के साथ सीधे बातचीत करने की ज़रूरत है, लेकिन यह पता लगाना कि वे ऐसा क्यों करते हैं, बातचीत के लिए बेहतर तैयार करने में आपकी सहायता करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप बच्चे खाने के बारे में अपनी मां लगातार सवालों पर नाराज प्राप्त कर सकते हैं (आप कैसे महत्वपूर्ण समझ सकते हैं), लेकिन यह संभव है कि वह क्योंकि कठिनाइयों वह था जब तुम एक बच्चे थे की आप के लिए तरस रही है?
    • इसी तरह, जब आप चेतावनी के बिना पहुंचते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं, लेकिन हालात के लिए आपका दृष्टिकोण बदल सकता है अगर आपको लगता है कि आप अक्सर उन्हें अपने घर आने के लिए आमंत्रित नहीं करते हैं सबसे अधिक संभावना है, वे बस अपने प्रिय पोते के साथ रहना चाहते हैं
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 11
    3
    अपनी व्याख्याओं के साथ सहानुभूति की कोशिश करो यह चरण पिछले एक से स्वाभाविक रूप से निम्नानुसार है: आप अपने परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं, और यह आपको यह मानने में कोई अच्छा नहीं होगा कि उनके कार्यों में सबसे खराब प्रेरणाएं हैं।
    • आप सोच सकते हैं कि आपकी सास केवल कुछ पर असफल होने की प्रतीक्षा कर रही है, जो उसकी आँखों में बताती है कि वह हमेशा क्यों भोजन करती है (वह सोचती है कि आप परिवार को नहीं खिला सकते?), लेकिन संभावना को न नजरअंदाज करते हैं कि वह बस आपकी सहायता करने की कोशिश कर रहा है
    • ऐसा हो सकता है कि जब आप घर लौटते हैं तो आपके माता-पिता ने परिवार को नहीं बुलाया या नहीं देखा, जिससे आपको लगता है कि उन्हें पोते में कोई दिलचस्पी नहीं है। यह संभव है, लेकिन मान लें कि वे आपको स्थान देने की कोशिश कर रहे हैं। सबसे अधिक संभावना है, वे आपके लिए पहला कदम लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 12
    4
    अपने बच्चों के दादा दादी के बारे में अधिक जानें आपके पास उनके साथ एक अनूठा संबंध है, लेकिन आप अपने स्वयं के अभिभावकों और ससुराल वालों के साथ उनके अनुभवों के बारे में नहीं जानते हैं। उनका व्यवहार निश्चित रूप से उन रिश्तों से प्रभावित होता है, इसलिए संभव है कि पोते के जीवन में उनकी भागीदारी के बारे में आपके पास अलग-अलग उम्मीदें हैं।
    • उन्हें इस रिश्ते के बारे में पूछें "माँ, जब मैं छोटा था, तो दादी माँ ने हमें कितनी बार मुलाकात की थी? क्या आप उससे सलाह मांग रहे थे? "
    • इसी तरह, उन अनुभवों के बारे में सवाल पूछिए जिनके पास था। "मरियम, क्या जॉन एक बच्चे के रूप में उत्तेजित था? आप इससे कैसे काम करते हैं? "
    • जितना संभव हो उतना सीखना उन्हें आपको व्यक्तियों के रूप में समझने में मदद करेगा, जिससे आप रिश्ते को बेहतर बनाने की पहचान कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी 13 कदम
    5
    माता-पिता में पीढ़ियों के अंतर के बारे में अधिक जानें अपने बच्चों को उठाने के बारे में जानने के लिए सलाह क्या मुश्किल है जानते हुए कि वर्षों में पैटर्न (कभी-कभी बेहद) कैसे बदल गए हैं, आपको अपने बच्चों के दादा दादी के संदर्भ को समझने में मदद मिलेगी।
    • आप इस तथ्य से निराश हो सकते हैं कि आपकी सास अपने नवजात शिशु के आहार में चावल के अनाज को पेश करने के बारे में धड़कते हुए हैं, लेकिन अपने बच्चों के चिकित्सक को यह जानने की सिफारिश की है, तो आप समझेंगे कि वह कहती है कि वह क्यों कहती है।
