IhsAdke.com

कंप्यूटर के साथ वंशावली के पेड़ कैसे बनाएं

वंशावली के पेड़ उन लोगों के लिए महान उपयोग हैं जो अपने इतिहास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। इन आंकड़ों के साथ दस्तावेज़ बनाते हुए कई कारणों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जैसे कि परिवार के चिकित्सा इतिहास के सर्वेक्षण और जैसे कुछ बुनियादी कदम प्रक्रिया को कम करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

एक परिवार ट्री स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 1
1
विभिन्न फ़ॉन्ट्स का उपयोग करते हुए दस्तावेज़ खोजें कुछ स्रोत, जैसे इंटरनेट खुद, परिवार के पेड़ के लिए विभिन्न उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। अपने पुराने रिश्तेदारों के साथ शोध करना भी सहायक हो सकता है।
  • प्रकार के अनुसार दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करें अधिक भिन्न प्रकार, अमीर और विस्तृत आपके पेड़ होंगे। जन्म या मृत्यु के प्रमाण-पत्र, शादी के प्रमाण पत्र और जैसे
  • एक परिवार ट्री चरण 2 शुरू करें चित्र शीर्षक
    2
    परिवार के इतिहास से संबंधित वस्तुओं की तलाश करें कई परिवारों में, ऐसे लोग हैं जो महत्वपूर्ण वस्तुएं रखते हैं जिनमें उनके इतिहास के बारे में डेटा होता है ये वस्तुएँ, उदाहरण के लिए, मुद्रित पुस्तकों - एक प्रकार की "स्मृति" हो सकती है जिसमें वंशावली डेटा शामिल होता है अन्य दस्तावेजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका मूल्य भी हो सकता है। ये सुविधाएं आपको अधिक डेटा प्राप्त करने में सहायता कर सकती हैं।
  • एक परिवार का ट्री स्टार्ट प्रारंभ शीर्षक चित्र
    3
    जहां से आप रहते हैं वहां से ऐतिहासिक संसाधनों का उपयोग करें कई देशों ने राष्ट्रीय अभिलेखागार और अन्य संसाधन प्रदान किए हैं जो परिवारों को उनकी वंशावली के बारे में अधिक जानने में मदद करने के उद्देश्य हैं। आप जहां रहते हैं, उस शहर की जिम्मेदार एजेंसियों के साथ खोजें (उदाहरण के लिए, शहर से बात करें)



  • एक परिवार ट्री शुरू करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक संदर्भ बिंदु चुनें। एक सुसंगत परिवार के पेड़ के लिए, आपको डेटा को अच्छी तरह से चुनना होगा - एक संदर्भ बिंदु का उपयोग करके, एक विशिष्ट परिवार के व्यक्ति के रूप में यह व्यक्ति आप हो सकता है, आपके बच्चे में से किसी एक या किसी और के।
  • एक परिवार ट्री स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 5
    5
    प्रारूप चुनें जब आपके पास सभी सूचना स्रोतों का आयोजन किया जाता है, तो पेड़ में डेटा को प्रदर्शित करने का तरीका चुनें। कुछ वेबसाइटों में आपके लिए इन संरचनाओं को बनाने का कार्य है - वे "ऊर्ध्वाधर" या "मानकीकृत" (क्षैतिज रूप से बांह) हो सकते हैं। अन्य शैलियों में रेसिंग घंटे, धनुष टाई, या प्रशंसक आकार हो सकते हैं - प्रत्येक पेड़ को एक अनोखा रूप दे।
  • एक परिवार का ट्री शुरू करें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    तय करें कि आप पेड़ मुद्रित करना चाहते हैं या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में। कई मामलों में, एक मुद्रित पेड़ एक ऑनलाइन दस्तावेज़ से बेहतर हो सकता है हालांकि, यदि आपको यह जानकारी कई लोगों को भेजने की आवश्यकता है, तो आप इलेक्ट्रॉनिक रूप चुन सकते हैं।
  • एक परिवार का ट्री स्टार्ट करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    अपने पेड़ की एक रूपरेखा तैयार करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने रिश्तेदारों के बारे में क्या जानते हैं, और जैसा कि आप साथ जाते हैं, की सरल रूपरेखा के साथ प्रक्रिया शुरू करते हैं, शेष विवरण भरें। मूल संरचना होने से आपको आपकी वंशावली में "लापता जानकारी" मिल सकती है और अपने पेड़ को व्यवस्थित कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com