IhsAdke.com

कैसे एक वंशावली वृक्ष आकर्षित करने के लिए

अपने वंश को एक परिवार के पेड़ में मैप करना बच्चों को अपनी विरासत को समझने और महान-दादा दादी और अन्य परिवार के सदस्यों के बारे में और जानने के लिए एक शानदार तरीका है, जिन्हें वे कभी नहीं जानते। वयस्कों के लिए, यह उन लोगों को याद करने का मौका हो सकता है, जिन्होंने एक परिवार के इतिहास का सुंदर प्रतिनिधित्व किया है। परिवार के पेड़ को कैसे तैयार करें, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
अपने परिवार के इतिहास की खोज

चित्र एक परिवार के पेड़ चरण 1 शीर्षक से
1
अपनी वंशावली के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें कुछ लोग अपने परिवार के इतिहास को अच्छी तरह से जानते हैं, जबकि दूसरों को दादा दादी, महान-दादा दादी, चचेरे भाई आदि के बारे में कुछ नहीं पता है। इससे पहले कि आप एक परिवार का पेड़ बना लें, इन तरीकों का उपयोग करके एक खोज का आयोजन करके आपको सारी जानकारी इकट्ठा करें:
  • जानकारी के लिए परिवार से पूछें यदि आप किसी स्कूल परियोजना के लिए पेड़ का निर्माण कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके माता-पिता आपसे सभी को जानने की आवश्यकता का जवाब दे सकें। जटिल परिवार परियोजनाओं के लिए, एक वंशावली डेटाबेस से परामर्श करने पर विचार करें। जैसे साइटें परिवार खोज और मेरी विरासत हो सकता है खो रिश्तेदारों के बारे में जानकारी आपको पता भी नहीं था कि आपके पास था।
  • पूरी तरह से रहें एक परिवार का पेड़ उपयोगी नहीं होता है, जब किसी व्यक्ति को गलती से बाहर छोड़ दिया जाता है। जानकारी की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्रोतों की जांच करें।
  • चित्र एक परिवार के पेड़ चरण 2 के शीर्षक से
    2
    तय करें कि आप कितना वापस चाहते हैं यह पारिवारिक इतिहास पर जितना संभव हो उतना आकर्षित करना दिलचस्प है, लेकिन जब एक परिवार के पेड़ को डिजाइन किया जाता है, तो कुछ पीढ़ियों से परे की जानकारी दर्ज करने के लिए यह अव्यवहारिक है। आप कागज के आकार के द्वारा सीमित होंगे, क्योंकि किसी पेज पर सभी नामों को फिट करना आवश्यक है।
    • बहुत से लोग अपने महान-दादा दादी या महान-दादा दादी पर वापस जाने का निर्णय लेते हैं। ये वे लोग हैं जो आप, आपके माता-पिता या दादा दादी के साथ संपर्क में थे, इसलिए वे अपेक्षाकृत करीब हैं
    • यदि आप कई चाची, चाचा, चचेरे भाई, आदि के साथ एक बड़े परिवार के मालिक हैं आप पेड़ को एक नई पीढ़ी के साथ एक पेज में फिट करने के लिए छोड़ सकते हैं। यदि आपके पास एक छोटा सा परिवार है, तो पेड़ को अधिक दूर की पीढ़ी तक बढ़ाया जा सकता है।
  • भाग 2
    ड्राइंग को रेखांकित करना

    ड्रॉ अ फॅमिली ट्री चरण 3
    1
    कागज और बर्तन चुनेंगे जो आप उपयोग करेंगे। जैसा कि आप अनुसंधान और पेड़ को आकर्षित करेंगे, सूचना का प्रतिनिधित्व करने के लिए अच्छी सामग्री चुनें।
    • कला आपूर्तियाँ स्टोर कागज की बड़ी चादरें बेचते हैं एक फर्म और आकर्षक चुनें, जैसे पानी के रंग का पेपर
    • एक अधिक सुविधाजनक विकल्प कार्ड स्टॉक हो सकता है। इस प्रकार का पेपर अलग-अलग पत्रों में बेचा जाता है और कई अलग-अलग रंगों में पाया जा सकता है। स्टेशनरी स्टोर पर इसे खरीदें
    • एक पेंसिल के साथ पेड़ को आकर्षित करने की योजना बनाएं और उसके चारों ओर एक पेन या मार्कर के साथ चलें।
  • एक परिवार का ट्री ड्रा ड्रॉ करें चित्र 4
    2
    पेड़ के लिए वांछित आकार तय करें कुछ लोगों को वास्तविक पेड़ स्वरूपों के साथ खींचा जाता है, जिसमें शाखाएं परिवार के हिस्से का प्रतिनिधित्व करती हैं। दूसरों के आरेख का रूप है - अंत प्रभाव एक पेड़ के समान है, लेकिन नाम एक पेड़ के चित्र पर नहीं रखा गया है। शिक्षक द्वारा परिभाषित शैली का उपयोग करें या जो भी आप चाहते हैं, अगर कुछ भी पूर्वनिर्धारित न हो
  • भाग 3
    पेड़ को आकर्षित करना