    • इसी तरह, बच्चों में अचानक बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, उदाहरण के लिए, पिछली पीढ़ी में, और यह लंबे समय से नहीं हुआ है क्योंकि माता-पिता को पता चला है कि उन्हें अपने पीठ पर बच्चों को सोने नहीं देना चाहिए। आप इस बिंदु पर नहीं देंगे, लेकिन आप समझ पाएंगे कि आपके माता-पिता और ससुराल वालों ने अलग-अलग निर्देश प्राप्त किए हैं, और इससे आप यह तय करने में मदद करेंगे कि उनसे कैसे बात करें और उम्मीदें पूरी करें।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 14
    6
    उन्हें दी गई सहायता की एक सूची बनाएं बाल-पालन या अनम्य नियम बनाने से उन्हें हटाने के बजाय उन क्षेत्रों की तलाश करें जहां उनकी सलाह मान्य होगी। इससे उन्हें महसूस करना होगा
    • आपके बच्चे के सोने का समय रखने के लिए आपके पास एक अच्छा कारण हो सकता है, लेकिन दादी की सलाह सुनो: वह आपको मिनटों में सोए जाने का एक तरीका जान सकती है, और आप उसे आपको सिखाने के लिए कह सकते हैं। जब बच्चा उसके साथ है, तो उसे सही समय पर उसे बेचना
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 15
    7
    तय करें कि आप क्या बर्दाश्त करते हैं या नहीं उनके साथ व्यवहार करने में जितना लचीला होना ज़रूरी है। कुछ बिंदुएं हैं, ज्यादातर सुरक्षा के बारे में, जहां आपको फर्म होना है, लेकिन यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि कौन से व्यवहार केवल असुविधाएं हैं
    • उदाहरण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के पास एक पौष्टिक और संतुलित आहार है, लेकिन दादी के घर में एक कैंडी खाने से बड़ी समस्याएं पैदा नहीं होंगी।
    • दूसरी ओर, यदि आप विश्वास नहीं कर सकते हैं कि दादी बच्चे को अपने पेट पर तकिये और भरवां पशुओं को पालना में डाल देगी, तो उसे सोने का समय नहीं लेना चाहिए।
  • चित्र के साथ कष्टप्रद दादा दादी चरण 16
    8
    स्पष्ट उम्मीदें हैं यह महत्वपूर्ण नहीं है कि दादा-दादी को यह अनुमान लगाने की उम्मीद न करें कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं
    • आपको एक नियमित और नियम बनाने के लिए काम किया था ताकि बच्चे को कई खोजों के बाद स्वास्थ्य मिले और बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। जब दादा-दादी के साथ बच्चा रहता है, तो ऐसे नियमों के बारे में स्पष्ट रूप से बात करना याद रखें।
    • इसी तरह, दादा-दादी को बच्चे के जीवन का हिस्सा होने के बावजूद, आपको यह अनुमान नहीं लगा था कि वे हर रोज आपके घर आएंगे। यदि आप चाहते हैं कि वे यात्रा पर अधिक संतुलित हो जाएं, तो स्पष्ट रहें "माँ और पिताजी, जब आप यहां आते हैं, हम इसे प्यार करते हैं, लेकिन सप्ताह के दौरान, हमारी रूटीन बहुत तैयार है क्या हम शनिवार या रविवार को मिलने की व्यवस्था कर सकते हैं? "
  • चित्रण नाराज दादा दादी के चरण 17 के साथ शीर्षक
    9
    याद रखें कि बच्चे की ज़िंदगी में आपकी प्राथमिक भूमिका क्या है आप उनके रक्षक हैं किसी भी समय एक बच्चे को बातचीत से चोट लगी है पर दादा-दादी सहित किसी को भी, साथ खाते हैं, तो हम उसे बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।
    • कोई नियम नहीं है जिसके लिए आपको दुर्व्यवहारियों के साथ संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है क्योंकि वे रक्त के रिश्तेदार हैं।
    • हालांकि, दादा-दादी और पोते-पोतियों के बीच संबंध संभवत: सबसे ज्यादा प्यार करता है जिसे किसी को मिल सकता है।
    • यह भी आपकी ज़िम्मेदारी है कि बच्चे को उन लोगों के साथ चारों ओर फैलाना जो आपकी पसंद करते हैं और आपकी रक्षा करते हैं। इसलिए, अपने माता-पिता के साथ अपने रिश्ते को सुधारने से आप और पोते के बीच उन बंधनों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com