    एक परिवार के ट्री ड्रा ड्रॉ करें चित्र 5



    1
    पेन्सिल के साथ हल्के पेड़ को खीचें संपूर्ण तस्वीर देखें और प्रत्येक नाम और आवश्यक कनेक्शन के लिए आवश्यक स्थान की योजना बनाएं। पेंसिल के साथ काम करने से आपको कुछ हिस्सों को फिर से विश्राम करने की अनुमति मिलती है यदि अंतरिक्ष खत्म हो जाता है।
  • ड्रॉ अ फॅमिली ट्री चरण 6
    2
    अपना नाम लिखें चूंकि यह आपका पारिवारिक पेड़ है, इसलिए इसे आपके साथ शुरू होना चाहिए। अन्य सभी नामों को फिट करने के लिए बहुत सारे स्थान से घिरे एक पेज साइट पर अपना नाम लिखें
    • पेड़ अपने नाम से शुरू होगा यदि आप इसे पृष्ठ के निचले भाग में लिखते हैं, तो शाखाओं का पालन करना होगा। आप इसे शीर्ष पर भी रख सकते हैं - शेष अंगों के साथ - या एक तरफ - जिससे कि पेड़ के बाकी भाग दूसरी दिशा में बढ़ता है।
    • यदि आप एक असली पेड़ बनाने का निर्णय लेते हैं, तो इसे पेंसिल के साथ हल्के से स्केच करें और अपने नाम की स्थिति जहां कहीं चाहें।
  • एक परिवार के ट्री ड्रा 7 को चित्रित करें चित्र
    3
    अपने माता-पिता और भाई-बहन को जोड़ें अपने माता-पिता के नामों को सीधे अपने पर रखो, जो आप चाहते हैं उस दिशा के आधार पर। अपने भाइयों के नामों को अपने साथ रखो, ताकि वे आपके माता-पिता के नाम से विस्तार कर सकें।
    • यदि आप और आपके भाई-बहन के जीवन साथी या बच्चे हैं, तो उनके नाम भी लिखें। पत्नियों के नाम अपने भागीदारों के बगल में लिखा जाना चाहिए, और बच्चों के उन देश के नाम के नीचे लिखा जाना चाहिए। आप लाइनों को आकर्षित कर सकते हैं जो माता-पिता को अपने बच्चों से जोड़ते हैं, अगर वांछित
    • अपने परिवार के अनुसार पेड़ को अनुकूलित करें परिवार में माता-पिता, सौतेले पिता, सौतेली माता, अर्द्ध-भाई-बहन और किसी और को शामिल करें रचनात्मक रहें और सभी को शामिल करें
    • पेड़ को अच्छी तरह से संगठित रखने के लिए, उस आदेश के लिए नियमित पैटर्न का उपयोग करें जिसमें आप भाई-बहनों को सूचीबद्ध करेंगे। उदाहरण के लिए, बाईं ओर पुराने भाई के साथ शुरू करें और दाईं ओर दूसरों को डालें, या ठीक इसके विपरीत। किसी भी तरह, पूरे पेड़ में एक पैटर्न रखने के लिए
  • एक परिवार के ट्री ड्रा 8 को चित्रित करें चित्र
    4
    चाची, चाचा, चचेरे भाई और दादा दादी जोड़ें यह वह समय था जब पेड़ टहनियों में फैलता है। अपने पिता, अपने पत्नियों और बच्चों (पहले चचेरे भाई) के भाइयों को जोड़ें। अपने माता-पिता के माता-पिता को एक ही स्तर पर जोड़ दें, उन्हें अपने प्रत्येक बच्चे के साथ जोड़ने वाली रेखा से जोड़ें। अपनी मां के पक्ष में भी यही करें, जिसमें परिवार के उस तरफ सभी सदस्यों सहित
  • ड्रॉ अ फॅमिली ट्री चरण 9
    5
    अधिक पीढ़ियों को शामिल करें महान-दादा दादी और चाचा के नाम और उनके संबंधित पत्नियों और बच्चों को जोड़ते रहें, महान-दादा दादी आदि। जब तक आप पेड़ से जितना चाहें भरने तक नहीं।
  • ड्रॉ अ फ़ॅमिली ट्री चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अधिक विवरण जोड़ें नामों को उजागर करने के लिए एक काले या रंगीन पेन के साथ पेड़ को कंटूर करें पेड़ को अधिक रोचक बनाने के लिए आप सजावट और अन्य विवरण जोड़ सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग-अलग रूपों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप पुरुषों के लिए महिलाओं के अंडा और आयतों का उपयोग कर सकते हैं, या किसी अन्य स्वरूप को आप पसंद कर सकते हैं। इस तरह, पेड़ को देखकर किसी को भी अलग-अलग व्यक्तियों के लिंग की पहचान करनी चाहिए।
    • तलाकशुदा जोड़ों के लिए बिंदीदार रेखा का उपयोग करें इस तरह, आप अब भी माता-पिता और बच्चों के बीच जैविक संबंधों को व्यक्त करने में सक्षम होंगे, तब भी जब वे अब शादी नहीं करेंगे
    • जन्म की तिथि और (जब लागू हो) मृत्यु जोड़ें। यह पेड़ को बहुत सारी जानकारी जोड़ सकता है और इसे अपने मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए दिलचस्प बना सकता है।
    • व्यक्तियों की अधिक जीवनी जानकारी, जैसे जन्मस्थान, स्नातक नाम, मध्य नाम आदि जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • परिवार के पेड़ को आकर्षित करने का एक आसान तरीका ऑनलाइन टूल का उपयोग करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com